19वीं भारत-रूस वार्षिक द्विपक्षीय शिखर बैठक

भारत और रूस के बीच 5 अक्टूबर को नई दिल्‍ली में 19वीं वार्षिक द्विपक्षीय शिखर बैठक संपन्न हुई. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारत की यात्रा पर आए रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने हिस्सा लिया. दोनों नेताओं के बीच विभिन्‍न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई. प्रधानमंत्री ने अपने संयुक्त बयान के दौरान भारत-रूस के आपसी सहयोग को विश्व में स्थिरता और शांति के लिए महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने कहा कि दोनों ही देश आतंकवाद के ख़िलाफ़ कई वैश्विक मंचों पर एक साथ हैं. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे. उन्होंने भी आतंकवाद पर अपना रुख स्पष्ट किया. रूस के राष्‍ट्रपति अपने दो दिवसीय भारत यात्रा पर 4 अक्टूबर को दिल्‍ली पहुंचे थे.

भारत-रूस के बीच 8 क्षेत्रों में समझौते

भारत-रूस 19वें शिखर सम्मेलन में दोनों देशों के बीच 8 क्षेत्रों में समझौते पर हस्ताक्षर हुए. इनमें अंतरिक्ष, रेलवे, व्यापार, अंतरराष्ट्रीय संबंध, परमाणु और यातायात और लघु व सूक्ष्म उद्योग और खाद के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना शामिल है. दोनों देशों के बीच विदेश मंत्रालय स्तर पर 2019-2023 की अवधि के लिये परामर्श प्रोटोकॉल संबंधी समझौता हुआ. इस पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव ने हस्ताक्षर किये.

8 क्षेत्रों में समझौते: एक दृष्टि

  1. परामर्श के प्रोटोकॉल को विस्तार देंगे दोनों देश.
  2. नीति आयोग एवं रूस के आर्थिक सहयोग मंत्रालय के बीच सहयोग किया जाएगा.
  3. अंतरिक्ष के क्षेत्र में इसरो एवं रोसकास्मॉस के बीच सहयोग.
  4. रेलवे क्षेत्र में सहयोग.
  5. परमाणु क्षेत्र में सहयोग.
  6. परिवहन शिक्षा में सहयोग.
  7. लघु उद्योगों के क्षेत्रों में सहयोग.
  8. खाद के क्षेत्र में इंडियन पोटाश लिमिटेड और फोसएग्रो के बीच समझौते.

एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीद पर समझौता

भारत-रूस 19वें शिखर बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच पांच अरब डॉलर के एस-400 मिसाइल प्रणाली की खरीद के समझौते पर हस्ताक्षर हुए. भारत ने यह समझौता अमेरिकी चेतावनी को नजरअंदाज कर किया है. दरअसल, अमेरिका ने चेतावनी दी थी कि रूस के साथ यह खास सौदा करने वाले राष्ट्रों के खिलाफ वह दंडात्मक प्रतिबंध लगाएगा.

क्या है ‘एस-400’ मिसाइल? एस-400 मिसाइल जमीन से हवा में मार करने वाली अत्याधुनिक हवाई रक्षा पण्राली है. यह रूस की सरकारी कंपनी ‘अलमाज एंटे’ ने बनाई है. यह हवा में 380 किलोमीटर तक किसी भी लक्ष्य को निशाना बना सकती है. यह ड्रोन, विमान या मिसाइल किसी भी हमले को पहले ही भांप उसे हवा में ही नेस्तनाबूद करने में सक्षम है. एस-400 एक साथ तीन दिशाओं में मिसाइल दाग सकता है और इसकी मारक क्षमता अचूक है. इसका सबसे पहले प्रयोग 2007 में हुआ था. यह एस-300 को अपडेट करके बनाया गया है. एस-400 मिसाइल सिस्टम को नाटो देश एसए-21 ग्रोलर के नाम से जानते हैं.

क्यों यह सौदा है भारत के लिए महत्वपूर्ण? एस-400 दुनिया की सर्वश्रेष्ठ वायु रक्षा प्रणालियों में से एक है. इस प्रणाली के मिल जाने से भारत की सामरिक क्षमता में जबर्दस्त इजाफा होगा और इसकी वायु सीमा का सुरक्षा घेरा और मजबूत हो जाएगा. यह प्रणाली भारतीय वायु सीमा को दुश्मन के क्रूज मिसाइलों, फाइटर जेट्स और मानव रहित कम्बैट एरियल व्हीकल (यूसीएवी) से सुरक्षा प्रदान करेगी. इससे चीन-पाकिस्तान की मिसाइलों से बचाव किया जा सकता है.
चीन पहले ही रूस के साथ यह सौदा कर चुका है साथ ही पाकिस्तान ने भारत की रूस के साथ होने वाली मिसाइल डील पर आपत्ति जताई है.

चालू वित्त वर्ष 2018-19 की चौथी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीन दिवसीय बैठक 3-5 अक्टूबर को मुंबई में हुई. इस बैठक में चालू वित्त वर्ष (2018-19) की चौथी द्वैमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा की गयी. बैठक में प्रमुख नीतिगत दर रेपो और रिवर्स रेपो दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया गया. इससे पहले अगस्त 2018 में भारतीय र‍िजर्व बैंक ने रेपो रेट की दरों में 0.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी. उल्लेखनीय है कि रेपो रेट के बढ़ने से बैंकों से कर्ज लेना महंगा हो जाता है.

मौद्रिक नीति समिति बैठक: एक दृष्टि

  • रेपो रेट को 6.50 प्रतिशत पर स्थिर रखा गया है.
  • रिवर्स रेपो रेट 6.25 प्रतिशत रखा गया है.
  • चालू वित्त वर्ष (2018-19) में जीडीपी वृद्धि के अनुमान को 7.4 प्रतिशत पर बनाए रखा है.
  • वित्त वर्ष (2019-20) में जीडीपी वृद्धि 7.6 प्रतिशत पहुंचने का अनुमान जताया गया है.
  • चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही (अक्टूबर-मार्च) के लिए खुदरा मुद्रास्फीति 3.9 से 4.5 प्रतिशत तथा 2019-20 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में 4.8 फीसद रहने का अनुमान है.

आतंकवाद के खिलाफ़ अमेरिका की नई राष्ट्रीय रणनीति

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आतंकवाद से निपटने के लिए 5 अक्टूबर को एक नई राष्ट्रीय नीति की घोषणा की. इस नई रणनीति में आतंकवाद से निपटने और बचाव के लिए सभी अमेरीकी साधनों के इस्तेमाल और सैन्य संसाधनों की मजबूती पर जोर दिया गया है. इस रणनीति में आतंकी खतरों से निपटने के लिए कुटनीति के महत्व और अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी की भूमिका पर जोर दिया गया है. यह रणनीति आतंकवाद से लड़ने के लिए सभी देशों का सामान रूप से भागेदारी की आवश्यकता, सहयोगियों की क्षमता को बढ़ाने और आतंकवाद को हराने के लिए सामूहिक रुप से काम करने की आवश्यकता पर बल देता है.


फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो पुर्तगाल टीम से बाहर

स्कॉटलैंड और पोलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले दो अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल मैचों के लिए क्रिस्टियानो रोनाल्डो को शामिल नहीं किया गया है. इससे पहले सितंबर 2018 में क्रोएशिया और इटली के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए भी रोनाल्डो को टीम में शामिल नहीं किया गया था.

उल्लेखनीय है कि रोनाल्डो की गिनती दुनिया के बेहतरीन फुटबॉलर्स में होती है. उन्होंने पुर्तगाल टीम के लिए 154 मैच खेले, जिनमें उन्होंने 85 गोल किए. रोनाल्डो एक दुष्कर्म मामले के कारण विवादों से घिरे हुए हैं. ऐसे में स्कॉटलैंड और पोलैंड के खिलाफ मैचों में उन्हें टीम में शामिल न किए जाने की बात ने इस विवाद को और बड़ा दिया है.


वैज्ञानिक शोध के लिए गये अंतरिक्ष यात्री धरती पर सुरक्षित लौटे

वैज्ञानिक शोध के लिए अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) पर गये तीन अंतरिक्ष यात्री 197 दिन गुजारने के बाद 4 अक्टूबर को धरती पर सुरक्षित लौट आए हैं. इन अंतरिक्ष यात्रियों में नासा के ड्र फ्यिूस्टल और रिकी आर्नोल्ड व रूस के ओलेग आर्टमेयेव शामिल थे. ये एक्सपेडिशन 56 क्रू का हिस्सा थे. ये तीनों ‘सोयुज एमएस-08’ अंतरिक्षयान से कजाकिस्तान के सुदूर कस्बे जेजकाजगान पहुंचे. तीनों अंतरिक्षयात्रियों ने पृथ्वी की कक्षा में वैज्ञानिक अनुसंधान व कक्षा में प्रयोगशाला को पूरी तरह से परिचालित रखने में मदद किया. 197 दिनों के अभियान के दौरान अंतरिक्ष क्रू ने माइक्रोग्रैविटी रिसर्च के लिए पहले यूरोपीय वाणिज्यिक केंद्र के उपयोग के जरिए अल्ट्रा-कोल्ड क्वांटम गैसों के अध्ययन सहित सैंकड़ों अनुसंधान किए.


डीआरडीओ के महानिदेशक पद पर एमआरआर प्रसाद की नियुक्ति

जाने-माने वैज्ञानिक एमएसआर प्रसाद रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के महानिदेशक (मिसाइल एवं सामरिक पण्राली) नियुक्त किए गए हैं. प्रसाद इससे पहले डीआरडीएल के निदेशक थे. डीआरडीओ में रक्षा कार्यक्रमों के लिए मिसाइल टैक्नालॉजी में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है.


शांति का नोबेल पुरस्कार

कांगो के चिकित्सक डेनिस मुकवेगे और ईराक के यजीदी कार्यकर्ता नादिया मुराद को वर्ष 2018 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए चुना गया है. विश्वभर के युद्धग्रस्त क्षेत्रों में यौन हिंसा के खिलाफ काम करने के लिए इन दोनों को चुना गया है. यह पुरस्कार नार्वे की नोबेल समिति द्वारा दिया जाता है. यह पुरस्कार 10 दिसंबर को प्रदान किया जाएगा.

63 साल के मुकवेगे को युद्ध प्रभावित पूर्वी लोकतांत्रिक कांगो गणराज्य में यौन हिंसा और बलात्कार पीड़ित महिलाओं को हिंसा और सदमे से बाहर निकालने के क्षेत्र में दो दशक तक काम करने के लिए चुना गया है. इन्हें ‘डॉक्टर मिरैकिल’ के नाम से भी जाना जाता है.
नादिया मुराद ईराक से हैं और यजीदी समुदाय से ताल्लुक रखती हैं. आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने उन्हें 2014 में अगवा कर लिया था. आंतकवादियों के चंगुल से फरार होने से पहले तीन महीने तक इन्हें यौन दासी बना कर रखा गया था.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान महोत्‍सव का उदघाटन: उत्‍तर प्रदेश में चार दिवसीय भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान महोत्‍सव (आईआईएसएफ) – 2018 5 अक्टूबर से राजधानी लखनऊ में शुरू हुआ. इस वर्ष का विषय है ‘विज्ञान से परिवर्तन’. केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ० हर्षवर्धन ने महोत्‍सव का उदघाटन किया. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद कल औपचारिक रूप से इस महोत्‍सव का उदघाटन करेंगे. महोत्‍सव में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन इसरो, आईसीएआर, आईसीएसआर, परमाणु ऊर्जा विभाग, बॉयो टैक्‍नोलॉजी, कृषि विभाग सहित अन्‍य विभागों की प्रदर्शनियां लोगां के आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं.

हवाई यात्रा के लिए फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक: सरकार दिल्ली, मुबंई, कोलकाता, बेंगलुरू जैसे मेट्रो हवाई अड्डों पर फेशियल रिकॉग्निशन और बायोमेट्रिक तकनीक की सुविधा लाने जा रही है. इन सुविधाओ से यात्रियों को बोर्डिंग पास दिखाने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी. इस सुविधा को पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मेट्रो हवाई अड्डों पर लागू किया जाएगा. इस सुविधा के लिए यात्रियों को नागरिक उड्डयन मंत्रालय की वेबसाइट में अपने आप को रजिस्टर करना होगा. जिसके बाद पहली यात्रा में ही यात्री का फेस आईडी एक्टिवेट हो जाएगा और उसे टिकट के तौर पर इस्तेमाल कर पाएंगे.

ईरान पर अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद फैलाने का आरोप: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार श्री जॉन बोल्टन का कहना है कि ईरान ही अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के लिए धन मुहैया करता है. अमेरिका एक आतंकरोधी नीति बना रहा है जिसमे सीमा पर नियंत्रण बढ़ाना, आतंकियों को आॅनलाइन भर्ती न करने देना और मित्र देशों को आतंक के विरुद्ध भागीदार बनाना जैसे उपाय शामिल हैं.

मुंबई में ‘इंडिया कैम-2018’ प्रदर्शनी और सम्मेलन: केन्द्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मुंबई में आयोजित ‘इंडिया कैम-2018’ प्रदर्शनी और सम्मेलन का उद्घाटन किया. सम्मेलन में गडकरी ने एथनॉल, मेथनॉल औऱ बायो-डीजल जैसे वैकल्पिक ईंधन के उपयोग का आह्वान किया.