2019 में अर्थव्‍यवस्‍थाओं की रैंकिग में भारत के ब्रिटेन से आगे निकल जाने का अनुमान

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने दुनिया की अर्थव्‍यवस्‍थाओं की रैंकिग के सन्दर्भ में हाल ही में एक रिपोर्ट जारी किया है. इस रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2019 में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को पीछे छोड़ देने की संभावना व्यक्त की गयी है. रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन और फ्रांस में विकास और जनसंख्‍या का स्‍तर लगभग समान होने के कारण दोनो देश नियमित रूप से एक दूसरे को पछाड़ते रहते हैं लेकिन भारत की रैंकिंग में स्‍थाई सुधार की संभावना है.

आईएमएफ ने भारत के विकास का अनुमान 0.1 फीसद बढ़ाया: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत के विकास का अनुमान 0.1 फीसद बढ़ाकर 7.5 फीसद कर दिया है. वित्त वर्ष 2020-21 के लिए विकास अनुमान 7.7 फीसद पर स्थिर रखा है. इससे पहले विश्व बैंक ने अपने अनुमान में भारत की विकास दर 2019-20, 2020-21 और 2021-22 में 7.5 फीसद पर रहने का अनुमान जारी किया था.

भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था: आईएमएफ की इस रिपोर्ट ‘र्वल्ड इकोनॉमिक आउटलुक अपडेट, जनवरी 2019’ के अनुसार, भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली बड़ी अर्थव्यवस्था बना रहेगा. आईएमएफ ने 2019 और 2020 में चीन की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 6.2 प्रतिशत रहने का अनुमान वयक्त किया है.

‘एडलमैन की ट्रस्ट बैरोमीटर’ रिपोर्ट में भारत सबसे विश्वसनीय देशों में शामिल

विश्व के सबसे विश्वसनीय देशों के सन्दर्भ में हाल ही में एक रिपोर्ट ‘एडलमैन की ट्रस्ट बैरोमीटर-2019’ जारी की गयी है. इस रिपोर्ट के अनुसार भारत कारोबार, सरकार, एनजीओ और मीडिया के मामले में विश्व के सबसे विश्वसनीय देशों में शामिल है. यह रिपोर्ट दावोस में आयोजित ‘विश्व आर्थिक मंच’ के वार्षिक सम्मेलन से पहले 21 जनवरी को जारी की गई. भारत नियंत्रण विश्वसनीयता सूचकांक में तीन अंक के सुधार के साथ 52 अंक पर पहुंच गया है.

चीन जागरूक जनता और सामान्य आबादी के भरोसा सूचकांक में क्रमश: 79 और 88 अंकों के साथ शीर्ष पर रहा. भारत इन दोनों श्रेणियों में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहा. ब्रांड की विश्वसनीयता के मामले में स्विटजरलैंड, जर्मनी और कनाडा का स्थान आता है. इसके बाद जापान का स्थान आता है. वहीं भारत, मैक्सिको और ब्राजील में स्थित कंपनियां भरोसे के मामले में निचले स्थानों पर हैं.

स्त्री-पुरुष असमानता सूचकांक पर आक्सफैम की रिपोर्ट में भारत 108वें पायदान पर

स्त्री-पुरुष असमानता सूचकांक 2018 के सन्दर्भ में आक्सफैम ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट के अनुसार में स्त्री-पुरुष असमानता सूचकांक 2018 की रैंकिंग में भारत 108वें पायदान है. इसमें 2006 के मुकाबले सिर्फ 10 स्थान की कमी आई है.

इसमें कहा गया है कि भारत सहित अन्य देशों में आर्थिक असमानता से सबसे ज्यादा महिलाएं और लड़कियां प्रभावित हो रही हैं. यहां पुरुषों की तुलना में महिलाओं को वेतन वाले काम मिलने के आसार कम होते हैं. यहां तक की देश के 119 अरबपतियों की सूची में सिर्फ 9 महिलाएं हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि महिलाओं और पुरुषों के वेतन में काफी अंतर है.


नेपाल में 100 रुपये से उच्च मूल्य वर्ग के भारतीय नोट के उपयोग पर प्रतिबंध

नेपाल के केंद्रीय बैंक (नेपाल राष्ट्र बैंक) ने 100 रुपये से उच्च मूल्य वर्ग के भारतीय नोट के उपयोग पर प्रतिबंध लगा लिया है. नए नियमों के तहत, नेपाल के नागरिक 100 रुपये से उच्च मूल्य वर्ग के नोटों को भारत के अलावा किसी अन्य देश में नहीं ले जा सकते हैं. इसी प्रकार, इन नोटों को किसी दूसरे देश से नेपाल लेकर भी नहीं आ सकते हैं. हालांकि, 100 रुपये के नोट से खरीदारी करने की अनुमति है.


21 जनवरी: मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा का स्‍थापना दिवस

प्रत्येक वर्ष 21 जनवरी को मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा अपना स्‍थापना दिवस मनाते हैं. वर्ष 1972 में 21 जनवरी को तीनों राज्‍यों को उत्‍तर-पूर्व क्षेत्र (पुनर्गठन) अधिनियम 1971 के अन्‍तर्गत पूर्ण राज्‍य का दर्जा मिला था.


अंकिता रैना ने सिंगापुर में अंतरराष्‍ट्रीय टेनिस फेडरेशन का खिताब जीता

भारत की अंकिता रैना ने सिंगापुर में अंतरराष्‍ट्रीय टेनिस फेडरेशन का 25 हजार डॉलर का महिला टूर्नामेंट खिताब जीत लिया है. अंकिता ने 20 जनवरी को इस प्रतियोगिता के फाइनल में नीदरलैंड्स की अरांत्‍जा रस को 6-3, 6-2 से पराजित कर यह खिताब अपने नाम किया.


प्रधान न्‍यायाधीश सीबीआई निदेशक के चयन के लिए बनाई गई समिति के सदस्‍य होंगे

देश के प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई सीबीआई के नये निदेशक के चयन के लिए बनाई गई समिति के सदस्‍य होंगे. उल्लेखनीय है कि सीबीआई के नये निदेशक का चयन एक उच्‍चस्‍तरीय चयन समिति द्वारा किया जाता है. इस समिति में प्रधानमंत्री, सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता और प्रधान न्‍यायाधीश या उनके द्वारा नामित न्‍यायाधीश सदस्‍य होते हैं.


पानी को फिल्टर करने वाली एक नयी प्रौद्योगिकी की खोज

अमेरिका के वाशिंगटन विविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पानी को फिल्टर करने वाली एक नयी प्रौद्योगिकी की खोज की है. यह प्रौद्योगिकी जीवाणु झिल्लियों एवं ग्राफीन ऑक्साइड का इस्तेमाल कर पानी को शुद्ध बनाती है. नई अल्ट्राफिल्ट्रेशन झिल्ली पानी के प्रवाह को रोकने वाले जीवाणुओं और अन्य हानिकारक सूक्ष्मजीवों के जमा होने या पनपने को रोक कर पानी को स्वच्छ बनाती है.


लिंगायत समाज के बड़े धर्मगुरु डॉ शिवकुमार स्वामी का निधन

सिद्धगंगा मठ के महंत और लिंगायत समाज के धर्मगुरु डॉ शिवकुमार स्वामी जी का 21 जनवरी को निधन हो गया. वह 111 वर्ष के थे. शिवकुमार स्वामी जी चलते-फिरते भगवान के रूप में ख्यातिलब्ध थे. उन्हें पद्म भूषण और कर्नाटक रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जा चूका है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

15वें प्रवासी भारतीय दिवस की शुरूआत: वाराणसी में 21 जनवरी से तीन दिवसीय 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2019 का आयोजन किया जा रहा है. इस आयोजन में 120 से ज्यादा देशों के प्रवासी भारतीय अतिथि हिस्सा ले रहे हैं. प्रवासी भारतीय दिवस 2019 का विषय है- ‘नव भारत के निर्माण में भारतीय प्रवासियों की भूमिका.’ प्रधानमंत्री ने 22 जनवरी को इस सम्मेलन का औपचारिक उद्घाटन किया. मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्‍द कुमार जगनॉत इस सम्मेलन के मुख्‍य अतिथि हैं.

ब्रेक्जिट को लेकर दूसरी योजना संसद में पेश: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिजा मे ने ब्रेक्जिट (ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने) को लेकर अपनी दूसरी योजना संसद में पेश किया है. ब्रेक्जिट समझौते के संसद में अस्वीकार होने के बाद प्लैन-बी पेश करना आवश्यक हो गया है. ब्रिटेन को 29 मार्च तक यूरोपीय संघ से अलग होना है. संसद में ब्रेक्जिट समझौते को सहमति न मिलने या मिलने में देर होने पर ब्रिटेन बिना समझौते के ही यूरोपीय संघ से अलग हो जाएगा.

इंडिया स्‍टील प्रदर्शनी और सम्‍मेलन: इंडिया स्‍टील 2019 – प्रदर्शनी और सम्‍मेलन का 22 से 24 जनवरी तक मुम्‍बई में आयोजित किया जा रहा है. यह सम्मेलन इस्‍पात मंत्रालय द्वारा दो वर्षों में एक बार आयोजित किया जाता है.

दूसरा विश्‍व एकीकृत औषध सम्‍मेलन: दूसरा विश्‍व एकीकृत औषध सम्‍मेलन-2019 गोआ में 23 जनवरी से आयोजित हो रहा है. होम्‍योपैथिक औषधियों के नियमों पर केन्द्रित इस तीन दिवसीय सम्‍मेलन का उद्घाटन केन्‍द्रीय आयुष मंत्री श्रीपद येसो नायक करेंगे. बीस देशों के प्रति‍निधि इस सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेंगे.

माली में संयुक्‍त राष्‍ट्र शिविर पर हमला: माली में अज्ञात बंदूकधारियों ने संयुक्‍त राष्‍ट्र शिविर पर हमला कर दस शांति रक्षकों को मार दिया है. माली में संयुक्‍त राष्‍ट्र के बहुआयामी एकीकृत स्थिरता मिशन के सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई में कई हमलावरों को मार गिराया.

मेहुल चोकसी ने भारत की नागरिकता छोड़ी: भारतीय बैंकों के अभ्युक्त हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी ने भारत की नागरिकता छोड़ दी है. चोकसी ने पहले ही एंटीगा का नागरिकता ले ली है. अब उसने अपना भारतीय पासपोर्ट भी वापस कर दिया है.