आईएलएंडएफएस का नियंत्रण को अपने कब्जे में लेने का सरकार का फैसला

भारत सरकार ने गैर बैंकिंग फाइनेंस कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेस (आईएलएंडएफएस) का नियंत्रण को अपने कब्जे में लेने का 1 अक्टूबर को फैसला किया. कर्ज में डूबी इस कंपनी के बचाने के लिए सरकार ने इसका नियंत्रण अपने हाथ में लिया है. भारत सरकार के प्रस्ताव पर राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) ने इसके निदेशक मंडल को भंग कर नया बोर्ड नियुक्त करने की मंजूरी दे दी. एनसीएलटी ने बैंकर उदय कोटक को नए बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त करने के प्रस्ताव को भी अनुमोदित कर दिया है.

उल्लेखनीय है कि इससे पहले 2009 में घोटाले के कारण सरकार ने आईटी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ‘सत्यम’ को अपने कब्जे में लेकर शेयरधारकों के हितों की रक्षा की थी. अब 91 हजार करोड़ रुपए की देनदारियों से चुक कर गई आईएलएंडएफएस को सरकार ने सत्यम की तरह की निपटाने की योजना के तहत यह कार्रवाई की है.

क्या है मामला? आईएलएंडएफएस ग्रुप की 169 कंपनियां हैं और इसके पास एक लाख 15 हजार करोड़ रुपए का इंफ्रास्ट्रक्चर और वित्तीय संपदा है. कंपनी अभी 91 हजार करोड़ रुपए के कर्ज का भुगतान नहीं कर पाई हैं. आईएलएंडएफएस ग्रुप के भुगतान से चुकने के कारण हाल में शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई है और देश में वित्तीय बाजार पर भारी दबाव देखा जा रहा है.

छह निदेशकों का नया बोर्ड: सरकार ने एनसीएलटी से कंपनी कानून की धारा 241 (2) और धारा 242 के तहत आईएलएंडएफएस के मौजूदा बोर्ड को भंग करने और नए बोर्ड को नियुक्त करने की अपील की थी. इस पर एनसीएलटी ने मौजूदा बोर्ड को भंग कर छह निदेशकों का नया बोर्ड बनाने को मंजूरी दी.
नवनियुक्त निदेशक: कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी उदय कोटक को आईएलएंडएफएस का गैर कार्यकारी अध्यक्ष और सेबी के पूर्व अध्यक्ष जीएन बाजपेयी, टेक महिंद्रा के पूर्व उपाध्यक्ष व पूर्व नौकरशाह विनीत नय्यर, आईसीआईसीआई बैंक के गैर कार्यकारी अध्यक्ष जीसी चतुर्वेदी, आईएएस अधिकारी मालिनी शंकर और पूर्व नौकरशाह नंद किशोर निदेशक बनाए गए हैं.

नोबेल पुरस्कार 2018 समारोह की शुरुआत

नोबेल पुरस्कार 2018 समारोह की शुरुआत 1 अक्टूबर को हुई. इस वर्ष के दिये जाने वाले नोबल पुरस्करों की शुरुआत चिकित्सा के नोबल पुरस्कार से की गयी.

चिकित्सा: अमेरिका के जेम्स पी एलिसन और जापान के तोसुकु होंजो को चिकित्सा का नोबल पुरस्कार से सम्मानित किये जाने की 1 अक्टूबर को घोषणा की गयी. 10 दिसम्बर को स्टॉकहोम में यह पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे.
श्री एलिसन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सॉस और श्री होंजो जापान की क्योटो यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर हैं. दोनों वैज्ञानिकों ने कैंसर के इलाज में नई पद्धति इजाद की है जो इलाज के दौरान रोगी की प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ने वाले विपरीत असर से रोकने से संबंधित है. उन्हें 90 लाख क्रोना (10 लाख डॉलर) दिए पुरस्कार स्वरूप दिये जाएंगे.

साहित्य: वर्ष 2018 के साहित्य का नोबेल पुरस्कार नहीं दिए जाने का फैसला किया गया है. पिछले 70 साल में पहली बार ऐसा है कि साहित्य का नोबेल पुरस्कार नहीं दिया जाएगा. स्वीडन में सांस्कृतिक गतिविधियों का बड़ा चेहरा माने जाने वाले फ्रांसीसी नागरिक ज्यां-क्लाउड अर्नोल्ट यौन आरोपों और वित्तीय अपराध के आरोपों से घिरे हैं. इससे अकादमी की छवि को बेहद नुकसान पहुंचा है. इसलिए अकादमी ने इस साल साहित्य का नोबेल नहीं देने का फैसला किया है.

भारत और उज्‍बेकिस्‍तान के बीच 17 समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत और उज्‍बेकिस्‍तान के बीच 1 अक्टूबर को कृषि, पर्यटन, स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा विज्ञान, औषधि तथा तस्‍कारी रोकने के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के 17 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. ये समझौते भारत की यात्रा पर आए उज्‍बेकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति शफकत मिरजियोयेफ और भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वार्ता के दौरान हुए.

उज्‍बेकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति की भारत यात्रा: उज्‍बेकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति शफकत मिरजियोयेफ, अपनी भारत यात्रा के दौरान राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज से भी मुलाकात की. इससे पहले, उज्‍बेकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति को राष्‍ट्रपति भवनके प्रांगण में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. उन्‍होंने राजघाट जाकर राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की समाधि पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए.


नाफ्टा को लेकर अमेरिका और कनाडा में बनी सहमति

उत्तर अमेरिका मुक्त व्यापार समझौते (नाफ्टा) को लेकर अमेरिका और कनाडा के बीच 30 सितम्बर को सहमति बनी. इस सहमति को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने मुक्त व्यापार समझौते के लिए अपनी सहमति दे दी है. इससे पहले ट्रंप इस समझौते को सबसे खराब व्यापार समझौता करार दे चुके थे. उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने अगस्त 2018 में कनाडा को नाफ्टा समझौते से बहार कर सिर्फ मैक्सिको के साथ नाफ्टा समझौता किया था.

क्या है नाफ्टा समझौता? नाफ्टा मैक्सिको, कनाडा और अमेरिका के बीच एक व्यापार समझौता है. यह पूरी दुनिया के सबसे बड़े व्यापार समझौतों में से एक माना जाता है. यह समझौता 1994 से प्रभाव में आया. इस समझौते के कारण इन तीनों देशों के बीच माल की ढुलाई पर लगने वाला कर समाप्त कर दिया गया. तीनों देशों के बीच मुक्त व्यापार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस समझौते में कई तरह की छूट दी गई है. ट्रेडमार्क, पेटेंट और मुद्रा को लेकर तीनों देशों के बीच व्यापार संबंधी काफी सुगम नियम बनाए गए. इस कारण इस व्यापार समझौते को अमेरिका के साथ कनाडा और मैक्सिको के लिए भी बहुत अहम माना जाता हैं.


टेक महिंद्रा देश के पांच बंदरगाहों के मुख्य सेवा प्रदाता नियुक्त

भारतीय बंदरगाह संघ ने मेसर्स टेक महिंद्रा को पांच बड़े बंदरगाहों- मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, दीनदयाल बंदरगाह एवं पारादीप बंदरगाह ट्रस्ट के मुख्य सेवा प्रदाता के रूप में नियुक्त किया है. सार्वजनिक क्षेत्र के प्रमुख बंदरगाहों की प्रगति एवं विकास करने में यह पहल एक बड़ा कदम है. मेसर्स टेक महिंद्रा विश्वस्तरीय प्रमुख कम्पनियों जैसे मेसर्स एसएपी, मेसर्स इन्विज़न, मेसर्स सिस्को, मेसर्स डेल, मेसर्स आरटी कॉम एवं अन्य प्रमुख कम्पनियों के साथ भागीदारी कर रहा है.


असम चाय बागानों में काम करने वाली गर्भवती महिलाओं के लिए मजदूरी क्षतिपूर्ति योजना

असम सरकार ने राज्‍य के चाय बागानों में काम करने वाली गर्भवती महिलाओं के लिए 1 अक्टूबर से मजदूरी क्षतिपूर्ति योजना शुरू की है. मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल गुवाहाटी में इस योजना का शुभारम्‍भ किया. इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं के साथ पोषाहार उपलब्‍ध कराया जाएगा. इस योजना से साठ हजार महिलाओं को मदद मिलने की उम्मीद है. इस योजना के तहत चाय बगानों में रह रही गर्भवती महिलाओं को 1200 रुपये दिये जाएंगे. इस योजना से मातृ और नवजातों की मृत्यु दर में कमी होने की भी उम्मीद है.


भारतीय क्रिकेट बोर्ड आरटीआई के दायरे में लाने का निर्णय

केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को सूचना के अधिकार कानून के दायरे में लाने का निर्णय किया है. सीआईसी ने 1 अक्टूबर को आदेश दिया कि बीसीसीआई अब सूचना के अधिकार के तहत काम करेगा और इसकी धाराओं के तहत देश के लोगों के प्रति जवाबदेह होगा. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को सूचना के अधिकार कानून के दायरे में लाने का निर्णय सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर किया गया है.


तीसरे युवा ओलंपिक खेलों में भारत की ध्वजवाहक होंगी मनु भाकर

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने युवा निशानेबाज मनु भाकर तीसरे युवा ओलंपिक खेलों में भारतीय दल का ध्वजवाहक बनाया है. ये खेल अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में 6 से 18 अक्टूबर के बीच खेला जायेगा. भारत का 68 सदस्यीय दल कल इन खेलों में हिस्सा ले रहा है. भारतीय दल में 46 खिलाड़ी शामिल हैं जो 13 खेलों में चुनौती पेश करेंगे.


25वां एशियाई जूनियर स्क्वाश चैंपियनशिप का खिताब युवराज वाधवानी को

भारत के युवराज वाधवानी ने 25वां एशियाई जूनियर (अंडर 13) व्यक्तिगत स्क्वाश चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है. चेन्नई में 1 अक्टूबर को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में युवराज ने पाकिस्तान के अनस अली शाह को हराया. भारत को इस चैंपियनशिप में एक स्वर्ण, एक रजत और चार कांस्य पदक मिले हैं.


एशियाई स्नूकर चैम्पियनशिप में पंकज आडवाणी को कांस्य पदक

भारत के पंकज आडवाणी एशियाई स्नूकर चैम्पियनशिप में तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक प्राप्त किया. एशियाई 10 रेड स्नूकर में आयरलैंड के ब्रेंडन ओडोनोगुइ से मिली 0-5 की हार के बाद पंकज को कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा. पंकज आडवाणी उन्नीस बार के विश्व चैंपियन हैं.


गीता गोपीनाथ मुद्राकोष की मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भारत में जन्मी गीता गोपीनाथ को मुख्य अर्थशास्त्री और अनुसंधान विभाग का प्रमुख नियुक्त किया है. आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टिन लगार्ड ने 1 अक्टूबर को श्रीमती गोपीनाथ को आर्थिक सलाहकार और अनुसंधान विभाग के प्रमुख के पद पर नियुक्त किया. वह वर्तमान में हार्वर्ड विविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन एवं अर्थशास्त्र की जॉन ज्वान्स्ट्रा प्रोफेसर हैं. वह मॉरिश ऑस्फेल्ड का स्थान लेंगी जिन्होंने जुलाई में ही घोषणा कर दी थी कि वह इस साल के अंत में सेवानिवृत्त होंगे.

श्रीमती गोपीनाथ का जन्म भारत में हुआ था वर्तमान में वह अमेरिकी नागरिक हैं. गीता गोपीनाथ दिल्ली विविद्यालय से कला संकाय में स्नातक हैं. उन्होंने पहले दिल्ली विविद्यालय के ‘दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स’ और बाद में वाशिंगटन विविद्यालय से स्नातकोत्तर डिग्री हासिल की. वर्ष 2001 में प्रिन्सटन विविद्यालय से पीएचडी करने के बाद उसी वर्ष शिकागो विविद्यालय में एसिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर काम शुरू किया. वर्ष 2005 से वह हार्वर्ड विविद्यालय में पढ़ा रही हैं.


1 अक्टूबर: अन्तर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस

प्रत्येक वर्ष 1 अक्टूबर को अन्तर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस के रूप में मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने विश्व में बुजुर्गों के प्रति हो रहे दुर्व्यवहार और अन्याय को समाप्त करने के लिए और लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए 14 दिसम्बर, 1990 को यह निर्णय लिया कि हर साल ‘1 अक्टूबर’ को ‘अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस’ के रूप में मनाया जायेगा. वर्ष 2018 के अन्तर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस का विषय है– ‘वृद्धजन के मानवाधिकारों का सम्मान’.


2 अक्टूबर 2018: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 149वीं जयंती

2 अक्टूबर 2018 को कृतज्ञ राष्ट्र राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 149वीं जयंती पर नमन कर रहा है. राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने बापू के समाधिस्थल राजघाट जाकर श्रद्धासुमन अर्पित किये. वहीं राजघाट पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में आम लोग भी शामिल हुए.

अगले वर्ष महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में वर्षभर चलने वाले समारोहों का शुभारंभ हुआ. राष्ट्रपति भवन में 29 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन का भी आयोजन किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की यात्रा पर आए संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरश ने इस सम्मेलन के समापन पत्र को संबोधित किया.


2 अक्टूबर 2018: लाल बहादुर शास्त्री की 114वीं जयंती

2 अक्टूबर 2018 को लाल बहादुर शास्त्री की 114वीं जयंती पर देश भर में श्रद्धांजलि दी गयी. शास्त्री का जन्म उत्तर प्रदेश के वाराणासी में 2 अक्टूबर 1904 को शारदा प्रसाद और रामदुलारी देवी के घर हुआ था. उन्होंने 11 जनवरी, 1966 को उज्बेकिस्तान के ताशकंद में अंतिम सांस ली थी. उसी दिन उन्होंने ताशकंद घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए थे. वह पहले व्यक्ति थे, जिन्हें मरणोपरांत भारत रत्न से नवाजा गया था.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

चुनावों की शुचिता बनाये रखने का आश्‍वासन: प्रमुख इंटरनेट कम्‍पनी गूगल तथा सोशल मीडिया के ट्वीटर और फेसबुक ने निर्वाचन आयोग को चुनावों की शुचिता बनाये रखने का आश्‍वासन दिया है. इन कंपनियों ने कहा है कि वे अपने प्‍लेटफार्म का इस्‍तेमाल किसी भी ऐसी विषय वस्‍तु के लिए नहीं होने देंगे, जिससे दुष्प्रचार का मतदाताओं पर असर पड़ता हो.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव भारत यात्रा पर: संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरश 1 से 4 अक्टूबर तक भारत यात्रा पर हैं. वे महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन में भाग लेंगे. महासचिव अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के पहले सम्मेलन और हिंद महासागर के निकटवर्ती देशों के संगठन के ऊर्जा मंत्रियों की बैठक में भी भाग लेंगे.

फिजी में 14 नवम्‍बर को आम चुनाव: फिजी में 14 नवम्‍बर को आम चुनाव होंगे. फिजी के प्रधानमंत्री वोरेक बैनीमरामा ने राष्‍ट्रपति जियोजी कोनरोते से मुलाकात के बाद यह घोषणा की. फिजी की संसद आज से भंग हो गई है.

मालदीव में पूर्व राष्‍ट्रपति अब्‍दुल गयूम जेल से रिहा: मालदीव के हाईकोर्ट ने पूर्व राष्‍ट्रपति मौमून अब्‍दुल गयूम, उनके पुत्र फारिस मामून तथा विपक्षी जुम्हूरी पार्टी के नेता को जमानत पर रिहा करने के आदेश दिये हैं. पूर्व राष्‍ट्रपति को राष्‍ट्रपति अब्‍दुल्‍ला यामीन की सरकार का तख्‍ता पलटने का प्रयास करने के आरोप में फरवरी में गिरफ्तार किया गया था.

आईसीसी की रैंकिंग में सुधार: संयुक्त अरब अमारात में भारत की एशिया कप में जीत के बाद आईसीसी की एक दिवसीय रैंकिंग में रोहित शर्मा और शिखर धवन की रैंकिंग में सुधार हुआ है. विराट कोहली की अनुपस्थिति में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले रोहित शर्मा दो स्थान ऊपर चढ़कर दूसरे नम्बर पर आ गये हैं. भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव गेंदबाजों की सूची में आगे बढ़कर तीसरे स्थान पर आ गये हैं. टीम रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इंग्लैंड शीर्ष पर जबकि भारत दूसरे और न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर है.

जीएसटी वसूली में वृद्धि: वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) के अंतर्गत राजस्वकी वसूली में इस वर्ष अगस्त के मुकाबले सितंबर में वृद्धि हुई है. अगस्त में 93 हजार 690 करोड़ रुपये इक्ट्ठे हुए थे, जबकि सितम्‍बर में 94 हजार 442 करोड़ रुपये से भी अधिक की राशि एकत्रित हुई.

सेना प्रमुख रूस रवाना: थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत 1 अक्टूबर को रूस की छह दिन की यात्रा रवाना हो गए. वहां वह दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को मजबूत बनाने और परस्पर सहयोग बढ़ाने के बारे में र्चचा करेंगे. जनरल रावत छह दिवसीय यात्रा के दौरान रूस की सशस्त्र सेनाओं के अनेक वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे.