भारत-मध्य एशिया संवाद पर पहली मंत्रिस्तरीय बैठक संपन्न

भारत-मध्य एशिया संवाद पर पहली मंत्रिस्तरीय बैठक 12-13 जनवरी को उज्बेकिस्तान के समरकंद शहर में आयोजित किया गया. विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया. उन्होंने उज़्बेकिस्तान के विदेशमंत्री अब्दुल अज़ीज कामिलोफ के साथ इस बैठक की सह-अध्यक्षता की. इस मौके पर विदेश मंत्री स्वराज ने भारत-मध्य एशिया विकास समूह भी स्थापित करने का प्रस्ताव रखा.

अफगानिस्तान से संपर्क बढ़ाने पर बातचीत: भारत-मध्य एशिया संवाद पर पहली मंत्रिस्तरीय बैठक में युद्ध से तहस-नहस हुए अफगानिस्तान से संपर्क बढ़ाने सहित कई क्षेत्रीय मुद्दों पर प्रमुखता से बातचीत हुई. इस मौके पर स्वराज ने कहा कि भारत, अफगानिस्तान को लोकतांत्रिक, समृद्ध, शांतिप्रिय देश बनाए रखने का हिमायती है और अफगानिस्तान को इसके लिए भारत मदद करता रहेगा.

फ्रांस में हजारों प्रदर्शनकारियों ने एक बार फिर यलो वेस्ट आंदोलन शुरू किया

फ्रांस में हजारों प्रदर्शनकारियों ने एक बार फिर यलो वेस्ट आंदोलन का नया दौर शुरू कर दिया है. यलो वेस्ट आंदोलन में 12 जनवरी को करीब 84,000 लोगों ने हिस्सा जो अब तक का सबसे अधिक संख्या है.

यलो वेस्ट आंदोलन क्या है? यलो वेस्ट आंदोलन फ्रांस में देशव्यापी विरोध प्रदर्शन है. यह आंदोलन सबसे पहले ईंधन की बढ़ती कीमत को लेकर शुरू हुआ था लेकिन फिर बढ़ती महंगाई और कई अन्य मांगों को लेकर व्यापक होता चला गया.

जीएसटी से राज्‍यों के राजस्‍व में आ रही कमी से निपटने के लिए समिति का गठन

जीएसटी परिषद ने वस्‍तु और सेवा कर (जीएसटी) लागू होने से राज्‍यों के राजस्‍व में आ रही कमी से निपटने के लिए एक समिति का गठन किया गया है. बिहार के उप-मुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी की अध्यक्षता में इस समिति में सात सदस्य होंगे. वित्‍तमंत्री अरुण जेटली की अध्‍यक्षता वाली जीएसटी परिषद ने हाल की अपनी बैठक में इस समिति के गठन का निर्णय लिया था.

यह समिति डेटा विश्‍लेषण कर राजस्‍व बढ़ाने और सुधारात्‍मक उपायों के सुझाव देगी. अप्रैल से नवम्‍बर के दौरान बिहार, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, जम्‍मू-कश्‍मीर, ओडिशा और गुजरात सहित कई राज्‍यों के राजस्‍व में कमी आई है. जबकि, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, सिक्किम और नगालैंड के राजस्‍व में वृद्धि हुई है.


आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आरक्षण देने वाला पहला राज्य बना गुजरात

गुजरात सरकार ने राज्य के शिक्षण संस्थानों और सरकारी नौकरियों में सामान्य वर्ग के लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया है. इस फैसले के बाद गुजरात देश का पहला ऐसा राज्य हो गया है जिसने सामान्य वर्ग के लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया है. ये आरक्षण मौजूदा ओबीसी को और एससी/ एसटी को दिए जा रहे आरक्षण से अलग होगा. मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि 14 जनवरी 2019 से सरकारी नौकरियों और राज्य के उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश पर आरक्षण मिलेगा.

उल्लेखनीय है कि 124वां संविधान संशोधन विधेयक के माध्यम से संसद ने संविधान की धारा 15 और 16 में संशोधन किया था. यह संविधान संशोधन आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विकास के लिए विशेष प्रावधान की अनुमति देता है.


सिक्किम में ‘वन फ़ैमिली वन जॉब’ योजना की शुरुआत

सिक्किम सरकार ने राज्य में ‘वन फ़ैमिली वन जॉब’ योजना शुरू की है. इस योजना के तहत राज्य में प्रत्येक परिवार के लिए एक सरकारी नौकरी आवंटित की गई है. यहाँ 12 विभागों में ग्रुप C और ग्रुप D पदों के लिए नई भर्ती निकाली गई थी.

मुख्य तथ्य: एक दृष्टि

  • सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग और राज्यपाल गंगा प्रसाद हैं.
  • मुख्यमंत्री चामलिंग स्वतंत्र भारत के सबसे लंबे समय तक कार्यशील मुख्यमंत्री हैं.
  • गंगटोक सिक्किम की राजधानी है.

प्रीमियर बैडमिंटन लीग के चौथे सीजन का विजेता बेंगलुरू रैप्टर्स बना

प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के चौथे सीजन का विजेता बेंगलुरू रैप्टर्स रहा. 13 जनवरी को बेंगलुरू के कांतिरावा स्टेडियम में खेले गये फाइनल मुकावले में रैप्टर्स ने मुम्बई रॉकेट्स को 4-3 से हराते हुए इस प्रतियोगिता का विजेता बना. बेंगलुरू ने पहली बार यह खिताब जीता है. इस मुकाबले में रैप्टर्स के कप्तान किदाम्बी श्रीकांत के और थी रांग वू ने मैच जीत अपनी टीम को खिताब तक दिलाने में अहम भूमिका निभाई.


लिएंडर पेस और रेयेस वारेला की जोड़ी वियतनाम टेनिस ओपन का उप-विजेता बनी

भारत के लिएंडर पेस और मैक्सिको के मिगुएल एंजेल रेयेस वारेला की जोड़ी वियतनाम टेनिस ओपन में उपविजेता रही. डनांग सिटी में 13 जनवरी को खले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में दूसरी वरीय जोड़ी से हारकर पेस-वारेला की जोड़ी उपविजेता बनी है. पेस-वारेला की शीर्ष वरीय जोड़ी को ताइपे के चेंग-पेंग सीह और इंडोनेशिया के क्रिस्टोफर रूंगात की जोड़ी ने हराकर खिताब अपने नाम किया.


‘रायसीना डायलॉग’ के चौथे संस्करण का आयोजन

हाल ही में ‘रायसीना डायलॉग’ के चौथे संस्करण का आयोजन नई दिल्ली में किया गया. इसका आयोजन विदेश मंत्रालय और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ORF) द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है. इस डायलॉग में दुनिया के सैकड़ों प्रतिनिधियों ने भाग लिया. रायसीना डायलॉग के 2019 संस्करण की थीम थी ‘ए वर्ल्ड रिऑर्डर: न्यू जियोमेट्री, फ्लुइड पार्टनरशिप एंड अनसर्टेन आउटकम्स’.

क्या है ‘रायसीना डायलॉग’? रायसीना डायलॉग या वार्ता एक बहुपक्षीय सम्मेलन है जो वैश्विक समुदाय के सामने सबसे चुनौतीपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिये प्रतिबद्ध है. भारत के विदेश मंत्रालय का मुख्यालय रायसीना पहाड़ी (साउथ ब्लॉक), नई दिल्ली में स्थित है, इसी के नाम पर इसे रायसीना डायलॉग के रूप में जाना जाता है.

GIPC ने रायसीना डायलॉग, 2019 में एक नई नवाचार रणनीति शुरू की: यूनाइटेड स्टेट्स चैंबर ऑफ कॉमर्स के ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर (GIPC) ने रायसीना डायलॉग, 2019 में एक नई नवाचार रणनीति शुरू की है. इस पहल का शीर्षक ‘Fair Value for Innovation’ है. यह पहल आर्थिक नवप्रवर्तन की जांच करेगी ताकि सफलता नवाचार को सक्षम करने और अनुसंधान, वकालत, साझेदारी और कार्यक्रमों के माध्यम से भारत और दुनिया भर में नवाचार पूंजी का दोहन करने के अवसरों का पता लगाया जा सके. भारत पहला बाजार है जहां GIPC इस नई नवाचार पहल की शुरुआत कर रहा है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

अमरीका-मैक्सिको सीमा विवाद: मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण का खर्च उठाने के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के प्रस्ताव पर बने गतिरोध के बाद अमरीका में 22 दिनों से सरकारी कामबंदी जारी है. ट्रम्प ने अमरीका-मैक्सिको सीमा पर अवैध आवागमन और तस्करी रोकने के लिए कंकरीट की दीवार या लोहे की बाड़ लगाने के लिए कांग्रेस के समक्ष पांच अरब, सत्तर करोड़ डॉलर की मांग पर विपक्षी डेमोक्रेट सांसदों के साथ गतिरोध बना हुआ है.

होबार्ट इंटरनेशनल टेनिस का ख़िताब सोफिया ने जीता: अमेरिका की सोफिया केनिन ने स्लोवाकिया की एना कैरोलिना शमीडलोवा को हराकर डब्ल्यूटीए होबार्ट इंटरनेशनल टेनिस का ख़िताब जीत लिया. गैरवरीय केनिन ने शनिवार को फाइनल में शमीडलोवा को 6-3, 6-0 से मात दी. 20 साल की केनिन का यह पहला डब्ल्यूटीए ख़िताब है.

खेलो इंडिया युवा खेलकूद प्रतियोगिता: ‘खेलो इंडिया युवा खेल’ में महाराष्‍ट्र 37 स्‍वर्ण पदक लेकर शीर्ष पर है. महाराष्‍ट्र को 37 स्‍वर्ण, 33 रजत और 46 कांस्‍य के साथ कुल 116 पदक मिले हैं. दिल्‍ली 35 स्वर्ण के साथरे दूसरे और हरियाणा 29 स्वर्ण के साथ तीसरे नंबर पर है. पश्चिम बंगाल के 10 साल के निशानेबाज अभिनव शॉ निशानेबाजी स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने वाले सबसे कम उम्र के निशानेबाज बने. खेलो इंडिया युवा खेलकूद प्रतियोगिता 9 से 20 जनवरी तक पुणे महाराष्ट्र के श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में आयोजित किया जा रहा है.