पहला जेसीबी पुरस्कार मलयाली लेखक बेन्यामिन को

साहित्य के क्षेत्र में प्रदान किए जाने वाला पहला जेसीबी पुरस्कार मलयाली लेखक बेन्यामिन को दिया जायेगा. उन्हें यह पुरस्कार उनकी किताब ‘जैस्मिन डेज’ के लिए दिया गया है. पुरस्कार की घोषणा करते हुए ज्यूरी के अध्यक्ष विवेक शानबाग ने 24 अक्टूबर को की.

जैस्मिन डेज: ‘जैस्मिन डेज’ पश्चिम एशिया में रहने वाले दक्षिण एशियाई लोगों की जिंदगी पर आधारित है. यह किताब मूलत: मलयालम में लिखी गयी है और शहनाज हबीब ने इसका अंग्रेजी में अनुवाद किया है. बेन्यामिन को पुरस्कार के रूप में 25 लाख रुपये नकद और एक ट्राफी प्रदान की गई. इसके अलावा हबीब को पांच लाख रुपये का अतिरक्त पुरस्कार भी दिया गया. बेन्यामिन की किताब ‘जैस्मिन डेज’ ने चार लेखकों अमिताभ बागची, अनुराधा रॉय, शुभांगी स्वरूप और पेरुमल मुरुगन की रचनाओं को पीछे छोड़ते हुए यह पुरस्कार जीता है.

जेसीबी पुरस्कार, देश में साहित्य के क्षेत्र में सबसे अधिक राशि प्रदान करने वाल पुरस्कार है. इस पुरस्कार के विजेता को 25 लाख रुपए का पुरस्कार प्रदान किया जाता है. इसके अलावा शीर्ष 4 अन्य सर्वश्रेष्ठ रचनाओं को 1-1 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाता है.

अप्रैल 2020 से बीएस-4 मानक के वाहनों की बिक्री बंद करने का निर्देश

उच्चतम न्यायालय ने भारत स्टेज, बीएस-4 मानक के वाहनों की बिक्री 1 अप्रैल 2020 से बंद करने का निर्देश दिया है. उच्चतम न्यायालय के बाद भारत में 1 अप्रैल 2020 से बीएस-4 मानक के वाहनों की बिक्री और पंजीकरण प्रतिवंधित हो जायेगा. न्यायालय ने कहा कि नागरिकों के स्वास्थ्य के साथ किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता और इसको प्राथमिकता देनी होगी.

उल्लेखनीय है कि सरकार ने मोटर वाहनों के होने वाले वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए बीएस-उत्सर्जन मानक तय किए हैं.

अमरीका में श्री ओबामा और सुश्री हिलेरी के घरों पर विस्फोटक भेजे जाने की घटना

अमरीका में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और हिलेरी क्लिंटन के घरों पर 23 अक्टूबर को किसी अज्ञात स्रोत द्वारा विस्फोटक भेजने की घटना घटी. भेजे गए दो संभावित विस्फोटक उपकरण समय रहते बीच में ही रोक लिए गए और उन्हें निष्क्रिय कर दिया गया. अमरीकी खुफिया सेवा के अनुसार सामान्य डाक जांच प्रक्रिया के दौरान विस्फोटकों की शीघ्र पहचान कर ली गई और उन्हें तत्परता से निष्क्रिय कर दिया गया.


दिल्ली के 27 विधायकों को की सदस्यता के अयोग्य करार देने की याचिका नामंजूर

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्ली के 27 विधायकों को विधानसभा की सदस्यता के अयोग्य करार देने की मांग करने वाली याचिका को 25 अक्टूबर को नामंजूर कर दिया. ये आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक हैं. इन विधायकों पर लाभ के पद पर होने का आरोप लगा था.

चुनाव आयोग ने 21 जून, 2016 को विभोर आनंद द्वारा दायर की गई याचिका में गुण नहीं पाया. याचिका में दावा किया गया था कि आप के ये 27 विधायक शहर के कई अस्पतालों से जुड़ी रोगी कल्याण समितियों के प्रमुखों के रूप में नियुक्त है जो कि लाभ का पद है.


मद्रास हाईकोर्ट ने विधायकों को अयोग्य घोषित करने के विधानसभा अध्यक्ष के फैसले को बरकरार रखा

मद्रास हाईकोर्ट ने तमिलनाडु में 18 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित करने के विधानसभा अध्यक्ष के फैसले को बरकरार रखने का 25 अक्टूबर को फैसला सुनाया. ये सभी 18 विधायक अन्नाद्रमुक से अलग हुए टीटीवी दिनाकरन के खेमे के हैं.

क्या है मामला? तमिलनाडु विधानसभा अध्यक्ष धनपाल ने सितंबर 2017 में अन्नाद्रमुक (एआईएडीएमके) के 18 विधायकों को दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य घोषित कर दिया था. इन विधायकों ने राज्यपाल से मुलाकात कर कहा था कि मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी में उनका विश्वास नहीं है. अयोग्य घोषित किये गये विधायकों ने अध्यक्ष की कार्रवाई के खिलाफ सितंबर 2017 में हाईकोर्ट में अपील दायर की थी.


वेस्ट इंडीज के क्रिकेटर ड्वेन ब्रावो की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास की घोषणा

वेस्ट इंडीज के ऑलराउंडर क्रिकेटर ड्वेन ब्रावो ने 25 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की. 35 वर्षीय ब्रावो ने 2004 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था. उन्होंने वेस्ट इंडीज के लिए 40 टेस्ट, 164 वनडे और 66 टी-20 इंटरनैशनल मैच खेले. उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच सितंबर 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 इंटरनैशनल मैच खेला था.


भारतीय अमेरिकी नील चटर्जी की अमेरिकी संघीय ऊर्जा नियामक आयोग के प्रमुख पद पर नियुक्ति

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल के अमेरिकी नील चटर्जी को संघीय ऊर्जा नियामक आयोग (एफईआरसी) का प्रमुख नियुक्त किया है. यह एजेंसी अमेरिका के पावर ग्रिड और कई अरब डॉलर की ऊर्जा परियोजनाओं की निगरानी का काम करती है. चटर्जी, केविन मैकइनटायर का स्थान लेंगे. मैकइनटायर ने 22 अक्टूबर को स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए त्यागपत्र दे दिया था. यह दूसरा मौका है जब चटर्जी को इस प्रतिष्ठित एजेंसी का चेयरमैन नियुक्त किया गया है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

लखनऊ में आयोजित ‘कृषि कुंभ-2018’ का आयोजन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ में आयोजित ‘कृषि कुंभ-2018’ को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन करेंगे. यह मेला 26 से 28 अक्टूबर तक चलेगा. इस मेला में सभी 75 जिलों के चुनिंदा किसान, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त कृषि वैज्ञानिक, केन्द्र और राज्य सरकार के विभिन्न् औद्योगिक संस्थाओं सदस्य भाग लेंगे. इस कृषि कुंभ मेले में हरियाणा और झारखंड सहयोगी राज्‍य के रूप में और जापान तथा इस्राइल सहयोगी देश के रूप में हिस्‍सा ले रहे हैं.

दिल्ली में अन्तर्राष्ट्रीय आर्य महा सम्मेलन: 11वें अन्तर्राष्ट्रीय आर्य महा सम्मेलन की शुरुआत 25 अक्टूबर को दिल्ली में हुई. चार दिन के इस सम्मेलन का उद्घाटन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने किया. इस सम्मेलन में 30 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों समेत कुछ राज्यों के गवर्नर और मुख्यमंत्रियों के साथ कई केंद्रीय कैबिनेट मंत्री हिस्सा ले रहे हैं.

एशियन चैम्पियंस हॉकी टूर्नामेंट: ओमान की राजधानी मस्कट में आयोजित एशियन चैम्पियंस हॉकी टूर्नामेंट में भारत ने दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर चौथी जीत दर्ज की. भारतीय टीम अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर बनी हुई है. भारत ने सेमीफाइनल में पहले ही जगह बना ली है.

प्रधानमंत्री की आईटी पेशेवरों के साथ बातचीत: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली में देशभर के आईटी और इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण पेशेवरों तथा बड़े उद्योगपतियों के साथ बातचीत की. बातचीत में उन्होंने आईटी उद्योग से राष्ट्र निर्माण में योगदान करने का आह्वान किया है. उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में हिन्दुस्तान के नौजवान उस टेक्नॉलोजी लेकर आगे आएं एफोर्डेबल हो और जिसमें टेक्नोलॉजी के माध्यम से सीवर की सफाई हो.

पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या मामला: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने बताया है कि पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या में शामिल सऊदी अरब के संदिग्धों का वीजा वापस लिया जाएगा. ब्रिटेन से एक दिन पहले ही अमेरिका ने भी यही कदम उठाया था. सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान ने पत्रकार जमाल खशोकजी की हत्या की निंदा की है और कहा है कि इस मामले में न्याय किया जाएगा.

इंडो-जापान समिट: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 2018 इंडो-जापान समिट में हिस्सा लेने के लिए 28 और 29 अक्टूबर को जापान में रहेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ऐसे अंतरराष्ट्रीय नेता हैं जिन्हें श्री आबे ने अपने विला में डिनर का न्योता दिया है.

नीरव मोदी पर ईडी की कार्रवाई: हीरा कारोबारी नीरव मोदी पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए हांगकांग में उसकी 255 करोड़ रुपये की संपत्ति और सामान जब्त किया है. इससे पहले भी नीरव की संपत्तियों को जब्त किया गया है. नीरव मोदी ने अपने मामा मेहुल चैकसी से साथ मिलकर पीएनबी को 14 हजार करोड़ रुपये का घोटाला किया था. मामला सामने आने से पहले ही दोनों परिवार सहित देश छोड़कर भाग गए.

टाइम के ‘हेल्थ केयर 50’ की सूची में तीन भारतीय: टाइम पत्रिका के ‘हेल्थ केयर 50’ की सूची में तीन भारतीय-अमेरिकी लोगों को जगह मिली है. यह सूची उन 50 लोगों की है जिनका काम अमेरिका में हेल्थकेयर सेक्टर में लोगों को प्रभावित करने वाला रहा है. इस सूची में तीन भारतीय-अमेरिकी दिव्या नाग, डॉक्टर राज पंजाबी और अतुल गवांडे हैं.