पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार प्रदान किया गया

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को वर्ष 2017 का इंदिरा गांधी पुरस्कार प्रदान किया गया. पूर्व प्रधान न्यायाधीश टीएस ठाकुर ने उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया. उन्हें यह पुरस्कार वर्ष 2004 से 2014 के बीच देश का नेतृत्व करने और उनकी उपलब्धियों के लिए दिया गया है.

वर्ष 2018 का इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार सीएसई को देने की घोषणा

दिल्ली की पर्यावरण विशेषज्ञ संस्था ‘सेंटर फॉर साइंस एंड एन्वाइरन्मन्ट’ (सीएसई) को वर्ष 2018 का इंदिरा गांधी पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है. सीएसई को यह पुरस्कार पर्यावरणीय ह्रास से निपटने के उपायों एवं उन सार्वजनिक नीतिओं और कार्यक्रमों को प्रभावित करने में सफलता के लिए दिया गया है. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता वाले अंतरराष्ट्रीय निर्णायक मण्डल ने सीएसई को यह पुरस्कार देने का निर्णय किया है. वर्तमान में सुनीता नारायण सीएसई की महानिदेशक हैं.

इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार: एक दृष्टि

  • इंदिरा गाँधी शांति पुरस्कार भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की याद में दिया जाता है. 1984 में उनकी हत्या कर दी गई थी.
  • यह पुरस्कार इंदिरा गांधी स्मृति न्यास द्वारा ‘शांति, निरस्त्रीकरण एवं विकास’ के लिए काम करने वाले व्यक्तियों, समूहों एवं संस्थाओं को दिया जाता है.
  • इस पुरस्कार के अंतर्गत 25 लाख रुपए नकद, एक ट्रॉफी और प्रशस्तिपत्र प्रदान किया जाता है.
  • पहला इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार 1986 में ‘पार्लामेंटेरिअंस फार ग्लोबल ऐक्शन’ नमक संस्था को दिया गया था.

चीन ने बेइदू नौवहन प्रणाली के लिए दो उपग्रहों का प्रक्षेपण किया

चीन ने अपनी नौवहन उपग्रह प्रणाली (बीडीएस) बेइदू लिए 19 नवम्बर को दो उपग्रहों का प्रक्षेपण किया. यह प्रक्षेपण सिचुआन प्रांत में स्थित शिचांग उपग्रह प्रक्षेपण केन्द्र से ‘लॉन्ग मार्च-3 बी’ रॉकेट की मदद से किया गया. ये दोनों उपग्रह बीडीएस-3 के अन्य 17 उपग्रहों के साथ मिलकर काम करेंगे. चीन की यह प्रणाली अमेरिकी जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) की प्रतिद्वंद्वी है. चीन अपने बीडीएस-3 के माध्यम से इस वर्ष के अंत तक ‘बेल्ट एंड रोड’ पार्टनर देशों को नौवहन सुविधा उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है.

प्रधानमंत्री ने केएमपी एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरियाणा के गुरुग्राम में 19 नवम्बर को कुंडली-मानेसर-पलवल वेस्टर्न एक्सप्रेस-वे के ‘कुंडली-मानेसर’ खंड का उद्घाटन किया. पश्चिमी पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे को केएमपी एक्सप्रेस-वे के नाम से भी जाना जाता है. छह लेन वाले 136 किलोमीटर लंबे इस मार्ग के निर्माण पर 6400 करोड़ रुपए से अधिक लागत आई है.


एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने नोवाक जोकोविच को हराकर एटीपी टेनिस फाइनल्स 2018 का खिताब जीता

एटीपी टेनिस फाइनल्स 2018 के पुरुष एकल का खिताब जर्मनी के टेनिस खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने जीत लिया है. इस प्रतियोगिता के फाइनल में 19 नवम्बर को एलेक्जेंडर ने विश्व के नंबर-1 खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को 6-4, 6-3 से हराकर यह खिताब जीता.

एलेक्जेंडर इस टूर्नामेंट में पहली बार चैम्पियन बने हैं. इस जीत से ज्वेरेव को रैंकिंग में भी एक स्थान का फायदा हुआ. वे अब विश्व पुरुष रैंकिंग में पांचवें से चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं. ज्वेरेव ने इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में छह बार के चैम्पियन रोजर फेडरर को हराया था. इस तरह ज्वेरेव ने चौथे नंबर की रैंकिंग के साथ अपना सीजन पूरा किया.


वैज्ञानिकों इलेक्ट्रॉनों को वैक्यूम से भेजने की एक डिवाइस बनाई

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक श्रुति निरंतर ने क्रांतिकारी ट्रांजिस्टर प्रौद्योगिकी के तहत इलेक्ट्रॉनों को वैक्यूम (खाली जगह) से भेजने की एक डिवाइस बनाई है. इस डिवाइस की मदद से इलेक्ट्रॉनिक गैजेट में सेमीकंडक्टर के उपयोग की जरूरत नहीं पड़ेगी और इसके गर्म होने का खतरा कम होगा. श्रुति निरंतर ऑस्ट्रेलिया के रॉयल मेलबर्न इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की प्रमुख शोधकर्ता हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

इंटरपोल का 87वां पूर्णाधिवेशन: अंतर्राष्ट्रीय पुलिस संगठन यानी इंटरपोल का 87वां पूर्णाधिवेशन 19 नवम्बर को संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी दुबई में शुरू हुआ. इस अधिवेशन में पूरे विश्व के पुलिस प्रमुख हिस्सा ले रहे हैं. अधिवेशन में इंटरपोल प्रमुख की नियुक्ति पर विचार किया जायेगा. यह नियुक्ति मौजूदा प्रमुख मेंग होंगवी को चीन में गिरफ्तार किए जाने के बाद हो रही है. उल्लेखनीय है कि चीन के सार्वजनिक सुरक्षा के उपमंत्री होंगवी इंटरपोल के भी प्रमुख थे. वह सितंबर में चीन की यात्रा के दौरान लापता हो गए थे. बाद में यह खुलासा हुआ था कि सालों तक कम्युनिस्ट पार्टी के करीबी रहे मेंग को भ्रष्टाचार संबंधी मामले में गिरफ्तार किया गया है.

8वां राष्‍ट्रीय महिला पुलिस सम्‍मेलन: 8वां राष्‍ट्रीय महिला पुलिस सम्‍मेलन 19 नवम्बर को झारखंड की राजधानी रांची में शुरू हुआ है. दो दिन के इस सम्‍मेलन का आयोजन राज्‍य पुलिस के सहयोग से पुलिस अनुसंधान और विकास ब्‍यूरो कर रहा है. महिला पुलिस कर्मियों की समस्‍याओं के समाधान के लिए राष्‍ट्रीय स्‍तर का यह एकमात्र सम्‍मेलन है.

49वें भारत-अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह: 49वें भारत-अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह की शुरुआत 19 नवम्बर से गोवा में हो रही है. समारोह की शुरुआत हॉलीवुड की फिल्म ‘द एसपर्न पेपर्स’ के र्वल्ड प्रीमियर से होगा. फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार समारोह के मुख्य अतिथि होंगे जो सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौर के साथ समारोह का उद्घाटन करेंगे. समारोह में लद्दाखी और लक्ष्यद्वीप जसारी भाषा की फिल्म पहली बार दिखायी जाएगी. इस फिल्‍म समारोह में इस्राइल को फोकस कंट्री और झारखंड को फोकस स्‍टेट रखा गया है. इस बार करीब 150 इंटरनेशनल फिल्‍म सेलिब्रेटिज आ रहे हैं.

भारत-सिंगापुर रक्षा सहयोग वार्ता: भारत और सिंगापुर के बीच रक्षा सहयोग समझौते के तहत दो दिन की वार्ता 19 नवम्बर से विशाखापट्टनम में शुरू हुई. रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन सिंगापुर के रक्षामंत्री डॉ. एंगहेन इस वार्ता में हिस्‍सा ले रहे हैं. सिंगापुर के रक्षामंत्री की यह यात्रा मौजूदा समय में चल रहे सिंगापुर-भारत समुद्री द्विपक्षीय सैन्‍य अभ्‍यास ‘सिम्‍बेक्‍स-18’ के मौके पर हो रही है.

पाकिस्‍तान आतंकवाद रोकने में नाकाम: अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने पाकिस्‍तान को लाखों डॉलर की सैन्‍य सहायता रोकने के अपने प्रशासन के फैसले को सही ठहराया है. उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान अपनी धरती से आतंकवाद रोकने में नाकाम रहा है. पाकिस्‍तान ने अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को अपने यहां छिपने में मदद दी. इसके बाद ही अमरीका ने पाकिस्‍तान को एक अरब तीस करोड़ डॉलर की सैन्‍य सहायता बंद कर दी.

कौमी एकता सप्‍ताह: साम्‍प्रदायिक सद्भाव और राष्‍ट्रीय एकता को बढ़ावा देने के लिए देशभर में 19 से 25 नवम्बर तक कौमी एकता सप्‍ताह मनाया जा रहा है. कौमी एकता सप्‍ताह के प्रथम दिन ‘राष्‍ट्रीय एकता दिवस’ और अंतिम दिन को ‘पर्यावरण संरक्षण दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा. राष्‍ट्रीय साम्‍प्रदायिक एकता फाउंडेशन गृहमंत्रालय के साथ हर वर्ष ‘कौमी एकता सप्‍ताह’ का आयोजन करता है. 25 नवम्‍बर को साम्‍प्रदायिक सद्भाव ध्वज़ दिवस मनाया जाता है.