10वीं आईबा विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में एमसी मैरीकॉम छठीं बार विश्व चैंपियन बनीं

10वीं आईबा विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारत की महिला मुक्केबाज मैरी कॉम ने छठी बार स्वर्ण पदक जीत कर रिकार्ड बनाया है. 24 नवम्बर को इस प्रतिस्पर्धा के 48 किलोग्राम भार-वर्ग में उन्होंने स्वर्ण पदक जीता. दिल्ली के डी जाधव स्टेडियम में खेले गए फ़ाइनल में मैरीकॉम ने यूक्रेन की हन्ना ओखोटा को 5-0 से हराकर यह ख़िताब अपने नाम किया.

इस चैंपियनशिप के 57 किग्रा भार वर्ग में भारत की सोनिया ने दूसरा स्थान प्राप्त कर रजत पदक हासिल किया. सोनिया को फ़ाइनल में जर्मनी की मुक्केबाज़ ओरनेला वारेन ने 4-1 से हराकर स्वर्ण पदक जीता.

एमसी मैरीकॉम: एक दृष्टि

  • 35 साल की मैरीकॉम विश्व चैंपियनशिप में छह स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला मुक्केबाज बन गई हैं.
  • उन्होंने इससे पहले 2002, 2005, 2006, 2008 और 2010 में स्वर्ण पदक जीता था वहीं 2001 में उन्होंने रजत पदक अपने नाम किया था.
  • मैरीकॉम से पहले आयरलैंड की कैटी टेलर ने ने 60 किलोग्राम भारवर्ग में 2006 से 2016 के बीच पांच स्वर्ण पदक अपने नाम किए थे.
  • मैरीकॉम विश्व चैंपियनशिप में सबसे अधिक पदक भी जीतने वाली खिलाड़ी बन गए हैं. मैरीकॉम छह स्वर्ण और एक रजत जीत कर क्यूबा के फेलिक्स सेवोन की बराबरी की.
  • मैरी ने 2012 के लंदन ओलंपिक में भी 51 किलो वर्ग में कांस्य पदक जीता था.

श्रीलंका में राष्ट्रपति सिरिसेन की संसदीय समिति के गठन में हार

श्रीलंका में एक संसदीय समिति के गठन में 24 नवम्बर को अपदस्थ प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के नेतृत्व वाले गठबंधन को जीत हासिल हुई. संसद की नवगठित समिति में विक्रमसिंघे के नेतृत्व वाले गठबंधन के सदस्यों का बहुमत होने से राष्ट्रपति सिरिसेन की पार्टी के सांसदों ने सदन का बहिष्कार कर दिया. वे समिति के गठन के सिलसिले में प्रस्ताव पेश करने की इजाजत देने से स्पीकर कारू जयसूर्या के कदम से नाराज थे. समिति के गठन के बाद स्पीकर ने संसद की कार्यवाही स्थगित कर दी.

उल्लेखनीय है कि श्रीलंका में महिन्‍दा राजपक्‍सा और रानिल विक्रमसिंघे दोनों नेता खुद के प्रधानमंत्री होने का दावा कर रहे हैं. वैसे राजपक्षे अपने खिलाफ संसद में पेश अविश्वास प्रस्ताव हार चुके हैं लेकिन उन्होंने अपना पद नहीं छोड़ा है. जबकि विक्रमसिंघे 225 सदस्यों वाले सदन में बहुमत अपने साथ होने का दावा कर रहे हैं.

श्रीलंका में 1 महीने से राजनीतिक संकट बरकरार है. यहां कोई स्थिर सरकार नहीं है. दो अविश्‍वास प्रस्ताव पारित होने के बाववूद महिन्‍दा राजपक्‍सा सरकार ने इस्‍तीफा देने से इंकार कर दिया है. उसने अविश्‍वास प्रस्तावो को अवैध करार दिया है. श्रीलंका के राजनीतिक संकट की शुरूआत 26 अक्टूबर को तब हुई जब राष्‍ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना ने श्री रानिल विक्रमसिंघे को हटाकर महिंदा राजपक्‍स को प्रधानमंत्री नियुक्‍त कर दिया था. राष्‍ट्रपति ने इसके बाद संसद का सत्रावसान कर दिया और फिर संसद भंग कर दी, लेकिन सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने संसद भंग करने के निर्णय पर रोक लगा दी.

शास्त्रीय संगीतकार उस्ताद इमरत खान का निधन

शास्त्रीय संगीत के दिग्गज उस्ताद इमरत खान का अमेरिका में 23 नवम्बर को निधन हो गया. वह 83 वर्ष के थे. सितार और सुरबहार वादन को विश्व भर में ख्याति दिलाने में उन्होंने अहम योगदान दिया.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

मन की बात कार्यक्रम की 50वीं कड़ी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 नवम्बर को मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 50वें संस्करण में देशवासियों के साथ अपने विचार साझा किए.

मालदीव के विदेश मंत्री भारत यात्रा पर: मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद चार दिन की भारत यात्रा पर 24 नवम्बर को नई दिल्ली पहुंचे. मालदीव में पिछले सप्ताह नई सरकार के गठन के बाद किसी प्रतिनिधि की यह पहली उच्चस्तरीय यात्रा है. मालदीव के विदेश मंत्री की भारत यात्रा का उद्देश्य मालदीव की पिछली सरकार के दौरान द्विपक्षीय संबंधों में आए तनाव को दूर करना है.

ताइवान में स्थानीय चुनाव: ताइवान में स्थानीय सरकार के लिए मतदान हो रहे हैं और इसके साथ ही 10 जनमत संग्रहों के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं. इस दौरान मेयर और दूसरे स्थानीय अधिकारियों का चुनाव किया जाएगा.

फ्रांस का आतंकवाद विरोधी अभियान: फ्रांस के आतंकवाद विरोधी बलों ने माली में अल-कायदा सें जुड़े कम से कम 30 कट्टरवादियों को ढेर कर दिया. 23 नवम्बर को चलाए गए अभियान में मुख्य जिहादी सरगना हमदून कूफा के भी मारे जाने की संभावना है. कूफा अल-कायदा से जुड़े फुलानी जिहादी समूह कतिबत माकिना का सरगना है जिसे जेएनआईएम के नाम से जाना जाता है.