श्रीलंका की सर्वोच्च अदालत ने संसद को भंग करने के कदम को असंवैधानिक ठहराया

श्रीलंका की सर्वोच्च अदालत ने 13 दिसम्बर को सुनाये एक अहम फैसले में राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना द्वारा संसद को भंग करने के कदम को असंवैधानिक ठहरा दिया. सात सदस्यों वाली सर्वोच्च अदालत की पीठ ने कहा कि, राष्ट्रपति संसद को तब तक भंग नहीं कर सकते जब तक संसद का साढ़े चार साल का कार्यकाल पूरा नहीं हो जाता.

क्या है मामला? श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने 26 अक्ट्रबर को एक विवादित कदम उठाते हुए प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बरखास्त कर उनकी जगह पर पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को नियुक्त कर दिया था. इतना ही नहीं उन्होंने संसद को भंग करके 5 जनवरी को अगला आम चुनाव करवाने का ऐलान भी कर दिया था. सिरीसेना ने यह कदम तब उठाया था जब उन्हें लगा कि 225 सदस्यों वाली संसद में राजपक्षे 113 सांसदों का समर्थन हासिल नहीं कर पाएंगे.

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिजा मे ने कंजरवेटिव पार्टी की नेता के तौर पर विश्वासमत हासिल किया

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री टेरिजा मे ने 13 दिसम्बर को कंजरवेटिव पार्टी के नेता के तौर पर विश्वास मत प्राप्त कर लिया है. सुश्री मे ने 117 के मुकाबले 200 मतों से जीत प्राप्त की. अब अगले एक वर्ष तक सुश्री मे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाया जा सकता. श्रीमती टेरेसा मे ने ब्रेक्जिट (यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने पर) फैसला लागू करने का संकल्प व्यक्त किया. अविश्वास प्रस्ताव यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के फैसले से नाराज 48 सांसदों ने पेश किया था.

अमेरिकी संसद ने ‘रेसिप्रोकल एक्सेस टू तिब्बत ऐक्ट’ पारित किया

अमेरिकी संसद के दोनों सदनों ने ‘रेसिप्रोकल एक्सेस टू तिब्बत ऐक्ट’ पारित किया है. राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के हस्ताक्षर के बाद इसे कानून का दर्जा मिल जाएगा. इस कानून के तहत अमेरिकी नागरिकों, सरकारी अधिकारियों और पत्रकारों को तिब्बत तक जाने की अनुमति नहीं देने वाले चीनी अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगाने सहित अन्य कठोर कदम शामिल हैं.

उल्लेखनीय है कि चीन की सरकार ने मनमाने तरीके से तिब्बत जाने के लिए विदेशी राजनयिकों, पत्रकारों और पर्यटकों को विशेष परमिट जारी करने की अनिवार्यता लगा रखी है. चीन सरकार अक्सर परमिट देने से इनकार भी कर देती है जबकि शिनजियांग सहित अन्य क्षेत्रों के लिए ऐसी कोई अनिवार्यता नहीं है. जब चीन परमिट जारी करता भी है, उस वक्त भी चीनी सरकार का एक गाइड हमेशा सभी के साथ मौजूद होता है.


अमेरिका ने दस देशों को धार्मिक आजादी का उल्लंघन करने वाले देशों के तौर पर चिन्हित किया

अमेरिका ने दस देशों को धार्मिक आजादी का उल्लंघन करने वाले देशों के तौर पर चिन्हित किया है. ये देश हैं- बर्मा (म्यांमार), चीन, एरीट्रिया, ईरान, उत्तर कोरिया, पाकिस्तान, सूडान, सऊदी अरब, ताजिकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान. इन देशों को 1998 के अंतरराष्ट्रीय धार्मिक आजादी कानून के तहत खास चिंता वाले देशों में रखा गया है.

इसके साथ ही ट्रंप प्रशासन ने अल नुसरा फ्रंट, अरब प्रायद्वीप में अलकायदा, अलशबाब, बोको हराम, हौदी, आइएसआइएस, आइएसआइएस खुरासन और तालिबान को भी खास तौर पर चिन्हित किया है.


के. चन्द्रशेखर राव ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के अध्यक्ष के. चन्द्रशेखर राव ने 13 दिसम्बर को तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राव ने दूसरी बार तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. हैदराबाद स्थित राजभवन के मैदान में आयोजित समारोह में राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. श्री राव के अलावा मोहम्मद महमूद अली ने भी मंत्री पद की शपथ ली.

राज्य में 119 विधानसभा सीटों के लिए 7 दिसंबर को हुए चुनाव में टीआरएस को 88 सीटें मिली हैं. वहीं कांग्रेस की अगुवाई में बना ‘प्रजा कुटमी’ गठबंधन केवल 21 सीटें ही जीत पाया. राज्य में भाजपा को एक सीट मिली.


क्वार्टरफाइनल में नीदरलैंड ने भारत को 2-1 से हराया

13 दिसम्बर को हॉकी वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में नीदरलैड ने भारतीय टीम को 2-1 से हरा दिया. भारतीय टीम की तरफ से आकाशदीप सिंह पेनाल्टी से मिले रिबाउंड से एक मात्र गोल किया. इसके बाद नीदरलैंड के थियरे ब्रिंकमैन ने गोल कर स्कोर को बराबरी पर ला दिया. चौथे क्वार्टर में नीदरलैंड के मिंक वॉन ने पेनाल्टी कॉर्नर के जरिए दूसरा गोल किया.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

बीपी सिंह होंगे एफटीआईआई के अध्यक्ष: अनुपम खेर के इस्तीफे के बाद से खाली पड़े प्रतिष्ठित भारतीय फिल्म एवं टीवी संस्थान (एफटीआईआई) के अध्यक्ष पद पर बीपी सिंह की नियुक्ति हो सकती है. वह सीआईडी धारावाहिक के निर्माता निर्देशक और एफटीआईआई के छात्र रहे हैं.

राष्ट्रपति म्यामांर की यात्रा पर: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने म्यामां को राष्ट्रीय सामंजस्य, पुनर्निमाण और आर्थिक विकास की चुनौतियों से निपटने में भारत की सहायता का भरोसा फिर दोहराया है. उन्होंने बताया कि भारत के सहयोग से निर्मित सितवे बंदरगाह से शीघ्र ही जहाजों का संचालन शुरू हो जाएगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अंतिम मुगल शासक बहादुर शाह जफर की म्यांमार स्थित कब्र पर चादर चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. जानेमाने उर्दू शायर जफर की रंगून में मृत्यु हो गई थी. दरअसल 1857 के विद्रोह के बाद अंग्रेजी हुकूमत ने उनको निर्वासित कर तत्कालीन रंगून भेज दिया था.

चौथा पार्टनर्स फोरम सम्मेलन: प्रधानमंत्री ने कहा है कि इंद्रधनुष मिशन के तहत पिछले तीन वर्षों में 3 करोड़ 28 लाख बच्चों और 84 लाख गर्भवती महिलाओं को टीके लगाए जा चुके हैं. श्री मोदी ने कहा कि भारत 2030 से काफी पहले ही सहस्राब्दि विकास लक्ष्यों को हासिल कर लेगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार 2025 तक स्वास्थ्य सेवाओं पर होने वाले खर्च को सकल घरेलू उत्पाद का 2.5 प्रतिशत करके 100 अरब डॉलर से ज्यादा कर देना चाहती है. चौथे पार्टनर्स फोरम का आयोजन नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 12 से 14 दिसम्बर तक हो रहा है.

संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन: पोलैंड (कातोविस) में आयोजित संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन में बेसिक (ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, भारत और चीन) देशों ने कहा है कि जलवायु वार्ताओं पर संयुक्त राष्ट्र की वैज्ञानिक रिपोर्ट का संज्ञान लिया जाना चाहिए. दरअसल इस रिपोर्ट को अमेरिका, रूस, सऊदी अरब और कुवैत समेत कई देश खारिज कर रहे हैं. इस रिपोर्ट में ग्लोबल वार्मिग को 1.5 डिग्री सेल्सियस पर रोकने की बात कही गई है. सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन कर रहे हैं.

पाकिस्तान पर बांग्लादेश चुनाव में दखल देने का आरोप: बांग्लादेश सरकार ने ढाका स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग पर 30 दिसंबर को होने जा रहे चुनाव की प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने और देश के आंतरिक मामलों में दखल देने का आरोप लगाया है.

आतंकवादी हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि: पूरा देश 13 दिसम्बर को संसद भवन पर आतंकवादी हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित किया. 2001 में इसी दिन यह आतंकी हमला हुआ था. इनके प्रयासों से भारत के लोकतंत्र पर प्रहार नाकाम कर दिया गया था.

भारत ने पाकिस्तान से अवैध कब्जे खाली करने को कहा: विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने लोकसभा को बताया कि पाकिस्तान अब भी जम्मू-कश्मीर में भारत के करीब 78 हजार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र पर गैर-कानूनी और जबरन कब्जा जमाए हुए है. उन्होंने कहा कि इस साल 30 नवम्बर को भारत ने पाकिस्तान से अपने अवैध कब्जे वाले भारतीय क्षेत्र को तत्काल खाली करने को कहा था, लेकिन इस पर पाकिस्तान की ओर से अब तक कोई जवाब नहीं आया है.

मेहुल चोकसी की गिरफ्तारी के लिए रेड कार्नर नोटिस: इंटरपोल ने भगौड़े कारोबारी मेहुल चोकसी की गिरफ्तारी के लिए रेड कार्नर नोटिस जारी किया है. चोकसी पर पंजाब नेशनल बैंक से 13 हजार करोड़ रूपए से अधिक की धोखाधड़ी का आरोप है. इंटरपोल ने सीबीआई के अनुरोध पर यह रेड कार्नर नोटिस जारी किया है. चोकसी और उसकी कंपनियों ने बैंक से धोखाधड़ी करके एंटीगुआ की नागरिकता ले ली थी, फिर जनवरी 2018 में देश से भाग गया.

जोरमथंगा होंगे मिजोरम मुख्यमंत्री: मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के अध्यक्ष जोरमथंगा 15 दिसम्बर को मिजोरम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. मुख्यमंत्री ललथनहवला ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया है. राज्यपाल कुम्मनम राजशेखरन ने आठवीं विधानसभा के गठन का मार्ग प्रशस्त करने के लिए सातवीं विधानसभा भंग कर दी है. एमएनएफ 40 सदस्यीय विधानसभा में 26 सीटें जीतकर एक दशक बाद सत्ता में लौटा है. सत्तारुड कांग्रेस पांच सीट पर सिमट गयी. इसी के साथ पूर्वोत्तर के सभी राज्यों से कांग्रेस का सफाया हो गया.

कमलनाथ होंगे मप्र के मुख्यमंत्री: मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे. भोपाल में विधायक दल की बैठक में उनको विधायक दल का नेता चुना गया. विधानसभा चुनाव में राज्य की 230 सीटों में से कांग्रेस को 114 सीटें मिली है वहीं भाजपा को 109 सीट पर जीत मिली है. बसपा को दो और सपा को एक सीट मिली है.

राजस्थान 14वीं विधानसभा भंग: राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने 14वीं राजस्थान विधानसभा को भंग कर दिया है. राज्यपाल ने संविधान के अनुच्छेद 174 में प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए विधानसभा का विघटन किया है.

बाल यौन शोषण की तस्वीरे वेबसाइट से हटाने के दिशानिर्देश: गृह मंत्रालय बच्चों के यौन शोषण, बलात्कार और सामूहिक बलात्कार की तस्वीरों और वीडियो को वेबसाइटों से हटाने के लिए जल्द ही विस्तृत दिशानिर्देश और मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी करेगा. उच्चतम न्यायालय ने इस संबंध में दिशानिर्देश और एसओपी बनाने के लिए केन्द्र सरकार को निर्देश दिये थे जिसके बाद यह कदम उठाया गया है.