सामान्य वर्ग के आर्थिक पिछड़ों के आरक्षण के लिए 124वां संविधान संशोधन विधेयक संसद में पारित

राज्य सभा ने 9 जनवरी को भारतीय संविधान का 124वां संशोधन विधेयक पारित कर दिया. लोकसभा ने इस विधेयक 2019 को 8 जनवरी को ही पारित कर चुकी है. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने इस संविधान संशोधन विधेयक पर चर्चा एवं पारित कराने के लिए दोनों सदनों में पेश किया था. राज्य सभा ने इस विधेयक को 7 के मुकाबले 165 मतों से मंजूरी दी. लोकसभा के 323 सदस्यों ने विधेयक के पक्ष में और तीन ने इसके खिलाफ वोट दिया था. लोक सभा और राज्यसभा की मंजूरी के बाद इसे राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा और मंजूरी मिलने के बाद ये कानून लागू हो जाएगा.

124वां संविधान संशोधन विधेयक

इस विधेयक में सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को शिक्षा एवं रोजगार में 10 प्रतिशत आरक्षण देने के प्रावधान है. इसे लागू करने और न्यायिक प्रक्रियाओं से बचने के लिए संविधान के अनुच्छेद 15 और 16 में संशोधन करने की जरूरत थी. यह आरक्षण केंद्र और राज्य दोनों तरह की सरकारी नौकरियों पर लागू होगा. राज्यों को अधिकार होगा कि वे इस आरक्षण के लिए अपना आर्थिक क्राइटेरिया तय कर सकें. आरक्षण आर्थिक रूप से पिछड़े ऐसे गरीब लोगों को दिया जाएगा जिन्हें अभी मौजूदा आरक्षण व्यवस्था के तहत फायदा नहीं मिल रहा है.

आरक्षण का लाभ किसे?
आरक्षण का लाभ उन्हें दिया जायेगा जिनकी वार्षिक आय आठ लाख रुपये से कम होगी और जिसके पास गांव में 5 एकड़ से कम खेती की जमीन है. साथ ही जिनके पास शहर में 1,000 स्क्वायर फीट से कम का घर है. जिनके पास 200 गज से कम की निगम की गैर-अधिसूचित जमीन हो.

आरक्षण की मौजूदा व्यवस्था
आरक्षण की मौजूदा व्यवस्था के तहत सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण की अधिकतम सीमा 50% निर्धारित की है. मौजूदा व्यवस्था के तहत देश में 49.5% आरक्षण लागू है. वर्तमान समय में ओबीसी को 27%, एससी को 15%, एसटी को 7.5% आरक्षण मिलता है.

संवैधानिक तथ्य

  1. अनुच्छेद 368: भारतीय संविधान में संशोधन सम्बन्धी प्रावधान संविधान के भाग 20 और अनुच्छेद 368 में किया गया है.
  2. अनुच्छेद 15: शैक्षणिक संस्थाओं में आरक्षण अनुच्छेद 15 के तहत मिलेगा. यह अनुच्छेद समानता का अधिकार देता है और धर्म, जाति, लिंग या जन्म स्थान के आधार पर भेदभाव को रोकता है. इसके लिए संविधान में नया अनुच्छेद 15(ग) शामिल किया जाएगा.
  3. अनुच्छेद 16: सरकारी नौकरियों में आरक्षण अनुच्छेद 16 के तहत मिलेगा. यह अनुच्छेद सरकारी नौकरियों में रोजगार के लिए समान अवसर का अधिकार देता है. इसके लिए संविधान में नया अनुच्छेद 16(ग) शामिल किया जाएगा.

सामान्य श्रेणी आरक्षण: एक दृष्टि

  • 10 फीसदी का ये आरक्षण मौजूदा 49.5 प्रतिशत आरक्षण से अलग होगा.
  • आरक्षण आर्थिक रूप से पिछड़े ऐसे गरीब लोगों को दिया जाएगा, जिन्हें अभी आरक्षण का फायदा नहीं मिल रहा है.
  • जाति धर्म से परे आर्थिक रूप से सभी कमज़ोर लोगों को आरक्षण का फायदा मिलेगा.
  • नए आरक्षण से पुराने आरक्षण के लाभार्थियों को नुकसान नहीं होगा.
  • बदलाव के बाद मौजूदा आरक्षण की सीमा 49.5 से बढ़कर 59.5 फीसदी हो जाएगी.

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए समिति का गठन

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने भुगतानों के डिजिटलीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए एक उच्च-स्तरीय समिति का गठन किया है. UIDAI के पूर्व अध्यक्ष नंदन नीलेकणी को इस समिति का अध्यक्ष बनाया गया है. इस पांच सदस्यीय समिति में अध्यक्ष के अलावा आरबीआई के पूर्व उप-गवर्नर श्री एचआर खान और पूर्व सूचना सचिव, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, श्रीमती अरुणा शर्मा शामिल होंगे.

मुख्य तथ्य: एक दृष्टि
भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना: 1 अप्रैल 1935
भारतीय रिज़र्व बैंक का मुख्यालय: मुंबई
भारतीय रिज़र्व बैंक के वर्तमान (25वें) गवर्नर: शक्तिकांत दास

आतंकवाद के खिलाफ एक-दूसरे के साथ सहयोग पर भारत और नॉर्वे के बीच सहमति

अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर आतंकवाद के सभी प्रारूपों के खिलाफ एक-दूसरे के साथ सहयोग पर भारत और नॉर्वे के बीच सहमति बनी है. यह सहमति भारत की यात्रा पर आये नॉर्वे की प्रधानमंत्री सुश्री एर्ना सोलबर्ग और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच हुई वरतम में बनी. वार्ता के बाद नई दिल्ली में जारी एक संयुक्त वक्तव्य में दोनों देशों ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से आग्रह किया कि वह संयुक्त राष्ट्र संघ में पेश भारत के उस प्रस्ताव को जल्द ही अंतिम रूप दे, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर एक समग्र सम्मेलन की बात कही गयी है. सुश्री एर्ना सोलबर्ग तीन दिवसीय दौरे पर 7 से 9 जनवरी तक भारत की यात्रा पर थीं.


भारत और जापान ने वैश्विक साझेदारी मज़बूत करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की यात्रा पर आये जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो के साथ 9 जनवरी को वार्ता की. इस वार्ता बैठक में दोनों देशों ने विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को और मज़बूत करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई. श्री मोदी ने कहा, भारत इस साल के अंत में जापान के साथ वार्षिक शिखर सम्मेलन के अगले दौर की प्रतीक्षा कर रहा है.


भारत और ऑस्ट्रेलिया ने रक्षा एवं सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग व्यापक करने पर चर्चा की

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत की यात्रा पर आये ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मारिसे पेने से 8 जनवरी को वार्ता बैठक की. इस बैठक में दोनों देशों के बीच रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग को और व्यापक बनाने पर चर्चा हुई. दोनों नेताओं ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र की स्थिति पर चर्चा की और क्षेत्र में शांति एवं स्थायित्व के लिए सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया. पेने तीन दिवसीय दौरे पर 7 से 9 जनवरी तक भारत की यात्रा पर थीं.


चीन ने नौसैन्य रडार ‘ओवर द होरिजन’ (ओटीएच) विकसित किया

चीन ने एक उन्नत समुद्री रडार ‘ओवर द होरिजन’ (ओटीएच) विकसित किया है. यह रडार भारत के आकार जितने क्षेत्र पर लगातार नजर रखने में सक्षम है. घरेलू स्तर पर विकसित रडार प्रणाली चीनी नौसेना को चीन के समुद्रों पर पूरी नजर रखने में सक्षम बनाएगी और यह शत्रु पोतों, विमानों एवं मिसाइलों के आते खतरों को मौजूदा तकनीक की तुलना में बहुत पहले पहचान लेगी. चीन की इस रडार तकनीक को विकसित करने का श्रेय चाइनीज अकेडमी ऑफ साइसेंस के शिक्षाविद् लियू योंगतान को जाता है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने लियू और एक अन्य सैन्य वैज्ञानिक कियान क्विहू को उनके योगदान के लिए मंगलवार को विज्ञान के क्षेत्र में दिए जाने वाले देश के शीर्ष पुरस्कार से सम्मानित किया. लियू ने कहा, पारंपरिक तकनीकों की मदद से हमारे समुद्री क्षेत्र के करीब 20 प्रतिशत भाग की ही निगरानी हो पाती थी. नई प्रणाली पूरे क्षेत्र पर नजर रखेगी.


वैश्वेविक अर्थव्यवस्था वृद्धि पर विश्व बैंक का रिपोर्ट जारी

विश्व बैंक ने 8 जनवरी को ‘नियंत्रण आर्थिक परिदृश्य रिपोर्ट- जनवरी 2019’ जारी किया. इस रिपोर्ट में वैश्वेविक अर्थव्यवस्था वृद्धि का अनुमान व्यक्त किया है. इसके अनुसार भारत की अर्थव्यवस्था में चालू वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान 7.3 फीसद तथा इसके बाद अगले दो साल के दौरान 7.5 फीसद की दर से वृद्धि होने का अनुमान है. विश्व बैंक ने कहा है कि भारत विश्व की सबसे तेजी से वृद्धि करने वाली मुख्य अर्थव्यवस्था बना रहेगा.
रिपोर्ट के अनुसार चीन की अर्थव्यवस्था के 2019 और 2020 में 6.2 फीसद तथा 2021 में 6 फीसद की दर से वृद्धि करने का अनुमान है.


पुणे में ‘खेलो इंडिया युवा खेल’ की शुरुआत

‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स’ की 9 जनवरी को पुणे में शुरुआत हुई. यह खेलो इंडिया कार्यक्रम का दूसरा संस्करण है. इस कार्यक्रम के पहले संस्करण में ‘खेलों इंडिया स्कूल गेम्स’ का आयोजन किया गया था. खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौर और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस की उपस्थिती में प्रधानमंत्री के संदेश के जरिए इन खेलों की शुरुआत हुई. यह प्रतियोगिता 9 से 20 जनवरी तक पुणे महाराष्ट्र के श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में आयोजित किया जा रहा है.

खेलो इंडिया यूथ गेम्स में करीब 6 हजार से अधिक अंडर-17 और अंडर-21 स्तर के प्रतिभागी 18 प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेंगे जो. खेलो इंडिया के विजेता खिलाड़ियों को वित्तीय और ढांचागत सहायता मुहैया कराई जाएगी ताकि उन्हें भविष्य में होने वाले अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिए तैयार किया जा सके.


हॉकी इंडिया ने सीनियर हॉकी टीम के कोच हरेंद्र सिंह को पद से हटाया

हॉकी इंडिया ने पुरुष टीम के कोच हरेंद्र सिंह को उनके पद से हटा दिया है. भारत में आयोजित हुए हॉकी विश्व कप 2018 में भारतीय पुरुष हॉकी टीम की हार के कारन उन्हें पद से हटाया गया है. हरेंद्र सिंह को अब भारतीय जूनियर हॉकी टीम को कोचिंग देने के लिए भेजा गया है.

उल्लेखनीय है कि भुवनेश्वर में 28 नवंबर से 16 दिसंबर 2018 के बीच आयोजित हुए हॉकी वर्ल्ड कप 2018 में टीम इंडिया पहले तीन पायदानों पर भी जगह नहीं बना पाई थी. इस विश्व कप के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को नीदरलैंड्स की टीम ने 2-1 से पराजित कर प्रतियोगिता से बहर कर दिया था.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

वर्ष 2030 तक भारत तीसरा सबसे बड़ा बाजार: विश्‍व आर्थिक फोरम की ताजा रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2030 तक भारत का उपभोक्‍ता बाजार अमरीका और चीन के बाद तीसरे स्‍थान पर होगा. रिपोर्ट के अनुसार तब तक भारत का उपभोक्‍ता बाजार मौजूदा 15 खरब अमरीकी डालर से बढ़कर 60 खरब अमरीकी डालर हो जायेगा.

उत्‍तर कोरियाई नेता और चीन के राष्‍ट्रपति के बीच बातचीत: उत्‍तर कोरियाई नेता किम जोंग उन और चीन के राष्‍ट्रपति शी जि़नफिंग के बीच 8 जनवरी को पेइचिंग में बातचीत हुई. दोनों नेताओं के बीच संभावित अमरीकी-उत्‍तर कोरियाई सम्‍मेलन के बारे में चर्चा हुई.

ब्रेक्जिट समझौते पर चर्चा पुनः शुरू: ब्रिटेन की संसद में ब्रेक्जिट (ब्रिटेन का यूरोपीय यूनियन से अलग होना) समझौते पर चर्चा 9 जनवरी से फिर शुरू हुई. प्रधानमंत्री टेरेजा मे और यूरोपीय संघ के बीच हुए समझौते पर संसद में मतदान अगले 15 जनवरी को होगा. मामले पर चर्चा पिछले महीने रोक दी गई थी, क्‍योंकि सांसदों द्वारा बड़े पैमाने पर इसका विरोध किया जा रहा था.

जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले की सुनवाई: उच्चतम न्यायालय ने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि स्‍वामित्‍व विवाद मामले में सुनवाई के लिए पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ गठित की है. प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ में न्यायमूर्ति एसए बोब्डे, एनवी रमन्ना, उदय यू ललित और डीवाई चंद्रचूड़ शामिल होंगे. संविधान पीठ 10 जनवरी से इस मामले की सुनवाई शुरू करेगी.

चेतेश्वर पुजारा आईसीसी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर: आईसीसी की जारी ताजा विश्व रैंकिंग में चेतेश्वर पुजारा बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं. पुजारा ने चार मैचों की श्रृंखला में 521 रन बनाकर भारत की 2-1 से जीत में अहम भूमिका निभायी थी. पुजारा के अब 881 रेटिंग अंक हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली 922 अंक के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं जबकि उनके बाद न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का नंबर आता है.

संसद का बजट अधिवेशन: संसद का बजट अधिवेशन 31 जनवरी से शुरू होकर 13 फरवरी तक चलेगा. 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया जायेगा.