वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक बैंकों से सरकार की शेयर हिस्सेदारी 52 प्रतिशत तक लाने को कहा

वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक बैंकों (पीएसयू) में सरकार की हिस्सेदारी (शेयर) को धीरे-धीरे कम करके 52 प्रतिशत तक लाने के लिए कहा है. सरकार की हिस्सेदारी कम करने से बैंकों को बाजार नियामक (सेबी) के नियमों को पूरा करने में भी मदद मिलेगी. सेबी के मुताबिक, सूचीबद्ध कंपनियों को कम से कम 25 प्रतिशत शेयरों को शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराना होता है. कुछ सरकारी बैंकों में सरकार की हिस्सेदारी 75 प्रतिशत से ज्यादा है. बैंकों में सरकार की हिस्सेदारी घटने से बैंक कर्ज से जुड़े नियमों का पालन करने के लिये प्रोत्साहित होंगे.

एसबीआई ने शेयर बिक्री की प्रक्रिया शुरू की: भारतीय स्टेट बैंक ने पात्र संस्थागत नियोजन (क्यूआईपी) के माध्यम से 20,000 करोड़ रुपये की शेयर बिक्री की प्रक्रिया शुरू की है. क्यूआईपी के बाद सरकार की हिस्सेदारी कम हो जायेगी. मौजूदा समय में सरकार की स्टेट बैंक में 58.53 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के एकीकरण की प्रक्रिया शुरू: सरकार ने ग्रामीण भारत की जरूरतों को पूरा करने के लिये क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) के एकीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है. वर्तमान में केंद्र की आरआरबी में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी है जबकि 35 प्रतिशत प्रायोजक बैंकों और 15 प्रतिशत हिस्सेदारी राज्य सरकारों की हैं.

खुदरा क्षेत्र के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति पर इक्रा की रिपोर्ट

घरेलू रेटिंग एजेंसी इक्रा (IICRA) ने खुदरा क्षेत्र के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति पर 15 जनवरी को एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में सरकार के एफडीआई नीति पर पुनर्विचार करने की जरूरत बतायी है. इक्रा का मानना है कि मौजूदा एफडीआई नीति के कारण देश के खुदरा क्षेत्र में व्यापक संभावनाएं मौजूद होने के बावजूद अच्छा निवेश नहीं आ रहा है.

एजेंसी ने अपनी रपट में कहा कि बहु-ब्रांड खुदरा क्षेत्र के लिए एफडीआई नीति अभी भी ‘अंकुश’ वाली बनी हुई है. मौजूदा समय में 51 प्रतिशत मालिकाना हक, बुनियादी क्षेत्र पर अनिवार्य निवेश की शर्तें और स्थानीय स्तर पर सामान खरीदने की शर्तें एफडीआई नीति का हिस्सा हैं.

औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2000 से 2018 के बीच भारतीय खुदरा क्षेत्र में 1.4 अरब डॉलर का विदेशी निवेश हुआ तो देश को मिले कुल एफडीआई निवेश का मात्र 0.36 प्रतिशत है.

इक्रा (IICRA): एक दृष्टि

  • इक्रा, Investment Information and Credit Rating Agency का संक्षिप्त रूप है.
  • यह व्यावसायिक निवेश की जानकारी और क्रेडिट रेटिंग के लिए भारत की एक स्वतंत्र एजेंसी है.
  • इक्रा की स्थापना 1991 में किया गया था.
  • यह मूडीस और विभिन्न भारतीय वाणिज्यिक बैंकों के बीच एक संयुक्त उद्यम है.

मैसेडोनिया की संसद ने देश का नाम ‘उत्तरी मैसेडोनिया गणराज्य’ किया

मैसेडोनिया की संसद ने देश के नाम में परिवर्तन के लिए संविधान में संशोधन प्रस्ताव पारित किया है. इस परिवर्तन के बाद मैसेडोनिया का नया नाम ‘उत्तरी मैसेडोनिया गणराज्य’ किया गया है. नाम में परिवर्तन से पड़ोसी ग्रीस के साथ स्कोप्जे के नाटो और यूरोपीय संघ में शामिल होने के रास्ते को खोलने के साथ दशकों पुराने विवाद को सुलझाने में मदद मिलेगी.

ग्रीस और मेसेडोनिया के बीच ऐतिहासिक समझौता

यूरोप के दो देशों ग्रीस (यूनान) और मेसेडोनिया के बीच 18 जून 2018 को एक ऐतिहासिक समझौता हुआ था. इसके साथ ही दोनों देशों के बीच मेसेडोनिया के नाम को लेकर 27 साल से जारी विवाद सुलझा लिया गया था.

क्या था विवाद? वर्ष 1991 में यूगोस्लाविया से अलग होकर नया देश ‘रिपब्लिक ऑफ मेसेडोनिया’ बना था. इसके दक्षिण में स्थित देश ग्रीस के उत्तरी क्षेत्र का नाम भी मेसेडोनिया है. सिकंदर महान इसी क्षेत्र का रहने वाला था. मेसेडोनिया देश ने अपने एयरपोर्ट का नाम सिकंदर के नाम पर रखा है जिसको लेकर भी दोनों देशों के बीच विवाद है. इसी वजह से ग्रीस के नागरिक इस नाम को लेकर नाराज थे. ग्रीस का कहना था कि उसके हिस्से में आने वाला मेसेडोनिया यूनानी संस्कृति का प्रमुख भाग है.

क्या हुआ समझौता? ग्रीस के प्रधानमंत्री एलेक्सिस त्सिप्रास 17 मई 2018 को सोफिया में ‘यूरोपीय संघ-पश्चिमी बाल्कन शिखर सम्मेलन’ में मैसेडोनियाई प्रधानमंत्री ज़ोरान जैव के साथ मिले. इस बातचीत के बाद दोनों देश इस बात पर राजी हो गए कि मेसेडोनिया को अब ‘रिपब्लिक ऑफ नॉर्थ मेसेडोनिया’ के नाम से जाना जाएगा. मेसेडोनियन भाषा में इसे ‘सेवेर्ना मकदूनिया’ कहा जाएगा. इस समझौते में स्पष्ट किया गया है कि नॉर्थ मेसेडोनिया को पुरानी ग्रीक सभ्यता से संबंधित नहीं माना जाएगा.

वर्तमान स्थिति: इस समय मेसेडोनिया को संयुक्त राष्ट्र में ‘फॉर्मर यूगोस्लाव रिपब्लिक ऑफ मेसेडोनिया’ के नाम से जाना जाता है. नए नाम ‘रिपब्लिक ऑफ नॉर्थ मेसेडोनिया’ की आधिकारिक घोषणा से पहले मेसेडोनिया की जनता और ग्रीस की संसद की मंजूरी जरूरी होगी.


कतर ने सीरिया में अपने दूतावास को फिर से खोलने से इनकार किया

कतर ने दमिश्क (सीरिया की राजधानी) में एक दूतावास को फिर से खोलने की संभावना से इनकार किया है. कतर के विदेश मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी ने कहा कि इस स्तर पर सीरियाई शासन के साथ संबंधों की बहाली युद्ध अपराधों में शामिल एक व्यक्ति को सामान्य मान लेने के बराबर है. अल-थानी ने कहा कि असद के तहत दमिश्क को अरब लीग में वापस जाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए क्योंकि सीरिया के लोग अभी भी सीरियाई शासन की बमबारी के शिकार हैं. अल-थानी ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद को युद्ध अपराधी कहा है.


अप्रैल से दिसंबर 2018 तक आयत और निर्यात के आंकड़े जारी

सरकार ने चालू वित्त वर्ष (2018-19) में अप्रैल से दिसंबर 2018 तक देश में सेवाओं और वस्तुओं के आयत और निर्यात के आंकड़े 15 जनवरी को जारी किये. इन आंकड़े के अनुसार उक्त अवधि में देश में सेवाओं और वस्तुओं का निर्यात 13.79 प्रतिशत बढ़कर 396.73 अरब डालर हो गया है. इसी अवधि में आयात 14.63 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 479.46 अरब डालर रहा है.

आंकड़ों के अनुुसार दिसंबर 2018 में व्यापार घाटा 13.08 अरब डालर रहा है जबकि दिसंबर 2017 में यह आंकड़ा 14.20 अरब डालर रहा था. अप्रैल से दिसंबर 2018 तक समग्र व्यापार घाटा अनुमानित 82.72 अरब डालर का हो गया है जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह आंकड़ा 69.63 अरब डालर का रहा था.


प्रधानमंत्री ने ओडि़सा के बलांगीर में कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 15 जनवरी को ओडि़सा के बलांगीर में डेढ़ हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया. ये परियोजनाएं शिक्षा, संस्‍कृति, पर्यटन और कनेक्‍टीविटी से जुड़ी हैं.

लोकार्पण किये गये परियोजनाएं:

  • एक हजार करोड़ रुपये की लागत की कुल 813 किलोमीटर लंबी झारसुगुडा-विजियानगरम और संबलपुर-अंगुल रेल लाइनों की विद्युतीकरण परियोजनाओं को राष्‍ट्र को समर्पित.
  • बारपाली-डुमरीपाली और बलांगीर-देवगांव रेल लाइनों को दोहरा करने के कार्य का उद्घाटन.
  • 115 करोड़ रुपये की लागत से 15 किलोमीटर लंबी बलांगीर-बिछुपली रेल लाइन का उद्घाटन.
  • झारसुगुडा में मल्‍टी मोडल लॉजिस्टिक पार्क को भी राष्‍ट्र को समर्पित.
  • तेरुवली और सिंगापुर रोड़ के बीच सड़क पुल का भी प्रधानमंत्री ने उद्घाटन.
  • केन्द्रीय विद्यालय सोनेपुर के स्थायी भवन का शिलान्यास.

प्रधानमंत्री केरल में कोल्लम बाइपास राष्ट्र को समर्पित किया

दक्षिणी राज्य केरल पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जनवरी को राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-66 पर कोल्लम बाइपास राष्ट्र को समर्पित किया. 13 किलोमीटर लंबे दो लेन वाले इस बाईपास पर 352 करोड़ रुपये की लागत आई है. इसमें अष्टामुडी झील पर कुल 1540 मीटर लंबे तीन पुल भी शामिल हैं. इस परियोजना से अलप्पुजा और तिरूवनंतपुरम के बीच यात्रा का समय कम हो जाएगा और ट्रैफिक जाम की समस्या भी कम होगी.


भारतीय मुक्केबाजी महिला टीम के मुख्य कोच के रूप में अली कमर की नियुक्ति

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआइ) ने मोहम्मद अली कमर को भारतीय मुक्केबाजी महिला टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया है. 37 वर्षीय अली कमर की नियुक्ति मौजूदा कोच शिव सिंह की जगह हुई है. वह इस पद पर काबिज होने वाले सबसे युवा कोच हैं.

मैनचेस्टर राष्ट्रमंडल खेल 2002 में स्वर्ण पदक जीतने वाले कमर इतालवी कोच रफेले बर्गामास्को के साथ काम करेंगे. उनके साथ सात सहायक कोच होंगे जिनमें एमसी मेरीकाम के ट्रेनर छोटे लाल यादव भी शामिल हैं.

मोहम्मद अली कमर: एक दृष्टि

  • मोहम्मद अली कमर ने भारत को मुक्केबाजी में राष्ट्रमंडल खेलों का पहला स्वर्ण पदक दिलाया था.
  • खेलों में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.
  • कमर रेलवे खेल संवर्धन बोर्ड की महिला टीम के कोच भी रह चुके हैं.

भारतीय फुटबाल टीम के मुख्य कोच स्टीफन कोंस्टेंटाइन का अपने पद से इस्तीफा

भारतीय फुटबाल टीम के मुख्य कोच स्टीफन कोंस्टेंटाइन ने 15 जनवरी को पाने पद से इस्तीफा दे दिया. उनका भारतीय टीम के साथ अनुबंध 31 जनवरी 2019 को खत्म होना था. उन्होंने अपने इस्तीफा एशिया कप 2019 में बहरीन के हाथों 0-1 से हार के बाद दिया है.

कोंस्टेंटाइन ने 2015 में मुख्य कोच का पद संभाला था. उनके कार्यकाल को दो बार एक साल के लिए बढाया गया. वह 2002 से 2005 तक भी भारत के कोच रहे थे. कोंस्टेंटाइन के मार्गदर्शन में भारत फीफा रैंकिंग में 173 से 96वें स्थान तक पहुंचा.


15 जनवरी: सेना दिवस

प्रत्येक वर्ष 15 जनवरी को सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस वर्ष 2019 में यह 71वां सेना दिवस है. ये दिन 15 जनवरी को फ़ील्ड मार्शल केएम करियप्पा के भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर का पदभारग्रहण करने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. उन्होंने 15 जनवरी 1949 को ब्रिटिश राज के समय के भारतीय सेना के अंतिम अंग्रेज शीर्ष कमांडर जनरल रॉय बुचर से यह पदभार ग्रहण किया था.


फसल कटाई का त्‍योहार: मकर संक्रांति पर एक दृष्टि

फसल कटाई का त्‍योहार मकर संक्रांति 15 जनवरी को देश के विभिन्‍न भागों में मनाया गया. यह पर्व ठंड की समाप्ति और जाड़े की फसलों की कटाई के बाद मनाया जाता है. यह त्‍योहार देश के विभिन्‍न क्षेत्रों में कई नामों से जाना जाता है.

मकर संक्रांति के अलग-अलग नाम
तमिलनाडु — पोंगल
गुजरात — उत्‍तरायण
असम — भोगाली बीहू
पश्चिम बंगाल — पौष संक्रांति


पहली बार पृथिवी से बाहर चांद पर कोई पादप का विकास

वैज्ञानिकों ने पृथिवी से बाहर पहली बार कोई पादप (पौधा) का विकास किया है. यह पादप चांद पर भेजे गए चीन के रोवर पर विकसित हो रहा है. यहां कपास के बीज के अंकुरित होने के बाद पौधा पनप रहा है. चोंगकिंग विविद्यालय के एडवांस्ड टेक्नोलॉजी रिसर्च इंस्टीट्यूट से जारी तस्वीरों की श्रृंखला के मुताबिक ‘चांग इ-4’ के इस महीने चंद्रमा पर उतरने के बाद यह अंकुर एक कनस्तर के भीतर मौजूद जालीनुमा ढांचे से पनपा है.

उल्लेखनीय है कि अंतरिक्ष के क्षेत्र में महाशक्ति बनने की चीन की महत्वाकांक्षा बढाते हुए ‘चांग इ-4’ तीन जनवरी को चंद्रमा के सबसे दूर के हिस्से में उतरा और प्राकृतिक उपग्रह के कभी न देखे गए हिस्से तक पहुंचने वाला विश्व का पहला अंतरिक्षयान बन गया.


पौधों की आक्रामक प्रजातियों को बाहर निकालने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन

मद्रास उच्च न्यायालय ने पश्चिमी घाट से पौधों की आक्रामक प्रजातियों को बाहर निकालने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है. चेरुकुरी राघवेंद्र बाबू को इस समिति का अध्यक्ष बनाया गया है. इस समिति को दो महीने के भीतर ऐसी प्रजातियों को निकालने के तरीकों पर एक रिपोर्ट दर्ज करने का भी निर्देश दिया है.

न्यायालय ने यह फैसला वाणिज्यिक उद्देश्य के लिए तमिलनाडु में यूकेलिप्टस प्रजातियों की खेती से प्रतिबंधित करने की मांग पर एक याचिका की सुनवाही पर सुनाया है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे क्रिकेट सीरीज: भारत और ऑस्ट्रेलिया वनडे क्रिकेट सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 299 का लक्ष्य दिया था, जिसे भारत ने 49.2 ओवरों में पा लिया. भारत ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है. ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे इस सीरीज का यह मैच ऐडिलेड में खेला गया था.

कुम्‍भ 2019 का 15 जनवरी से प्रयागराज में आरंभ: विश्‍व का सबसे बड़ा धार्मिक, सांस्‍कृतिक मानव समागम- कुम्‍भ 2019 का 15 जनवरी से प्रयागराज (इलाहबाद) में गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्‍वती के संगम में पवित्र स्‍नान के बाद शुरू हो गया. विभिन्‍न अखाड़ों के साधु संतों ने पहले डुबकी लगाई.

संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत की महत्‍वपूर्ण भूमिका: संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा अध्‍यक्ष मारिया फर्नांडा एस्पिनोज़ा ने संयुक्‍त राष्‍ट्र की बहुपक्षी प्रणाली में अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए भारत को शुभकामनाएं दिया है. उन्होंने कहा है कि जलवायु कार्य योजना और गरीबी उन्‍मूलन जैसे क्षेत्रों में भारत अग्रणी भूमिका निभा रहा है. सुश्री एस्पिनोज़ा ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 73वें सत्र की अध्‍यक्ष की हैसियत से भारत के साथ मिलकर कार्य करने की इच्‍छा भी व्‍य‍क्‍त की है.

इस्राइल-फलस्तीन संघर्ष समाधान का फार्मूला: संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरस ने कहा है कि इस्राइल-फलस्तीन संघर्ष समाधान का एक मात्र रास्ता दो देश का फार्मूला है. उन्होंने फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात के बाद यह बात कही. अलग फलस्तीन राज्य के लिए श्री गुतरस का यह मजबूत समर्थन शांति प्रक्रिया के लिए अमरीकी योजना जारी होने से पहले आया है.

ईरान-इराक के बीच वार्ता: ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने इराकी राष्ट्रपति बरहम सलीह से मुलाकात कर द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की. उल्लेखनीय है कि अमरीका ने पिछले नवंबर में ईरान के तेल एवं ऊर्जा निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था लेकिन इराक को ईरानी बिजली पर निर्भरता को कम करने के लिए अस्थायी छूट दी गयी थी.

वैश्विक उड्डयन शिखर सम्मेलन: वैश्विक उड्डयन शिखर सम्मेलन 2019 मुंबई में 15 से16 जनवरी तक चल रहा है. केंद्रीय नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने इस सम्मेलन का उद्धाटन किया. विश्व में अपनी तरह के पहले इस आयोजन में 86 से अधिक देश भाग ले रहे हैं. इस सम्मेलन का शीर्षक है- ‘सभी को और विशेष रूप से छह अरब लोगों को हवाई यात्रा की सुविधा’.

एकलव्‍य आदर्श आवासीय विद्यालय खेल स्‍पर्धा: हैदराबाद में 14 जनवरी को पहली एकलव्‍य आदर्श आवासीय विद्यालय खेल स्‍पर्धा 2019 का शुभारंभ हुआ. सरकार 2022 तक 400 से अधिक एकलव्‍य आदर्श आवासीय विद्यालय स्‍थापित करने की योजना बना रही है. सरकार नवोदय विद्यालयों के समान ही एकलव्‍य आदर्श आवासीय विद्यालय विकसित करने के लिए आवश्‍यक उपाय कर रही है. इन स्‍कूलों में जनजातीय छात्रों के समग्र विकास पर ध्‍यान दिया जायेगा.