भारत-पाक ने परमाणु ठिकानों और कैदियों की सूची साझा की

भारत और पाकिस्तान ने 1 जनवरी को एक-दूसरे को अपने-अपने परमाणु प्रतिष्ठानों और कैदियों की सूची सौंपी. इन प्रतिष्ठानों की सूची का आदान-प्रदान नई दिल्ली और इस्लामाबाद में राजनयिक माध्यम से एक साथ किया गया. भारत ने पाकिस्‍तान को 249 असैन्‍य कैदियों और 98 मछुआरों की सूची सौंपी जबकि पाकिस्‍तान ने भारतीय या भारत के माने जाने वाले 54 असैन्‍य कैदियों और 483 मछुआरों की सूची सौंपी.

परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची संबंधी समझौता: एक दृष्टि

  • पाकिस्तान और भारत के बीच परमाणु प्रतिष्ठानों पर हमले पर प्रतिबंध संबंधी समझौते के अनुच्छेद-2 के तहत यह सूची साझा की जाती है. इस समझौते के तहत दोनों देश हर वर्ष 1 जनवरी को इस सूची का आदान प्रदान करते हैं.
  • यह समझौता 31 दिसम्बर 1988 में किया गया था और 27 जनवरी 1991 से अमल में है. 1 जनवरी 1992 को पहली बार दोनों देशों ने एक दूसरे को अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची सौंपी थी.
  • दोनों देशों ने एक-दूसरे की जेलों में बंद कैदियों की सूची का भी 1 जनवरी को आदान-प्रदान करते हैं. कैदियों की सूची का आदान-प्रदान 21 मई, 2008 को हुए राजनयिक पहुंच संबंधी समझौते के तहत किया जाता है.

स्मृति मंधाना आईसीसी की ‘वर्ष की महिला क्रिकेटर’ और ‘वर्ष की वनडे क्रिकेटर’ बनी

आईसीसी ने भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना को ‘वर्ष 2018 की महिला क्रिकेटर’ और ‘वर्ष 2018 की महिला एकदिवसीय खिलाड़ी’ चुना. मंधाना को ‘वर्ष की महिला क्रिकेटर’ बनने पर ‘राचेल हेयो फ्लिंट’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. मंधाना ने 2018 में 12 वनडे में 669 रन और 25 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 622 रन बनाये. वनडे में उन्होंने 66.90 की औसत से रन बनाये जबकि टी-20 में उनका स्ट्राइक रेट 130.67 रहा.

आईसीसी ने आस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज और विकेट-कीपर एलिसा हीली को आईसीसी की ‘वर्ष 2018 की टी-20 अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर’ चुना गया. इंग्लैंड की 19 वर्षीय स्पिनर सोफी एक्लेसटोन को वर्ष 2018 की उदीयमान खिलाड़ी चुना गया.

मंधाना तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के बाद आईसीसी पुरस्कार पाने वाली केवल दूसरी भारतीय महिला क्रिकेटर हैं. झूलन को आईसीसी ने ‘वर्ष 2007 की महिला क्रिकेटर’ चुना था.

आईसीसी ने भारतीय क्रिकेटर हरमनप्रीत को आईसीसी महिला टी-20 टीम का कप्तान चुना

अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वर्ष 2018 की महिला एकदिवसीय और टी-ट्वेन्‍टी क्रिकेट टीमों की घोषणा की है.

महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम: आईसीसी ने भारतीय क्रिकेटर हरमनप्रीत को आईसीसी महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाया है. इस टीम में अन्य भारतीय क्रिकेटर में स्मृति मंधाना और पूनम यादव को भी जगह मिली है.

महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम: न्यूजीलैंड की कप्तान सूजी बेट्स को आईसीसी महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाया गया है. इस टीम में भी मंधाना और यादव को चुना गया है.


उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच वर्ष 2019 में कई शिखर सम्मेलनों का संकल्प

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने वर्ष 2019 में दक्षिण कोरिया के साथ कई शिखर सम्मेलनों का संकल्प लिया है. दक्षिण कोरिया को एक पत्र भेज कर कोरियाई प्रायद्वीप के निस्त्रीकरण के मुद्दे पर चर्चा के लिए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जाए-इन से कई वार्ता का संकल्प लिया है.

किम जोंग उन ने वर्ष 2018 में मून से तीन वार्ता की. वे दो बार सीमा पर स्थित सीमा संघर्ष-विराम गांव पनमुनजोम मे मिले थे और एक बार उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में भेंट की थी.


बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर-राइटर कादर खान का निधन

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर-राइटर कादर खान का 1 जनवरी को कनाडा के एक अस्पताल में निधन हो गया. वह 81 वर्ष के थे.

कादर खान का जन्म 22 अक्टूबर, 1937 में अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था. वह इंडो-कैनेडियन मूल के थे. कादर खान ने फिल्मों में एंट्री करने से पहले सिविल इंजीनियरिंग के छात्रों को पढ़ाया भी था. कादर खान अपने संजीदा और कॉमेडी दोनों ही तरह के किरदारों के लिए खास पहचान रखते हैं.

खान ने 1973 में राजेश खन्ना की फिल्म दाग के साथ फिल्मी दुनिया में पदार्पण किया था. खान ने 300 से अधिक फिल्मों में काम किया है. उन्होंने 250 से ज्यादा फिल्मों के लिए संवाद लिखे हैं. अभिनेता बनने से पहले वह रणधीर कपूर और जया बच्चन की फिल्म जवानी दीवानी के लिए संवाद लिख चुके थे. पटकथा लेखक के तौर पर खान ने मनमोहन देसाई और प्रकाश मेहरा के साथ कई फिल्मों में काम किया. देसाई के साथ उन्होंने धर्म वीर, गंगा जमुना सरस्वती, कुली, देश प्रेम, सुहाग, परवरिश और अमर अकबर एंथनी जैसी फिल्में कीं और मेहरा के साथ उन्होंने ज्वालामुखी, शराबी, लावारिस, मुकद्दर का सकिंदर जैसी फिल्मों में काम किया.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारतीय विज्ञान कांग्रेस 2019: भारतीय विज्ञान कांग्रेस 2019 का आयोजन 3 से 7 जनवरी तक पंजाब के जालंधर में किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे. विज्ञान कांग्रेस 2019 का विषय है- ‘भविष्य का भारतः विज्ञान और प्रौद्योगिकी’.

अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर और मजबूत रहेगी: भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने कहा है कि वर्ष 2019 में अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर और मजबूत रहेगी. ऐसा तेल कीमतों में बढ़ोतरी, अमरीका-चीन व्यापार युद्ध और कड़े अमरीकी मौद्रिक उपाय जैसी प्रतिकूल वैश्विक स्थितियों के बावजूद संभव होगा. सीआईआई के अनुसार सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर साढ़े सात प्रतिशत के दायरे में रहने का अनुमान है.

प्रधानमंत्री आवास योजना के सब्सिडी मार्च 2020 तक: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मध्‍यम आय वर्ग के लिए ऋण सब्सिडी की व्‍यवस्‍था मार्च 2020 तक के लिए बढ़ा दी है.