रबी फसल के लिए नये समर्थन मूल्य की घोषणा

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में 3 अक्टूबर को हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को बढ़ाने को मंजूरी दी गई. मंत्रिमंडल की बैठक में गेहूं और चना समेत 6 रबी फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी की गयी है. नये एमएसपी का उद्देश्य किसानों को उनकी लागत मूल्य का कम-से-कम डेढ़ गुना कीमत दिलाना है. केंद्र के इस फैसले के देश के किसानों को 62635 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय होगी. मंत्रिमंडल द्वारा लिए गये निर्णय के अनुसार नये एमएसपी (रुपए/क्विंटल) इस प्रकार है:

फसलपूर्व एमएसपीनया एमएसपीबढ़ोतरी
गेहूं17351840105
जौ1410144030
चना44004620220
मसूर42504475225
सरसों40004200200
कुसुम तेल41004945845

उल्लेखनीय है कि इस साल (2018-19) बजट में केंद्र सरकार ने एमएसपी को उत्पादन लागत का डेढ़ गुना तय करने की घोषणा की थी. इस साल जुलाई में खरीफ फसलों के एमएसपी में बड़ी बढ़ोतरी की गई थी और अब रबी फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी कर किसानों को राहत दी गयी है.

क्या है एमएसपी? एमएसपी यानि न्यूनतम समर्थन मूल्य वह कीमत होती है, जिस पर सरकार किसानों से अनाज खरीदती है. इसे सरकारी भाव भी कहा जा सकता है. सरकार हर साल फसलों की एमएसपी तय करती है ताकि किसानों की उपज का वाजिब भाव मिल सके. इसके तहत सरकार फूड कारपोरेशन ऑफ इंडिया, नैफेड जैसी सरकारी एजेसिंयों की मदद से किसानों की फसलों को खरीदती है.

नोबेल पुरस्कार 2018 समारोह की शुरुआत

नोबेल पुरस्कार 2018 समारोह की शुरुआत 1 अक्टूबर को हुई. इस वर्ष के दिये जाने वाले नोबल पुरस्करों की शुरुआत चिकित्सा के नोबल पुरस्कार से की गयी है. अब तक घोषित पुरस्कार इस प्रकार हैं:

चिकित्सा

अमेरिका के जेम्स पी एलिसन और जापान के तोसुकु होंजो को चिकित्सा का नोबल पुरस्कार से सम्मानित किये जाने की 1 अक्टूबर को घोषणा की गयी. 10 दिसम्बर को स्टॉकहोम में यह पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे.
श्री एलिसन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सॉस और श्री होंजो जापान की क्योटो यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर हैं. दोनों वैज्ञानिकों ने कैंसर के इलाज में नई पद्धति इजाद की है जो इलाज के दौरान रोगी की प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ने वाले विपरीत असर से रोकने से संबंधित है. उन्हें 90 लाख क्रोना (10 लाख डॉलर) दिए पुरस्कार स्वरूप दिये जाएंगे.

भौतिकी

वर्ष 2018 के लिए भौतिकी का नोबेल पुरस्कार अमेरिका के आर्थर अश्किन, फ्रांस के जेरार्ड माउरो और कनाडा की डोन्ना स्ट्रीकलैंड को प्रदान किया गया. तीनों को यह पुरस्कार लेजर भौतिकी के क्षेत्र में अभूतपूर्व खोज के लिए दिया गया है. स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस द्वारा यह पुरस्कार दिया जाता है.

डोन्ना स्ट्रीकलैंड यह पुरस्कार पाने वाली तीसरी महिला है. इससे पहले यह पुरस्कार 1903 में मैरी क्यूरी को और 1963 में मारिया गोपर्ट-मायेर को दिया गया था. स्ट्रीकलैंड यह प्रतिष्ठित पुरस्कार पाने वाली तीसरी महिला बनी हैं.

अश्किन को यह पुरस्कार ऑप्टिकल ट्वीजर्स और जैविक प्रणाली में उसके अनुप्रयोग और माउरो व स्ट्रीकलैंड को उच्च तीव्रता पैदा करने, अल्ट्रा-शार्ट ऑप्टिकल पल्स पैदा करने की उनकी विधि के लिए दिया गया है.

रसायन विज्ञान

अमेरिकी वैज्ञानिकों फ्रांसेस अर्नोल्ड और जार्ज स्मिथ तथा ब्रिटिश अनुसंधानकर्ता ग्रेगरी विंटर को रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार दिया गया. स्वीडिश रॉयल एकेडमी ऑफ साइंस द्वारा यह पुरस्कार दिया जाता है.

क्रम-विकास के सिद्धांतों का उपयोग कर जैव ईंधन से ले कर औषधि तक, हर चीज बनाने में इस्तेमाल होने वाले एंजाइम का विकास करने के सिलसिले में तीनों वैज्ञानिकों को रसायन विज्ञान के क्षेत्र में प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया. तीनों वैज्ञानिकों ने विभिन्न क्षेत्रों में प्रोटीन के इस्तेमाल के लिए क्रम-विकास के उसी सिद्धांत का इस्तेमाल किया जिसके जरिए आनुवंशिक बदलाव और चयन किया जाता है.

साहित्य

वर्ष 2018 के साहित्य का नोबेल पुरस्कार नहीं दिए जाने का फैसला किया गया है. पिछले 70 साल में पहली बार ऐसा है कि साहित्य का नोबेल पुरस्कार नहीं दिया जाएगा. स्वीडन में सांस्कृतिक गतिविधियों का बड़ा चेहरा माने जाने वाले फ्रांसीसी नागरिक ज्यां-क्लाउड अर्नोल्ट यौन आरोपों और वित्तीय अपराध के आरोपों से घिरे हैं. इससे अकादमी की छवि को बेहद नुकसान पहुंचा है. इसलिए अकादमी ने इस साल साहित्य का नोबेल नहीं देने का फैसला किया है.

देश के 46वें प्रधान न्‍यायाधीश के रूप में न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई ने शपथ ली

न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई ने 3 अक्टूबर को देश के 46वें प्रधान न्‍यायाधीश के रूप में शपथ ली. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्‍ट्रपति भवन में उन्‍हें पद की शपथ दिलाई. वह इस पद पर पहुंचने वाले पूर्वोत्‍तर भारत के पहले मुख्‍य न्‍यायधीश हैं.

न्‍यायमूर्ति गोगोई ने न्‍यायमूर्ति दीपक मिश्र का स्‍थान लिया है, जो 2 अक्टूबर को सेवानिवृत हो गए. न्‍यायमूर्ति गोगोई 17 नवम्‍बर, 2019 तक इस पद पर रहेंगे.

न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई का जन्‍म 18 नवम्‍बर, 1954 में हुआ था. 1978 में उन्‍होंने अधिवक्‍ता के रूप में पंजीकरण कराया. न्‍यायमूर्ति गोगोई ने गुवाहाटी उच्‍च न्‍यायालय में संवैधानिक, कराधान और कंपनी संबंधी मामलों में वकालत की. 28 फरवरी, 2001 को उन्‍हें गुवाहाटी उच्‍च न्‍यायालय में न्यायाधीश नियुक्‍त किया गया. 9 सितम्‍बर, 2010 को उन्‍हें पंजाब और हरियाणा उच्‍च न्‍यायालय स्‍थानांतरित किया गया. न्‍यायमूर्ति गोगोई को 12 फरवरी, 2011 को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय का मुख्‍य न्‍यायाधीश नियुक्‍त किया गया. 23 अप्रैल, 2012 को उन्‍हें उच्‍चतम न्‍यायालय का न्‍यायाधीश बनाया गया.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पुरस्‍कार ‘चैंपियन्स ऑफ द अर्थ’ से सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 3 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पुरस्‍कार ‘चैंपियन्स ऑफ द अर्थ’ से सम्मानित किया गया. संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरश ने श्री मोदी को यह पुरस्कार प्रदान किया. प्रधानमंत्री को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में अग्रणी भूमिका और 2022 तक भारत में प्लास्टिक का उपयोग समाप्त करने के अभूतपूर्व संकल्प के लिए यह पुरस्कार दिया गया है.

प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को संयुक्त रूप से वर्ष 2018 के ‘चैम्पियंस ऑफ द अर्थ’ से सम्मानित किया गया है. दोनों नेताओं की अगुवाई में भारत और फ्रांस ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की स्थापना की पहल की थी जो आज सौर ऊर्जा क्षेत्र में दुनिया का सबसे बड़ा गठबंधन बन गया है.

यह संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पुरस्‍कार है जिसे प्रत्येक वर्ष पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उत्कृष्ट कार्यों के लिए सरकारी, सामाजिक और निजी क्षेत्र के विशिष्ट नेताओं को दिया जाता है.

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव की मुख्य बातें: संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरश ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ऐसे नेता हैं जो जलवायु परिवर्तन से संबंधित चुनौतियों को समझते हैं और जलवायु से मिलने वाले फायदों को जानते हैं. संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव ने कहा- प्रधानमंत्री मोदी जानते हैं कि इस विनाश से बचने के लिए क्या किया जाना चाहिए. प्रधानमंत्री मोदी न केवल इस चुनौती को पहचानते हैं, बल्कि इसके हल की दिशा में पूरी ऊर्जा के साथ प्रयास कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मुख्य बातें: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में पर्यावरण के प्रति व्यवहार, सोच और आचरण में बदलाव आने को बड़ी सफलता बताया. उन्होंने कहा कि इसीकी बदौलत महात्मा गांधी की प्रेरणा से नया भारत बनाएंगे जो एकल प्रयोग वाली प्लास्टिक से मुक्त होगा और कार्बन उत्सर्जन में एक चौथाई की कमी आएगी.


रूस-भारत संयुक्त युद्ध अभ्यास ‘इंद्र-2018’ उत्तर प्रदेश में

भारत और रूस के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘इंद्र-2018’ 18 से 28 नवम्बर के बीच उत्तर प्रदेश में आयोजित किया जायेगा. इस अभ्यास में रूस के ईस्टर्न मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट (ईएमडी) के करीब 250 कर्मी भाग लेंगे.


इराक़ की संसद ने बरहम सालेह को देश का नया राष्ट्रपति चुना

इराक़ की संसद ने पैट्रियॉटिक यूनियन ऑफ कुर्दिस्तान (पीयूके) के वरिष्ठ कुर्द नेता बरहम सालेह को देश का नया राष्ट्रपति चुना है. राष्ट्रपति के चयन के लिये 2 अक्टूबर को संसद में हुए मतदान में बरहम सालेह ने कुर्दिस्तान डेमोक्रेटिक पार्टी (केडीपी) के उम्मीदवार फुवाद हुसैन को हराया. सालेह को 273 सांसदों में से 220 के वोट मिले. नये राष्ट्रपति ने शिया नेता आदिल अब्दुल मेहदी को देश का नया प्रधानमंत्री घोषित किया है. इसके साथ ही राष्ट्रीय चुनाव के लगभग पांच महीने बाद नयी सरकार के गठन का रास्ता साफ हो गया है. इराक़ में नयी सरकार के गठन के लिए 12 मई को आम-चुनाव हुए थे.


संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सीट का समर्थन किया

भारत दौरे पर आये संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटरेस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सीट के दावे का समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि आर्थिक शक्ति, जीवंत लोकतंत्र और संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में भारत के योगदान को देखते हुए भारत इस सीट का सच्चा हकदार है.

सतत विकास के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए भारत के गंभीर प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि भारत इस दिशा में कई अन्य देशों से काफी आगे निकल गया है.

आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में भारत की अग्रणी भूमिका को स्वीकार करते हुए संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने सदस्य देशों से आतंकवाद की परिभाषा पर एक राय बनाने को कहा. उन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय से आतंकवाद के खिलाफ प्रभावी लड़ाई छेड़ने का आह्वान किया.


महात्मा गांधी की जयंती पर संयुक्त राष्ट्र ने टिकटों का एक नया संग्रह जारी किया

महात्मा गांधी की जयंती पर अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के मौके पर संयुक्त राष्ट्र डाक एजेंसी ने टिकटों का एक नया संग्रह जारी किया है. इसमें ‘द नॉटेड गन’ की कलात्मक व्याख्या की गई है. यूएन पोस्टल एडमिनिस्ट्रेशन (यूएनपीए) ने 2 अक्टूबर को ‘द नॉटेड गन- नॉन वायलेंस’ की तस्वीरों वाले तीन डाक टिकट जारी किए.

‘द नॉटेड गन’ शांति और अहिंसा का संदेश देने वाली प्रतिमा है. इसका निर्माण 1980 में स्वीडन के कलाकार कार्ल फ्रेड्रिक रयूटर्सवार्ड ने गीतकार और बीटल सदस्य जॉन लेनॉन की हत्या के बाद उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए किया था.


भारत ने इंडोनेशिया में ऑपरेशन ‘समुद्र मैत्री’ शुरू किया

इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी पीड़ितों की सहायता के लिए भारत ने ऑपरेशन ‘समुद्र मैत्री’ शुरू किया है. भारत ने इस अभियान शुरू करते हुए दो विमान और नौसेना के तीन पोत भेजे हैं जिनमें राहत सामग्री लदी है. इन विमानों में सी-130 जे और सी-17 शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो के बीच 1 अक्टूबर को टेलीफोन पर हुई बातचीत तथा इंडोनेशिया द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय सहायता स्वीकार किए जाने के बाद भारत ने ऑपरेशन ‘समुद्र मैत्री’ शुरू किया.


सिडबी ने उद्यमशीलता जागरूकता अभियान- ‘उद्यम अभिलाषा’ की शुरूआत की

भारतीय लघु उद्यम विकास बैंक (सिडबी) ने 3 अक्टूबर को राष्‍ट्रीय स्‍तर पर उद्यमशीलता जागरूकता अभियान- ‘उद्यम अभिलाषा’ की शुरूआत की. इसके तहत नीति आयोग 28 राज्‍यों में, 115 जिलों में 15 हजार युवाओं को उद्यमशीलता का प्रशिक्षण देने के लिए चुनेगा. सिडबी इन जिलों में महत्‍वपूर्ण बदलाव लाने में सहयोग करेगा. छह दिनों तक चलने वाला यह अभियान पूरे देश में चलाया जाएगा.


सी-प्लेन सहित एक इंजन वाले विमानों तथा हेलीकॉप्टरों के वाणिज्यिक उड़ान की अनुमति

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सी-प्लेन सहित एक इंजन वाले सभी प्रकार के विमानों तथा हेलीकॉप्टरों के नियमित वाणिज्यिक उड़ान की 3 अक्टूबर को अनुमति दे दी है. इसके साथ ही भारत दुनिया में पहला ऐसा देश बन गया है जहां एक इंजन वाले विमानों या हेलीकाप्टरों की नियमित वाणिज्यिक उड़ान की अनुमति दी गई है. इनका परिचालन सिर्फ दिन के समय किया जा सकेगा. डीजीसीए ने एक इंजन के विमानों और हेलकाप्टरों की नियमित उड़ानों को मंजूरी देने के लिए दिसम्बर 2017 में एक समिति का गठन किया था. इसमें सुरक्षा की दृष्टि से इनके प्रदर्शन आदि का आकलन किया जाना था. डीजीसीए द्वारा जारी आपरेशन सकरुलर में सी-प्लेन के परिचालन के नियम तय कर दिये गए हैं.


पंजाब में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को सैद्धांतिक मंजूरी

पंजाब मंत्रिमंडल ने 3 अक्टूबर को ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी. राज्य सरकार ने राज्य में कुल 61 लाख परिवारों में से 42 लाख परिवारों को इस स्कीम के तहत लाने का फ़ैसला किया है. इस आशय का निर्णय मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया.


भोपाल और इंदौर के बीच मेट्रो परियोजना को मंजूरी

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में 3 अक्टूबर को हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने मध्य प्रदेश के दो शहरों भोपाल और इंदौर में मेट्रो के निर्माण को मंजूरी दी. दोनों शहरों के मेट्रो के निर्माण के लिए केंद्र और राज्य सरकार की 50 – 50 फीसदी की हिस्सेदारी होगी. यह परिय़ोजना चार सालों में पूरी होगी.


श्रीलंका और चीन में कई कार्यक्रमों का आयोजन

महात्‍मा गांधी की 149वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में पड़ोसी देश श्रीलंका और चीन में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. महात्‍मा गांधी की जयंती मनाने के लिए चीन में पेइचिंग के चाओयांग पार्क में सभी वर्गों के लोग एकत्र हुए. चीन के प्रसिद्ध शिल्पकार युआन शिकुन द्वारा बनाई गई गांधी की प्रतिमा 2005 में चाओयांग पार्क में स्थापित की गई थी. गांधी के प्रशंसक यहां उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए आते हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

संयुक्त राष्ट्र महासचिव का नई दिल्ली में व्याख्यान: संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरस ने सभी देशों से आह्वान किया कि वे आतंकवाद के खात्मे के लिए मिलकर कार्य करें. उन्होंने कहा कि धरती का तापमान बढ़ने की चुनौती से भी मिलकर काम करने की जरूरत है.

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के पहले सम्मलेन का उद्घाटन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (इन्टरनेशनल सोलर एलाइन्स- आइएसए) के पहले सम्मलेन का उद्घाटन किया. सम्मलेन का उद्घाटन करते हुए श्री मोदी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन भविष्य में दुनिया के लिये ऊर्जा का प्रमुख आपूर्तिकर्ता होगा. यह पैट्रोलियम आयात करने वाले देशों के संगठन (ओपेक) की जगह लेगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले चार वर्षों में भारत में स्वच्छ ऊर्जा में 42 अरब डॉलर का निवेश किया गया है. इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव अन्तोनियो गुतरश ने कहा कि हम भारत में ही नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में क्रांतिकारी पहल देखेंगे और सौर ऊर्जा इस क्रांति का केन्द्र होगा.

रूस के राष्ट्रपति भारत दौरे पर: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 4 अक्टूबर से शुरू हो रहे अपने भारत दौरे के दौरान भारत को एस-400 वायु रक्षा प्रणाली की आपूर्ति संबंधी पांच अरब अमरीकी डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे.

टेबल टेनिस में भारतीय खिलाड़ियों की अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग: भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ियों मनिका बत्रा, अचंत शरत कमल और जी साथियान ने इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन द्वारा जारी ताज़ा रैंकिंग्स में अपनी सर्वश्रेष्ठ विश्व रैंकिंग हासिल की है. मनिका दुनिया की 55वें नंबर की खिलाड़ी बन गई हैँ. मनिका ने कॉमनवेल्थ खेलों में दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य समेत कुल चार पदक जीते थे. अचंत शरत कमल चार स्थान 31वें स्थान पर पहुंच गए हैँ. साथियान भी चार स्थान की छलांग के साथ 36वें पायदान पर पहुंच गए हैँ.

श्रीलंका में एक युद्ध क्षेत्र से कंकाल बरामद: श्रीलंका के उत्तरपूर्वी जिले मन्नार में एक पुराने युद्ध क्षेत्र में एक सामूहिक कब्र मिली है जिसमें करीब 151 लोगों के कंकाल मिले हैं. इस क्षेत्र में सरकारी बल और तमिल टाइगर विद्रोहियों के बीच करीब 30 साल तक गृह युद्ध चला था. श्रीलंका के गृह युद्ध के दौरान लिट्टे ने 1983 से 2009 के बीच मन्नार पर कब्जा कर रखा था. 1980 के दशक से हो रहे संघर्ष के दौरान बड़ी संख्या में लोगों के लापता होने की अंतरराष्ट्रीय शिकायतों के बाद इस साल लापता लोगों के लिये कार्यालय स्थापित किया गया है. 1990 के दशक में समय-समय पर विभिन्न जांच गठित की गईं और इनमें पाया गया कि सशस्त्र संघर्ष के फलस्वरूप करीब 25,000 लोग लापता हैं.