राज्यों के पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों का वार्षिक सम्मेलन

राज्यों के पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों का अखिल भारतीय वार्षिक सम्मेलन का 22 दिसम्बर को संपन्न हो गया. यह सम्मेलन गुजरात के नर्मदा जिले (केवड़िया) में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के पास 20 से 22 दिसम्बर तक आयोजित किया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सम्मेलन की अध्यक्षता की. प्रधानमंत्री ने सम्मेलन में विभिन्न राज्यों की पुलिस द्वारा आयोजित ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ परेड का भी निरीक्षण किया. उन्होंने सम्‍मेलन के अंतिम दिन राष्‍ट्रीय पुलिस स्‍मारक पर एक डाक टिकट जारी किया.

वस्तु एवं सेवा कर परिषद की 31वीं बैठक

वस्तु एवं सेवा कर परिषद (जीएसटी काउंसिल) की 31वीं बैठक 22 दिसम्बर को नई दिल्‍ली में आयोजित की गयी. इस बैठक में कई चीजों की जीएसटी दर में बदलाव किया गया है. बैठक में 17 वस्तुओं और छह सेवाओं पर जीएसटी की दर घटाई गई है. बैठक में जीएसटी दर घटाए जाने के बाद सिर्फ 28 वस्तुएं ही 28 फीसदी के टैक्स स्लैब में बच गई हैं.

सोवियत-निर्मित लेनिनगार्ड परमाणु बिजली संयंत्र बंद करने की घोषणा

रूस ने सोवियत-निर्मित ‘लेनिनगार्ड परमाणु बिजली संयंत्र’ को हाल ही में बंद करने की घोषणा है. इसके बंद होने के बाद इसका यूनेनियम ईंधन 2023 तक पूरी तरह खाली किया जा सकेगा. 1973 में प्रारंभ किया गया यह रिएक्‍टर सोवियत संघ में बनाया गया था और आरबीएमके-1000 टाइप की प्रथम इकाई बना था. चेर्नोबिल में लगे इसी तरह के एक रिएक्‍टर में अप्रैल 1986 में विस्‍फोट हो गया था.


बीड़ी पीने से वार्षिक 80,000 करोड़ रुपये का नुकसान

हाल ही में जाती एक शोध रिपोर्ट के अनुसार बीड़ी पीने से स्वास्य को होने वाले नुकसान और समय से पहले मौत होने से भारत को वार्षिक 80,000 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है. यह देश में स्वास्य पर होने वाले कुल खर्च का 2% है. सीधे तौर पर बीमारी की जांच, दवाई, डॉक्टरों की फीस, अस्पताल में भर्ती और परिवहन पर होने वाला खर्च इसमें शामिल है. इसके अलावा परोक्ष खर्च में रिश्तेदारों का समायोजन और परिवार की आय को होने वाला नुकसान शामिल है. यह बात टोबैको कंट्रोल नामक जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट में कही गई है. बीड़ी पीने से संबंधित आंकड़ों पर आधारित यह रिपोर्ट वर्ष 2017 की है.

शोध के अनुसार बीड़ी से 2016-17 में 4.17 अरब रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ. भारत में पांच में से करीब एक परिवार को इस विनाशकारी खर्च का सामना करना पड़ रहा है. देश में नियमित तौर पर बीड़ी पीने वाले 15 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की तादाद 7.2 करोड़ है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

70वें भारतीय फॉर्मास्युटिकल कांग्रेस: 70वें भारतीय फॉर्मास्युटिकल (70th IPC 2018) कांग्रेस का आयोजन 22 दिसम्बर को नोएडा उत्तर प्रदेश में किया गया. उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कांग्रेस को संबोधित करते हुए दवा उद्योग से देश को जेनरिक दवाओं का एक अंतर्राष्ट्रीय केन्द्र बनाने की दिशा में कार्य करने की अपील की.

चीन ने संचार उपग्रह का प्रक्षेपण किया: चीन ने दुनियाभर में इंटरनेट ब्रॉडबैंड सेवाएं उपलब्‍ध कराने में गूगल और अन्‍य अंतर्राष्‍ट्रीय कंपनियों के साथ स्‍पर्धा करने के लिए 21 दिसम्बर को अपने पहले संचार उपग्रह का प्रक्षेपण किया.

अमरीका में सरकारी कामकाज ठप्‍प: अमरीका में क्रिसमस के अवसर पर सरकारी कामकाज ठप्‍प हो गया है क्‍योंकि एक संघीय वित्‍त विधेयक को पारित किये बिना ही संसद की बैठक स्‍थगित हो गई. मैक्सिको के साथ अमरीका की सीमा पर दीवार बनाने के लिए राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प की धनराशि की मांग पर भी विचार नहीं किया गया. श्री ट्रम्‍प इस दीवार के निर्माण के लिए पांच अरब डॉलर की मांग कर रहे हैं.

चौथी प्रीमियर बैडमिंटन लीग: चौथी प्रीमियर बैडमिंटन लीग 22 दिसम्बर से मुंबई में शुरू हुई. प्रतियोगिता में ओलिंपिक और विश्व चैम्पियन स्पेन की कैरोलिना मारिन और ओलिंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधू सहित कई शीर्ष खिलाड़ी भाग लेंगे. इसमें नौ टीमें हिस्‍सा लेंगी, जिसमें 17 देशों के 90 खिलाड़ी हैं.

बेल्जियम फीफा विश्‍व रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान पर: बेल्जियम ने फीफा द्वारा जारी विश्‍व रैंकिंग में फ्रांस को पछाड़कर साल का अंत शीर्ष स्‍थान के साथ किया है. बेल्जियम के फीफा की गणना के अनुसार 1,727 अंक हैं जबकि फ्रांस के 1,726 अंक हैं. ब्राजील की टीम 1,676 अंक से तीसरे स्थान पर है.

वाजपेयी की स्मृति में स्मारक सिक्का: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती की पूर्व संध्या पर उनकी स्मृति में 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी करेंगे. श्री वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को हुआ था. इस सिक्के का वजन 35 ग्राम और त्रिज्या 2.2 सेंटीमीटर होगी. यह 50 पचास प्रतिशत चाँदी, 40 प्रतिशत ताँबा, पाँच प्रतिशत निकेल और पाँच प्रतिशत जस्ते का बना होगा. इस सिक्के के अग्रभाग पर बीच में अशोक स्तम्भ होगा जिसके नीचे ‘सत्यमेव जयते’ लिखा होगा.