चीनी अंतरिक्षयान ‘चांग इ-4’ ने चंद्रमा के पिछले हिस्से की पहली तस्वीर भेजी

चंद्रमा पर हाल ही में उतरने वाले चीन के ‘चांग इ-4’ अंतरिक्ष-यान ने पहली तस्वीर भेजी है. इन तस्वीरों से वैज्ञानिकों को अतंरिक्ष-यान के आस-पास मौजूद भू-भाग एवं मैदान के प्राकृतिक रूप का प्रारंभिक विश्लेषण करने में मदद मिलेगी. ‘चांग इ-4’ यान चंद्रमा के सबसे दूर (धरती से कभी न नजर आने वाले) के हिस्से पर उतरने वाला पहला अंतरिक्ष यान है.
चीन ने ‘चांग इ-4’ को 3 जनवरी 2019 को प्रक्षेपित किया था. चंद्रमा के कभी न देखे गए हिस्से तक पहुंचने वाला विश्व का यह पहला अंतरिक्ष-यान बन गया था.

ताइवान में राष्‍ट्रपति त्‍सई इंग-वेन ने सू त्‍सेंग-चांग को प्रधानमत्री नियुक्‍त किया

ताइवान के राष्‍ट्रपति त्साई इंग-वेन ने 11 जनवरी को सू त्सेंग-चांग को देश का नया प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया. सू ने विलियम लाई का स्थान लिया है. नवम्बर 2018 में हुए स्थानीय चुनावों में सत्‍ताधारी, डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (डीपीपी) को हुए भारी नुकसान के बाद विलियम लाई ने प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था. सू ने वर्ष 2012 में डीपीपी में शामिल होने से पहले वर्ष 2006 और 2007 के बीच ताईवान के प्रधानमंत्री के रूप में अपनी सेवा दे चुके हैं.

ताइवान: एक दृष्टि

  • ताइवान पूर्व एशिया में स्थित एक द्वीप है. यह द्वीप अपने आस-पास के कई द्वीपों को मिलाकर चीनी गणराज्य (रिपब्लिक ऑफ चाइना) का अंग है.
  • ताइवान की राजधानी ताइपे है. यहाँ की जनसंख्या लगभग 2.5 करोड़ है.
  • ताइवान (रिपब्लिक ऑफ चाइना) की स्वायत्ता तथा स्वतंत्रता को लेकर चीन (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना) से विवाद रहा है. चीन ताइवान को अपना प्रांत मनता है.
  • चीन के राजनीतिक दबाव की वजह से भारत सहित अधिकतर राष्ट्रों ने ताइवान के साथ कूटनीतिक संबंध तोड़ लिए हैं. यहाँ तक कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी चीन के दबाव में ताइवान की सदस्यता खारिज कर दी है.

निकोलस मादुरो ने दूसरी बार वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति पद की शपथ ली

निकोलस मादुरो ने 10 जनवरी को वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति पद की शपथ ली. वे इस पद पर 2019 से 2025 तक बने रहेंगे. यह उनका दूसरा कार्यकाल है. मादुरो के शपथ ग्रहण समारोह में 94 देशों का प्रतिनिधिमंडल भी शामिल हुआ. इनमें बोलीविया के राष्ट्रपति एवो मोरोलेस, क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज कनाल, निकारागुआ के राष्ट्रपति डेनियल ओर्टेगा और अल सल्वाडोर के राष्ट्रपति सल्वाडोर सांचेज केरेन शामिल हैं.

वेनेज़ुएला: एक दृष्टि

  • वेनेज़ुएला दक्षिणी अमरीका महाद्वीप में स्थित एक देश है. यहाँ की राजधानी काराकास है.
  • वेनेज़ुएला के पूर्व में गुयेना, दक्षिण में ब्राजील एंव पश्चिम में कोलंबिया है. इसके उत्तर में कैरेबियन द्वीपसमुह एंवम् उत्तर पूर्व मे अंट्लान्टिक महासागर है.
  • वेनेजुएला के अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा तेल (पेट्रोलियम) पर आधारित है. वेनेज़ुएला संयुक्त राज्य अमेरिका को तेल का सबसे बड़ा विदेशी आपूर्तिकर्ता है.

सरकार ने देश में तीन नए एम्‍स खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने देश में स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के ढांचे को मजबूत बनाने के लिए तीन नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स) खोलने के प्रस्ताव को 11 जनवरी को मंजूरी दी. इनमें से दो जम्‍मू-कश्‍मीर के सांबा और पुलवामा जि़लों में खोले जाएंगे. तीसरे एम्‍स की स्‍थापना गुजरात में राजकोट में की जाएगी.


छह राज्‍यों के बीच रेणुकाजी बांध बहुउद्देशीय परियोजना पर एक समझौते पर हस्‍ताक्षर

देश के छह राज्‍यों उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्‍ली, राजस्‍थान और उत्‍तराखंड के बीच रेणुकाजी बांध बहुउद्देशीय परियोजना पर 11 जनवरी को नई दिल्‍ली में एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किये गये. यह समझौता इन छह राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री और जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में हुए.

यह परियोजना ऊपरी यमुना थाले के उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश में यमुना और उसकी दो सहायक नदियों टोंस तथा गिरि से संबंधित है.

रेणुकाजी बांध बहुउद्देशीय परियोजना के पूरा हो जाने पर इन राज्‍यों के बीच जल विवाद भी समाप्‍त हो जायेगा. इस परियोजना से पेयजल और सिचाई की समस्‍या कम हो जाएगी. दिल्‍ली में करीब यमुना की क्षमता 160 प्रतिशत बढ़ जाएगी.


बीरेन्‍द्र प्रसाद बैश्‍य 2020 में तोक्‍यो ओलिम्पिक के लिए मिशन प्रमुख नामित

भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के अध्यक्ष बीरेन्द्र प्रसाद बैश्य को 2020 के तोक्यो ओलंपिक के लिए मिशन प्रमुख नियुक्‍त किया गया है. यह पहला अवसर है जब ओलंपिक में भारोत्तोलन को यह सम्‍मान मिला है. बैश्य भारतीय ओलंपिक संघ के उपाध्यक्षों में से एक हैं.


12 जनवरी: स्वामी विवेकानंद की जयंती

12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती है. इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रुप में मनाता जाता है. स्वामी जी का जन्म 12 जनवरी 1863 को कोलकाता में हुआ था. उन्हें बचपन में परिजनों ने नरेंद्र नाम दिया था. उठो, जागो, और ध्येय की प्राप्ति तक रूको मत… स्वामी विवेकानंद का ये संदेश सदा सर्वदा देश और दुनिया के युवाओं को प्रेरित करता रहेगा. अमरीका के शिकागो की धर्म संसद में साल 1893 में स्वामी विवेकानंद के भाषण ने पूरी दुनिया के सामने भारत को एक मजबूत छवि के साथ पेश किया था.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

अमरीकी सेना के सीरिया से वापसी: अमरीकी सेना ने सीरिया से कुछ उपकरण हटा लिए हैं. इसे सीरिया से अमरीकी सेना हटाई जाने की शुरूआत का संकेत माना जा रहा है. सीरिया से अपनी सेना हटाने के बारे में श्री ट्रम्‍प की घोषणा से सहयोगी देश चिंतित हो गए हैं. इस घोषणा के बाद अमरीका के रक्षा प्रमुख जिम मैटिस ने इस्‍तीफा दे दिया था.

वाराणसी में 15वें प्रवासी भारतीय दिवस: 15वें प्रवासी भारतीय दिवस 2019 का आयोजन 21 से 23 जनवरी तक उत्‍तरप्रदेश के वाराणसी में किया जायेगा. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे. भारत सरकार विदशों में बसे भारतीयों को फिर से अपनी जड़ों से जोड़ने के प्रयासों के तहत प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन करती है.

मानव मिशन- गगनयान दिसम्‍बर 2021 तक: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कहा है कि वह दिसम्‍बर 2021 तक बाह्य अंतरिक्ष में मानव मिशन- गगनयान शुरू करने के लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए पूरी तरह तैयार है. मानव मिशन- गगनयान परियोजना के तहत भारत तीन अंतरिक्ष यात्रियों को सात दिन के लिए बाह्य अंतरिक्ष में भेजने की योजना है. इसरो अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के सिवन ने बताया है कि इस वर्ष चंद्रयान-2 को अप्रैल के मध्‍य में चांद पर भेजा जाएगा. चंद्रयान-2 अभियान के तहत पहली बार लैंडअप और रोवर, चांद के दक्षिणी ध्रुव का अध्‍ययन करेंगे.

तीन तलाक अध्यादेश फिर से लागू करने को मंजूरी: केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने एक साथ तीन तलाक को अपराध बनाने संबंधी अध्यादेश फिर से लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. मंत्रिमंडल की बैठक में अध्यादेश में तीन तलाक देने को निष्प्रभावी और गैरकानूनी बनाया गया है, इसके लिए तीन साल कैद की सज़ा का प्रावधान किया गया है.

विदेश मंत्री की नेपाली समकक्ष से मुलाकात: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 10 जनवरी को नई दिल्ली में अपने नेपाली समकक्ष प्रदीप कुमार ग्यावली से मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान दोनों मंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न क्षेत्रों में हुई हालिया प्रगति की समीक्षा की. बैठक के दौरान कृषि, रेलवे और अंतर्देशीय जलमार्ग के क्षेत्र में 2018 में शुरू की गई तीन परिवर्तनकारी योजनाओं में हुई प्रगति शामिल है.

खाद्य मेला “इंडस फूड फेयर” का आयोजन: भारतीय व्‍यापार संवर्धन परिषद् और वाणिज्‍य मंत्रालय 14 जनवरी से ग्रेटर नोएडा में खाद्य मेला “इंडस फूड फेयर” का आयोजन कर रहा है. इस मेले में 70 देशों के 700 से अधिक खरीदार और 500 से अधिक आपूर्तिकर्ता भाग ले रहे हैं.

खेलो इंडिया युवा खेलकूद: खेलो इंडिया युवा खेलकूद प्रतियोगिता में महाराष्ट्र 15 स्वर्ण सहित 57 पदक के साथ शीर्ष पर बना हुआ है. दिल्ली 13 स्वर्ण, 10 रजत और 13 कांस्य पदक के साथ दूसरे स्थान पर और हरियाणा 12 स्वर्ण, 10 रजत और 18 कांस्य पदक के साथ तीसरे स्थान पर है. खेलो इंडिया युवा खेलकूद प्रतियोगिता 9 से 20 जनवरी तक पुणे महाराष्ट्र के श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में आयोजित किया जा रहा है.

एएफसी फुटबाल एशियाई कप 2019: एएफसी फुटबाल एशियाई कप के दूसरे मैच में मेजबान संयुक्त अरब अमीरात ने भारत को 0-2 से हरा दिया. भारत के अभी तीन अंक हैं और उसका दूसरा स्थान है. भारत का अगला मुकाबला 14 जनवरी को बहरीन से होगा. इस प्रतियोगिता के पहले मैच में भारत ने थाईलैंड को पराजित किया था.

क्रिकेटर हार्दिक पंड्या और केएल राहुल निलंबित: महिलाओं पर की गयी आपत्तिजनक टिप्पणियों के चलते बीसीसीआई ने क्रिकेटर हार्दिक पंड्या और केएल राहुल को जांच पूरी होने तक निलंबित कर दिया है. दोनों खिलाड़ी वर्तमान में जारी आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज़ नहीं खेल पाएंगे.

उत्‍तर प्रदेश में यूरिया की कीमत में कटौती: उत्‍तर प्रदेश सरकार ने राज्य में यूरिया उर्वरक के मूल्‍यों में लगभग 11 प्रतिशत की कटौती का निर्णय लिया है. किसानों की आमदनी 2021 तक दोगुनी करने के सरकार के प्रयास की दिशा में यह एक महत्‍वपूर्ण कदम है.