पृथ्वी-II मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने पृथ्वी-II मिसाइल का 6 अक्टूबर को सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण एक मोबाइल लॉन्चर के जरिए ओड़िशा के चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज से किया गया. यह पृथ्वी-II मिसाइल का रात्रिकालीन संस्करण था. इस मिसाइल की सबसे खास बात यह है कि यह रात के अंधेरे में भी दुश्मन को अपना निशाना बना सकती है. इस परीक्षण से भारत ने एक बार फिर मिसाइल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बड़ी कामयाबी हासिल की है. यह मिसाइल सामरिक दृष्ट से काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है.

पृथ्वी-II मिसाइल: एक दृष्टि

  • स्वदेशी तकनीक से रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है.
  • सतह से सतह तक मार करने में सक्षम है.
  • परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है.
  • मारक क्षमता 350 किलोमीटर है.
  • 500 से लेकर 1000 किलोग्राम तक युद्ध सामाग्री ले जाने में सक्षम है.
  • तरल और ठोस दोनों तरह के ईंधन पर चल सकती है.

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की 6 अक्टूबर को की. ये चुनाव छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना में होंगे. आयोग ने छत्तीसगढ़ के 90 विधानसभा सीटों पर 12 नवंबर और 20 नवंबर को दो चरण में चुनाव करने का निर्णय लिया है. मध्यप्रदेश की 230 विधानसभा सीट और मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों पर 28 नवंबर को मतदान कराए जाएंगे. राजस्थान की 200 और तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों पर 7 दिसंबर को चुनाव कराए होंगे. सभी पांच राज्यों में 11 दिसंबर को मतों की गिनती की जाएगी. निर्वाचन आयोग की इस घोषणा के साथ ही सभी पांच राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है.

एशियाई विकास बैंक ने मध्‍यप्रदेश में सड़कों के लिए ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

केन्द्र सरकार ने मध्यप्रदेश में 2800 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों को उन्नत बनाने के लिए एशियाई विकास बैंक के साथ 11 करोड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं. वित्त मंत्रालय के अपर सचिव समीर कुमार खरे और एशियाई विकास बैंक के निदेशक केनिची योकोयामा ने कल नई दिल्ली में समझौते पर हस्ताक्षर किये. परियोजना के अंतर्गत सड़कों को इस तरह से तैयार किया जाएगा, जो हर प्रकार के मौसम के अनुकूल हो.


भारत-वेस्टइंडीज़ क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत की ऐतिहासिक जीत

भारत-वेस्टइंडीज़ क्रिकेट टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत ने वेस्टइंडीज़ को पारी और 272 रन से पराजित कर दिया. क्रिकेट के यह भारत की सबसे बड़ी जीत है. भारत ने पहली पारी नौ विकेट पर 649 रन पर घोषित की थी. जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम ने पहली पारी में 48 ओवर में 181 रन और फालो आन खेलते हुए दूसरी पारी में पूरी टीम 50.5 ओवर में 196 रन पर आल आउट हो गयी. यह मैच राजकोट में खेला गया था. इस टेस्ट सीरीज़ का दूसरा और आख़िरी मुक़ाबला 12 अक्टूबर से हैदराबाद में खेला जाएगा.

इस मैच में भारत के पृथ्वी शॉ को ‘मैन ऑफ द मैच’ का ख़िताब दिया गया. 18 वर्षीय पृथ्वी का यह पहला टेस्ट मैच था जिसमें उन्होंने 134 रन बनाये.


पंकज शर्मा संयुक्त राष्ट्र निरस्त्रीकरण सम्मेलन में भारत के राजदूत नियुक्त

पंकज शर्मा को जिनीवा में निरस्त्रीकरण पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में भारत का राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है. शर्मा इस पद पर अमनदीप गिल की जगह लेंगे.


चौथे अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान महोत्‍सव का लखनऊ में आयोजन

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने 6 अक्टूबर को चौथे अंतरराष्ट्रीय विज्ञान उत्‍सव (आईआईएसएफ) – 2018 का औपचारिक रूप से उदघाटन किया. इस महोत्‍सव का आयोजन लखनऊ में किया गया है. इस वर्ष का विषय है ‘विज्ञान से परिवर्तन’. महोत्‍सव में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन इसरो, आईसीएआर, आईसीएसआर, परमाणु ऊर्जा विभाग, बॉयो टैक्‍नोलॉजी, कृषि विभाग सहित अन्‍य विभागों की प्रदर्शनियां लोगां के आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं.


नोबेल पुरस्कार 2018

नोबेल पुरस्कार 2018 समारोह की शुरुआत 1 अक्टूबर को हुई. इस वर्ष के दिये जाने वाले नोबल पुरस्करों की शुरुआत चिकित्सा के नोबल पुरस्कार से की गयी है. अब तक घोषित पुरस्कार इस प्रकार हैं:

चिकित्सा

अमेरिका के जेम्स पी एलिसन और जापान के तोसुकु होंजो को चिकित्सा का नोबल पुरस्कार से सम्मानित किये जाने की 1 अक्टूबर को घोषणा की गयी. 10 दिसम्बर को स्टॉकहोम में यह पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे.
श्री एलिसन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सॉस और श्री होंजो जापान की क्योटो यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर हैं. दोनों वैज्ञानिकों ने कैंसर के इलाज में नई पद्धति इजाद की है जो इलाज के दौरान रोगी की प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ने वाले विपरीत असर से रोकने से संबंधित है. उन्हें 90 लाख क्रोना (10 लाख डॉलर) दिए पुरस्कार स्वरूप दिये जाएंगे.

भौतिकी

वर्ष 2018 के लिए भौतिकी का नोबेल पुरस्कार अमेरिका के आर्थर अश्किन, फ्रांस के जेरार्ड माउरो और कनाडा की डोन्ना स्ट्रीकलैंड को प्रदान किया गया. तीनों को यह पुरस्कार लेजर भौतिकी के क्षेत्र में अभूतपूर्व खोज के लिए दिया गया है. स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस द्वारा यह पुरस्कार दिया जाता है.

डोन्ना स्ट्रीकलैंड यह पुरस्कार पाने वाली तीसरी महिला है. इससे पहले यह पुरस्कार 1903 में मैरी क्यूरी को और 1963 में मारिया गोपर्ट-मायेर को दिया गया था. स्ट्रीकलैंड यह प्रतिष्ठित पुरस्कार पाने वाली तीसरी महिला बनी हैं.

अश्किन को यह पुरस्कार ऑप्टिकल ट्वीजर्स और जैविक प्रणाली में उसके अनुप्रयोग और माउरो व स्ट्रीकलैंड को उच्च तीव्रता पैदा करने, अल्ट्रा-शार्ट ऑप्टिकल पल्स पैदा करने की उनकी विधि के लिए दिया गया है.

रसायन विज्ञान

अमेरिकी वैज्ञानिकों फ्रांसेस अर्नोल्ड और जार्ज स्मिथ तथा ब्रिटिश अनुसंधानकर्ता ग्रेगरी विंटर को रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार दिया गया. स्वीडिश रॉयल एकेडमी ऑफ साइंस द्वारा यह पुरस्कार दिया जाता है.

क्रम-विकास के सिद्धांतों का उपयोग कर जैव ईंधन से ले कर औषधि तक, हर चीज बनाने में इस्तेमाल होने वाले एंजाइम का विकास करने के सिलसिले में तीनों वैज्ञानिकों को रसायन विज्ञान के क्षेत्र में प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया. तीनों वैज्ञानिकों ने विभिन्न क्षेत्रों में प्रोटीन के इस्तेमाल के लिए क्रम-विकास के उसी सिद्धांत का इस्तेमाल किया जिसके जरिए आनुवंशिक बदलाव और चयन किया जाता है.

साहित्य

वर्ष 2018 के साहित्य का नोबेल पुरस्कार नहीं दिए जाने का फैसला किया गया है. पिछले 70 साल में पहली बार ऐसा है कि साहित्य का नोबेल पुरस्कार नहीं दिया जाएगा. स्वीडन में सांस्कृतिक गतिविधियों का बड़ा चेहरा माने जाने वाले फ्रांसीसी नागरिक ज्यां-क्लाउड अर्नोल्ट यौन आरोपों और वित्तीय अपराध के आरोपों से घिरे हैं. इससे अकादमी की छवि को बेहद नुकसान पहुंचा है. इसलिए अकादमी ने इस साल साहित्य का नोबेल नहीं देने का फैसला किया है.

शांति

कांगो के चिकित्सक डेनिस मुकवेगे और ईराक के यजीदी कार्यकर्ता नादिया मुराद को वर्ष 2018 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए चुना गया है. विश्वभर के युद्धग्रस्त क्षेत्रों में यौन हिंसा के खिलाफ काम करने के लिए इन दोनों को चुना गया है. यह पुरस्कार नार्वे की नोबेल समिति द्वारा दिया जाता है. यह पुरस्कार 10 दिसंबर को प्रदान किया जाएगा.

63 साल के मुकवेगे को युद्ध प्रभावित पूर्वी लोकतांत्रिक कांगो गणराज्य में यौन हिंसा और बलात्कार पीड़ित महिलाओं को हिंसा और सदमे से बाहर निकालने के क्षेत्र में दो दशक तक काम करने के लिए चुना गया है. इन्हें ‘डॉक्टर मिरैकिल’ के नाम से भी जाना जाता है.
नादिया मुराद ईराक से हैं और यजीदी समुदाय से ताल्लुक रखती हैं. आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने उन्हें 2014 में अगवा कर लिया था. आंतकवादियों के चंगुल से फरार होने से पहले तीन महीने तक इन्हें यौन दासी बना कर रखा गया था.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

इंटरपोल अध्यक्ष चीन की यात्रा के दौरान लापता: अंतरराष्ट्रीय अपराधिक पुलिस संगठन (इंटरपोल) ने चीन की यात्रा के दौरान लापता हुए इंटरपोल प्रमुख मेंग होंगवई के संंबंध में आधिकारिक जानकारी मांगी है. इंटरपोल के महासचिव जुरगेन स्टॉक ने कहा कि इंटरपोल ने आधिकारिक रूप से कानून व्यवस्थापक संस्थाओं के माध्यम से चीन प्रशासन से इंटरपोल के प्रमुख मेंग होंगवई के संबंध में जानकारी की मांग की है. फ्रांस के लियोन स्थित अपने घर से स्वदेश चीन के लिए रवाना हुए इंटरपोल प्रमुख मेंग होंगवेई लापता हो गए हैं.

चीन में मानवाधिकारों के उल्लंघन की निंदा: अमरीका में विभिन्न दलों के 18 सांसदों के एक समूह ने चीन में कथित रूप से धार्मिक अल्पसंख्यकों को सताए जाने की निंदा की है. उनका आरोप है कि उन्हें अभिव्यक्ति और धर्म का अनुपालन करने से प्रतिबंधित किया जा रहा है.

उत्तराखंड निवेशक शिखर सम्मेलन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 अक्टूबर को उत्तराखंड में निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. निवेशकों को आकर्षित करने के लिए राज्य ने 12 अलग-अलग क्षेत्र चिह्नित किए हैं. इससे 20 हज़ार करोड़ रुपये के निवेश की संभावना है. देश के अनेक प्रमुख उद्योगपतियों और इकाइयों के अलावा जापान, चेक गणराज्य, अर्जेंटीना, मॉरीशस और नेपाल के निवेशक भी इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

फेनेस्ता ओपन राष्ट्रीय टेनिस प्रतियोगिता: उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थ विश्वकर्मा और महाराष्ट्र की महक जैन ने फेनेस्ता ओपन राष्ट्रीय टेनिस प्रतियोगिता में क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग के एकल खिताब जीत लिए. सिद्धार्थ ने शीर्ष वरीयता प्राप्त महाराष्ट्र के अजरुन काढ़े को हराकर पुरुष वर्ग का खिताब जीत लिया. महक जैन ने जायंट किलर गोवा की नताशा पल्हा को हराकर खिताब जीता.

कांगो में सैन्य चौकी पर हमला: कांगो में देश के पूर्वी भाग में सेना की एक चौकी पर हमले में कई लोगों की मौत हो गयी. हमले के लिए विद्रोही युगांडा अलाइड डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एडीएफ) को जिम्मेदार ठहराया गया है. एडीएफ मुस्लिम विद्रोहियों का एक सैन्य गुट है, जो युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी का विरोधी है. लेकिन, वह कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में भी सक्रिय है. उन्हें इस क्षेत्र में अनेक हमलो के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, जिनमें सितम्बर के अंत में किया गया एक हमला भी शामिल है, जिसमें बीस लोग मारे गए थे.

प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के पात्र लोगों की पहचान: राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एजेंसी ने राज्‍यों से प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के तहत पात्र लोगों की पहचान के लिए जिलाधिकारियों को अधिकृत करने की सलाह दी है. एजेंसी ने अधिकारियों से सामाजिक-आर्थिक और जातिगत जनगणना के डेटा से ऐसे लोगों के नाम हटाने जिनकी आय दस हजार रूपये प्रति माह से अधिक हैं और वे आयकर भर रहे हैं तथा जिनके पास तीन या अधिक कमरों का पक्‍का मकान, रेफ्रिजरेटर और बेस फोन हैं.

इंदोनेशिया में सुनामी से राहत के लिए 5.05 करोड़ की आवश्यकता: संयुक्त राष्ट्र ने इंदोनेशिया में विनाशकारी भूकम्प और सुनामी के पीड़ितों को तत्काल राहत पहुंचाने के लिए 5.05 करोड़ अमरीकी डॉलर की तत्काल आवश्यकता बताई है. हाल ही में आए भूकम्प और सुनामी के कारण इंदोनेशिया में 1500 से अधिक लोगों की जानें गईं और हजारों लोग लापता हो गए थे.