नीति आयोग ने नव भारत निर्माण योजना की रणनीति जारी की

नीति आयोग ने नव भारत निर्माण योजना का व्यापक राष्ट्रीय नीति दस्तावेज जारी किया है. इसमें वर्ष 2022 में भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के विकास लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 19 दिसम्बर को नई दिल्ली में इस रणनीति का विमोचन किया. नए दस्तावेज में त्वरित विकास और सभी लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए संसाधनों के बेहतर इस्तेमाल पर जोर दिया गया है. नए दस्तावेज में अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में भागीदारी के लिए महिलाओं को प्रोत्साहित और सशक्त बनाने की बात कही गई है. ग्रामीण अर्थव्यवस्था में व्यापक बदलाव, किसानों की आय को सुनिश्चित करने के लिए अनुकूल नीतियों के निर्माण और किसानों की आमदनी दोगुनी करने के वास्ते कृषि प्रौद्योगिकी के आधुनिकीकरण पर जोर दिया गया है.

लोकसभा ने सरोगेसी नियमन विधेयक-2016 पारित किया

लोकसभा ने 20 दिसम्बर को ‘किराये की कोख (सरोगेसी) नियमन विधेयक-2016’ पारित कर दिया. विधेयक का उद्देश्य व्यापार की नीयत से कोख को किराए पर देने की प्रक्रिया और इससे संबंधित अनैतिक कार्यों पर रोक लगाना है. विधेयक में राष्ट्रीय स्तर और राज्यों में सरोगेसी बोर्ड के गठन और इसके नियमन के लिए उपयुक्त अधिकारियों की नियुक्ति का प्रावधान किया गया है. विधेयक में केवल उन्हीं दम्पतियों को कोख किराए पर लेने की अनुमति देने का प्रावधान किया गया है, जो बच्चा पैदा करने में असमर्थ हैं. ऐसे दम्पति का पांच वर्ष का शादीशुदा होना और भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है.

बांग्लादेश और अमेरिका में भारत के नए राजदूत की नियुक्ति

भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने 20 दिसम्बर को बांग्लादेश और अमेरिका में भारत के नए राजदूत की नियुक्ति की है. भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) की वर्तमान निदेशक रीवा गांगुली दास को बांग्लादेश में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया. रीवा गांगुली दास भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) की 1986 बैच की अधिकारी हैं. दास के जल्द ही अपना कार्यभार संभालने की उम्मीद है. रीवा हर्षवर्धन श्रृंगला की जगह लेंगी. श्रृंगला को अमेरिका में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है.


अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने अपने पद से इस्तीफा दिया

अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने 21 दिसम्बर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. मैटिस ने अपने विचारों के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मेल नहीं खाने के आरोप के बाद अपना इस्तीफा दिया है.

उल्लेखनीय है कि मैटिस सीरिया में सेना रखने के पक्ष में थे. लेकिन, ट्रम्प प्रशासन ने एक दिन पहले ही आईएस पर जीत का ऐलान करते हुए आतंक प्रभावित देश से सेना निकालने का ऐलान कर दिया. माना जा रहा है कि मैटिस, ट्रम्प के इस फैसले से नाराज थे, इसीलिए उन्होंने इस्तीफा दे दिया.


लोकसभा से उपभोक्ता संरक्षण विधेयक को मंजूरी

लोकसभा ने 20 दिसम्बर को उपभोक्ता संरक्षण विधेयक-2018 को मंजूरी प्रदान कर दी. यह विधेयक उपभोक्ताओं के हित के संरक्षण तथा उनसे जुड़े विवादों के समय से प्रभावी निपटारे से संबंधित है. या विधेयक 1986 में बने कानून की जगह लेगा. इस विधेयक में केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) बनाने का प्रावधान है.


सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पुनर्नवीकरण के लिए एक लाख छह हजार करोड़ रुपए

सरकार ने चालू वित्त वर्ष (2018-19) में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पुनर्नवीकरण के लिए निर्धारित राशि 65 हजार करोड़ रपए से बढ़ाकर एक लाख छह हजार करोड़ रुपए करने का प्रस्ताव किया है. इसके लिए चालू वित्त वर्ष की शेष अवधि में प्रतिभूतियों से 41 हजार करोड़ रपए जुटाए जाएंगे. कुल मिलाकर मार्च 2019 तक बैंकों में 83 हजार करोड़ रपए निवेश किए जाएंगे.


डब्ल्यू वी रमन को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया

पूर्व सलामी बल्लेबाज डब्ल्यू वी रमन को 20 दिसम्बर को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया. रमन इस समय बेंगलुरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में बल्लेबाजी सलाहकार के तौर पर काम कर रहे हैं. वह अगले महीने न्यूजीलैंड में पहली बार टीम के साथ जाएंगे. चयन समिति में पूर्व कप्तान कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और एस रंगास्वामी शामिल हैं.

रमन ने देश के लिये 11 टेस्ट और 27 वनडे खेले हैं और इस समय वह देश के सबसे योग्य कोच में से एक हैं. वह तमिलनाडु और बंगाल जैसी बड़ी रणजी ट्राफी टीम को कोचिंग दे चुके हैं.


इन एलसीयू एल-55 जहाज नौसेना में शामिल

भारतीय नौसेना ने 20 दिसम्बर को ‘इन एलसीयू एल-55’ नाम के जहाज को नौसेना में शामिल किया. नौसेना के उप-प्रमुख वाइस एडमिरल पी. अजित कुमार ने पोर्ट ब्लेयर की हड्डो नौसैनिक जेटी पर आयोजित एक समारोह में इस जहाज को नौसेना में शामिल किया. इन एलसीयू एल-55 एक अत्याधुनिक जहाज है. जहाज में एक इलेक्ट्रॉनिक युद्ध कक्ष भी बना हुआ है, जो दिन और रात में उपयोग के लायक शस्त्र प्रणालियों से लैस है.


टाइम पत्रिका के 25 प्रभावशाली किशोर-किशोरियों में तीन भारतीय मूल के

टाइम पत्रिका ने वर्ष 2018 में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 25 शीर्ष प्रभावी किशोर-किशोरियों की सूची जारी की है. इनमें से तीन भारतीय-अमेरिकी छात्रा काव्या कोप्पारापू, छात्र ऋषभ जैन और ब्रितानी-भारतीय छात्रा अमिका जॉर्ज भारतीय मूल के छात्र-छात्राएं हैं. ऋषभ जैन ने एक ऐसा अल्गोरिदम विकसित किया है जिससे संभावित रूप से अग्न्याशय कैंसर का इलाज हो सकता है. वहीं काव्या कोप्पारापू हार्वर्ड विविद्यालय में अभी पढ़ाई कर रही हैं. उन्होंने मस्तिष्क कैंसर के मरीजों के इलाज के लिए एक कंप्यूटर प्रणाली विकसित की है. इसके अलावा ब्रितानी भारतीय छात्रा अमिका जॉर्ज का लक्ष्य है कि नीतिनिर्माता ‘माहवारी गरीबी’ खत्म करें. वह चाहती हैं कि सरकार ऐसी लड़कियों और महिलाओं के लिए एक नीति बनाए जो माहवारी पैड खरीदने में असमर्थ हैं. जॉर्ज ने ‘फ्री पीरियड्स’ नाम से एक अभियान चलाया है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

दिल्ली और वाराणसी के बीच ट्रेन-18: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 दिसंबर को ट्रेन-18 को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इंजन रहित यह ट्रेन दिल्ली और वाराणसी के बीच चलेगी. देश की सबसे तेज गति से दौड़ने वाली यह ट्रेन शताब्दी ट्रेनों की जगह लेगी. चेन्नई के इंट्रीग्रल कोच फैक्ट्री (आइसीएफ) ने मेक इन इंडिया पहल के तहत 100 करोड़ रुपये की लागत से इसका निर्माण किया है.

पुलिस प्रमुखों का वार्षिक सम्मेलन: राज्यों के पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों का तीन दिन का अखिल भारतीय वार्षिक सम्मेलन 20 दिसम्बर से गुजरात के नर्मदा जिले में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के पास चल रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सम्मेलन की अध्यक्षता की. प्रधानमंत्री ने विभिन्न राज्यों की पुलिस द्वारा आयोजित ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ परेड का भी निरीक्षण किया.

विराट कोहली रैंकिंग्स में शीर्ष पर: भारतीय कप्तान विराट कोहली ताज़ा जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स में शीर्ष बल्लेबाज़ बने हुए हैं. भारत की पीवी सिंधु विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में तीन स्थान के फायदे के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गयी हैं.

श्रीलंका सरकार की नई कैबिनेट: श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेन ने 30 सदस्यीय कैबिनेट की घोषणा कर दी है. करीब दो महीने तक चले राजनीतिक विवाद के बाद रानिल विक्रमसिंघे एक बार फिर प्रधानमंत्री बन गए हैं. मंगला समरवीरा को एक बार फिर से वित्त मंत्री बनाया गया है.

ईवीएम से छेड़छाड़ कर पाना मुमकिन नहीं: मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुनील अरोड़ा ने ईवीएम को फुलप्रूफ करार देते हुए कहा है कि मतदान की यह सर्वाधिक विश्वसनीय पद्धति है क्योंकि मशीन गलत रखरखाव की शिकार तो हो सकती है लेकिन इसमें छेड़छाड़ मुमकिन ही नहीं है.

भारत-चीन उच्च स्तरीय तंत्र की बैठक: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज नई दिल्ली में चीन के स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी के साथ भारत-चीन उच्च स्तरीय तंत्र की पहली बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगी. चीन के चिंगदाओ में शंघाई सहयोग शिखर बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने आपसी सम्पर्क बढ़ाने लिए इस तंत्र का गठन का निर्णय लिया था.