आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय से अलग होकर तेलंगाना उच्‍च न्‍यायालय का गठन

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के लिए अलग उच्च न्यायालय 1 जनवरी 2019 से कार्यशील हो गये. 2014 में आंध्र प्रदेश का विभाजन होने के बाद अब तक दोनों राज्यों का एक ही उच्च न्यायालय था, जो हैदराबाद में था. फिलहाल यह हैदराबाद उच्च न्यायालय के भवन से ही काम करेगा, जबकि आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय फिलहाल अमरावती के अस्थाई भवन से कार्य करेगा.

देश का 25वां उच्च न्यायालय: तेलंगाना उच्च न्यायालय देश का 25वां उच्च न्यायालय होगा. आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय में 16 न्यायाधीश जबकि तेलंगाना उच्च न्यायालय में 10 न्यायाधीश होंगे.

तेलंगाना उच्च न्यायालय के पहले मुख्य न्यायाधीश टीबीएन राधाकृष्णन ने शपथ ली: न्यायाधीश थोट्टाथिल भास्करन नायर राधाकृष्णन ने 1 जनवरी को तेलंगाना उच्च न्यायालय के पहले मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली. तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने उन्हें शपथ दिलाई. न्यायमूर्ति राधाकृष्णन जुलाई 2018 से तेलंगाना और आंध्र प्रदेश दोनों राज्यों के लिए हैदराबाद में न्यायपालिका के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में अपनी सेवा दे रहे थे.

प्रवीण कुमार आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश: राज्यपाल नरसिम्हन ने न्यायमूर्ति प्रवीण कुमार को आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई.

चीन का वैश्विक सामरिक प्रभाव कम करने के लिए अमेरिका में नया कानून

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन का सामरिक प्रभाव कम करने के लिए ‘एशिया रिएश्योरेंस इनिशिएटिव एक्ट 2018’ विधेयक पर हस्ताक्षर किया है. अमेरिकी कांग्रेस ने हाल ही में इस विधेयक को पारित किया था. इस विधेयक के तहत दुनिया भर में चीन का सामरिक प्रभाव और अंतरराष्ट्रीय प्रणाली को दरकिनार करने की कथित कोशिशों को कम करने समेत अन्य उद्देश्यों के लिए 1.5 अरब डॉलर की रकम का प्रावधान किया गया है.
विधेयक में कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति को एक कूटनीतिक रणनीति विकसित करना चाहिए जिसमें संयुक्त समुद्री सैन्य अभ्यास और पूर्वी एवं दक्षिण चीन सागर में नौवहन की आजादी के लिए सहयोगी देशों के साथ काम करना शामिल हो.

भारत से मजबूत संबंध बनाने वाले कानून पर हस्ताक्षर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत के साथ बहुमुखी संबंधों को मजबूत करने और क्षेत्र में अपनी धाक मजबूत करने के लिए 31 दिसम्बर को ‘यूएस-इंडिया डिफेंस रिलेशनशिप’ विधेयक पर हस्ताक्षर किया.

भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने में अमेरिका और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करते हुए, इस विधेयक की धारा 204 दोनों देशों के बीच राजनयिक, आर्थिक तथा सुरक्षा संबंधों को मजबूत एवं व्यापक बनाती है.


फिलिपीन्स में ‘उस्मान’ तूफान का प्रकोप

फिलिपीन्स में चक्रवाती तूफान ‘उस्मान’ ने हाल ही में भारी तबाही मचाई है. इस तूफान, बाढ़ और भूस्खलन से कई लोगों की मौत हो गयी. उस्मान से 40,000 से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं. इस तूफान ने मनीला के बिकोल क्षेत्र में 29 दिसम्बर को दस्तक दी थी.

उल्लेखनीय है कि उस्मान तूफान के अलावा फिलिपीन्स के मिंडनाओ द्वीप में 29 दिसम्बर को 6.9 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था. अमरीकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, मिंडनाओं द्वीप के डेवाओ शहर के 59 किलोमीटर गहराई में भूकंप का केंद्र था. इससे पहले साल 2013 में फिलिपीन्स में 7.1 तीव्रता का भूंकप आया था. इसमें 220 लोगों की मौत हो गई थी. इंडोनेशिया और फिलिपीन्स भूकंप और ज्वालामुखी के लिहाज से अति संवेदनशील माने जाते हैं.


ब्राजील में नए राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने शपथ ली

दक्षिणपंथी सांसद जेयर बोल्सोनारो ने ब्राजील के नए राष्ट्रपति के रूप 1 जनवरी को शपथ ली. पूर्व सेना अधिकारी बोल्सोनारो ने वामपंथी वर्कर्स पार्टी के फर्नाडो हदाद के खिलाफ 28 अक्टूबर 2018 को हुए चुनाव में भारी अंतर से जीत दर्ज की थी. बोल्सोनारो को यह जीत, ब्राजील में व्याप्त भ्रष्टाचार व अपराध पर नियंत्रण के वादों के कारण मिली है.


थाइलैंड के राजा महा वजीरालोंगकोर्न का राज्याभिषेक

थाइलैंड के राजा महा वजीरालोंगकोर्न का राज्याभिषेक मई 2019 की शुरुआत में किया जाएगा. महा वजीरालोंगकोर्न के पिता भूमिबोल अदुल्यादेज के निधन के करीब ढाई साल बाद उनके उत्तराधिकारी का राज्याभिषेक होगा. अक्टूबर 2016 में अपने पिता के निधन के बाद 66 साल के महा वजीरालोंगकोर्न ने अप्रत्यक्ष तौर पर राजगद्दी संभाली थी.


ईरान से कच्चे तेल की खरीद पर रुपये में भुगतान को कर से छूट

भारत ने ईरान की सरकारी पेट्रोलियम कंपनी नेशनल ईरानियन आयल कंपनी (एनआईओसी) को कच्चे तेल के बदले में रुपए में किए जाने वाले भुगतान को कर मुक्त कर दिया गया है. नियम के मुताबिक यदि किसी विदेशी कंपनी को भारतीय बैंक के उसके खाते में कोई आय प्राप्त होती है तो उस पर 40 प्रतिशत का विदहोलिं्डग कर लगता है. उपकर लगाकर यह दर 42.5 प्रतिशत हो जाती है. यह व्यवस्था 5 नवम्बर 2018 से प्रभावी मानी जाएगी.

उल्लेखनीय है कि भारत ने 2 नवम्बर 2018 को ईरान के साथ कच्चे तेल की खरीद का रुपए में भुगतान करने के लिए समझौता किया था. यह समझौता तब हुआ जब अमेरिका ने ईरान पर लगाये आर्थिक प्रतिवंधों से भारत सहित दुनिया के आठ देशों को छूट देते हुए ईरान से कच्चे तेल की खरीद जारी रखने की अनुमति दी थी.


सिद्धरामेश्‍वर हयूमनाबढ़े को लोगों का जीवन बचाने के लिए पुरस्‍कृत किया गया

मुंबई के ईएसआईसी अस्‍पताल में हाल ही में घटित आगजनी से लोगों का जीवन बचाने के लिए सिद्धरामेश्‍वर सिद्धाराम हयूमनाबढ़े को पुरस्‍कृत किया गया. हयूमनाबढ़े इस अस्‍पताल के कर्मचारी हैं, उन्होंने इस आगजनी से दस लोगों की जान बचायी थी. श्रम और रोजगार राज्‍य मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने सिद्धरामेश्‍वर को ईनाम के तौर पर एक लाख रुपए दिए.


इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने को केंद्र की मंजूरी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने के उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के फैसले को मंजूरी दे दी. उत्तर प्रदेश सरकार ने इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने का फैसला किया था.

उल्लेखनीय है कि प्रयागराज में कुंभ मेले की शुरुआत 15 जनवरी से हो रही है. इस मेले का समापन 4 मार्च को महाशिवरात्रि के दिन होगा.

केंद्रीय गृह मंत्रालय मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुरूप संबंधित एजेंसियों से विचार विमर्श करके नाम बदलने के प्रस्ताव पर विचार करता है. वह रेलवे, डाक विभाग और सर्वे ऑफ इंडिया से अनापत्ति प्रमाणपत्र लेने के बाद ही किसी जगह का नाम बदलने को अपनी मंजूरी देता है.


‘टी-20 विश्व कप 2020’ के लिये सीधे क्वालीफाई करने वाली टीमों की घोषणा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2020 में होने वाले ‘पुरूष टी-20 विश्व कप’ के लिये सीधे क्वालीफाई करने वाली टीमों की घोषणा की. इनमें शीर्ष रैंकिंग के पाकिस्तान, भारत, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान शामिल हैं.

पूर्व चैंपियन श्रीलंका और बांग्लादेश अपनी कम रैंकिंग के कारण पुरूष टी-20 विश्व कप सुपर 12 के लिये सीधे क्वालीफाई करने में नाकाम रहे. अब उन्हें इस टूर्नामेंट में जगह बनाने के लिये ग्रुप चरण की प्रतियोगिता में हिस्सा लेना होगा.

क्वालीफिकेशन मानदंडों के अनुसार चोटी की आठ टीमों को सीधे सुपर 12 चरण में जगह मिलती है जबकि बाकी दो टीमों को अन्य टीमों के साथ ग्रुप चरण में खेलना होगा. ग्रुप चरण की अन्य टीमों का निर्धारण 2019 में होने वाले आईसीसी टी-20 विश्व कप क्वालीफायर्स से होगा. ग्रुप चरण से चार टीमें सुपर 12 में जगह बनाएंगी.


1 जनवरी: डीआरडीओ दिवस

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) प्रत्येक वर्ष 1 जनवरी को अपना स्थापना दिवस मनाती है. डीआरडीओ की स्थापना 1 जनवरी, 1958 में की गई थी. रक्षा क्षेत्र में अनुसंधान कार्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मात्र दस प्रयोगशालाओं के साथ संगठन की शुरुआत हुई थी. डीआरडीओ के वर्तमान अध्यक्ष डॉक्टर जी. सतीश रेड्डी हैं. डीआरडीओ देश की सुरक्षा के लिए मिसाइल, रडार, सोनार, टॉरपीडो आदि का निर्माण करती है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

अमेरिका-मेक्सिको सीमा दीवार मामला: अमरीकी राष्ट्रपति ने मेक्सिको से लगती सीमा पर कंक्रीट की दीवार बनाने से पीछे हटने से इन्कार किया है.

भारत-रूस संबंध मजबूती से आगे बढ़ रहे हैं: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नववर्ष पर शुभकामना संदेश में कहा है कि भारत-रूस संबंध रचनात्मक तरीके से एवं मजबूती से आगे बढ़ रहे हैं. पुतिन ने कहा कि अक्टूबर में भारत-रूस सालाना शिखर वार्ता के दौरान हुए समझौतों ने दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने में योगदान दिया है.

दुबई में ‘गीता इंटेलिजेंस’ का आयोजन: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के जश्न के तौर पर दुबई में भगवद् गीता की प्रासंगिकता पर पोस्टरों की एक प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी. यह दो दिवसीय प्रदर्शनी 4 जनवरी से शुरू होगी जिसमें महात्मा गांधी के विचारों का प्रचार किया जाएगा और विभिन्न प्रकार के दस्तकारी वाले खादी उत्पादों का भी प्रदर्शन किया जाएगा.

भारतीय चिकित्सा परिषद संशोधन विधेयक पारित: लोकसभा ने भारतीय चिकित्सा परिषद संशोधन विधेयक 2018 पारित कर दिया है. इसमें भारतीय चिकित्सा परिषद कानून 1956 में संशोधन किया गया है. यह भारतीय चिकित्सा परिषद संशोधन अध्यादेश 2018 का स्थान लेगा. इस विधेयक का उद्देश्य देश में चिकित्सा शिक्षा नियामक व्यवस्था का पुनर्गठन करना है.

चार बैंकों में लगभग 11 हजार करोड़ रुपये की पूंजी: सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के चार बैंकों (यूको बैंक, बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र, सिंडिकेट बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया) में लगभग 11 हजार करोड़ रुपये का पूंजी निवेश किया है. इससे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की ऋण देने की क्षमता बढ़ेगी. सरकार बैंक ऑफ इंडिया, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाईटिड बैंक ऑफ इंडिया में पूंजी आवंटन पहले ही कर चुकी है.

तीसरी राष्ट्रीय महिला मुक्केबाजी प्रतियोगिता: तीसरी राष्ट्रीय महिला मुक्केबाजी प्रतियोगिता 1 जनवरी से कर्नाटक के विजयनगर में शुरू हुआ. 6 जनवरी तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में देश की शीर्ष मुक्केबाज भाग लेंगी. विश्व चैंपियनशिप की रजत और कांस्य पदक विजेता- सोनिया चहल, रवीना बोर्गोहाईं, पिंकी जांगड़ा और निखत ज़रीन प्रतियोगिता में भाग ले रही हैं.

उज्जवला योजना के तहत 6 करोड़वें गैस कनेक्शन: उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने उज्जवला योजना के तहत 6 करोड़वें लाभार्थी को गैस कनेक्शन दिया. उज्जवला योजना से एलपीजी कवरेज मई 2014 में 55% से दिसंबर 2018 में 90% तक बढ़ गया है.