विनेश फोगाट प्रतिष्ठित ‘लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉडर्स’ के लिए नामित

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को प्रतिष्ठित ‘लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉडर्स’ के लिए नामित किया गया है. फोगाट इस अवार्ड में नामांकन प्राप्त करने वाली पहली भारतीय एथलीट बन गई हैं.

24 साल की इस पहलवान ने चोट के कारण लंबे समय बाद शानदार वापसी करते हुए गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों और जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. उन्हें ‘लारेस वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर (साल में वापसी करने वाली सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी) की श्रेणी में नामांकित किया गया है.

फोगाट को यूएस टूर चैम्पियनशिप विजेता टाइगर वुड्स के साथ नामित किया गया है. वुड्स ने पांच साल के बाद अपना पहला टूर्नामेंट जीता है.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने संसद में पेश अविश्वास प्रस्ताव में जीत दर्ज की

ब्रिटिश सरकार के खिलाफ 17 जनवरी को संसद में पेश अविश्वास प्रस्ताव में वर्तमान थेरेसा सरकार ने जीत दर्ज की है. पिछले 26 साल में किसी ब्रिटिश सरकार के खिलाफ संसद में पहली बार अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था. इस प्रस्ताव पर 325 सांसदों ने थेरेसा सरकार का समर्थन किया जबकि 306 सांसदों ने विरोध में मतदान किया. इस प्रस्ताव पर मे ने 19 मतों के अंतर से जीत दर्ज की.

इससे पहले ब्रिटिश सांसदों ने यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग होने (ब्रेक्जिट) के लिए पेश उनका समझौता भारी मतों से खारिज कर दिया था.

उल्लेखनीय है कि 28 सदस्यीय ईयू से ब्रिटेन के अलग होने के लिए 29 मार्च 2019 तय है. प्रस्तावित अलगाव में करीब दो माह शेष होने के बावजूद ब्रिटेन में अभी तक अनिश्चय की स्थिति है.

पिछले 4 वर्षों के लिए अंतरराष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कारों की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक निर्णायक मंडल (ज्यूरी) ने वर्ष 2018, 2017, 2016 और 2015 के लिए ‘गांधी शांति पुरस्कार’ पाने वालों का चयन किया. निर्णायक मंडल में प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री के अलावा कांग्रेसी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे तथा लालकृष्ण आडवाणी शामिल थे. इस पुरस्कार से अंतिम बार वर्ष 2014 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को सम्मानित किया गया था.

पुरस्कार प्राप्तकर्ता

  1. वर्ष 2018 का गांधी शांति पुरस्कार योहेई सासाकावा को देने की घोषणा की है. यह पुरस्कार उन्हें भारत तथा विश्वभर में कुष्ठ उन्मूलन के क्षेत्र में उनके कार्य के लिए दिया गया है. सासाकावा कुष्ठ उन्मूलन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के सद्भावना दूत हैं.
  2. वर्ष 2017 का गांधी शांति पुरस्कार एकल अभियान ट्रस्ट को दिया जायेगा. भारत के सुदूर क्षेत्रों में ग्रामीण सशक्तिकरण, लिंग और सामाजिक समानता में ग्रामीण और जनजातीय बच्चों के लिए शिक्षा प्रदान करने में उनके योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया गया है.
  3. वर्ष 2016 का गांधी शांति पुरस्कार अक्षय पात्र फाउंडेशन और सुलभ इंटरनेशनल को संयुक्त रूप से दिया गया है. अक्षय पात्र फाउंडेशन को लाखों बच्चों को मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराने और भारत में स्वच्छता की स्थिति में सुधार करने के लिए जबकि सुलभ इंटरनेशनल को मैनुअल मैला ढोने वालों से मुक्ति के लिए संयुक्त रूप से दिया गया है.
  4. वर्ष 2015 के लिए गांधी शांति पुरस्कार कन्याकुमारी के विवेकानंद केंद्र को मिला है. उन्हें यह पुरस्कार ग्रामीण विकास, शिक्षा, प्राकृतिक संसाधनों के विकास में उनके योगदान के लिए दिया गया है.

अंतरराष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार: एक दृष्टि

  • यह वार्षिक पुरस्कार उन व्यक्तियों या संस्थाओं को दिया जाता है, जिन्होंने सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक बदलावों को अहिंसा एवं अन्य गांधीवादी तरीकों द्वारा प्राप्त किया है.
  • महात्मा गांधी की 125वीं जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में 1995 में भारत सरकार द्वारा ‘गांधी शांति पुरस्कार’ की स्थापना की गई थी.
  • पुरस्कार में 1 करोड़ रुपये, एक प्रशस्ति पत्र, एक बैज और हस्तशिल्प की एक वस्तु प्रदान किया जाता है.
  • प्रथम गाँधी शांति पुरस्कार 1995 में तंजानिया के प्रथम राष्ट्रपति के जूलियस नायरेरे को प्रदान किया गया था.

पर्वतारोही सत्यस्वरूप सिद्धांत ने पर्वतारोहण का विश्व रिकार्ड बनाया

पर्वतारोही सत्यस्वरूप सिद्धांत सभी महाद्वीपों में सात सबसे ऊंची पर्वत चोटियों और ज्वालामुखी पर्वतों पर चढ़ाई करने वाले पहले और सबसे कम उम्र के भारतीय हो गए हैं. उन्होंने 35 वर्ष और 262 दिन की आयु में यह उपलब्धि हासिल की है. सत्यस्वरूप ने 16 जनवरी 2019 को अंटार्कटिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट सिडली पर विजय हासिल कर इतिहास रचा. उन्होंने शून्य से 40 डिग्री सेल्सियस नीचे के तापमान में माउंट सिडली पर चढ़ाई पूरी की.


इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने देश के आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान जारी किया

फिच समूह की कंपनी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने 17 जनवरी को देश के आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान जारी किया. इसके अनुसार वित्त वर्ष 2019-20 में देश की अर्थव्यवस्था 7.5 फीसद की दर से वृद्धि का अनुमान है. इंडिया रेटिंग्स ने नोटबंदी और माल एवं सेवा कर (जीएसटी) क्रियान्वयन के बाद 2018-19 में अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार होने का अनुमान व्यक्त किया है. जीडीपी की वृद्धि दर और बेहतर हो सकती थी लेकिन नियंत्रण परिस्थितियों, कच्चा तेल की कीमत में तेजी तथा अमेरिकी डालर की मजबूती से इस पर असर पड़ सकता है.

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के इससे पहले जारी अग्रिम अनुमान के मुताबिक चालू वित्त वर्ष (2018-19) के दौरान आर्थिक वृद्धि दर 7.2 फीसद रहने का अनुमान व्यक्त किया है. पिछले वर्ष (2017-18) में जीडीपी वृद्धि 6.7 फीसद रही थी.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो: गुजरात की तीन दिवसीय यात्रा पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर में महात्मा मंदिर प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो का उद्घाटन किया. ग्लोबल ट्रेड शो में प्रधानमंत्री के मेक-इन-इंडिया विजन को टैगलाइन ‘चरखे से चंद्रयान तक’ के द्वारा प्रदर्शित किया गया है. सम्‍मेलन का मुख्‍य थीम है ‘नए भारत को आकार देना’.

पीएसएलवी सी-44 के जरिए उपग्रह प्रक्षेपण का कार्यक्रम: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 24 जनवरी को इस वर्ष के पहले प्रक्षेपण का कार्यक्रम तय किया है. श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से पीएसएलवी सी-44 के जरिए कलामसेट नामक विद्यार्थी उपग्रह और माइक्रोसेट-आरके नाम से इमेजिंग उपग्रह अंतरिक्ष में भेजा जाएगा.

डॉ. रतन लाल को जापान पुरस्कार: जापान प्राइज फाउंडेशन ने अमेरिका के कोलम्बस, ओहियो राज्य में मृदा विज्ञान के विश्वविद्यालय के भारतीय मूल के प्रोफेसर डॉ. रतन लाल को ‘जैविक उत्पादन, पारिस्थितिकी’ के क्षेत्र में 2019 के जापान पुरस्कार देने की घोषणा की है.

गांधीवाद पुनुरुत्थान सम्मेलन का उद्घाटन: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 17 जनवरी को प्रयागराज में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में दो दिवसीय गांधीवाद पुनुरुत्थान सम्मेलन का उद्घाटन किया. इससे पहले, राष्ट्रपति ने प्रयागराज में कुम्भ मेले में संगम पर पूजा-अर्चना की. इस सम्मेलन का आयोजन परमार्थ निकेतन, हरिजन सेवक संघ और ग्लोबल इंटरफेथ वाश ने संयुक्त रूप से किया है.

नागपुर में दूसरा विश्व संतरा महोत्सव: नागपुर में दूसरा विश्व संतरा महोत्सव शुरू हो गया है. विभिन्न देशों के कृषि विशेषज्ञ और वैज्ञानिक इस महोत्सव के कार्यशालाओं में भाग ले रहे हैं और किसानों का मार्गदर्शन कर रहे है.

गुरमीत राम रहीम को उम्रकैद: डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या के मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई गई है. पंचकुला की सीबीआई अदालत ने गुरमीत राम रहीम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सजा सुनाई.

अमेरिका में आर्थिक कामबंदी मामला: अमेरिकी संसद की प्रतिनिधिसभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वार्षिक ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन पर रोक लगा दी है. उन्होंने कहा, कामबंदी की वजह से इस कार्यक्रम के लिए पर्याप्त विशेष सुरक्षा उपलब्ध कराना संभव नहीं है. अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए 5.7 अरब डॉलर का संघीय फंड मुहैया कराने को लेकर ट्रम्प प्रशासन और डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच मतभेद के कारण सरकारी कामकाज बंद है.

अहमदाबाद शॉपिंग फेस्टिवल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 जनवरी को अहमदाबाद शॉपिंग फेस्टिवल का उद्घाटन किया. 12 दिन चलने वाले इस मेगा इवेंट में 15 हजार से ज्यादा व्यापारी हिस्सा ले रहे हैं.

स्कूली पाठ्यक्रम में 20 प्रतिशत तक कटौती: सरकार ने इस वर्ष स्कूलों में पाठ्यक्रम 10 से 15 प्रतिशत और अगले वर्ष 15 से 20 प्रतिशत कम करने का फैसला किया है. इस फैसले का उद्देश्य विद्यार्थियों को खेल गतिविधियों, और कौशल शिक्षा के लिए समय निकालना है.

ई-फाइलिंग आसान करने के लिए प्रोजेक्ट: कैबिनेट ने इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग आसान करने के लिए एक प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है. इसके लिए रिटर्न और सेंट्रल प्रोसेसिंग को एक साथ मिलाया जाएगा. इन दोनों कामों के लिए एक ही पोर्टल बनाया जाएगा. इस प्रोजेक्ट पर 4241 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे. इस प्रोजेक्ट के पूरे होने पर 63 दिन के बदले 1 दिन में आईटी फाइलिंग प्रोसेस हो सकेगी. पोर्टल बनाने का कॉन्ट्रैक्ट इंफोसिस को दिया गया है.