संयुक्त राष्ट्र ने भारत का विकास दर अनुमान बढ़ाया

संयुक्त राष्ट्र ने भारत के चालू वित्त वर्ष (2018-19) के लिए विकास दर का अनुमान 0.2 प्रतिशत बढ़कर 7.4 प्रतिशत और अगले वित्त वर्ष (2019-20) के लिए 7.4 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.6 प्रतिशत कर दिया है. संयुक्त राष्ट्र की 21 जनवरी को जारी रिपोर्ट ‘विश्व आर्थिक स्थिति एवं परिदृश्य 2019’ में हालाँकि वित्त वर्ष 2020-21 में भारत के विकास दर के सुस्त पड़कर 7.4 प्रतिशत रह जाने का अभी अनुमान है.

चीन की विकास दर में लगातार गिरावट
संयुक्त राष्ट्र के रिपोर्ट में चीन की विकास दर में लगातार गिरावट की बात कही गयी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि उसकी विकास दर 2018 में 6.6 प्रतिशत, 2019 में 6.3 प्रतिशत और 2020 में 6.2 प्रतिशत रहेगी.

तीन प्रमुख वैश्विक संगठन का अनुमान
इस साल अब तक तीन प्रमुख वैश्विक संगठन विश्व बैंक, आईएमएफ और संयुक्त राष्ट्र ने वैश्विक विकास पर अपनी रिपोर्ट जारी की है. तीनों ने भारत को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बने रहने का अनुमान व्यक्त किया है. हालाँकि, तीनों के अनुमान अलग-अलग हैं. विश्व बैंक और आईएमएफ ने चालू वित्त वर्ष में विकास दर 7.3 प्रतिशत रहने की बात कही है जबकि संयुक्त राष्ट्र ने इसके 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया है. अगले वित्त वर्ष के लिए विश्व बैंक और आईएमएफ का अनुमान 7.5 प्रतिशत और संयुक्त राष्ट्र का 7.6 प्रतिशत है.

एंड्री राजोइलिना ने मेडागास्कर के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

मेडागास्कर के राष्ट्रपति, एंड्री निरिना रजोएलिना ने 21 जनवरी को यहाँ के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. उन्हें उच्च संवैधानिक न्यायालय के नौ न्यायाधीशों के समक्ष एंटानानारिवो में शपथ दिलाई गयी. उन्होंने लगभग 56% वोट के साथ पूर्व राष्ट्रपति, मार्क रावलोमनाना को हरा कर चुनाव में जीत दर्ज की थी.

मेडागास्कर: एक दृष्टि
मेडागास्कर, हिन्द महासागर में अफ्रीका के पूर्वी तट पर स्थित एक द्वीपीय देश है. अंतानानारिवो मेडागास्कर की राजधानी और यहाँ का सबसे बडा़ शहर है. मेडागास्कर विश्व का चौथा सबसे बड़ा द्वीप है. 19 वीं शताब्दी के अंत में मैडागास्कर को फ्रांस के द्वारा उपनिवेश बना लिया गया था. मैडागास्कर ने 1960 में स्वतंत्रता प्राप्त कर ली और आजा यह एक लोकतान्त्रिक राज्य है.

एलआईसी ने आईडीबीआई बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी की

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली है. इसी के साथ एलआईसी, आईडीबाईआई बैंक में बहुलांश शेयरधारक हो गया है.

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अगस्त 2018 में एलआईसी को आईडीबीआई बैंक अधिग्रहण की मंजूरी दी थी. आईडीबीआई बैंक को चालू वित्त वर्ष (2018-19) की सितंबर तिमाही में 3,602.49 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था. वहीं, बैंक का सकल एनपीए कुल कर्ज का 31.78 प्रतिशत (60,875.49 करोड़ रुपये) रहा, पिछले वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में यह आंकड़ा 24.98 प्रतिशत था.


राष्ट्रपति ने 26 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 22 जनवरी को 26 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से से सम्मानित किया. ये पुरस्कार नवोन्मेष, विद्वता, समाज सेवा, कला और संस्कृति, खेल और वीरता की श्रेणियों में दिए गए. इस पुरस्कार के तहत विजेता को एक लाख रुपये नकद, 10 हजार रुपये का बुक वाउचर और प्रशस्ति पत्र दिए गए.

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार दो मुख्य श्रेणियों में दिए गए:

  1. बाल शक्ति पुरस्कार: बाल शक्ति पुरस्कार अन्वेषण, पढ़ाई, खेल-कूद, कला और संस्कृति, सामाजिक सेवा और बहादुरी के क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन के लिए दिये गए.
  2. बाल कल्याण पुरस्कार: बाल कल्याण के क्षेत्र में शानदार योगदान के लिए बाल कल्याण पुरस्कार व्यक्तियों और संस्थानों को दिए गए.

आईसीसी ने विराट कोहली को वर्ष 2018 के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट और वनडे खिलाडी से सम्मानित किया

अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 22 जनवरी को वार्षिक पुरस्कारों की घोषणा की. इन पुरस्कारों में तीन प्रमुख पुरस्कार भारतीय कप्तान विराट कोहली को दिया गया.

सर्वश्रेष्ठ टेस्ट, वनडे खिलाड़ी और ‘सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी’ से सम्मानित
कोहली को वर्ष 2018 के आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट और सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी और सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर को दी जाने वाली ‘सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी’ से सम्मानित किया गया. उन्हें आईसीसी ने साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों से भरी टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान भी घोषित किया.

क्रिकेट इतिहास के पहले खिलाड़ी
साल 2018 में शानदार प्रदर्शन करने वाले कोहली क्रिकेट इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए है जिन्हें साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर को दी जाने वाली सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी के साथ आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट और वनडे खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए चुना गया है. यह लगातार दूसरा साल है जब कोहली ने सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी अपने नाम की है.

विराट कोहली आईसीसी टेस्ट और वनडे टीमों का कप्तान घोषित

आईसीसी की 2018 की टेस्ट टीम: टॉम लाथम (न्यूजीलैंड), दिमुथ करुणारत्ने (श्रीलंका), केन विलियम्सन (न्यूजीलैंड), विराट कोहली (भारत, कप्तान), हेनरी निकोल्स (न्यूजीलैंड), ऋषभ पंत (भारत, विकेटकीपर), जेसन होल्डर (वेस्ट इंडीज), कैगिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका), नाथन लियोन (आस्ट्रेलिया), जसप्रीत बुमराह (भारत), मोहम्मद अब्बास (पाकिस्तान).
आईसीसी की 2018 की वनडे टीम: रोहित शर्मा (भारत), जॉनी बेयरस्टा (इंग्लैंड), विराट कोहली (भारत, कप्तान), जो रूट (इंग्लैंड), रॉस टेलर (न्यूजीलैंड), जोस बटलर (इंग्लैंड, विकेटकीपर), बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), मुस्ताफिजुर रहमान (बांग्लादेश), राशिद खान (अफगानिस्तान), कुलदीप यादव (भारत), जसप्रीत बुमराह (भारत).

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

विश्‍व आर्थिक मंच का वार्षिक सम्‍मेलन: विश्‍व आर्थिक मंच का वार्षिक सम्‍मेलन 22 से 26 जनवरी तक दावोस में चल रहा है. वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में मंदी के रुख के धीरे-धीरे संकट की ओर खिसकने की आशंकाओं के बीच विश्‍व के सामने मौजूद चुनौतियों पर सम्‍मेलन में चर्चा की जाएगी. इस वर्ष विश्‍व आर्थिक मंच सम्‍मेलन का विषय है – ‘वैश्‍वीकरण 4.0 : चौथी औद्योगिक क्रांति के युग में वैश्विक संरचना का निर्माण’ (Globalization 4.0: Shaping a Global Architecture in the Age of the Fourth Industrial Revolution).

अमेरिकी प्रतिनिधियों और तालिबान के साथ वार्ता: अमेरिकी प्रतिनिधियों ने 22 जनवरी को कतर की राजधानी दोहा में तालिबान के साथ नए दौर की बातचीत शुरू की. अफगानिस्तान पर आक्रमण को समाप्त करने के एजेंडे पर अमेरिकी प्रतिनिधियों ने तालिबान बातचीत की.

भारत और अफ्रीकी देशों के साथ सैन्य अभ्यास IAAFTX: भारतीय सेना का 12 से भी अधिक अफ्रीकी देशों की सेनाओं के साथ मार्च में संयुक्त सैन्य अभ्यास (India-Africa Field Training Exercise) आयोजित किया जायेगा. आगामी 18 से 27 मार्च तक पुणे के औंध सैन्य स्टेशन तथा सैन्य इंजीनियरिंग कॉलेज में होने वाले आईएएफटीएक्स 2019 अभ्यास के दौरान संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों के दौरान परस्पर तालमेल के तरीकों पर भी जोर दिया जायेगा.

भारत और श्रीलंका में समझौता: भारत और श्रीलंका के बीच 21 जनवरी को कोलंबो में स्वामी विपुलानंद इंस्टिट्यूट ऑफ एस्थेटिक स्टडीज को आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के समझौता किया गया. श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त तरणजीत सिंह संधू ने श्रीलंका के नगर नियोजन, जलापूर्ति और उच्च शिक्षा मंत्री रौउफ हाकिम और सचिव एमएमपी के मायादुने की मौजूदगी में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये.

भारत-न्यूज़ीलैंड वनडे सीरीज़: भारत-न्यूज़ीलैंड के बीच पांच मैच की वनडे सीरीज़ का पहला मुक़ाबला 23 जनवरी को नेपियर में खेला जा रहा है. बतौर कप्तान विराट कोहली का ये पहला न्यूज़ीलैंड दौरा है. भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच अब तक 101 वनडे हुए है जिसमें 44 में न्यूज़ीलैंड ने तो 51 में भारत ने जीत दर्ज की है जबकि 1 मुक़ाबला टाई और 5 बेनतीजा रहे है.

ईरान की विमानन कंपनी के परिचालन पर रोक: जर्मनी अपने हवाई अड्डे से ईरान की विमानन कंपनी ‘महान एयर’ के परिचालन पर रोक लगाने की सोच रहा है. ईरान के खिलाफ यूरोपीय संघ की ओर से अपनाए गए प्रतिबंधों के तहत यह कदम उठाया जाना है. प्रतिबंध के तहत यूरोपीय संघ ने ईरान के खुफिया मंत्रालय और अधिकारियों से जुड़ी धनराशि और वित्तीय परिसंपत्तियों तथा अधिकारियों पर रोक लगा दी है लेकिन किसी कंपनी को निशाना नहीं बनाया गया है.