मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव के रद्द करने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

मालदीव के सुप्रीम कोर्ट ने 15 अक्टूबर को राष्ट्रपति चुनाव के रद्द करने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई की. मालदीव में हाल ही में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हुए थे. वर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने इस चुनाव में धांधली का आरोप लगते हुए यह याचिका दायर की है. यामीन की प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव्स ने याचिका में कहा था कि चुनाव के दौरान बड़े पैमाने पर धांधली हुई है और बहुत सारे लोग मतदान नहीं कर पाये हैं. विपक्ष के उम्मीदवार इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने इस चुनाव में श्री यामीन को 34 हजार से ज्यादा मतों से पराजित किया था.

अफगानिस्‍तान के राजनयिकों को प्रशिक्षित करने के लिए भारत और चीन का कार्यक्रम

भारत और चीन ने अफगानिस्‍तान के राजनयिकों को प्रशिक्षित करने के लिए एक संयुक्‍त प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है. ये राजनयिक भारत-चीन संयुक्‍त प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के लिए भारत आएंगे. अप्रैल 2018 में चीन के वुहान शहर में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अनौपचारिक शिखर बैठक के दौरान इस संयुक्‍त कार्यक्रम के बारे में सहमति बनी थी.

निर्वाचन आयोग का मोबाइल ऐप सी-विजिल:

निर्वाचन आयोग चुनाव वाले राज्यों में इंटरनेट आधारित मोबाइल ऐप ‘सी-विजिल’ (सिटिजन विजिल) की शुरुआत की है. पहली बार विधानसभा चुनावों में प्रायोगिक परियोजना के रूप में इस ऐप को आरंभ किया जाएगा. इस ऐप की मदद से आचार संहिता के उल्लंघन की घटनाओं के चित्र और वीडियो संबंधित चुनाव अधिकारी तक भेजे जा सकते हैं.


शंघाई मास्‍टर्स टूर्नामेंट का खिताब नोवाक जोकोविच ने जीता

शंघाई मास्‍टर्स टूर्नामेंट में सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने क्रोएशिया के बोर्ना सोरिच को हराकर खिताब जीत लिया है. जोकोविच ने चौथी बार यह खिताब जीता है. इस जीत के साथ ही जोकोविच विश्‍व के नंबर दो खिलाड़ी बन गए हैं.


देश के प्रधानमंत्रियों पर बनने वाले संग्रहालय की आधारशिला

नई दिल्‍ली में तीन मूर्ति भवन में देश के प्रधानमंत्रियों एक संग्रहालय का निर्माण किया जा रहा है. इस संग्रहालय की आधारशिला 15 अक्टूबर को संस्‍कृति मंत्री महेश शर्मा और आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने रखी. नये संग्रहालय भवन पर 271 करोड़ रुपये की लागत आएगी और यह एक साल के अंदर बनकर तैयार हो जायेगा.

इस राष्‍ट्रीय भवन में आधुनिक भारत के प्रधानमंत्रियों के रहन-सहन, कार्य और उनके महत्‍वपूर्ण योगदान से जुड़ी वस्‍तुओं को रखा जायेगा. संग्रहालय में रखी गई उनकी स्‍मृतियों से आगन्‍तुकों को देश के लोकतांत्रिक अनुभव की झलक देखने को मिलेगी.


दिल्ली में वायु प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए अग्रिम सूचना प्रणाली की शुरूआत

केन्द्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्द्धन ने 15 अक्टूबर को’ नई दिल्‍ली में दिल्‍ली क्षेत्र के लिए वायु गुणवत्‍ता चेतावनी प्रणाली का उद्घाटन किया. यह प्रणाली अमरीका और फिनलैंड मॉडल की सहायता से तैयार की गई है, जो अत्‍याधिक वायु प्रदूषण स्‍तर का पूर्वानुमान व्‍यक्‍त करेगी. यह आवश्‍यक कार्रवाई के लिए चेतावनी भी देगी.


शहनाज हुसैन को एसोचैम का सबसे ताकतवर महिला का पुरस्कार

एसोसिएटेड चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) ने ब्यूटी और वेलनेस इंडस्ट्री के तहत शहनाज हुसैन ग्रुप की मुख्य प्रबंध निदेशक (सीएमडी) शहनाज हुसैन को आयुर्वेदिक इलाज और देखभाल के क्षेत्र में सबसे ताकतवर महिला का पुरस्कार दिया है.


15 अक्टूबर: अंतराष्‍ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस

प्रत्येक वर्ष 15 अक्टूबर को ‘अंतराष्‍ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस’ मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 18 दिसंबर, 2007 को इस दिवस को मनाने की घोषणा की थी. इस दिवस को मानाने का उद्देश्य कृषि विकास, ग्रामीण विकास, खाद्य सुरक्षा और ग्रामीण गरीबी उन्मूलन में महिलाओं के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करना है. वर्ष 2018 के इस दिवस का विषय है – ‘टिकाऊ ढांचागत व्‍यवस्‍था, पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता के लिए सेवाएं और सामाजिक संरक्षण तथा ग्रामीण महिलाओं और लड़कियों का सशक्तिकरण.
महिला किसान दिवस: 15 अक्टूबर को ही भारत में कृषि में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी बढ़ाने के लिए ‘महिला किसान दिवस’ मनाया जाता है. 2016 में केन्द्रीय कृषि मंत्रालय ने प्रत्येक वर्ष 15 अक्तूबर को राष्ट्रीय महिला किसान दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था.


15 अक्टूबर: डॉक्‍टर एपीजे अब्दुल कलाम जयंती

15 अक्टूबर को पूर्व राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर एपीजे अब्‍दुल कलाम की जयंती है. डॉक्‍टर कलाम एक असाधारण गुरू, अदभुत प्रेरक और प्रख्‍यात वैज्ञानिक थे.

डॉक्‍टर एपीजे अब्दुल कलाम: एक दृष्टि

  • डॉक्‍टर एपीजे अब्दुल कलाम का पूरा नाम डॉक्टर अबुल पाकिर जैनुल्लाब्दीन अब्दुल कलाम है. उन्हें ‘मिसाइल मैन’ के नाम से भी जाना जाता है.
  • उनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम में हुआ था. 27 जुलाई, 2015 को वे आईआईएम शिलॉंग में लेक्चर देने के दौरान दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया था.
  • उन्होंने अपनी पढ़ाई सेंट जोसेफ कॉलेज त्रिचि से किया था. 1957 में एमआईटी मद्रास से उन्होंने एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग से स्पेशलाइजेशन किया था.
  • कलाम ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में दो दशक तक अपनी सेवाएँ दी. इस दौरान उन्होंने भारत के पहले सैटेलाइट लॉच व्हीकल (SLV111) की शुरुआत की थी.
  • इसरो के बाद कलाम ने डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंटल ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) की जिम्मेदारी ले ली. उन्होंने अग्नि मिसाइल और पृथ्वी मिसाइल के निर्माण और ऑपरेशनल कार्यों में अपना भरपूर योगदान दिया था. इसी कारण उन्हें ‘मिसाइल मैन’ कहा जाने लगा था.
  • उन्हें भारत और विदेशों के कुल 48 विश्वविद्यालयों और इंस्टीट्यूट से कई डॉक्टरेट की उपाधि मिल चुकी है. उन्हें 1981 में पद्म भूषण, 1990 में पद्म विभूषण और 1997 में भारत रत्न सम्मान दिया जा चुका है.
  • डॉक्‍टर कलाम देश के 11वें राष्ट्रपति थे. वर्ष 2002 में उन्होंने लक्ष्मी सहगल को हराकर देश के 11वें राष्ट्रपति बने थे.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

थोक मूल्‍य सूचकांक में मुद्रास्‍फ‍ीति 5.13 प्रतिशत: थोक मूल्‍य सूचकांक में मुद्रास्‍फ‍ीति सितम्बर माह में बढ़‍कर 5.13 प्रतिशत पर पहुंच गई. खाद्य सामग्री के मूल्‍यों और पेट्रोल तथा डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की वजह से ऐसा हुआ है. मुद्रास्‍फीति पर आधारित थोक मूल्‍य सूचकांक पिछले वर्ष सितंबर में 3.14 प्रतिशत था.

निर्यात 2.15 प्रतिशत घटा: देश का निर्यात सितम्बर में सालाना आधार पर 2.15 प्रतिशत की गिरावट आई. इस माह में आयात 10.45 प्रतिशत बढ़ गया. चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-सितम्बर की अवधि में आयात 16.16 प्रतिशत बढ़ा है. सितम्बर में व्यापार घाटा 13.98 अरब डालर रहा. आयात और निर्यात का अंतर व्यापार घाटा कहलाता है.

पत्रकार जमाल खशोगी मामला: सऊदी अरब ने पत्रकार जमाल खशोगी के लापता होने के मुद्दे पर अमरीकी प्रतिबंध की धमकी को आज खारिज किया और कहा कि वह ऐसी किसी भी कार्रवाई का जवाब देगा. अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने हाल ही में कहा था कि अगर यह पता चलता है कि पत्रकार खशोगी को इस्ताम्बुल में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में मारा गया है तो उसे कड़ा दण्ड मिलेगा. वाशिंगटन पोस्ट में कार्यरत खशोगी दो अक्तूबर को इस्ताम्बुल में सऊदी अरब के वाणिज्यिक दूतावास से लापता हो गए थे.

खालिदा जिया के भ्रष्टाचार मामले की सुनवाई जारी रखने की अनुमति: बंगलादेश के एक हाईकोर्ट ने निचली अदालत को पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले की सुनवाई जारी रखने की अनुमति दी. निचली अदालत ने दिए गए फैसले में कहा था कि श्रीमती जिया के अदालत में पेश होने से इनकार करने के बावजूद उनके खिलाफ सुनवाई जारी रहेगी. इस पर श्रीमती जिया के वकीलों ने इस फैसले को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी.

युवा ओलम्पिक खेल 2018: अर्जेन्टीना की राजधानी ब्‍यूनस आयरस में खेले जा रहे युवा ओलम्पिक खेलों में भारत की पुरूष और महिला टीम ने रजत पदक जीते. फाइनल में पुरुष टीम मलेशिया से और महिला टीम अर्जेटीना से पराजित होने के कारण इस टीम को रजत पदक से संतोष करना पड़ा.

प्रधानमंत्री ने तेल और गैस क्षेत्र के सीईओ मुलाक़ात की: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अक्टूबर को दुनियाभर के तेल और गैस क्षेत्र की कंपनियों के प्रमुखों से मुलाकात की. विश्व बाजार में कच्चे तेल के बढ़ते दाम के बीच प्रधानमंत्री ने इन देशों से कहा कि कच्चे तेल के ऊंचे दाम से वैश्विक अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ रहा है. प्रधानमंत्री ने उत्पादकों और उपभोक्ताओं के बीच साझेदारी पर भी जोर दिया.

सेंटो डोमिंगो ओपन ट्रॉफी पेस और वारेला की जोड़ी को: भारत के लिएंडर पेस और अमरीका के मिग्वेल एंजल रेज़ वारेला की जोड़ी ने सेंटो डोमिंगो ओपन ट्रॉफी जीत ली है. इस जोड़ी ने फाइनल में एरियल बेहर और रोबर्टो क्विरोज़ की जोड़ी को हराया.