श्रीलंका के कोर्ट ने प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे और उनके मंत्रिमंडल को काम करने से रोक लगाया

श्रीलंका में एक अपीलीय अदालत ने प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे और उनके मंत्रिमंडल को काम करने से रोक दिया है. प्रधानमंत्री राजपक्षे संसद में अविश्वास प्रस्ताव हार गए थे. इसके बाद विक्रमसिंघे के समर्थक सांसदों ने श्री राजपक्षे के पद पर बने रहने को अदालत में चुनौती दी थी.

उल्लेखनीय है कि श्रीलंका में महिन्‍दा राजपक्‍सा और रानिल विक्रमसिंघे दोनों नेता खुद के प्रधानमंत्री होने का दावा कर रहे हैं. वैसे राजपक्षे अपने खिलाफ संसद में पेश अविश्वास प्रस्ताव हार चुके हैं लेकिन उन्होंने अपना पद नहीं छोड़ा है. जबकि विक्रमसिंघे 225 सदस्यों वाले सदन में बहुमत अपने साथ होने का दावा कर रहे हैं.

श्रीलंका के राजनीतिक संकट की शुरूआत 26 अक्टूबर को तब हुई जब राष्‍ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना ने श्री रानिल विक्रमसिंघे को हटाकर महिंदा राजपक्‍स को प्रधानमंत्री नियुक्‍त कर दिया था. राष्‍ट्रपति ने इसके बाद संसद का सत्रावसान कर दिया और फिर संसद भंग कर दी, लेकिन सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने संसद भंग करने के निर्णय पर रोक लगा दी.

ईरान ने अमेरिका को खाड़ी रास्ता बंद करने की चेतावनी दी

ईरान ने खाड़ी से कच्चे तेल की अन्तर्राष्ट्रीय बिक्री को बंद करने की चेतावनी दी है. ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी ने 4 दिसम्बर को अमेरिकी प्रतिबंधों के खिलाफ यह चेतावनी दी. रुहानी ने कहा कि यदि अमेरिका ईरान के तेल का निर्यात रोक लगता है तो वह फारस की खाड़ी से कोई तेल बाहर नहीं जाने दिया जाएगा. ईरान 1980 के दशक से ही अंतरराष्ट्रीय दबाव के मद्देनजर बार-बार खाड़ी से तेल का निर्यात रोकने की धमकी देता रहा है लेकिन उसने ऐसा कभी किया नहीं है.

उल्लेखनीय है कि ईरान और दुनिया की प्रमुख ताकतों के बीच 2015 में हुए परमाणु करार से अमेरिका मई में निकल गया था. उसके बाद अमेरिका ने ईरान पर प्रतिबंध फिर से लगाए थे और साथ ही दुनिया के देशों से ईरान से तेल की खरीद को शून्य पर लाने को कहा था. हालांकि, बाद में अमेरिका ने अस्थायी रूप से आठ देशों को इस मामले में कुछ छूट दी है.

सांसदों और विधायकों के खिलाफ सुनवाई के लिए विशेष अदालतें गठित करने का निर्देश

उच्‍चतम न्‍यायालय ने सांसदों और विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामलों की सुनवाई के लिए बिहार और केरल के हर जिले में विशेष अदालतें गठित करने का निर्देश दिया है. प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने पटना और केरल उच्‍च न्‍यायालयों से इस मामले की अनुपालन रिपोर्ट भी मांगी है.


ओड़िसा में कौशल विकास की स्थिति में सुधार के लिए केंद्र सरकार और एडीबी में समझौते पर हस्ताक्षर

ओड़िसा में कौशल विकास की स्थिति में सुधार के लिए केंद्र सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने 8.5 करो़ड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इससे भुवनेश्वर में उन्नत कौशल प्रशिक्षण केंद्र और विश्व कौशल केंद्र स्थापित किया जाएगा. वित्त मंत्रालय में अपर सचिव समीर कुमार खरे और एशियाई विकास बैंक के भारत मिशन में निदेशक के निची योकोयामा ने 3 दिसम्बर को नई दिल्ली में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए.


पूर्वोत्‍तर के लिए नीति मंच की दूसरी बैठक गुवाहाटी में संपन्न

पूर्वोत्‍तर राज्यों के लिए नीति मंच की दूसरी बैठक 4 दिसम्बर को गुवाहाटी में संपन्न हुई. नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने इस बैठक की अध्‍यक्षता और पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास राज्‍य मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने इसकी सह-अध्‍यक्षता की.

पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास की स्थिति की समय-समय पर समीक्षा के उद्देश्य से इस नीति मंच का गठन हाल ही में किया गया था. पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के नीति मंच को देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में समावेशी, सतत और तेज़ आर्थिक वृद्धि के रास्ते में आने वाली बाधाओं की पहचान कर समुचित उपायों की सिफारिश करने की जिम्मेदारी दी गई है.


भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की

भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने 4 दिसम्बर को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की. आंध्र प्रदेश के खिलाफ 6 दिसम्बर 2018 से शुरू होने वाला रणजी ट्रॉफी उनका आखिरी प्रतिस्पर्धी मैच होगा.

गौतम गंभीर ने 2007 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए विश्व टी-20 और वनडे विश्व कप 2011 के फाइनल में सर्वोच्च स्कोर बनाने वाला बल्लेबाज था. वह 2013 से वनडे और 2012 से टी-20 टीम से बाहर थे. उनकी अगुआई में कोलकाता नाइटराइडर्स ने दो बार आईपीएल खिताब जीते. गंभीर ने 58 टेस्ट मैचों में 41.95 की औसत से 4154 रन बनाए जिसमें नौ शतकीय पारी शामिल है. उन्होंने 147 वनडे मैचों में 39.68 की औसत और 11 शतकीय पारियों की मदद से 5238 रन बनाए. गंभीर से टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी अपनी छाप छोड़ी. उन्होंने 37 मैच में सात अर्धशतक की मदद से 932 रन बनाए जिसमें उनका औसत 27.41 का था.


लुका मोड्रिक को पुरुष और अदा हेगरबर्ग को महिला वर्ग का ‘बालोन डी ओर’ खिताब

रियल मेड्रिड के खिलाड़ी और क्रोएशियाई मिडफील्डर लुका मोड्रिक को वर्ष 2018 का ‘बालोन डी ओर’ (सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर) खिताब दिया गया है. इस वर्ष पहली बार महिला वर्ग में भी सर्वश्रेष्ठ फुटबालर का ऐलान किया गया. ल्योन और नॉर्वे की स्ट्राइकर अदा हेगरबर्ग ने महिला वर्ग में ‘बालोन डी ओर’ का खिताब अपने नाम किया है.

मोड्रिक के करियर का यह पहला बालोन डी ओर खिताब है. लगभग एक दशक के बाद मेसी और रोनाल्डो के अलावा किसी अन्य खिलाड़ी ने यह खिताब जीता है. इस बार रोनाल्डो दूसरे, फ्रांस और एटलेटिको मैड्रिड के स्ट्राइकर अंतोइने ग्रिएजमैन तीसरे स्थान पर रहे.


अगस्ता वेस्टलैंड सौदे के मुख्य आरोपी को भारत लाया गया

अगस्ता वेस्टलैंड मामले के बिचौलिए और मुख्य आरोपी क्रिश्चियन मिशेल को 4 दिसम्बर को दुबई से भारत लाया गया. मिशेल को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के दिशानिर्देश में चले अभियान के तहत भारत प्रत्यर्पित किया गया. दुबई से मिशेल को लाने के इस अभियान में समन्वय सीबीआई के अंतरिम निदेशक एम नागेश्वर राव ने किया.

उल्लेखनीय है कि अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले में गैरकानूनी कमीशन या रिश्वत का भुगतान करने के लिए बिचौलिए के तौर पर मिशेल की संलिप्तता 2012 में सामने आई थी. नई दिल्ली के पटियाला हाउस में सीबीआई मामलों के विशेष न्यायाधीश ने गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया था. इसके बाद इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था जिससे फरवरी 2017 में उसे दुबई में गिरफ्तार कर लिया गया. मिशेल दुबई में अपनी गिरफ्तारी के बाद से जेल में था.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

आगरा में अन्तर्राष्ट्रीय वन्‍य-जीव सम्‍मेलन: उत्‍तर प्रदेश के आगरा में अन्तर्राष्ट्रीय वन्‍य-जीव सम्‍मेलन का आयोजन किया गया है. इस सम्मेलन में ग्‍यारह देशों के 80 से ज्‍यादा प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं. सम्मेलन का उद्देश्‍य चिड़ियाघरों, अभ्यारण्यों और बचाव केन्‍द्रों में भालुओं और अन्‍य वन्‍य जीवों के कल्‍याण से जुड़े सिद्धांतों की जानकारी साझा करना है.

रक्षा मंत्री अमेरिका के दौरे पर: अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने कहा है कि रूस से अरबों डॉलर कीमत की एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीद के फैसले के लिए सीएएटीएसए के तहत भारत पर लंबित प्रतिबंधों के मामले को सुलझाया जा सकता है. सीएएटीएसए अमेरिका का एक कानून है जिसके तहत अमेरिका के दुश्मन देशों से किसी भी प्रकार की बड़ी रक्षा खरीद करने वाले देशों पर अमेरिका दंडात्मक प्रतिबंध लगा सकता है.

इक्वाडोर की उपराष्ट्रपति का इस्तीफा: इक्वाडोर की उपराष्ट्रपति मारिया एलेजेंड्रा विकुना ने रिश्वतखोरी के आरोप लगने के बाद पद से इस्तीफा दे दिया है. उनपर एक पूर्व सहयोगी ने रिश्वत लेने का आरोप लगाया था. यह मामला उस समय का है जब वह सांसद थीं.