महिला टी-20 क्रिकेट विश्वकप के मुकाबले से भारतीय टीम बहार

भारतीय टीम ‘महिला टी-20 क्रिकेट विश्वकप 2018’ के मुकाबले से बहार हो गयी है. 22 नवम्बर को खेले गये के सेमीफ़ाइनल में इंग्लैंड से हारकर भारतीय टीम इस प्रतियोगिता से बहार हुई है. 113 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 2 विकेट पर हासिल कर लिया. अब फ़ाइनल में इंग्लैंड का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा.

उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम इस विश्वकप के ग्रुप मैच के सभी मैच जीतने में कामयाब रही है. भारत ने ग्रुप-बी के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान को पराजित कर सेमी-फाइनल में पहुंची थी. यह प्रतियोगिता वेस्ट इंडीज में खेला जा रहा है.

सिख धर्म के संस्थापक गुरू नानक देवजी की 549वीं जयंती

भारत सहित पूरे विश्‍व में सिख धर्म के संस्थापक गुरू नानक देवजी की 549वीं जयंती 22 नवम्बर को पूरे धार्मिक उत्‍साह के साथ मनाई गयी. गुरू गुरूनानक देव जी सिख धर्म के संस्‍थापक सिखों के प्रथम गुरु हैं. उनके जन्‍म के उपलक्ष में हर वर्ष गुरूनानक जयंती मनायी जाती है. गुरू नानक देव जी ने हमें ‘एक ओंकार सतनाम’ का मंत्र दिया, जिसका अर्थ है – ईश्‍वर केवल एक है. केंद्र सरकार ने गुरू नानक देवजी की 549वीं जयंती की पूर्व संध्या पर कई अहम फैसले लिए.

गुरु नानक देवजी की 550वीं जयंती: केंद्र सरकार ने एक प्रस्ताव पारित कर गुरु नानक देवजी की 550वीं जयंती देश और दुनियाभर में बड़े स्तर पर मनाने की मंजूरी दी है. गुरु नानक देवजी की 550वीं जयंती अगले वर्ष मनाई जाएगी.

गुरदासपुर से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक गलियारा: केंद्र सरकार ने पंजाब में गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक करतारपुर गलियारे के निर्माण और उसके विकास को मंजूरी दी. इस गलियारे से सिख श्रद्धालुओं के पाकिस्तान में स्थित करतारपुर साहिब गुरूद्वारा जाना आसान हो जाएगा. करतारपुर साहिब गुरूद्वारा पाकिस्तान में रावी नदी के तट पर स्थित है. वहां गुरुनानक देवजी ने अपने जीवन के 18 साल बिताए थे.

सुल्तानपुर लोढ़ी को एक विरासत शहर के रूप में विकसित किया जाएगा: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरु नानक देव जी के जीवन से जुड़े सुल्तानपुर लोढ़ी को एक विरासत शहर और स्मार्ट सिटी शहर के रूप में विकसित किये जाने का फैसला किया है. सरकार के इस फैसले से गुरु नानक देव जी के स्थायित्व पर ज़ोर दिया जा सकेगा.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच अहम समझौते

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 22 नवम्बर को पांच अहम समझौते हुए. ये समझौते ऑस्ट्रेलिया की यात्रा पर गये राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के बीच द्विपक्षीय वार्ता में हुए. इस वार्ता में दोनों देशों ने उच्च शिक्षा, कृषि, व्यापार, दिव्यांगता और साइंटीफिक कॉपरेशन के क्षेत्र में समझौते किये. इन समझौते का मकसद दोनों देशों के बीच व्यापार को गति देना है.

राष्ट्रपति वियतनाम की यात्रा के बाद दूसरे चरण में ऑस्ट्रेलिया की राजधानी सिडनी में हैं. तय कार्यक्रम के मुताबिक राष्ट्रपति महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे और शाम में दोनों देशों के बीच व्यापार स्तर की वार्ता होगी. राष्ट्रपति ऑस्ट्रेलिया-भारत आर्थिक भागीदारी पर ऑस्ट्रेलियाई वित्तीय समीक्षा द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय व्यापार शिखर सम्मेलन 2018 को भी संबोधित करेंगे.


केंद्रीय मंत्रिमंडल के कई महत्वपूर्ण फैसले

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 22 नवम्बर को कई महत्वपूर्ण फैसले लिए.
दादर व नागर हवेली में मेडिकल कॉलेज की स्थापना: मंत्रिमंडल ने केंद्र शासित प्रदेश दादर व नागर हवेली के सिलवासा में 150 सीटों वाले मेडिकल कॉलेज की स्थापना को मंजूरी दी. इस मेडिकल कॉलेज के निर्माण पर 189 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

जूट की बोरियों में अनिवार्य पैकेजिंग: मंत्रिमंडल ने जूट की बोरियों में अनिवार्य पैकेजिंग के मानकों का दायरा बढ़ाने को मंजूरी दी है. इसके मुताबिक 100 प्रतिशत अनाजों और 20 प्रतिशत चीनी की पैकिंग अनिवार्य रूप से जूट की बोरियों में ही करनी होगी. इससे जूट उद्योग को बढ़ावा मिलेगा.

मंत्रिमंडल ने मेडिकल में एमबीबीएस के अलावा अन्य क्षेत्रों पढ़ाई के मानकीकरण और उससे जुड़ी सेवाओं के लिए नियामक बनाने के मकसद से भी कैबिनेट ने एक अहम विधेयक को मंज़ूरी दी है. इसके साथ ही केंद्रीय सूची में अन्य पिछड़ा वर्ग के उप-वर्गीकरण के मुद्दे की जांच करने वाले आयोग की सेवा अवधि को छह महीने बढ़ाकर 31 मई, 2019 तक विस्‍तार देने की मंजूरी दी है.


प्रधानमंत्री ने देश के 129 जिलों में गैस वितरण परियोजनाओं की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 नवम्बर को देश के 129 जिलों में शहरी गैस वितरण परियोजनाओं की आधारशिला रखी. उन्होंने दिल्ली के विज्ञान भवन से डिजिटल माध्यम से एक साथ इन परियोजनाओं की आधारशिला रखी. इन परियोजनाओं से देश के छब्बीस राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों की लगभग आधी आबादी को सुविधाजनक, पर्यावरण अनुकूल और सस्ती प्राकृतिक गैस उपलब्ध हो पाएगी. प्रधानमंत्री मोदी ने गैस आधारित अर्थव्यवस्था के सभी आयामों पर ध्यान देने की बात कही.


जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल ने राज्य विधानसभा को भंग किया

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने 22 नवम्बर को राज्य की विधानसभा भंग कर दी. विपक्षी गठबंधन दलों के सरकार गठन के दावे के बाद राज्यपाल ने यह कदम उठाया है. पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के 15 और कांग्रेस के 12 विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने का दावा किया था. इसके बाद पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के नेता सज्जाद लोन ने भी अपने 2 विधायकों, भारतीय जनता पार्टी के 25 और 18 से अधिक अन्य विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश किया था.

87 सदस्यों की जम्मू-कश्मीर विधानसभा में बहुमत के लिए 44 सदस्यों का समर्थन जरूरी है. विधानसभा को भंग करने के आदेश के बाद नई सरकार के गठन की अटकलें और प्रयास पर विराम लग गया है.


वर्चुअल जलवायु परिवर्तन पर ऑनलाइन सम्‍मेलन

वर्चुअल जलवायु परिवर्तन पर हाल ही में एक ऑनलाइन सम्‍मेलन का आयोजन किया गया. इस सम्मेलन का आयोजन मार्शल आईलैंड ने किया था. सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने विश्‍व के नेताओं से अपील कि वे धरती के तापमान को औद्योगिक क्रांति से पूर्व के 1.5 डिग्री सेल्यिशस तक परिसीमित करने के उपाय करें. उन्‍होंने कहा कि वैश्विक चुनौती से निपटने के लिए तत्‍काल कार्रवाई करने की जरूरत है.


विजय माल्या द्वारा कर्ज की अदायगी नहीं करने के मामले पर ब्रिटेन हाई कोर्ट में सुनवाही

ब्रिटेन हाई कोर्ट ने विजय माल्या द्वारा कर्ज की अदायगी नहीं करने के मामले पर 22 नवम्बर को सुनवाही की. कोर्ट ने स्विस बैंक (यूबीएस) की याचिका पर यह सुनवाई की. यूबीएस ने अपने कर्ज की वसूली के लिए विजय माल्या के लंदन स्थित मकान की जब्ती के लिए केस किया है. विजय माल्या का यह माकन सेंट्रल लंदन के पॉश इलाके कॉर्नवाल टेरेस स्थित है. उन्होंने इसे गिरवी रख कर यूबीएस से करीब 200 करोड़ रुपये (20.4 मिलियन पाउंड) कर्ज लिए थे. बैंक ने कर्ज की अदायगी नहीं करने पर संपत्ति को जब्त करने की मांग की है. कोर्ट ने सुनवाही में इस सम्पति को बचाने के विजय माल्या के दावे को नामंजूर कर दिया. अब मामले में अगली सुनवाई अगले साल मई में होगी.


नंदिता दास को एफआईएपीएफ 2018 सम्मान

फिल्म निर्माता नंदिता दास को ब्रिसबेन में 12वें एशिया पैसेफिक स्क्रीन अवार्डस (एपीएसए) में एफआईएपीएफ सम्मान प्रदान किया जाएगा. नंदिता को एशिया प्रशांत क्षेत्र में फिल्मों में उनकी उपलब्धियों के लिए 29 नवंबर को पुरस्कृत किया जाएगा.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत-चीन सीमा विवाद पर 21वें दौर की वार्ता: चीन के चेंगडू शहर के नजदीक डुजीनग्यान में 23 और 24 नवंबर को भारत और चीन के बीच सीमा विवाद पर 21वें दौर की वार्ता होगी. वार्ता में भारत की ओर से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल और चीन की ओर से वहां के विदेश मंत्री व स्टेट काउंसलर वांग ई भाग लेंगे. वार्ता से पूर्व चीन ने कहा है कि वह भारत के साथ सभी मतभेदों को सौहार्दपूर्ण वार्ता के जरिये सुलझाना चाहता है.

विश्व महिला मुक्केबाज़ी चैम्पियनशिप 2018: भारत की एमसी मैरीकॉम ने विश्व महिला मुक्केबाज़ी चैम्पियनशिप के 48 किलो वर्ग के फाइनल में जगह बना ली है. 22 नवम्बर को सेमीफाइनल में मैरीकॉम ने उत्तर कोरिया की किम ह्यांग मी को 5-0 से पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया है. 35 साल की मैरीकॉम अपना सातवां पदक पक्का करने के साथ ही प्रतियोगिता के इतिहास में सफलतम मुक्केबाज़ बन चुकी हैं. मैरीकॉम ने 2002, 2005, 2006, 2008 और 2010 में स्वर्ण पदक जीता था, वहीं 2001 में उन्होंने रजत पदक अपने नाम किया था. यह चैम्पियनशिप दिल्ली में खेला जा रहा है.

वॉलमार्ट डील को लेकर इनकम टैक्स का नोटिस: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने फ्लिपकार्ट के संस्थापकों बिन्नी, सचिन बंसल और 35 अन्य स्टेकहोल्डर्स को नोटिस जारी किया है. आईटी नोटिस में दोनों से अपनी कंपनी को वॉलमार्ट इंटरनैशनल को बेचने से हुई कुल आय और कैपिटल गेन का खुलासा करने को कहा गया है. 9 मई 2018 को वॉलमार्ट इंटरनैशनल होल्डिंग और फ्लिपकार्ट के बीच शेयर-परचेज अग्रीमेंट पर दस्तखत हुए थे. डील के मुताबिक वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट के 77 प्रतिशत शेयरों को करीब 16 अरब डॉलर में खरीदा था.

अमरीका ने पाकिस्तान आर्थिक मदद रोकी: अमरीका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 1.66 बिलियन अमरिकी डॉलर की मदद पर रोक लगा दी है. इससे पहले भी अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि पाकिस्तान ने अमेरिका से अरबों डॉलर लिए लेकिन यह नहीं बताया कि ओसामा बिन लादेन वहां रह रहा है. एक इंटरव्यू में श्री ट्रंप ने पाक पर आरोप लगाया था कि उसने सैन्य मदद के बदले में अमेरिका को कुछ नहीं दिया है.