बैंक ऑफ बड़ोदा में विजया बैंक और देना बैंक के विलय को मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 2 दिसम्बर को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में तीन सार्वजनिक बैंकों के विलय को औपचारिक मंजूरी दे दी. इसके तहत विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय होगा. विलय वाला बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक बैंक हो जायेगा. यह विलय 1 अप्रैल 2019 से प्रभावी होगा.

इससे पहले 2 दिसम्बर को बैंक ऑफ बड़ौदा ने विजया बैंक और देना बैंक को खुद में मिलाने के लिये इन बैंकों के साथ अपने शेयरों की अदला-बदली की दरों को अंतिम रूप दिया. विलय की योजना के मुताबिक, विजया बैंक के शेयरधारकों को इस बैंक के प्रत्येक 1,000 शेयरों के बदले बैंक ऑफ बड़ौदा के 402 इक्विटी शेयर मिलेंगे. वहीं देना बैंक के मामले में, उसके शेयरधारकों को प्रत्येक 1,000 शेयर के बदले बैंक ऑफ बड़ौदा के 110 इक्विटी शेयर मिलेंगे.

सरकार ने सितंबर 2018 में विजय बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ विलय की घोषणा की थी. बैंक ऑफ बड़ौदा को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी ऋणदाता बनाने के लिये विलय की यह योजना तैयार की गयी है. विलय के फलस्वरूप बैंक आफ बड़ौदा सरकारी क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक के बाद देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक होगा.

अमरीका और इस्राइल औपचारिक रूप से यूनेस्को से अलग

अमरीका और इस्राइल, 3 जनवरी से औपचारिक रूप से संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृति संगठन (यूनेस्को) से अलग हो गए. दोनों देशों ने यूनेस्को पर इस्राइल के प्रति पक्षपात किये जाने पर आरोप लगाते हुए 2017 में इससे अलग होने का फैसला किया था. इस घोषणा के अनुसार 3 जनवरी 2019 से दोनों देश यूनेस्कों के सदस्य नहीं रहे.

यूनेस्को का गठन द्वितीय विश्व युद्ध के बाद शांति स्थापना के लिए किया गया था. अमरीका इसके संस्थापक सदस्यों में से एक है. इस्राइल 1949 में इस संगठन का सदस्य बना था. यूनेस्को अपने विश्व धरोहर कार्यक्रम के लिए जाना जाता है. इसके अंतर्गत यूनेस्को दुनियाभर में महत्वपूर्ण धरोहर स्थलों की घोषणा करता है और उनकी सुरक्षा की व्यवस्था करता है. यूनेस्को बालिकाओं की शिक्षा और प्रेस की स्वतंत्रता जैसे कार्य भी करता है.

दक्षिण अफ्रीका सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य बना

दक्षिण अफ्रीका 1 जनवरी को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थाई सदस्य बन गया. दक्षिण अफ्रीका का कहना है कि अफ्रीकी महाद्वीप में संघर्ष समाप्त करना उसकी प्राथमिकता है.


क्रिकेट कोच रमाकांत आचेरकर का निधन

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के बचपन के कोच रमाकांत आचेरकर का 2 जनवरी को निधन हो गया. वह 87 साल के थे. उन्हें क्रिकेट में दिए योगदान के लिए पद्म श्री और द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. रमाकांत आचरेकर की कोचिंग में ही सचिन तेंडुलकर, विनोद कांबली, समीर दीघे, प्रवीण आमरे, चंद्रकांत पंडित और बलविंदर सिंह संधू सरीखे कई दिग्गज क्रिकेटरों ने अपने खेल को निखारा.


इसरो ने अपने संपर्क कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों के साथ संवाद शुरू किया

भारतीय अं‍तरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपने संपर्क कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों के साथ संवाद शुरू किया है. कार्यक्रम के अंतर्गत इसरो देश भर में युवाओं को अंतरिक्ष विज्ञान से संबंधित विभिन्‍न कार्यक्रमों में शामिल करेगा. 1 जनवरी को बेंगलूरू में कार्यक्रम के उद्घाटन में चुनिन्‍दा विद्यालयों के 40 विद्यार्थी और दस शिक्षकों ने इसरो अध्‍यक्ष डॉ के. सिवन के साथ भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम और इससे आम आदमी को होने वाले लाभ के संबंधों में बातचीत की.


चीन ने ताइवान को स्वतंत्रता की बात छोड़ने की चेतावनी दी

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने ताइवान से स्वतंत्रता की बात को छोड़कर ‘एक देश दो प्रणाली’ के आधार पर चीन के साथ ‘शांतिपूर्ण पुन: एकीकरण’ को अपनाए जाने को कहा है. उन्होंने चेतावनी दी कि यदि ताइवान स्वतंत्रता के विचार पर कायम रहता है तो वह सेना का इस्तेमाल करने के विकल्प से पीछे नहीं हटेंगे. राष्ट्रपति शी ने ‘अपने ताइवानी साथियों को संदेश’ जारी करने की 40वीं वर्षगांठ पर भाषण देते हुए ताइवान के शांतिपूर्ण पुन: एकीकरण के लिए हांगकांग की तर्ज पर ‘एक देश दो प्रणालियों’ का प्रस्ताव रखा.

चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि हांगकांग और मकाऊ दोनों को ‘एक देश दो प्रणालियों’ के आधार पर चीन में एकीकृत किया गया और उन्होंने अपनी स्वायत्ता बरकरार रखी.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

दिसम्‍बर में जीएसटी संग्रह 94,726 करोड़ रूपये: दिसम्‍बर 2018 के महीने में कुल सकल जीएसटी राजस्‍व संग्रह 94,726 करोड़ रूपये है. इसमें सीजीएसटी 16,442 करोड़ रुपये, एसजीएसटी 22,459 करोड़ रुपये, आईजीएसटी 47,936 करोड़ रुपये (आयात पर संग्रह किये गये 23,635 करोड़ रूपये सहित) तथा चुंगी 7,888 करोड़ रुपये (आयात पर एकत्रित 838 करोड़ रूपये सहित) है.

अमेरिका-मेक्सिको सीमा दीवार मामला: अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने लगातार 11वें दिन सरकारी कामकाज आंशिक रूप से बंद होने और मैक्सिको से लगने वाली सीमा पर दीवार खड़ी करने के लिए धनराशि के मुद्दे पर बातचीत के लिए आठ सांसदों को आमंत्रित किया है. उधर अमरीकी अधिकारियों ने मैक्सिको के तिजुआना में सीमा पर बाड़ को तोड़ने की कोशिश कर रहे लगभग डेढ़ सौ प्रवासियों को रोकने के लिए नये साल के पहले घंटे के दौरान आंसू गैस के गोले छोड़े.

भारतीय विज्ञान कांग्रेस 2019: 106वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस 2019 का आयोजन 3 से 7 जनवरी तक पंजाब के जालंधर में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका उद्घाटन किया. विज्ञान कांग्रेस 2019 का विषय है- ‘भविष्य का भारतः विज्ञान और प्रौद्योगिकी’.

अन्नाद्रमुक के 25 सांसद निलम्बित: लोकसभा में पिछले कई दिनों से कावेरी नदी पर बांध निर्माण के विरोध में हंगामा कर रहे अन्नाद्रमुक के 25 सदस्यों को अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने पांच दिन के लिए सदन की कार्यवाही से निलम्बित कर दिया.