प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘फिलिप कोटलर प्रेसीडेंशियल’ सम्मान से सम्मानित

प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका का पहला ‘फिलिप कोटलर प्रेसीडेंशियल’ सम्मान से 14 जनवरी को सम्मानित किया गया. प्रधानमंत्री को यह सम्मान दूरदर्शी नेतृत्व, डिजिटल क्रांति, कल्याणकारी योजनाओं और वित्तीय समावेशन के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के लिए दिया गया है. अमेरिका के जॉर्जिया में इमोरी यूनीवर्सिटी के डॉ. जगदीश सेठ ने प्रधानमंत्री मोदी को यह पुरस्कार प्रदान किया.

पुरस्कार के प्रशस्तिपत्र में कहा गया है कि नरेन्द्र मोदी का चयन ‘‘देश को उत्कृष्ट नेतृत्व’’ प्रदान करने के लिये किया गया है. मोदी के नेतृत्व में भारत की पहचान अब नवाचार और मूल्यवर्धित विनिर्माण (मेक इन इंडिया) के साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी, लेखांकन एवं वित्त जैसे पेशेवर सेवाओं के केन्द्र के रूप में उभरी है. नरेन्द्र मोदी ने अथक ऊर्जा के साथ भारत के लिये उनकी निःस्वार्थ सेवा की वजह से देश ने बेहतरीन आर्थिक, सामाजिक और प्रौद्योगिकीय विकास किया है. इसमें मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्वच्छ भारत जैसी पहलों की चर्चा की गयी है, जिससे भारत पूरी दुनिया के सबसे आकर्षक विनिर्माण एवं व्यापार केन्द्रों में से एक के रूप में उभरा है.

‘फिलिप कोटलर प्रेसीडेंशियल’ सम्मान: एक दृष्टि

  • प्रोफेसर फिलिप कोटलर अमेरिका के नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी, केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में मार्केटिंग के एक विश्व प्रसिद्ध प्रोफेसर हैं.
  • यह पुरस्कार तीन आधार रेखा ‘पीपुल, प्रॉफिट और प्लानेट’ पर केन्द्रित है, जिसे प्रत्येक वर्ष किसी देश के नेता को प्रदान किया जायेगा.

अमेरिका ने तुर्की को कुर्दिस्तान पर हमला नहीं करने की चेतावनी दी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तुर्की को सीरिया के कुर्दिस्तान पर हमला नहीं करने की चेतावनी दी है. राष्ट्रपति ट्रंप ने साथ ही कुर्दिस्तान से भी आग्रह किया कि वो तुर्की को उकसाने का काम न करे. उन्होंने कहा कि तुर्की ने कुर्दीस्तान पर हमला किया तो अमेरिका उसकी आर्थिक स्थिति बदहाल कर देगा. उन्होंने कहा कि सीरिया में आईएसआईएस के खात्मे की अमेरिकी नीति से सबसे ज्यादा फायदा रूस, ईरान और सीरिया को हुआ. इससे अमेरिका को भी फायदा है लेकिन अब वक्त आ गया है कि अमेरिकी सेना को वापस बुला लिया जाए.

उल्लेखनीय है कि अमरीकी राष्ट्रपति ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी लड़ाई में जीत का दावा करते हुए अमरीकी सैनिकों की वापसी की घोषणा की है. दरअसल, श्री ट्रम्प के इस फैसले पर इजरायल समेत कई देशों ने चिंता जताई है. सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी लड़ाई में वर्ष 2015 से ही दो हजार से अधिक अमरीकी सैनिक तैनात हैं।

गौरतलब है कि तुर्की के राष्ट्रपति ने दिसंबर 2018 में घोषणा की थी कि यदि अमरीका अपने सैनिकों को सीरिया से नहीं हटाता है तो तुर्की यूफ्रेट नदी के पूर्वी तट के साथ-साथ सीरिया के मानबीज में तुर्की की सीमा के समीप कुर्द लड़ाकों के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू करने के लिए तैयार है.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूनतम रन बनने का रिकॉर्ड

चीन की महिला क्रिकेट टीम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूनतम रन बनने का रिकॉर्ड बनाया है. चीन की महिला क्रिकेट टीम 14 जनवरी को बैंकाक में खेले टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में केवल 14 रन पर आउट हो गई. यह पुरुष और महिला दोनों वर्ग में टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में न्यूनतम स्कोर है. ‘थाईलैंड टी-20 स्मैश’ प्रतियोगिता के इस मैच में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के तीन विकेट पर 203 रन के विशाल स्कोर के जवाब में चीन की पूरी टीम दस ओवर में 14 रन पर आउट हो गई. यूएई ने यह मैच 189 रन से जीत दर्ज की जो कि महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय में नया रिकॉर्ड है. चीन की तरफ से हान लिली ने सर्वाधिक चार रन बनाए. महिला टी-20 अन्तर्राष्ट्रीय में इससे पहले न्यूनतम स्कोर का रिकॉर्ड मैक्सिको के नाम पर था जिसने वर्ष 2018 में ब्राजील के खिलाफ 18 रन बनाये थे. थाईलैंड टी-20 स्मैश में मलयेशिया, इंडोनेशिया और म्यांमा की टीमें भी भाग ले रही हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

9वां अंतरराष्ट्रीय सूक्ष्म सिंचाई सम्मेलन: 9वां अंतरराष्ट्रीय सूक्ष्म सिंचाई सम्मेलन औरंगाबाद में 16 से 18 जनवरी तक आयोजित किया जा रहा है. यह सम्मेलन केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया है.

प्रधानमंत्री केरल दौरे पर: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 15 जनवरी को एक दिन के केरल दौरे पर जायेंगे. वे कोलम में कोलम बाइपास का उदघाटन करेंगे. 13 किलोमीटर लम्‍बा यह बाइपास मेवारम और कवानद को जोड़ेगा जिससे तिरूअनन्‍तपुरम से केरल के अन्‍य इलाकों में जाने के लिए कम समय लगेगा.

प्रयागराज में विश्व प्रसिद्ध कुंभ मेले की शुरुआत: उत्‍तरप्रदेश में प्रयागराज में 15 जनवरी से अखाड़ों के शाही स्‍नान के साथ कुम्‍भ मेला शुरू हो गया.

दिसंबर 2018 में मुद्रास्‍फीति 3.80%: ईंधन और कुछ खाद्य सामग्री की कीमतों में कमी आने के कारण थोक मूल्‍य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्‍फीति की दर दिसंबर 2018 के दौरान 3.80 प्रतिशत पर आ गई. यह आठ महीनों में सबसे कम है.

ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट मेलबर्न में शुरु: वर्ष का पहला ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट 14 जनवरी से मेलबर्न में शुरु हो गया. विश्व के शीर्ष खिलाड़ी नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर, राफेल नडाल, सिमोना हालेप, सेरेना विलियम्स और एंजलिक कर्बर प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं. भारतीय खिलाड़ियों में प्रजनेश गुणेश्वरन, लिएंडर पेस, जीवन नेदुचेजियन, रोहन बोपन्ना और दिविजशरण शामिल हैं.

जेएनयू देशविरोधी नारेबाजी के खिलाफ चार्जशीट: जेएनयू में देशविरोधी नारेबाजी के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने पटियाला हाउस कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की है. पुलिस द्वारा चार्जशीट में जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार, उमर खालिद और अनिर्बान भट्टाचार्य समेत 10 लोगों के नाम शामिल हैं. 9 फरवरी 2016 को पर जेएनयू में देश विरोधी नारे लगाए गए थे.

2030 तक इलैक्ट्रिक वाहनों की पर्याप्त संख्या: भारत सन् 2030 तक देश में इलैक्ट्रिक वाहनों की संख्या पर्याप्त तौर पर बढ़ाना चाहता है. इसके लिए उसने चीन के उद्योग जगत को निवेश और भागीदारी का निमंत्रण दिया है. 11 से 13 जनवरी तक चीन में आयोजित इलैक्ट्रिक वाहनों के जरिए प्रदूषण कम करने के सम्बन्धी एक उच्च स्तरीय बैठक में भाग लेते हुए ये जानकारी नीति आयोग के प्रधान सलाहकार अनिल श्रीवास्तव ने दी है.

ईरान का विमान दुर्घटनाग्रस्‍त: किर्गीस्‍तान से आते हुए ईरान का एक मालवाहक विमान राजधानी तेहरान के पश्चिम में उतरने के समय दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया. इस विमान में सोलह व्‍यक्ति सवार थे, लेकिन केवल एक ही व्‍यक्ति बच सका है. बोईंग 707 मालवाहक विमान रनवे से फिसल गया और एक दीवार से टकरा गया, जिसके बाद उसमें आग लग गई.

दिल्‍ली में सशस्‍त्र सेना वेटरन्‍स डे रैली: दिल्‍ली में 14 जनवरी को सशस्‍त्र सेना वेटरन्‍स डे रैली का आयोजन किया गया. रक्षा राज्‍य मंत्री डॉ सुभाष भामरे ने पूर्व सैनिकों के कल्‍याण के लिए सरकार के विभिन्‍न कार्यों की भी चर्चा की.