ओजोन परत को हुई क्षति रोकने के उपायों के वांछित परिणाम

हाल ही में जारी संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार पृथ्वी को सुरक्षा प्रदान करने वाली ओजोन परत में वांछित सुधार दर्ज किया गया है. यह सुधार इस परत को हुई क्षति रोकने के वैश्वेविक उपायों के कारण संभव हुए हैं. रिपोर्ट के अनुसार उत्तरी-गोलार्द्ध पर ओजोन की परत को हुए नुकसान की भरपाई 2030 तक पूरी हो जाएगी और अंटार्टिक ओजोन छिद्र 2060 तक गायब हो जाना चाहिए. यह रिपोर्ट इक्वाडोर के क्विटो में 5 नवम्बर को हुए एक सम्मेलन में जारी किए गये हैं.

उल्लेखनीय है कि ओजोन परत 1970 के दशक के बाद से महीन होती गई थी. वैज्ञानिकों ने इस खतरे के बारे में सूचित किया था. जिसके बाद ओजोन को कमजोर करने वाले रसायनों का पूरी दुनिया में इस्तेमाल धीरे-धीरे खत्म किया गया.

क्या है ओजोन परत? ओजोन पृथ्वी के वायुमंडल की वह परत है जो हमारे ग्रह को पराबैंगनी प्रकाश (यूवी किरणों) से बचाती है. पराबैंगनी किरणें त्वचा के कैंसर, फसलों को नुकसान और अन्य समस्याओं के लिए जिम्मेदार होती है.

सीमावर्ती क्षेत्र विकास कार्यक्रम के अंतर्गत छह सीमावर्ती राज्यों को एक अरब 13 करोड़ रुपए जारी

केंद्र सरकार ने सीमावर्ती क्षेत्र विकास कार्यक्रम के अंतर्गत छह सीमावर्ती राज्यों को एक अरब 13 करोड़ रुपए जारी किए हैं. यह राशि असम, नागालैंड, सिक्किम, गुजरात, राजस्थान और उत्तराखंड को दी गई है. सीमावर्ती क्षेत्र विकास कार्यक्रम के अंतर्गत 17 राज्यों के 111 जिलों को शामिल किया गया है ताकि इन इलाकों में रहने वाले लोगों की विशेष जरूरतों को पूरा किया जा सके. कार्यक्रम में अन्तर्राष्ट्रीय सीमा से 50 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है. इसके अंतर्गत सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, विद्यालय, पेयजल आपूर्ति, सामुदायिक केंद्र आदि की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं.

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में 62 नक्सलियों का आत्म-समर्पण

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में 6 नवम्बर को 62 नक्सलियों ने आत्म-समर्पण कर दिया. इन सभी नक्सलियों ने बस्तर के आईजी और नारायणपुर के एसपी के सामने आत्म-समर्पण किया. नक्सलियों के इस आत्म-समर्पण को सुरक्षाबलों के लिए बड़ी कामयाबी माना जा रहा है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव: भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव-2018 20 से 28 नवम्बर तक गोआ में आयोजित होगा. इसमें 68 देशों की 212 फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी. फिल्म महोत्सव के प्रतियोगिता खंड में 15 फिल्में शामिल की गई हैं, जिनमें से तीन भारत की हैं. फिल्म महोत्सव में मलयालम फिल्म ओलू पहले दिखाई जाएगी. गैर-फीचर फिल्मों की श्रेणी की शुरुआत मराठी फिल्म खरवास के साथ होगी. इस्राइल की फिल्म डेन वोल्मैन को लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. इस बार फिल्म महोत्सव में इस्राइल की फिल्मों पर खास जोर दिया गया है, जबकि राज्यों में झारखंड को प्रमुखता दी गई है.

भारत-वेस्टइंडीज़ टी-20 क्रिकेट सीरीज़: भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच टी-20 मैचों की क्रिकेट सीरीज़ के पहले मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 71 रनों से पराजित कर दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 2 विकेट गंवा कर 195 रन बनाए. जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवर में 9 विकेट गंवा कर 124 रन ही बना पाई. यह मुक़ाबला लखनऊ के नवनिर्मित भारत रत्‍न अटल बिहारी वाजपेयी स्‍टेडियम में खेला गया. कोलकाता में खेले गए पहले मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर एक-शून्य की बढ़त ले ली है. श्रृंखला का तीसरा और अंतिम मैच 11 नवंबर को चेन्नई में खेला जाएगा. दोनों देश पहली बार भारत में टी-20 सीरीज खेल रहे हैं. रोहित शर्मा इस सीरीज में कप्तानी कर रहे हैं.

कर्नाटक उपचुनाव: कर्नाटक में लोकसभा की तीन और विधानसभा की दो सीटों के लिए 3 नवम्बर को हुए उप-चुनाव के परिणाम जारी किये गया. राज्य में सत्तारूढ़ जनता दल (सेक्युलर) और कांग्रेस के गठबंधन को विधानसभा की दोनों सीटों के साथ ही तीन में से दो लोकसभा सीटों पर भी जीत हासिल हुई है.

चाबहार के लिए अमेरिका ने कुछ प्रतिबंधों से भारत को छूट: अमेरिका ने ईरान में विकसित किए जा रहे चाबहार बंदरगाह और इसे अफगानिस्तान से जोड़ने वाली रेलवे लाइन के निर्माण के लिए भारत को कुछ प्रतिबंधों से छूट दे दी है. अमेरिका का यह फैसला दिखाता है कि ओमान की खाड़ी में विकसित किए जा रहे इस बंदरगाह में भारत की भूमिका को अमेरिका मान्यता देता है. यह बंदरगाह युद्ध ग्रस्त अफगानिस्तान के विकास के लिए सामरिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है.