अन्तर्राष्ट्रीय मापन प्रणाली में को दुबारा परिभाषित करने पर सहमति

किलोग्राम और अन्य मुख्य मानक इकाइयों को दुबारा परिभाषित करने पर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर सहमति बनी है. यह सहमति फ्रांस के वर्साय में हुए मतदान के बाद बनी. इस मतदान में मतदान में, 50 से अधिक देशों ने अन्तर्राष्ट्रीय मापन प्रणाली में परिवर्तन को अनुमति दे दी है. 17 नवम्बर 2018 को हुये इस निर्णय से वजन मापने की इकाई किलोग्राम और मापन की दूसरी इकाईयों की नयी परिभाषाएं तय होने का मार्ग प्रशस्त हो गया.

वर्साय में आयोजित वैज्ञानिकों का सम्मेलन: फ्रांस के वर्साय में आयोजित वैज्ञानिकों के एक सम्मेलन में ज्यादातर वैज्ञानिकों के विचार थे कि किलोग्राम को यांत्रिक और विद्युत-चुंबकीय ऊर्जा के आधार पर परिभाषित किया जाना चाहिए. वैज्ञानिकों ने किलोग्राम के साथ-साथ विद्युत मापन की इकाई ऐम्पियर, ताप मापने की इकाई कैल्विन और पदार्थ की मात्रा माप मोल की नई परिभाषाओं को भी अनुमोदन मिल गया है. मतदान के बाद किलोग्राम और अन्य मुख्य मानक इकाईयों को दोबारा परिभाषित किया जायेगा. ये 20 मई 2019 से प्रभावी होगा.

किलोग्राम के परिवर्तन का प्रभाव: इससे विभिन्न देशों के मध्य व्यापार और अन्य मानवीय कार्य पर प्रभाव पड़ेगा. इन नई परिभाषाओं से हालांकि अधिकतर लोगों के जीवन पर कोई खास असर नहीं होगा और बाजारों में किलो के बाट वहीं रहेंगे. लेकिन विज्ञान के प्रयोगों में इसका काफी असर होगा, क्योंकि वहां सटीक माप की जरूरत होती है. कुछ साल पहले इस एक किलो के बाट में 30 माइक्रोग्राम का फर्क आया था. ये फर्क एक किलोग्राम में चीनी में लगभग एक चीनी के दाने जितना है, लेकिन विज्ञान की दुनिया के लिए ये फर्क बहुत बड़ा है.

किलोग्राम की वर्तमान परिभाषा: फ्रांस की राजधानी पेरिस में रखे प्लेटिनम-इरीडियम मिश्र-धातु के बने एक सिलेंडर के द्रव्यमान को किलोग्राम की परिभाषा के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इसे ‘ली ग्रांड के’ के नाम से भी जाना जाता है. यह साल 1889 से विश्व का एकमात्र वास्तविक किलोग्राम माना जाता रहा है.

विश्व जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में लक्ष्य सेन ने कांस्य पदक जीता

भारत के लक्ष्य सेन ने विश्व जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप के पुरुष एकल में कांस्य पदक जीता है. लक्ष्य इस प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में थाईलैंड के शीर्ष वरीय कुनलावुत वितिदसार्न हार गये थे जिस कारण उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.

उल्लेखनीय है कि इस टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाली एकमात्र भारतीय खिलाड़ी साइना नेहवाल हैं जिन्होंने 2008 में पुणे टूर्नामेंट में महिला एकल खिताब जीतकर यह उपलब्धि हासिल की थी.

हाथी के ईलाज के लिए देश में पहला अस्पताल मथुरा में खुला

हाथी के ईलाज के लिए देश का पहला सुपर स्पेशलिटी अस्पताल उत्तर प्रदेश में मथुरा के निकट फरह में खोला गया है. इस अस्पताल का निर्माण एक गैर-सरकारी संगठन ने केवल हाथियों के ईलाज के लिए किया है. और करीब 12 हजार वर्ग फुट में बने इस अस्पताल में आधुनिक उपकरण लगाये गये हैं जहां तीन हाथियों का एक साथ उपचार किया जा सकता है. यहां आधुनिक पद्धति से उनका उपचार किया जा रहा है. अस्पताल में चार विशेषज्ञ चिकित्सक भी उपलब्ध हैं जो जरुरत होने पर 24 घंटे अपनी सेवा दे सकते हैं.


19 नवंबर: विश्‍व शौचालय दिवस

प्रत्येक वर्ष 19 नवंबर को विश्‍व शौचालय दिवस के रूप में मनाया जाता है. संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने वर्ष 2001 में विश्‍व शौचालय दिवस मानाने शुरुआत की थी. इस दिवस को मानाने का उद्देश्य शौचालय को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाना और स्‍वच्‍छता को वैश्विक विकास की प्राथमिकता बनाना है. यह दिन विश्‍व में सफाई की समस्‍याओं के प्रति कदम उठाने की दिशा में हमें प्रेरित करता है. मानव मल से जानलेवा बीमारियां फैलती हैं और इसके लिए शौचालय का प्रयोग जरूरी है. परंतु आज विश्‍व में लगभग 450 करोड़ लोगों के घरों में शौचालय नहीं है. इसे देखते हुए समावेशी विकास के लक्ष्‍यों के तहत वर्ष 2030 तक हर घर में शौचालय का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

अमृतसर में निरंकारी सत्‍संग भवन पर हमला: पंजाब में अमृतसर में राजासांसी के निरंकारी सत्‍संग भवन में 18 नवम्बर को हुए एक विस्‍फोट में कई लोगों की मौत हो गई. मोटरसाइकिल सवार दो हथियारबंद लोगों ने सत्‍संग भवन में घुसकर मंच पर उस समय बम फेंका, जब सत्‍संग चल रहा था.

राष्ट्रपति दो देशों की यात्रा पर: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो देशों (वियतनाम और ऑस्ट्रेलिया) की यात्रा के पहले चरण में वियतनाम की राजधानी हनोई पहुंचे. श्री कोविंद के साथ एक उच्‍च स्‍तरीय शिष्‍टमंडल भी गया है. श्री कोविंद अपनी यात्रा के दूसरे चरण में ऑस्ट्रेलिया जाएंगे.

तटरक्षक बल की तटीय सुरक्षा की समीक्षा: रक्षा मंत्री निर्मला सीता रमण ने तटरक्षक बल की संचालनगत रक्षा तैयारियों, ढांचागत विकास और तटीय सुरक्षा व्‍यवस्‍था की समीक्षा की. मंत्रालय ने रक्षा कार्य-योजना प्रोग्राम 2017-2022 के अंतर्गत अपने आधुनिकीकरण पर भी बल दिया. इसके अंतर्गत 43 जहाज, 20 विमान और अन्‍य ढांचागत साजो-सामान खरीदने का लक्ष्‍य है.

पत्रकार जमाल खशोगी हत्या मामला: अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि सऊदी अरब के युवराज (क्राउन प्रिंस) वली अहद मोहम्मद बिन सलमान ने पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या का आदेश दिया था. पत्रकार खशोगी सऊदी अरब-अमेरिकी नागरिक और सऊदी अरब के शहजादे के प्रखर आलोचक थे. वह वाशिंगटन पोस्ट के स्तंभकार थे. उनकी हत्या इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब दूतावास में कर दी गयी थी. वह वहां आवश्यक दस्तावेज हासिल करने के लिए गए थे.

एच-4 वीजा के लिए अमेरिकी कांग्रेस में विधेयक: अमरीका की डोनाल्ड ट्रंप सरकार को एच-4 वीजा के तहत काम करने की मंजूरी की सुविधा को ख़त्म करने से रोकने के लिए अमेरिकी कांग्रेस में एक विधेयक पेश किया गया है. एच-4 वीजा अमरीका में एच-1बी वीजा के जरिये आए लोगों के जीवनसाथी (पति या पत्नी) को दिया जाता है.

अमेरीका-चीन व्यापार विवाद: अमेरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर नए आयात शुल्क नहीं लगाने की संभावना जताई है. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में कहा, चीन व्यापार विवाद सुलझाने के लिए अमेरिका के साथ समझौता चाहता है. जबकि हमारी सरकार चीन के 267 अरब डॉलर के सामान पर तीसरे दौर का आयात शुल्क नहीं लगाने की संभावना पर विचार कर रही है.