राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष ‘गांधी एट 150’ की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2018 को राष्ट्रपति भवन में महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष की शुरुआत की. उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को स्वतंत्रता से ज्यादा स्वच्छता प्रिय होने का जिक्र करते हुए उनकी 150वीं जयंती पर उन्हें स्वच्छ तथा स्वस्थ भारत की कार्यांजलि देने की बात कही.

अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन का आयोजन: महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष की शुरुआत के मौके पर देश में 29 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक ‘अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन’ का आयोजन किया गया. यह सम्मेलन नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनिया गुटरेस सहित 130 से अधिक देशों के प्रतिनिधिमंडल शामिल हुए.

बापू पर जारी किए सात वृत्ताकार डाक टिकट: राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती वर्ष की शुरुआत के मौके पर 2 अक्टूबर को डाक विभाग ने उन पर सात वृत्ताकार डाक टिकट जारी किये. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में ‘गाँधी एट 150’ की शुरुआत के लिए आयोजित समारोह में ये डाक टिकट जारी किये. आजादी के बाद यह पहला मौका है जब वृत्ताकार डाक टिकट जारी किये गये हैं. इनमें पाँच, 12, 20, 22 और 41 रुपये का एक-एक और 25 रुपये के दो डाक टिकट हैं. सातों डाक टिकटों को एक शीट पर सजाया गया है और ये शीट देश और विदेशों में भी उपलब्ध होंगे.

अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन: एक दृष्टि

  • पहली बार भारत यात्रा पर आए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनिया गुटरेस ने इस सम्मेलन में हिस्सा लिया. उन्‍होंने कहा कि स्‍वच्‍छ भारत महात्‍मा गांधी को एक सच्‍ची श्रद्धांजलि होगी.
  • संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटरेस और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महात्मा गांधी की जयंती पर एक डाक टिकट ‘गांधी जी’ जारी की जो पूरी दुनिया में उपलब्ध रहेगा.
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता के लक्ष्य को हासिल करने के लिए 4-पी का मंत्र दिया. ये 4-पी हैं – पोलिटिकल लीडरशिप, पब्लिक फंडिंग, पार्टनरशिप, पीपुल्‍स पार्टिसिपेशन.
  • उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि खुले में शौच से मुक्ति महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर राष्ट्र का उनके प्रति सबसे बड़ा उपहार हो सकता है.

नोबेल पुरस्कार 2018 समारोह की शुरुआत

नोबेल पुरस्कार 2018 समारोह की शुरुआत 1 अक्टूबर को हुई. इस वर्ष के दिये जाने वाले नोबल पुरस्करों की शुरुआत चिकित्सा के नोबल पुरस्कार से की गयी है. अब तक घोषित पुरस्कार इस प्रकार हैं:

चिकित्सा

अमेरिका के जेम्स पी एलिसन और जापान के तोसुकु होंजो को चिकित्सा का नोबल पुरस्कार से सम्मानित किये जाने की 1 अक्टूबर को घोषणा की गयी. 10 दिसम्बर को स्टॉकहोम में यह पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे.
श्री एलिसन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सॉस और श्री होंजो जापान की क्योटो यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर हैं. दोनों वैज्ञानिकों ने कैंसर के इलाज में नई पद्धति इजाद की है जो इलाज के दौरान रोगी की प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ने वाले विपरीत असर से रोकने से संबंधित है. उन्हें 90 लाख क्रोना (10 लाख डॉलर) दिए पुरस्कार स्वरूप दिये जाएंगे.

भौतिकी

वर्ष 2018 के लिए भौतिकी का नोबेल पुरस्कार अमेरिका के आर्थर अश्किन, फ्रांस के जेरार्ड माउरो और कनाडा की डोन्ना स्ट्रीकलैंड को प्रदान किया गया. तीनों को यह पुरस्कार लेजर भौतिकी के क्षेत्र में अभूतपूर्व खोज के लिए दिया गया है. स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस द्वारा यह पुरस्कार दिया जाता है.

डोन्ना स्ट्रीकलैंड यह पुरस्कार पाने वाली तीसरी महिला है. इससे पहले यह पुरस्कार 1903 में मैरी क्यूरी को और 1963 में मारिया गोपर्ट-मायेर को दिया गया था. स्ट्रीकलैंड यह प्रतिष्ठित पुरस्कार पाने वाली तीसरी महिला बनी हैं.

अश्किन को यह पुरस्कार ऑप्टिकल ट्वीजर्स और जैविक प्रणाली में उसके अनुप्रयोग और माउरो व स्ट्रीकलैंड को उच्च तीव्रता पैदा करने, अल्ट्रा-शार्ट ऑप्टिकल पल्स पैदा करने की उनकी विधि के लिए दिया गया है.

साहित्य

वर्ष 2018 के साहित्य का नोबेल पुरस्कार नहीं दिए जाने का फैसला किया गया है. पिछले 70 साल में पहली बार ऐसा है कि साहित्य का नोबेल पुरस्कार नहीं दिया जाएगा. स्वीडन में सांस्कृतिक गतिविधियों का बड़ा चेहरा माने जाने वाले फ्रांसीसी नागरिक ज्यां-क्लाउड अर्नोल्ट यौन आरोपों और वित्तीय अपराध के आरोपों से घिरे हैं. इससे अकादमी की छवि को बेहद नुकसान पहुंचा है. इसलिए अकादमी ने इस साल साहित्य का नोबेल नहीं देने का फैसला किया है.

चीन के सी-प्लेन एजी-600 का सफल परीक्षण

चीन ने 2 अक्टूबर को सी-प्लेन ‘एजी-600’ (‘कुनलोंग’) का झांगे जलाशय पर सफल परीक्षण किया. ‘एजी-600’ काफी तेज रफ्तार से चलने वाली जल टैक्सी है. यह जमीन एवं पानी से उड़ान भरने में सक्षम विशाल विमान है. इसका निर्माण चीन एविएशन इंडस्ट्री जनरल एयरक्राफ्ट कंपनी लिमिटेड (सीएआईजीए) ने किया है. एजी-600 का कूट नाम ‘कुनलोंग’ रखा गया है और परीक्षण के दौरान यह स्थिर स्थिति में था और इसने सामान्य रूप से काम किया. जमीन और पानी से उड़ान भरने में सक्षम दुनिया के सबसे बड़े विमान का दर्जा हासिल करने के लिए विकसित किए गए एजी-600 में चार टर्बोपॉप इंजन लगे हैं और इसकी रेंज 12 घंटे है. इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से समुद्री बचाव कार्य, जंगलों में लगी आग बुझाने और समुद्री निगरानी में किया जाएगा.


हॉकी इंडिया के अध्यक्ष के रूप में मुश्ताक अहमद का चुनाव

8वें हॉकी इंडिया कांग्रेस और पदाधिकारियों के हुए चुनावों में मोहम्मद मुश्ताक अहमद को राष्ट्रीय संस्था हॉकी इंडिया (एचआई) का नया अध्यक्ष चुना गया. मुश्ताक इससे पहले हॉकी इंडिया के महासचिव के पद पर कार्यरत थे और अब निवर्तमान अध्यक्ष राजिन्दर सिंह की जगह पदभार संभालेंगे. निर्विरोध चुने गये मुश्ताक का अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल एक अक्टूबर से प्रभावी होगा.


वैज्ञानिकों ने मंगल एवं क्षुद्रग्रह की मिट्टी विकसित की

अमेरिका की सेंट्रल फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी (यूसीएफ) के अनुसंधानकर्ताओं ने प्रयोग के लिए मंगल एवं क्षुद्रग्रह ग्रह की मिट्टी से मिलती-जुलती मिट्टी विकसित की है. इस मिट्टी को प्रतिरूप के तौर पर माना जाता है. मंगल ग्रह पर दुनिया बसाने की दिशा में यह प्रतिरूप अनुसंधान के लिए बहुत उपयोगी है. मंगल ग्रह पर खाद्य सामग्रियां उगाने के रास्ते तलाश रहे वैज्ञानिकों को इन तकनीकों को उस मिट्टी पर जांचना जरूरी है जो मंगल की मिट्टी से काफी मिलती-जुलती है. अनुसंधानकर्ताओं का यह सूत्र क्यूरोसिटी रोवर द्वारा मंगल से इकट्ठी की गई मिट्टी की रासायनिक प्रकृति पर आधारित है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

रंजन गोगोई 46वें मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ लेंगे: जस्टिस रंजन गोगोई 3 अक्टूबर को भारत के मुख्य न्यायाधीश का पद संभालेंगे. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में न्यायमूर्ति रंजन गोगोई को भारत के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में पद की शपथ दिलाएंगे. जस्टिस गोगोई देश के 46वें प्रधान न्‍यायाधीश होंगे. उनका मुख्य न्यायाधीश के तौर पर करीब 14 महीने का कार्यकाल है. वह 17 नवंबर 2019 तक इस पद पर रहेंगे.

इंडोनेशिया की अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से मदद की अपील: डोनेशिया ने जीवन सहायता प्रदान करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से मदद की अपील की है. यहाँ के सुलावेसी क्षेत्र में भूकंप और सुनामी हालिया भूकंप और सुनामी ने बड़े पैमाने नुकसान पहुंचाया है.

महात्मा गांधी को अमेरिकी संसद का सर्वोच्च सम्मान देने का प्रस्ताव: चार अमेरिकी भारतीयों सहित करीब आधा दर्जन प्रभावशाली अमेरिकी सांसदों ने महात्मा गांधी को मरणोपरांत प्रतिष्ठित ‘कांग्रेसनल गोल्ड मेडल’ से सम्मानित करने का प्रस्ताव संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में पेश किया है. उन्होंने कहा है कि शांति और अहिंसा को प्रोत्साहित करने में महात्मा गांधी के योगदान को देखते हुए उन्हें ‘कांग्रेसनल गोल्ड मेडल’ से सम्मानित किया जाए.

भारत-अफगानिस्तान मुद्दे पर इमरान और मर्केल में बातचीत: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जर्मनी की चांसलर डॉ. एंजेला मर्केल से क्षेत्रीय स्थिति, विशेष तौर पर अफगानिस्तान संकट के शांतिपूर्ण समाधान के महत्व और भारत के साथ संबंधों को लेकर फोन पर बातचीत की है. श्री खान ने सुश्री मर्केल के साथ बातचीत में सभी लंबित समस्याओं के समाधान के लिए भारत के साथ व्यापक वार्ता फिर शुरू करने की जरूरत पर जोर दिया.

अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध: अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने चीन से होने वाले आयात पर 267 अरब डॉलर का अतिरिक्त सीमा शुल्क लगाने की धमकी दी है और कहा है कि चीन के साथ तब तक कोई समझौता नहीं होगा जब तक वह अपने व्यापार की अनुचित पद्धतियों को नहीं बदलता. 18 सितंबर को, ट्रम्प ने चीन से होने वाले आयात पर 200 अरब डॉलर का अतिरिक्त शुल्‍क लगाने की घोषणा की थी, इससे एशिया की दो विशाल अर्थव्यवस्थाओं के बीच युद्ध छिड़ गया है.

एसबीआई ने एटीएम से निकासी की सीमा 20,000 रुपये की: एसबीआई ने एटीएम से निकासी की सीमा घटा दी है. इसके तहत बैंक के क्लासिक एटीएम कार्ड से एक दिन में आधी 20,000 रुपये की निकासी की जा सकती है. अभी यह सीमा 40,000 रुपये है. धोखाधड़ी पर अंकुश लगाने के इरादे से यह कदम उठाया गया है.