अंडर-19 क्रिकेट एशिया कप का विजेता बना भारत

अंडर-19 क्रिकेट एशिया कप 2018 का ख़िताब भारत ने जीता लिया है. 7 अक्टूबर को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को 144 रन से पराजित कर यह ख़िताब अपने नाम किया है. भारत द्वारा दिए 305 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम 39 ओवर में 160 रन ही बना सकी. यह प्रतियोगिता बांग्लादेश में खेला गया था.

भारत के यशस्वी जायसवाल को इस प्रतियोगिता में ‘मैन ऑफ द टूर्नामेंट’ के पुरस्कार से नवाजा गया जबकि फाइनल मुकाबले में ‘मैन ऑफ द मैच’ का पुरस्कार हर्ष त्यागी को दिया गया.

भारत ने छठी बार अंडर-19 एशिया कप का ख़िताब जीता है. भारत ने इससे पहले 1989, 2003, 2012, 2013-14 और 2016 में यह खिताब जीता था. भारत 2012 के टूर्नामेंट में संयुक्त विजेता रहा था.

जापान, फिलिपीन्‍स और अमरीका का संयुक्त युद्ध अभ्‍यास ‘कमानडग’

जापान, फिलिपीन्‍स और अमरीका के सैनिकों का संयुक्त युद्ध अभ्‍यास ‘कमानडग’ 7 अक्टूबर को संपन्न हुआ. यह युद्ध अभ्‍यास फिलिपीन्‍स के समुद्र तट पर आयोजित किया गया था. दूसरे विश्‍व युद्ध के बाद यह पहला अवसर था जब जापान के सैन्य बख्‍तरबंद वाहन विदेश धरती पर पहुंचे थे. इस अभ्यास को कमानडग नाम दिया गया था. इस युद्ध अभ्‍यास का लक्ष्‍य जापानी सेना की संचालन क्षमता, मानवीय सहायता और आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण में सुधार लाना था.

ब्रेट केवेनो ने अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के न्‍यायाधीश के रूप में शपथ ली

अमरीका के सुप्रीम कोर्ट के 114वें जज के रूप में ब्रेट केवेनो ने 6 अक्टूबर को शपथ ली. चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स ने उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इससे पहले केवेनो के नामांकन के बारे में सीनेट में हुए मतदान में उनके पक्ष में पचास और विरोध में 48 वोट पड़े.

उल्लेखनीय है कि केवेनो पर यौन दुराचार के कई आरोप होने के बावजूद राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने उन्‍हें नामित किया था जिस कारण उनका नामांकन विवादों में था. तीन महिलाओं ने श्री केवेनो पर यौन दुराचार के आरोप लगाए हैं. हालांकि श्री केवेनो ने इन आरोपों का खंडन किया है.


हृदय रोग और कैंसर बीमारियों के ख़तरे को आंकने के लिए एक तरीके की खोज

वैज्ञानिकों ने हृदय रोग और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के ख़तरे को आंकने के लिए एक तरीके की खोज की है. उन्होंने एक ऐसा डीएनए टूल विकसित किया है जिससे किसी व्यक्ति की लंबाई का सटीक अनुमान लगाकर इस तरह की बीमारियों के ख़तरे का अंदाजा लगाया जा सकता है. शोधकर्ताओं के अनुसार, यह टूल या विधि इंसान की ऊंचाई और हड्डियों की सघनता के साथ ही शिक्षा के स्तर का भी अनुमान लगाने के लिए तैयार की गई है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत और जापान समुद्री अभ्यास ‘जिमेक्स-18’: भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास (जिमेक्स-18) 7 अक्टूबर को विशाखापत्तनम में शुरू हुआ. जापानी समुद्री आत्म रक्षा बल (जेएमएसडीएफ) के जहाज कागा, एक इजुमो श्रेणी का विध्वंसक हेलीकॉप्टर और एक निर्देशित विध्वसंक मिसाइल-इनाजुमा यहां अभ्यास के लिए पहुंची है. भारतीय नौसेना का नेतृत्व स्वदेश निर्मित जंगी जहाज और एक फ्लीट टैंकर करेंगे. इसमें आईएनएस सतपुड़ा और आईएनएस शक्ति सहित अन्य जहाज भाग ले रहे हैं. जिमेक्स का पिछला संस्करण दिसंबर 2013 में चेन्नई तट पर हुआ था.

राष्‍ट्रपति तीन दिन की ताजिकिस्‍तान यात्रा पर: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद 7 अक्टूबर को तीन दिन की यात्रा पर मध्‍य एशियाई देश ताजिकिस्‍तान की राजधानी दुशांबे पहुंचे. उन्होंने दुशांबे में भारतीय समुदाय को संबोधित किया और भारत-तजाकिस्तान संबंधों को मजबूती प्रदान करने में भारतीय समुदाय की भूमिका की सराहना की. राष्‍ट्रपति कोविंद ताजिकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति इमामोली रहमान और प्रधानमंत्री कोहिर रसूलजदा से मिलेंगे. बातचीत के दौरान आपसी, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय सहयोग पर चर्चा होगी.

अमरीकी विदेश मंत्री की जापान, कोरिया यात्रा: जापान की यात्रा पर गये अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने 6 अक्टूबर को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से वार्ता बैठक की. इस बैठक में श्री पोम्पियो ने वादा किया कि अमरीका सहयोगी देशों– जापान और दक्षिण कोरिया द्वारा उत्‍तर कोरिया को अपने परमाणु हथियार नष्‍ट करने के लिए राजी करने के लिए किए जा रहे प्रयासों में सहायता करेगा. पोम्पिओ जापान के बाद प्योंगयोंग में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ वार्ता की.

काटसा के तहत छूट सिर्फ कलपुर्जो पर: अमेरिका ने कहा है कि काटसा (काउंटरिंग अमेरिकाज एडवर्सरीज थ्रू सेंक्शंस एक्ट) के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा दी जाने वाली छूट बेहद संकुचित है. इसका मकसद भारत जैसे देशों को पहले खरीदे जा चुके उपकरणों के लिए अतिरिक्त कलपुर्जो जैसी चीजों की अनुमति प्रदान करना है. उल्लेखनीय है कि भारत ने हाल ही में रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीद के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. रूस से एस-400 की खरीद पर अमेरिका ने चीन पर भी हाल ही में प्रतिबंध लगा दिए थे.

भारतीय क्षेत्र, जोन-3 राष्ट्रमण्डल संसदीय सम्मेलन: भारतीय क्षेत्र, जोन-3 राष्ट्रमण्डल संसदीय सम्मेलन 7 अक्टूबर से गुवाहाटी में शुरू हुआ. चार दिन के इस सम्‍मेलन में पूर्वोत्‍तर के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया जाएगा. कौशल विकास, महिला सशक्‍तीकरण, आतंकवाद से जुड़े मुद्दे और कनेक्टिविटी जैसे विषय पर चर्चा होंगी.

भारतीय वायुसेना का 86वां स्थापना दिवस: भारतीय वायुसेना 8 अक्टूबर को अपना स्थापना दिवस मानती है. 8 अक्टूबर 2018 को इसका 86वां स्थापना दिवस है.

उत्तराखंड निवेशक शिखर सम्मेलन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 अक्टूबर को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में राज्य के पहले निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन किया. निवेशकों को आकर्षित करने के लिए राज्य ने 12 अलग-अलग क्षेत्र चिह्नित किए हैं. इससे 20 हज़ार करोड़ रुपये के निवेश की संभावना है. देश के अनेक प्रमुख उद्योगपतियों और इकाइयों के अलावा जापान, चेक गणराज्य, अर्जेंटीना, मॉरीशस और नेपाल के निवेशक भी इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.