14वां पुरुष हॉकी विश्वकप टूर्नामेंट की शुरुआत

पुरुष हॉकी विश्वकप 2018 प्रतियोगिता की शुरुआत 28 नवंबर को हुई. यह प्रतियोगिता ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में खेला जा रहा है. यह इस विश्वकप का 14वां संस्करण है. इस प्रतियोगिता का उद्घाटन 27 नवम्बर को भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम में हुआ था. 16 दिसंबर तक होने वाले इस विश्व कप में 16 देशों की टीमें हिस्सा ले रही हैं.

विश्वकप का उद्घाटन मैच: 14वें पुरुष हॉकी विश्वकप का उद्घाटन मैच 28 नवम्बर को बेल्जियम और कनाडा के बीच खेला गया. इस मैच में बेल्जियम ने कनाडा को 2-1 से हरा दिया.

भारत का पहला मैच: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने विश्व कप हॉकी टूर्नामेंट में 28 नवम्बर को अपना पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला. इस मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से पराजित कर दिया. यह मैच ओडिशा के कलिंगा स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में सिमरनजीत को ‘मैन ऑफ द मैच’ का पुरस्कार दिया गया.

हाकी विश्व कप पर स्मारिका डाक टिकट: मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ओडिशा में पुरुष हाकी विश्व कप पर 28 नवम्बर को स्मारिका डाक टिकट जारी किया. इस डाक टिकट को जारी करने का लक्ष्य राज्य में हो रहे 14वें पुरुष हाकी विश्व कप को यादगार बनाना है.

पढ़ें पूरा आलेख: 14वां हॉकी विश्वकप ओडिशा 2018

पाकिस्तान में करतारपुर साहिब गलियारे परियोजना की आधारशिला

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने 28 नवम्बर को डेरा बाबा नानक-करतारपुर साहिब गलियारे परियोजना का शिलान्यास किया. शिलान्यास समारोह लाहौर से करीब 120 किलोमीटर दूर नारोवाल में आयोजित किया गया था. इस शिलान्यास समारोह में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और हरसिमरत कौर बादल ने भारत सरकार के प्रतिनिधि के रूप में हिस्सा लिया.

इससे पहले, उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 26 नवम्बर को पंजाब में गुरदासपुर जि़ले के मान्‍न गांव में पाकिस्‍तान से जुड़ी अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा तक करतारपुर गलियारे की आधारशिला रखी थी. केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने अगले वर्ष गुरू नानक देव जी की 550वीं जयंती मनाने के उपलक्ष में इस गलियारे के विकास और निर्माण की मंजूरी दी थी.

गुरुद्वारा करतारपुर साहिब भारत-पाकिस्‍तान सीमा से चार किलोमीटर दूर पाकिस्‍तान में रावी नदी के तट पर नारोवाल जिले में है. वहां सिख धर्म के संस्थापक और प्रथम गुरु गुरुनानक देवजी ने अपने जीवन के 18 साल बिताए थे. माना जाता है कि करतारपुर में ही सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी ने अंतिम सांस ली थी. सिख गुरु ने 1522 में इस गुरुद्वारे की स्थापना की थी.

वर्तमान में श्रद्धालुओं को वहां जाने के लिए लम्‍बी वीजा प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. इस गलियारे का निर्माण कार्य पूरा हो जाने पर भारतीय श्रद्धालुओं को गुरूद्वारा करतारपुर साहिब पहुंचना आसान हो जाएगा. इस गलियारे से भारतीय सिख श्रद्धालु करतारपुर में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब तक वीजा रहित यात्रा कर सकेंगे.

सुप्रीम कोर्ट ने मृत्युदंड की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा

कानून में मृत्युदंड के प्रावधान पर सुप्रीम कोर्ट ने 28 नवम्बर को अपनी राय व्यक्त की. इस संबंध में उच्चतम न्यायालय की तीन सदस्यीय पीठ ने अलग-अलग राय व्यक्त की. इस पीठ में न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ, न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता शामिल थे. पीठ में शामिल न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ ने कहा कि मत्युदंड का प्रावधान प्रतिरोधक के तौर पर सफल नहीं रहा है, वहीं दो अन्य सदस्यों ने कहा कि एक वृहद पीठ दुर्लभतम मामलों में इसे जारी रखे जाने के संबंध में पहले ही व्यवस्था दे चुकी है.

पीठ ने छन्नू लाल वर्मा की मौत की सजा की सुनवाही के दौरान अपने राय व्यक्त किये. इस पीठ ने छन्नू लाल वर्मा को सुनाई गई मौत की सजा को उम्रकैद में बदल दिया. छन्नू को दो महिलाओं सहित तीन लोगों की हत्या को लेकर मृत्युदंड की सजा सुनाई गई थी.


मैग्नस कार्लसन ने विश्व शतरंज चैंपियनशिप का खिताब जीता

विश्‍व शतरंज चैम्पियनशिप का ख़िताब मैग्नस कार्लसन ने जीत लिया है. लंदन में 28 नवम्बर को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में कार्लसन ने फाबियानो करूआना को हराकर यह ख़िताब जीता. कार्लसन ने फाबियानो के खिलाफ तीन टाईब्रेकर जीतकर यह खिताब अपने नाम किया.


अजीम प्रेमजी को फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘नाइट आफ द लीजियन आफ आनर’

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी को फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘नाइट आफ द लीजियन आफ आनर’ से सम्मानित किया गया है. प्रेमजी को यह सम्मान भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्जेंडर जिगलर ने प्रदान किया. प्रेमजी को यह पुरस्कार भारत में सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग को विकसित करने में अहम योगदान और फ्रांस में उनकी आर्थिक पहुंच के लिए दिया गया है.


संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के रूप में अरविन्द सक्सेना की नियुक्ति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अरविन्द सक्सेना को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किये जाने को मंजूरी दी है. सक्सेना का कार्यकाल सात अगस्त, 2020 तक होगा जब वह 65 साल के हो जाएंगे. वह 20 जून 2018 से यूपीएससी के कार्यकारी प्रमुख के तौर पर काम कर रहे थे. यूपीएससी नौकरशाहों, राजनयिकों और पुलिस अधिकारियों के चयन के लिए परीक्षाएं आयोजित करता है.


49वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव गोआ में सम्‍पन्‍न

49वें भारत-अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह (इफ्फी) 2018 का 28 नवम्बर को समापन हो गया. यह महोत्सव गोवा की राजधानी पणजी में बेम्बोलिम के डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में 20 से 28 नवम्बर को आयोजित किया गया था. 9 दिन तक चले इस समारोह में 68 देशों की 222 फिल्‍में दिखाई गईं. इफ्फी की का आयोजन भारत सरकार के केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय प्रत्येक वर्ष करता है.

इफ्फी 2018 में रूस और युक्रेन की फिल्म डोनबास को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का स्वर्ण मयूर पुरस्कार प्रदान किया गया. जाने-माने पटकथा लेखक सलीम खां को जीवन भर की उपलब्धियों के लिए इफ्फी के विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस्राइल के जाने-माने फिल्म निर्माता डैन वॉलमेन को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया.

इस वर्ष इस्राइल को विशेष देश और झारखंड को विशेष राज्य के रूप में शामिल किया गया था. ऐसा पहली बार हुआ है जब इफ्फी में किसी राज्य को विशेष राज्य का दर्जा दिया गया हो.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

13वां जी-20 शिखर सम्मेलन: 13वां जी-20 शिखर सम्मेलन 30 नवंबर से 1 दिसंबर तक अर्जेंटिना के ब्यूनस आयर्स में आयोजित किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस शिखर सम्‍मेलन में हिस्सा ले रहे हैं. इस शिखर सम्‍मेलन का विषय है- निष्‍पक्ष और स्‍थाई विकास के लिए आम सहमति. उधर, अमरीका ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सम्मेलन से अलग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ त्रिपक्षीय बैठक करेंगे.

भारत का व्यापक आर्थिक मानक मजबूत: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि भारत का व्यापक आर्थिक मानक मजबूत है और ढांचागत सुविधाओं का तेजी से विकास किया जा रहा है. राष्‍ट्रपति बिबेक देबराव, अनैरबान गांगुली और किशोर देसाई द्वारा लिखित पुस्‍तक ‘मेकिंग ऑफ न्यू इंडिया’ मोदी सरकार के तहत परिवर्तन की पहली प्रति प्राप्त करने के बाद बोल रहे थे.

संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन: पोलैण्ड में अगले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. इस सम्मेलन में लगभग 200 देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र महासचिवएंटोनियो गुटेरेज़ ने जलवायु सम्मेलन के नेताओं से आग्रह किया है कि वे अपना अड़ियल रवैया छोड़कर पेरिस जलवायु समझौते को लागू करने के लिए प्रस्ताव को अंतिम रूप देने के लिए मिलकर काम करें. पैरिस जलवायु समझौते पर होने वाला फैसला 2020 से लागू होना है, जिसका मकसद औद्योगिकीकरण से पहले के तापमान से ग्लोबल वार्मिंग को 2 डिग्री सैल्सियस से अधिक नहीं होने देना है.

करतारपुर की पहल का पाकिस्‍तान के साथ बातचीत से कोई संबंध नहीं: विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा है कि करतारपुर गलियारे की पहल का पाकिस्‍तान के साथ बातचीत से कोई संबंध नहीं है. उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान जब तक भारत में आतंकी गतिविधियों को नहीं रोकता तब तक उसके साथ संवाद नहीं हो सकता, इसलिए भारत सार्क शिखर बैठक में भाग नहीं लेगा.