इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने मालदीव के सातवें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने 17 नवम्बर को मालदीव के सातवें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. उन्होंने राष्ट्रीय स्टेडियम में आयोजित पीपल्स मजलिस की विशेष असेंबली में शपथ ली. नवनिर्वाचित राष्ट्रपति सोलिह को मुख्य न्यायाधीश डॉ अहमद अब्दुल्ला ने शपथ दिलाई.

उल्लेखनीय है कि सितंबर 2018 में हुए संसदीय चुनावों में सोलिह ने तत्कालीन राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन को हरा दिया था. यामीन ने चुनावी हार स्वीकार कर लेने के बाद भी इस नतीजे को कोर्ट में चुनौती दी थी. कोर्ट के फैसले के बाद अंततः शांतिपूर्ण तरीके से मालदीव में सत्ता परिवर्तन हो गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मालदीव यात्रा

मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति सोलिह के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए. यह प्रधानमंत्री मोदी की मालदीव की पहली यात्रा थी. शपथ ग्रहण समारोह के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति सोलिह के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की. राष्ट्रपति सोलिह ने प्रधानमंत्री मोदी को मालदीव की अत्यंत ख़राब आर्थिक स्थिति के बारे में भी जानकारी दी. प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति सोलिह को चिरस्थायी सामाजिक और आर्थिक विकास हासिल करने में मालदीव की सहायता करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया.

इस बैठक के बाद संयुक्त बयान में दोनों नेताओं ने भारत और मालदीव के बीच सहयोग और दोस्ती के करीबी संबंध को दोबारा बनने का भरोसा जताया. दोनों नेताओं ने हिंद महासागर में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के महत्व पर सहमति जताई. क्षेत्र में स्थायित्व के लिए एक-दूसरे की चिंताओं और आकांक्षाओं का ध्यान रखने पर भी बनी सहमति. प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति सोलिह ने वीज़ा की प्रक्रिया आसान बनाने की ज़रूरत पर भी सहमति जताई.

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग के लिए अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया में सहमति

विकासशील देशों में अवसंरचना में निवेश बढ़ाने को लेकर अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया में सहमति बनी है. यह सहमति इस क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करने के लिए है. इन देशों के फैसले से भारत को फायदा होने की उम्मीद है. 17 नवम्बर को हुई तीनों देशों बीच सहमति में पापुआ न्यू गिनी समेत हिंदी-प्रशांत क्षेत्रों की सरकारों से र्चचा कर संभावित विकास और वित्तपोषण के लिए अवसंरचना परियोजनाओं की पहचान की बात कही गयी है.

एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर सम्मेलन

तीनों देशों के बीच यह सहमति एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) के शिखर सम्मेलन के दौरान बनी. इस सम्मेलन में अमेरिकी उप-राष्ट्रपति माइक पेंस, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मारिशन शामिल हुए थे. यह सम्मेलन पापुआ न्यू गिनी की राजधानी पोर्ट मोर्सबाई में आयोजित हुई थी. सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी शामिल हुए थे. उल्लेखनीय है कि तीनों देश क्षेत्र में अवसंरचना परियोजनाओं के क्रियान्वयन में निजी क्षेत्र की भागीदारी चाहते हैं, जबकि चीन ने पिछले कुछ सालों में इस क्षेत्र में बहुत भारी निवेश किया है.

स्टीफन बार्कले ब्रिटेन में ब्रेक्सिट का नया सेक्रेटरी नियुक्त

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने 16 नवम्बर को स्टीफन बार्कले को ब्रेक्सिट (ब्रिटेन का यूरोपीय संघ से अलग होना) का नया सेक्रेटरी नियुक्त किया है. उन्हें डॉमिनिक राब के स्थान पर नियुक्त किया गया है. डॉमिनिक ने ब्रेक्सिट के मुद्दे पर एक दिन पहले ही इस्तीफा दिया था. बार्कले ने 2016 के जनमत संग्रह से पहले ब्रेक्सिट के समर्थन में प्रचार किया था.


हिमाचल प्रदेश में पनबिजली परियोजनाओं के लिए भारत और एशियाई विकास बैंक में सहमति

हिमाचल प्रदेश में पनबिजली परियोजनाओं के विद्युत पारेषण को उन्‍नत बनाने के लिए भारत और एशियाई विकास बैंक सहमति बनी है. इसके लिए भारत और एशियाई विकास बैंक ने 16 नवम्बर कोे 10.5 करोड डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किये. यह हिमाचल प्रदेश में स्‍वच्‍छ ऊर्जा पारेषण निवेश कार्यक्रम के लिए 35 करोड़ डॉलर की तीसरी किस्‍त है.


लोंगेवाला युद्ध के नायक ब्रिगेडियर चांदपुरी का निधन

लोंगेवाला युद्ध के नायक ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी का 17 नवम्बर को मोहाली में निधन हो गया. वह 78 वर्ष के थे. वर्ष 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान मेजर रहे चांदपुरी ने राजस्थान के लोंगेवाला की प्रसिद्ध लड़ाई में महज 120 जवानों के साथ, पाकिस्तानी टैंकों के हमले का डटकर सामना किया था और उन्हें खदेड़ दिया था.

उन्हें महावीर चक्र (एमवीसी) से सम्मानित किया गया था. बॉलीवुड फिल्म ‘बॉर्डर’, ब्रिगेडियर चांदपुरी और सेना के जवानों की जीत पर ही बनाई गई है. 1997 में रिलीज इस फिल्म में सनी देओल ने ब्रिगेडियर चांदपुरी का किरदार निभाया था.


भारतीय विज्ञापन की दुनिया के जनक एलिक पदमसी का निधन

भारतीय विज्ञापन की दुनिया के जनक एलिक पदमसी का 17 नवम्बर को मुम्‍बई में निधन हो गया. वह 90 वर्ष के थे. विज्ञापन उद्योग में सक्रिय रहने के दौरान उन्‍होंने कई प्रतिष्ठित और यादगार विज्ञापनों के निर्माण में अपनी प्रतिभा का परिचय दिया.

श्री पदमसी 1982 की ऐतिहासिक फिल्‍म ‘गांधी’ में मोहम्‍मद अली जिन्ना का किरदार निभाने के लिए भी जाने जाते है. विज्ञापन की दुनिया में योगदान के लिए उन्‍हें वर्ष 2000 में पदमश्री के लिए सम्‍मानित किया गया था और मुम्‍बई के ‘द एडवटाइजिंग क्‍लब’ ने श्री पदमसी को ‘एडवटाइजिंग मैन ऑफ द सैन्‍च्‍युरी’ का खिताब दिया था.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

महिला टी-20 क्रिकेट विश्वकप 2018: महिला टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप-बी मुक़ाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 48 रन से हरा दिया. गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेले मुकाबले में 168 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम 119 रन ही बना सकी. भारत की यह इस विश्व कप में लगातार चौथी जीत है. इससे पहले भारतीय टीम ने आयरलैंड, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान को पराजित कर चुकी है.

श्रीलंका राजनीतिक संकट: श्रीलंका की संसद ने महिन्‍दा राजपक्‍से सरकार के खिलाफ 17 नवम्बर को पुनः अविश्‍वास प्रस्‍ताव पारित किया. श्रीलंका के राजनीतिक संकट की शुरूआत पिछले महीने हुई जब राष्‍ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना ने श्री रानिल विक्रमसिंघे को हटाकर महिंदा राजपक्‍स को प्रधानमंत्री नियुक्‍त कर दिया था. राष्‍ट्रपति ने इसके बाद संसद का सत्रावसान कर दिया और फिर संसद भंग कर दी, लेकिन सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने संसद भंग करने के निर्णय पर रोक लगा दी.

संविधान की छठी अनुसूची में संशोधन का प्रस्ताव: केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि केंद्र सरकार स्वायत्त जिला परिषदों को सीधे धन देने का प्रावधान करने के लिए संविधान की छठी अनुसूची में संशोधन करने के लिए आवश्यक कदम उठाएगी. उन्होंने कहा कि यह मामला शीघ्र संसद के समक्ष रखा जाएगा.

‘इन साइड आउट अबाया’ प्रदर्शन: सऊदी अरब में रियाद में महिलाओं ने अबाया यानी बुर्का पहनने के खिलाफ अनूठा प्रदर्शन किया है. उन्‍होंने ‘इन साइड आउट अबाया’ हैशटैग पर इस ड्रेसकोड के खिलाफ मूक आपत्ति जताते हुए बुर्का पहनना अनिवार्य होने की तस्‍वीरें भी सोशल मीडिया पर डाली हैं.

ऑस्कर विजेता विलियम गोल्डमैन का निधन: ‘बुच कैसिडी एंड द सनडांस किड’ और ‘ऑल द प्रेसिडेंट्स मेन’ जैसी फिल्मों के लिए पहचाने जाने वाले ऑस्कर-विजेता पटकथा लेखक विलियम गोल्डमैन का शुक्रवार को निधन हो गया. वह 87 वर्ष के थे. वह उपन्यासकार भी थे और उन्होंने मैराथन मैन (1976) मैजिक (1978) और सर्वाधिक पसंद की गई.

पत्रकार जिम अकोस्टा का प्रेस प्रमाणपत्र बहाल: अमेरिका के संघीय अदालत ने सीएनएन के पत्रकार जिम अकोस्टा के प्रेस प्रमाणपत्र को बहाल करने का निर्देश व्हाइट हाउस को दिया है. व्हाइट हाउस ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बहस के बाद उनके प्रवेश पत्र को निरस्त कर दिया गया था.

ब्रेग्ज़िट समझौते में कोई बड़ा बदलाव नहीं: हालैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट ने कहा है कि यूरोपीय संघ ब्रिटेन और संघ के वार्ताकारों के बीच हुए ब्रेग्ज़िट (ब्रिटेन का यूरोपीय संघ से अलग होना) समझौते के प्रारूप में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं करेगा. ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेज़ा मे लंदन में इस समझौते को बचाने के लिए संघर्ष कर रही हैं.

जम्मू-कश्मीर पंचायत चुनाव: जम्‍मू-कश्‍मीर में पंचायत चुनाव के पहले चरण का 17 नवम्बर को मतदान हुआ. इस चरण में जम्मू क्षेत्र में 21, कश्मीर घाटी में 16 और लद्दाख के 10 ब्लॉकों में वोटिंग हुई.