नीदरलैंड को हराकर बेल्जियम पुरुष हॉकी विश्व कप 2018 का विजेता बना

पुरुष हॉकी विश्व कप 2018 का ख़िताब बेल्जियम को दिया गया. भुवनेश्वर में 16 दिसम्बर 2018 को खेले गए इस प्रतियोगिता के फाइनल में बेल्जियम ने नीदरलैंड को हराकर यह ख़िताब अपने नाम किया. ये पहली बार है जब बेल्जियम ने विश्व कप का ख़िताब जीता है.

प्रतियोगिता के फाइनल में निर्धारित समय तक दोनों टीम कोई गोल कर पाने में कामयाब नहीं हो पाई, जिसके चलते मैच शूट-आउट में गया, जहां भी बराबर की ट्क्कर रही, जिसके बाद सडेन डेथ शूट-आउट में बेल्जियम ने नीदरलैंड को पराजित किया.

आस्ट्रेलिया को कांस्य पदक: ऑस्ट्रेलिया ने पुरुष हॉकी विश्व कप 2018 प्रतियोगता में तीसरे स्थान पर रह कर कांस्य पदक जीता. तीसरे स्थान के लिए हुए मुकावले में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 8-1 से पराजित कर यह पदक जीतने में सफलता पाई. विश्व कप के इतिहास में कांस्य के मुकाबले में यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है. ऑस्ट्रेलिया ने पांचवीं बार विश्व कप में कांस्य हासिल किया जबकि इंग्लैंड को लगातार तीसरी बार चौथे स्थान संतोष से करना पड़ा.
पढ़ें पूरा आलेख: 14वां हॉकी विश्वकप ओडिशा 2018

पीवी सिंधू, बीडब्‍ल्‍यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्‍स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनीं

भारत की बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने 16 दिसम्बर को बीडब्लूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया. चीन के कुवांडझू में खेले गये इस टूर्नामेंट के फाइनल में सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को 21-19, 21-17 से पराजित कर यह ख़िताब अपने नाम किया. सिंधू यह खिताब जीतने वाली भारत की पहली बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं. सिंधू से पहले साइना नेहवाल 2011 में विश्व सुपर सीरीज फाइनल्स के फाइनल में पहुंची थी जबकि 2009 में ज्वाला गुट्टा और वी दीजू की जोड़ी मिश्रित युगल में उप-विजेता रही थी.

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र का ‘सीओपी-24’ बैठक संपन्न

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्‍त राष्‍ट्र कन्‍वेशन के भागीदार देशों की 24वीं बैठक ‘सीओपी-24’ (कांफ्रेंस ऑफ पार्टीज-24) 15 दिसम्बर को संपन्न हो गया. यह बैठक पोलैंड के कोतोवित्‍स में 2 से 15 दिसम्बर तक आयोजित किया गया था. इस बैठक एम विश्व के लगभग 200 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. बैठक में भारतीय शिष्‍टमंडल का प्रतिनिधित्‍व पर्यावरण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने किया.

पेरिस जलवायु समझौते लागू करने के समझौते पर सहमति

  • ‘सीओपी-24’ बैठक में 2015 में पेरिस में हुए ‘सीओपी-21’ के समझौते को लागू करने के लिए दुनियाभर के लगभग 200 देशों के बीच सहमति बनी. पेरिस समझौते का उद्देश्य विश्व का औसत तापमान 2 डिग्री सेल्सियस से नीचे सीमित रखना है. पेरिस समझौता 2020 में लागू होगा.
  • कार्बन उत्सर्जन को लेकर इस बैठक में अंतिम समय तक विवाद रहा. वार्ताकार कार्बन क्रेडिट की निगरानी से संबंधित नियमों को लेकर ब्राजील और अन्य देशों के बीच गतिरोध दूर करने में सफल रहे.
  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरश ने समझौते के लिए देशों की सराहना की है, लेकिन उन्होंने इस दिशा में और अधिक काम करने पर जोर दिया है.

पढ़ें पूरा आलेख: जानिए क्या है यूएनएफसीसीसी सीओपी


रानिल विक्रमसिंघ ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली

श्रीलंका में राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने श्री रानिल विक्रमसिंघ को प्रधानमंत्री के रूप में 16 दिसम्बर को शपथ दिलाई. राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने श्री विक्रमसिंघ को 26 अक्तूबर 2018 को प्रधानमंत्री पद से हटा दिया था और उनके स्‍थान पर महिन्‍दा राजपक्स की नियुक्ति की गई थी. राष्‍ट्रपति सिरीसेना ने विक्रमसिंघ की नियुक्ति उच्‍चतम न्‍यायालय के निर्देश के के बाद किया है.

क्या है मामला? श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने 26 अक्ट्रबर को एक विवादित कदम उठाते हुए प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बरखास्त कर उनकी जगह पर पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को नियुक्त कर दिया था. इतना ही नहीं उन्होंने संसद को भंग करके 5 जनवरी को अगला आम चुनाव करवाने का ऐलान भी कर दिया था. सिरीसेना ने यह कदम तब उठाया था जब उन्हें लगा कि 225 सदस्यों वाली संसद में राजपक्षे 113 सांसदों का समर्थन हासिल नहीं कर पाएंगे. बरखास्त प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे ने राष्ट्रपति के निर्णय को कोर्ट में चुनौती दी थी. श्रीलंका उच्‍चतम न्‍यायालय ने राष्ट्रपति सिरीसेना के निर्णय को असंवैधानिक ठहराते हुए विक्रमसिंघ की पुनः नियुक्ति के निर्देश दिए.


इंडोनेशिया में माउंट सोपुतान ज्वालामुखी में विस्फोट

इंडोनेशिया के उत्तरी सुलावेसी प्रांत स्थित माउंट सोपुतान ज्वालामुखी में 16 दिसम्बर को विस्फोट हो गया. मध्य इंडोनेशिया स्थित माउंट सोपुतान देश के 129 सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है जो भूकंप के लिए संवेदनशील इलाके में स्थित है जिसे ‘आग को गोला’ भी कहा जाता है.


वड़ोदरा में देश का पहला रेल विशविद्यालय ‘नेशनल रेल और ट्रांसपोर्ट इंस्टीटयूट’ राष्ट्र को समर्पित

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 15 दिसम्बर को वडोदरा में ‘नेशनल रेल और ट्रांसपोर्ट इंस्टीटयूट’ का उद्घाटन किया. यह देश का पहला और विश्व का तीसरा रेल विश्वविद्यालय है. भारत के अलावे यह विश्वविद्यालय रूस और चीन में है. रेलवे मंत्रालय ने कैंपस और व्यस्त कार्यक्रम के विकास के लिए अगले पांच सालों में 521 करोड़ रुपये के निवेश का प्रावधान किया है.


जम्मू-कश्मीर में उच्च क्षेत्रीय औषधीय पादप संस्थान का शिलान्यास

केंद्रीय मंत्री श्रीपद यशो नाइक और जितेन्द्र सिंह ने 15 दिसम्बर को जम्मू-कश्मीर में डोडा ज़िले के भद्रवाह में उच्च क्षेत्रीय औषधीय पादप संस्थान का शिलान्यास किया. यह संस्थान 100 रुपए की लागत से बनाया जाएगा. यह संस्थान ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में औषधीय पौधौं पर अनुसंधान के लिए अग्रणी केंद्र के रूप में काम करेगा और किसानों को वैज्ञानिक तरीकों से इसकी खेती करने में मदद करेगा.


प्रधानमंत्री ने रायबरेली में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 16 दिसम्बर को उत्‍तर प्रदेश के रायबरेली में 1000 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया.

रायबरेली रेल कोच कारखाने का निरीक्षण: प्रधानमंत्री ने रायबरेली की आधुनिक कोच फैक्‍ट्री में निर्मित, हमसफर रेलगाडि़यों की श्रृंखला के 900वें डिब्‍बे को झंडी दिखाकर रवाना किया. यह कारखाना स्‍थापित करने के लिए 2007 में मंजूरी दी गई थी. लेकिन 2014 तक इसमें केवल 3 प्रतिशत मशीनें ही चालू हुई थीं.

रायबरेली-फतेहपुर-बांदा खण्‍ड राष्‍ट्र को समर्पित: उन्‍होंने राष्‍ट्रीय राजमार्ग के 133 किलोमीटर लंबा रायबरेली-फतेहपुर-बांदा खण्‍ड राष्‍ट्र को समर्पित किया. इस परियोजना पर लगभग 558 करोड़ रुपये लागत आई है.

प्रयागराज में आधुनिक कमान और नियंत्रण केन्‍द्र का लोकार्पण: प्रधानमंत्री ने प्रयागराज में कुंभ मेले के लिए आधुनिक कमान और नियंत्रण केन्‍द्र का लोकार्पण किया.

बमरोली हवाई अड्डे के नये ट्रर्मिनल भवन का उदघाटन: प्रधानमंत्री मोदी ने अंदावा में बमरोली हवाई अड्डे के नये ट्रर्मिनल भवन का उदघाटन भी किया.


विराट कोहली सर डॉन ब्रेडमैन के बाद सबसे तेज 25 टेस्‍ट शतक बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हुए

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली, सर डॉन बैडमैन के बाद सबसे तेज 25 टेस्‍ट शतक बनाने वाले दुनिया के दूसरे क्रिकेटर हो गये हैं. उन्‍होंने 16 दिसम्बर को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ टेस्‍ट के तीसरे दिन 123 रन बनाने के बाद यह उपलब्धि हासिल की.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

मालदीव के राष्ट्रपति भारत यात्रा पर: मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद स्वालेह 16 से 18 दिसम्बर तक भारत की’ यात्रा पर हैं. भारत ने मालदीव को क्षमता निर्माण और कौशल विकास में सहयोग दिया है. दोनों देशों ने 1981 में जरूरी वस्तुओं के निर्यात के लिए एक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. भारत-मालदीव का द्विपक्षीय व्यापार 700 करोड़ रुपये का है. भारत से मालदीव को निर्यात होने वाली वस्तुओं में कृषि, चीनी, फल, सब्जियां, मसाले, चावल, कपड़ा और दवाएं शामिल है.

भूपेश बघेल होंगे छत्‍तीसगढ़ के नए मुख्‍यमंत्री: छत्‍तीसगढ़ में श्री भूपेश बघेल राज्‍य के नए मुख्‍यमंत्री होंगे. वे प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्‍यक्ष भी हैं. 17 दिसम्बर को रायपुर में साइंस कॉलेज परिसर में एक समारोह में राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल मुख्‍यमंत्री पद की शपथ दिलाएंगी. राजस्थान में अशोक गहलोत और कमलनाथ मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में क्रमशः जयपुर और भोपाल में शपथ ग्रहण करेंगे.

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान ‘फेठाई’: बंगाल की खाड़ी के आस-पास के इलाकों में चक्रवाती तूफान फेठाई के कहर जारी है. तूफान के उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा की ओर बढ़ने और कल दोपहर मछलीपतनम और काकीनाडा के बीच आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों को पार करने की संभावना है.

यमन में संघर्षविराम: यमन में भीषण संघर्ष के बाद संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत मार्टिन ग्रिफीथ्स ने सभी पक्षों से स्वीडन में हुई शान्तिवार्ता और युद्धविराम समझौते का सम्मान करने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र यमन की साउदी समर्थित सरकार और हुौसी विद्रोहियों के साथ काम कर रहा है जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि समझौता तय समय पर और सही तरीके से लागू हो. गौरतलब है कि यमन में 18 दिसम्बर से संघर्षविराम लागू हो रही है.

कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को कारावास: दिल्ली उच्च न्यायालय ने 1984 के सिख विरोधी दंगा मामले में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार और अन्य को दोषी करार दिया है और उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. अदालत ने सज्जन कुमार से 31 दिसंबर तक आत्मसमर्पण करने के लिए कहा है.