संचार उपग्रह जीसैट-29 का सफल प्रक्षेपण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 14 नवम्बर 2018 को संचार उपग्रह जीसैट-29 का सफल प्रक्षेपण किया. यह प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से जीएसएलवी मार्क3-डी2 रॉकेट के जरिए किया गया. यह श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया गया 76वां और भारत का बनाया 33वां संचार उपग्रह है.

जीएसएलवी मार्क-3-डी2 रॉकेट ने 16 मिनट में ही उपग्रह जीसैट-29 को जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट में स्थापित कर दिया. अगले कुछ दिनों में उपग्रह को इसकी अंतिम जियोस्टेशनरी ऑर्बिट (भू-स्‍थैतिक कक्षा) में स्थापित किया जाएगा.

जीएसएलवी मार्क-3 रॉकेट के जरिए यह दूसरा सफल प्रक्षेपण है. इससे पहले प्रक्षेपण में इसके द्वारा 5 जून, 2017 को जीसैट-19 का प्रक्षेपण किया गया था और इस सफलता से भविष्य में भारत का अंतरिक्ष में पहला मानव युक्त मिशन और चंद्रयान दो मिशन के लिए इस रॉकेट की विश्वसनीयता भी बढ़ गई है.

उपग्रह जीसैट-29: एक दृष्टि

  • यह एक संचार उपग्रह है. इससे भारत के डिजिटल इंडिया अभियान को और मज़बूती मिलेगी.
  • जी-सैट 29 के सफल प्रक्षेपण से डाटा हस्‍तांतरण की गति बढ़ेगी.
  • यह उपग्रह दस वर्ष से अधिक समय तक काम करेगा.
  • इस उपग्रह में केयू और केए बैंड के संचार ट्रांसपोंडर्स लगे हैं.
  • यह देश के दूर-दराज के इलाकों खासकर जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व में संचार सेवाओं को और बेहतर बनाएंगे.
  • संचार ट्रांसपोंडर्स के अलावा इस उपग्रह में एक उच्च रेजोल्युशन का कैमरा और ऑप्टिकल संचार पेलोड्स भी मौजूद हैं.
  • इस उपग्रह का वजन 3423 किलोग्राम है.

रॉकेट जीएसएलवी मार्क-3: एक दृष्टि

  • जीएसएलवी मार्क-3-डी2 इसरो का पांचवी पीढ़ी का रॉकेट है.
  • रॉकेट जीएसएलवी मार्क3 इसरो का सबसे भारी रॉकेट है.
  • इस रॉकेट से चार टन तक के उपग्रह को प्रक्षेपित किया जा सकता है.
  • इसकी सफलता से ‘चंद्रयान-2’ अभियान और देश के मानव युक्त अंतरिक्ष मिशन के लिए भी सहायता मिल सकेगी.

अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवारों में कमला हैरिस भी शामिल

अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेट पार्टी ने संभावित उम्मीदवारों में सीनेटर कमला हैरिस को भी शामिल किया है. यह चुनाव वर्ष 2020 में होना है. कमला हैरिस भारतीय मूल की पहली अमरीकी सीनेटर हैं. वह ‘फीमेल ओबामा’ के रूप में मशहूर हैं. वह मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से आवाज उठाने वाली मुखर नेताओं में शामिल हैं. कैलिफोर्निया के ओकलैंड में जन्मीं कमला भारत की रहने वाली श्यामला गोपालन और जमैका मूल के अमरीकी नागरिक डोनाल्ड हैरिस की संतान हैं. कमला की मां श्यामला गोपालन 1960 में चेन्नई से अमरीका प्रवास कर गई थीं.

कैलिफोर्निया के जंगलों में भीषण आग

अमरीका में कैलिफोर्निया के जंगलों में भीषण आग लगाने की घटना घटी है. इस घटना में कई लोगों की मौत हो गयी है. आग की विभीषिका से अब तक तीन लाख लोग घर छोड़कर दूसरे शहरों में चले गये है जबकि आग के दायरे में रह रहे एक लाख 40 हजार लोग घर छोड़ने को तैयार हैं.


पोर्ट ब्‍लेयर में पहली बार तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ पर सिक्‍का जारी

सरकार ने पोर्ट ब्‍लेयर में पहली बार तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर 75 रुपये का स्‍मारक सिक्‍का जारी करने का निर्णय लिया है. 75 वर्ष पहले नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा यहाँ पहली बार यहाँ तिरंगा फहराया गया था. इस सिक्‍के में सेल्‍यूलर जेल की पृष्‍ठभूमि में राष्‍ट्रीय ध्‍वज को सलामी देते हुए नेताजी सुभाष चंद्र बोस का चित्र होगा.


हिमा दास यूनीसेफ इंडिया की पहली यूथ एम्बेसेडर नियुक्त

यूनीसेफ इंडिया ने धाविका हिमा दास को अपना पहला यूथ एम्बेसेडर बनाया है. यूनीसेफ इंडिया ने 14 नवम्बर को उनके साथ दो साल का करार किया जिसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है. हिमा एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता हैं. असम के धींग गांव की रहने वाली 18 वर्षीय हिमा ने अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था.


14 नवंबर: विश्व मधुमेह दिवस

प्रत्येक वर्ष 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस (वर्ल्ड डायबिटीज डे) के रूप में मनाया जाता है. दुनियाभर में तेजी से बढ़ती मधुमेह से जूझने और जागरुकता फैलाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है. विश्व मधुमेह दिवस को अंतरराष्‍ट्रीय मधुमेह संघ और विश्‍व स्वास्‍थ्‍य संगठन ने 1991 में शुरू किया गया था. यह दिन पहली बार 1991 में मनाना शुरू किया गया था.

क्या है मधुमेह? मधुमेह मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है, जिसमें खून में ग्लूकोज या ब्लड शुगर का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है. ऐसा तब होता है, जब शरीर में इंसुलिन ठीक से न बने या शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के लिए ठीक से प्रतिक्रिया न दें.

मधुमेह के लक्षण: जिन मरीजों का ब्लड शुगर सामान्य से अधिक होता है वे अक्सर पॉलीयूरिया (बार-बार पेशाब आना) से परेशान रहते हैं. उन्हें प्यास (पॉलीडिप्सिया) और भूख (पॉलिफेजिया) ज्यादा लगती है.

मधुमेह पर नियन्त्रण: उचित व्यायाम, आहार और शरीर के वजन पर नियन्त्रण बनाए रखकर मधुमेह को नियन्त्रित रखा जा सकता है.

मधुमेह के दुष्प्रभाव: अगर मधुमेह पर ठीक से नियन्त्रण न रखा जाए तो मरीज में दिल, गुर्दे, आंखें, पैर एवं तंत्रिका संबंधी कई तरह की बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

सिंगापुर आसियान सम्मेलन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 33वें दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्र संगठन (आसियान) और 13वें पूर्वी एशियाई शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए सिंगापुर में हैं. प्रधानमंत्री मोदी क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी शिखर सम्मेलन में प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने पर हुई बातचीत की प्रगति की समीक्षा करेंगे. यह बातचीत 16 देशों के बीच चल रही है. इनमें 10 आसियान देश तथा भारत, ऑस्ट्रेलिया, चीन, जापान, न्यूजीलैंड और कोरिया गणराज्य शामिल हैं.

सिंगापुर में प्रधानमंत्री की द्विपक्षीय मुलाक़ातें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सिंगापुर यात्रा के पहले दिन कई नेताओं से द्विपक्षीय मुलाकात की. उन्हुंने अमरीकी उप राष्ट्रपति माइक पैंस से मुलाकात कर वैश्विक सामरिक साझेदारी के मसले पर बातचीत की है. इस बैठक से इतर श्री मोदी ने सिंगापुर के अपने समकक्ष ली सिएन लूंग से भी बातचीत की और दोनों के बीच वित्तीय तकनीक, आर्थिक और क्षेत्रीय समन्वय को बढ़ावा देने पर भी बातचीत हुई. प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से भी मुलाकात कर आपसी संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की.

श्रीलंका राजनीतिक संकट: श्रीलंकाई संसद ने महिंदा राजपक्षे सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास किया है. इससे पहले श्रीलंका की सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के संसद को भंग करने के निर्णय को रद्द कर दिया था. श्रीलंका में 27 अक्टूबर 2018 को उस समय राजनीतिक संकट गहरा गया था जब राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे को बर्खास्त कर महिंदा राजपक्षे को नया प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया था. राष्ट्रपति सिरीसेना के सामने जब स्पष्ट हो गया कि प्रधानमंत्री बनाए गए महिंदा राजपक्षे के पक्ष में संसद में बहुमत नहीं है तो उन्होंने संसद भंग कर दी और 5 जनवरी को मध्यावधि चुनाव करने के आदेश जारी किए थे.

ब्रेग्जिट समझौते की रूपरेखा पर सहमति: ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के वार्ताकारों में ब्रेक्जिट (यूरोपीय संघ से ब्रिटेन का अलग होना) समझौते की रुपरेखा पर 13 नवम्बर को सहमति बनी. अब ब्रिटेन मंत्रिमंडल की आपात बैठक में इसकी समीक्षा की जाएगी.

सिद्धार्थ तिवारी एशिया-प्रशांत क्षेत्र का मुख्य प्रतिनिधि नियुक्त: बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेंटलमेंट (बीआईएस) ने सिद्धार्थ तिवारी को एशिया-प्रशांत क्षेत्र का मुख्य प्रतिनिधि नियुक्त किया है. उनकी नियुक्ति 1 नवंबर से प्रभावी है और उन्होंने 2008 से 2018 तक बीआईएस की मुख्य प्रतिनिधि (एशिया कार्यालय) रहीं एली रेमोलोना की जगह ली है.