श्रीलंका के सुप्रीम कोर्ट ने संसद भंग करने के राष्ट्रपति के फैसले पर रोक लगाया

श्रीलंका के सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के संसद भंग करने और मध्यावधि चुनाव के फैसले पर रोक लगाने का 13 नवम्बर को आदेश दिया.

क्या है मामला? श्रीलंका में 27 अक्टूबर 2018 को उस समय राजनीतिक संकट गहरा गया था जब राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे को बर्खास्त कर महिंदा राजपक्षे को नया प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया था. राष्ट्रपति सिरीसेना के सामने जब स्पष्ट हो गया कि प्रधानमंत्री बनाए गए महिंदा राजपक्षे के पक्ष में संसद में बहुमत नहीं है तो उन्होंने संसद भंग कर दी और 5 जनवरी को मध्यावधि चुनाव करने के आदेश जारी किए थे. श्रीलंकाई कार्यकाल पूरा होने के तकरीबन दो साल पहले ही संसद भंग कर दी गई थी. श्रीलंका के राजनीतिक दलों नें राष्ट्रपति के फैसले को असंवैधानिक करार देते हुए सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी.

एशियाई आर्थिक समुदाय परिषद की 17वीं बैठक का समापन

एशियाई आर्थिक समुदाय परिषद (एईसी) की 17वीं बैठक का 13 नवम्बर को समापन हो गया. यह बैठक सिंगापुर में आयोजित की गयी थी. इस बैठक में आसियान देशों के आर्थिक मंत्री शामिल हुए. यह बैठक 33वें आसियान शिखर सम्मेलन और इससे संबंधित शिखर बैठकों के हिस्से के रूप में हुई. बैठक में वर्ष के दौरान क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण की स्थिति का जायजा लेने के अलावा स्वतंत्र और मुक्त व्यापार की आसियान देशों की प्रतिबद्धता दोहराई गई.

दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया से 2-1 जीती क्रिकेट वनडे सीरीज

दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया से तीन मैच की क्रिकेट वनडे सीरीज 2-1 जीती ली. इस सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में 12 नवम्बर को दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 40 रन से पराजित किया. दक्षिण अफ्रीका ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 320 रन का विशाल स्कोर बनाया. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 50 ओवर में आठ विकेट पर 280 रन ही बना सकी.


मार्वल कॉमिक्स के संस्थापक स्टेन ली का निधन

मार्वल कॉमिक्स के संस्थापक स्टेन ली का 13 नवम्बर को निधन हो गया. वह 95 वर्ष के थे. 28 दिसंबर 1922 को न्यूयॉर्क में जन्मे ली ने 1961 में दि फैंटास्टिक फोर के साथ मार्वल कॉमिक्स की शुरुआत की थी.

उन्होंने इसमें स्पाइडर मैन, एक्स मैन, एंट-मैन, द इंक्रेडिबल हल्क, आयरन मैन, ब्लैक पैंथर, थॉर, द फैन्टस्टिक फोर, डेयरडेविल, डॉक्टर स्टैंज और कैप्टन अमेरिका जैसे किरदार शामिल किए. इन किरदारों पर बाद में हॉलीवुड फिल्में भी बनीं, जिन्हें बेहद पसंद किया गया और बॉक्स ऑफिस पर भी इन फिल्मों ने जमकर कमाई की.


फ्लिपकार्ट के सीईओ बिन्नी बंसल का इस्तीफा

भारत की ई-कॉमर्स की साइट ‘फ्लिपकार्ट’ के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और सह संस्थापक बिन्नी बंसल ने 13 नवम्बर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उनके ऊपर निजी कदाचार के आरोप लगे हैं. बिन्नी बंसल और सचिन बंसल ने संयुक्त रूप से देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेल कंपनी फ्लिपकार्ट की स्थापना की थी. बाद में इस कंपनी का वॉलमार्ट ने अधिग्रहण कर लिया था. सचिन बंसल सौदे के तहत अपनी समूची 5.5 फीसदी हिस्सेदारी वॉलमार्ट को बेच कर इससे बाहर निकल गए थे.


14 नवम्बर: बाल दिवस

प्रत्येक वर्ष 14 नवम्बर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती के अवसर पर मनाया जाता है. इस अवसर पर राष्ट्रपति नई दिल्ली में असाधारण उपलब्धि के लिए राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2017, बाल कल्याण के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार-2016, राजीव गांधी मानव सेवा पुरस्कार-2017 प्रदान करते हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

सिंगापुर आसियान सम्मेलन: सिंगापुर में 14 नवम्बर से 33वें दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्र संगठन (आसियान) और 13वें पूर्वी एशियाई शिखर सम्मेलन का की शुरुआत हो गयी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन बैठकों में हिस्सा लेने के लिए सिंगापुर पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी 15वें भारत आसियान शिखर बैठक में भी शामिल होंगे.

फिनटेक महोत्सव में प्रधानमंत्री मोदी: 33वें आसियान सम्मेलन में हिस्सा लेने सिंगापुर गये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फिनटेक (वित्तीय और प्रौद्योगिकी उत्सव) महोत्सव के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया. यह फिनटेक महोत्सव का तीसरा संस्करण है. यह वित्तीय तकनीक का दुनिया का सबसे बड़ा महोत्सव है. भारत की सर्वाधिक 400 इकाइयां इस महोत्सव में भाग ले रहीं हैं. प्रधानमंत्री भारत की फिनटेक कंपनियों एवं आसियान बैंकों और वित्तीय संस्थाओं को जोड़ने वाले मंच की शुरुआत भी करेंगे.

अर्जेंटीना में जी-20 शिखर सम्मेलन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बहुत सम्मान करते हैं और जल्द ही उनसे बातचीत करेंगे. ट्रंप और मोदी 30 नवंबर और एक दिसंबर को अर्जेंटीना में जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जहां इन दोनों के बीच बैठक होने की संभावना है.

पूर्वोत्तर के 8 उग्रवादी संगठनों पर पाबंदी: पीपुल्स लिबरेशन आर्मी समेत उत्तर-पूर्व के 8 उग्रवादी संगठनों पर पाबंदी की मियाद 5 साल के लिए और बढ़ा दी गई है. अनलॉफुल एक्टिविटीज प्रिवेंशन एक्ट के तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ये फ़ैसला लिया है. इससे पहले साल 2013 में इस संगठन पर प्रतिबंध लगाया गया था.

राफेल विमान राजनीति: देश में राफेल सौदे को लेकर मचे राजनीतिक घमासान के बीच डसॉल्ट एविएशन के सीईओ का इस पर बयान आया है. उन्होंने साफ कहा है कि इस डील में पार्टनर का चुनाव हमने खुद किया था. साथ ही डील में जो लड़ाकू विमान बेचे जा रहे हैं उनके दाम 2014 में हुए सौदे से 9 प्रतिशत कम हैं.