इसरो ने पीएसएलवी-सी 43 अंतरिक्ष यान से 31 उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 29 नवम्बर को 31 उपग्रह का प्रक्षेपण किया. यह प्रक्षेपण आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से किया गया. इस प्रक्षेपण में इसरो के अंतरिक्ष यान पीएसएलवी-सी 43 के जरिये भारत के हाइपर-स्‍पेक्‍ट्रल इमेजिंग उपग्रह (हाईसिस) और 8 देशों के 30 अन्‍य उपग्रह अन्तरिक्ष भेजे गये. इन विदेशी उपग्रहों में से 23 अमेरिकी उपग्रह हैं और शेष ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, कोलंबिया, फिनलैंड, मलेशिया, नीदरलैंड और स्पेन के हैं. इसरो ने इन उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए उसकी वाणिज्यिक इकाई (एंट्रिक्स कारपोरेशन लिमिटेड) के साथ करार किया गया है.

हाईसिस: एक दृष्टि

  • हाईपर स्पेक्ट्रल इमेजिंग सैटेलाइट (हाईसिस) भू-अवलोकन उपग्रह है जिसका विकास इसरो ने किया.
  • हायसिस का प्राथमिक लक्ष्य विद्युत चुंबकीय स्पेक्ट्रम के इंफ्रारेड और शॉर्ट वेव इंफ्रारेड फील्ड में पृथ्वी की सतह का अध्ययन करना है.
  • हाईसिस उपग्रह मि‍शन लाइफ के अंतर्गत अनेक फ्रीक्वेंसी के ज़रिए समूची पृथ्वी के चित्र लेगा.
  • इस उपग्रह की अवधि पांच साल से अधिक है. इससे धरती के चप्‍पे-चप्‍पे पर नजर रखा जा सकता है.
  • यह उपग्रह पूरे विश्व में कृषि, वन, भू-विज्ञान, पर्यावरण, तटीय क्षेत्र और अंतर्देशीय जल क्षेत्र के बारे में आंकड़े उपलब्ध कराएगा.
  • यह उपग्रह सूर्य की कक्षा की ओर 97.957 डिग्री के झुकाव के साथ स्थापित किया जाएगा.
  • इसरो ने हाईसिस का प्रक्षेपण अपने पीएसएलवी-सीए (कोर अलोन) रॉकेट की मदद से किया है.
  • यह पोलर सैटेलाइट लॉन्च वीइकल यानि पीएसएलवी-सीए (कोर अलोन) रॉकेट की यह 45वीं उड़ान थी.
  • पीएसएलवी-सीए 44.4 मीटर लंबा और 230 टन भारी है
  • पीएसएलवी राकेट 380 किलोग्राम वजनी हायसिस और कुल 261 किलोग्राम के 30 अन्य छोटे उपग्रह ले गया है.

भारत और चीन के बीच सैन्य अभ्यास ‘हाथ में हाथ’

भारत और चीन के बीच 10 दिसम्बर से 14 दिन तक एक सैन्य अभ्यास का आयोजन किया जा रहा है. यह अभ्यास दक्षिण चीन के चेंगदु में आयोजित किया गया है. इस अभ्यास को ‘हाथ में हाथ’ नाम दिया गया है. इसका मुख्य मकसद आतंकवाद विरोधी अभियान पर ध्यान केंद्रित है. यह भारत और चीन के बीच सातवां संयुक्त सैन्य अभ्यास है जिसमें दोनों पक्ष 100-100 सैनिकों को भेजेंगे. यह अभ्यास एक साल के अंतराल पर हो रहा है क्योंकि दोनों पक्ष सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में पिछले साल अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 73 दिनों तक एक दूसरे के आमने सामने डटे हुए थे.

महाराष्ट्र विधानसभा ने मराठा आरक्षण संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दी

महाराष्ट्र विधानसभा ने मराठाओं को नौकरी और शिक्षा में 16 प्रतिशत आरक्षण देने के प्रस्ताव को 29 नवम्बर को सर्वसम्मति से पारित कर दिया. यह विधेयक मराठा समुदाय को लोक सेवाओं के पदों और शैक्षिक संस्थाओं में प्रवेश में आरक्षण देता है, जिन्हें सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़ा वर्ग घोषित किया गया है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग (एसबीसीसी) की सिफारिशों के आधार पर इस प्रस्ताव को सदन में रखा था. इस प्रस्ताव में कहा गया था कि मराठा समुदाय को सरकारी नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण दिया जाना चाहिये. मराठा समुदाय की राज्य में 30 प्रतिशत आबादी है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत, सार्क सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेगा: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि भारत, इस्लामाबाद में होने वाले सार्क सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेगा. श्रीमती स्वराज, पाकिस्तान के इस बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रही थीं जिसमें उसने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सार्क शिखर सम्मेलन में आतंत्रित किया जाएगा. उन्होंने भारत के इस रूख को दोहराया कि आतंक और वार्ता साथ-साथ नहीं चल सकते.

भारत और चीन में समझौता: भारत और चीन ने निर्यात के लिए स्वच्छता और निरीक्षण संबंधी अपेक्षाओं के बारे में समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं. इस समझौते पर नई दिल्ली में चीन के सीमा शुल्क सामान्य प्रशासन उप-मंत्री हू वेई की भारत यात्रा के दौरान हस्ताक्षर हुए.

जांच एजेंसियों के प्रमुखों का सम्मेलन: जांच एजेंसियों के प्रमुखों का दूसरा राष्ट्रीय सम्मेलन 29 नवम्बर को नई दिल्ली में शुरू हुआ. दो दिन के सम्मेलन का आयोजन पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो ने किया है. सम्मेलन में जांच प्रक्रिया की गुणवत्ता में सुधार के लिए टेक्नॉलॉजी का उपयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी. कानूनी कार्रवाई को कारगर बनाने के विभिन्न उपायों पर भी विचार विमर्श किया जाएगा.

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के समारोह की शुरुआत: अमेरिका में महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के समारोह की शुरुआत हो गई है. यूएस कैपिटोल (संसद परिसर) में भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित कार्यक्रम में अमेरिकी सांसदों और भारतीय-अमेरिकियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. अगले साल महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई जानी है.

विराट कोहली रैंकिंग में शीर्ष पर: भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा फिर से दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज बन गये हैं. आईसीसी द्वारा जारी रैंकिंग के अनुसार कोहली के 935 अंक हैं. दूसरे नंबर पर काबिज स्टीव स्मिथ (910 अंक) का निलंबन नहीं हटाया गया है और वह आगामी श्रृंखला में नहीं खेल पाएंगे.

13वां जी-20 शिखर सम्मेलन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13वें जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अर्जेटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने वहाँ एक योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरेज़ और सउदी अरब के क्राउन प्रिंस के साथ द्विपक्षीय मुलाकात की. 13वां जी-20 शिखर सम्मेलन 30 नवंबर से 1 दिसंबर तक अर्जेंटिना के ब्यूनस आयर्स में आयोजित किया जा रहा है.

13वें द्विवार्षिक एग्रो-टैक इंडिया अंतरराष्ट्रीय मेला: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद कृषि उत्पाद एवं नवीनतम प्रौद्योगिकी पर आधारित भारतीय उद्योग परिसंध (सीआईआई) के 13वें द्विवार्षिक एग्रो-टैक इंडिया 2018 अंतरराष्ट्रीय मेला का 1 दिसम्बर को उद्घाटन करेंगे. इस मेले मे आठ देशों की लगभग 37 कम्पनियां भी नवीनतम कृषि उत्पाद एवं प्रौद्योगिकी के साथ भाग ले रही हैं.

भारत और ब्रिटेन सैन्यअभ्यास ‘कोंकण 2018’: भारत और ब्रिटेन की नौ-सेनाओं के बीच संयुक्त अभ्यास ‘कोंकण 2018’ गोवा में शुरू हुआ है. इस अभ्यास में दोनों देशों के नौसैनिक एक दूसरे के साथ एक सप्ताह से भी अधिक समय तक रण कौशल के विभिन्न गुर तथा अनुभव साझा करेंगे. इस बार हवा और जमीन से किये जाने वाले हमलों से निपटने तथा पनडुब्बी रोधी प्रणालियों का अभ्यास विशेष रूप से किया जायेगा. दोनों नौसेनाओं के बीच कोंकण संयुक्त अभ्यास की श्रृंखला वर्ष 2004 में शुरू हुयी थी.