चांद के अनदेखे हिस्से पर दुनिया का पहला अंतरिक्ष यान

एक चीनी चंद्र रोवर ‘चांग ई-4’ ने चंद्रमा की दूसरी ओर की सतह पर उतरने में 2 जनवरी को सफलता हासिल कर ली. इसके साथ ही वह रोवर पृथ्वी से चंद्रमा की विमुख फलक (अनदेखे हिस्से) पर पहुंचने वाला विश्व का पहला यान बन गया है. चांद का यह हिस्सा धरती से सबसे अधिक दूर है और अब तक इसके बारे में कोई खास जानकारी नहीं है. इसे चांद के अंधेरे हिस्से (डार्क साइड) के रूप में भी जाना जाता है.

लैंडर-रोवर यान ‘चांग ई-4’ चंद्रमा के दूसरी तरफ की सतह पर 177.6 डिग्री पूर्वी देशांतर और 45.5 डिग्री दक्षिणी देशांतर पर क्षेत्र में पहुंचा. चांग ई-4 अपने साथ एक रोवर (स्पेस एक्सप्लोरेशन वीइकल) भी लेकर गया है. यह लो फ्रिक्वेंसी रेडियो एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जर्वेशन की मदद से चांद के इस हिस्से की सतह की संरचना और मौजूद खनिजों के बारे में पता लगाएगा.

‘चांग ई-4’ का प्रक्षेपण शिचांग के प्रक्षेपण केंद्र से 8 दिसंबर 2018 को लॉन्ग मार्च 3बी रॉकेट के जरिये किया गया था. यान दक्षिण ध्रुव ऐटकेन बेसिन में वोन कारमन क्रेटर में उतरा और उसके लैंडर ने मॉनिटर कैमरा से ली गई लैंडिंग स्थल की एक तस्वीर भेजी.

निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार (संशोधन) विधेयक को मंजूरी

राज्यसभा ने 3 जनवरी को निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार (संशोधन) विधेयक 2018 को मंजूरी दे दी. लोकसभा इस विधेयक को पहले ही पारित कर चुकी है. इस विधेयक में आठवीं कक्षा तक फेल नहीं करने की नीति में संशोधन के प्रावधान हैं. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राज्यसभा में यह विधेयक रखा था. स्कूलों में अनुत्तीर्ण होने की स्थिति में बच्चों को उसी कक्षा में रोकने या नहीं रोकने का अधिकार राज्यों के पास होगा.

भारतीय-अमेरिकी केपी जॉर्ज फोर्ट बेंड काउंटी के जज बने

भारतीय मूल के अमेरिकी केपी जॉर्ज ने अमेरिका की फोर्ट बेंड काउंटी के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है. वह अमेरिका की फोर्ट बेंड काउंटी में इस पद को संभालने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी हैं.

डेमोक्रेट और फोर्ट बेंड इंडिपेंडेंट स्कूल डिस्ट्रिक्ट बोर्ड के ट्रस्टी 53 वर्षीय श्री जॉर्ज ने नवंबर में हुए चुनाव में रिपब्लिकन न्यायाधीश रॉबर्ट हेबर्ट को हराया था. अमेरिका में, काउंटी न्यायाधीशों का कार्य प्रत्येक राज्य में अलग-अलग होता है. यह काउंटी के आकार के आधार पर निर्धारित होता है. उनके अधिकार क्षेत्र में न्यायिक और प्रशासनिक दोनों क्षेत्र आते हैं. फोर्ट बेंड काउंटी में भारतीय-अमेरिकी लोगों की बड़ी आबादी रहती है.


भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 106वें अधिवेशन का जालंधर में आयोजन

106वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस 2019 का आयोजन 3 से 7 जनवरी तक पंजाब के जालंधर में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में किया जा रहा है. विज्ञान कांग्रेस 2019 का विषय है- ‘भविष्य का भारतः विज्ञान और प्रौद्योगिकी’. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 106वें अधिवेशन उद्घाटन किया. अधिवेशन को संबोधित करते हुए उन्होंने किसानों की मदद के लिए कम लागत वाली नई टैक्नोलॉजी के अविष्कार का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान जय किसान का नारा दिया था. अब से 20 साल पहले पोखरण में परमाणु परीक्षण पर पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी जी ने देश को विज्ञान क्षेत्र में मजबूत होने का अहसास कराते हुए जय जवान जय किसान नारे में जय विज्ञान जोड़ा था. उसी कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी ने जय जवान जय किसान और जय विज्ञान में ‘जय अनुसंधान’ जोड़ा.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

बोको हराम विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई: नाइजर सेना ने नाइजीरिया से सटे दक्षिण-पूर्वी सीमा के पास 280 से अधिक बोको हराम के आतंकियों को मार गिराया. मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि 28 दिसंबर से शुरू हुई कार्रवाई में 200 से अधिक जिहादियों को हवाई हमलों में मार गिराया गया.

असम समझौते के उपायों पर उच्च स्तरीय समिति: केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने असम समझौते की धारा-6 और बोडो समुदाय से जुड़े अन्य उपायों पर अमल के लिए उच्चस्तरीय समिति बनाने की स्वीकृति दी है. यह कमेटी इसके उपाय भी तलाशेगी कि असमिया और असम की अन्य भाषा-बोलियों को प्रोटेक्ट करने के लिए रिक्वायर्ड मेजर्स क्या हो सकते हैं. साथ ही असम गवर्नमेंट के अन्तर्गत आने वाले इम्प्लॉयमेंन्ट में रिजर्वेशन का क्वेंटम क्या होना चाहिए और असम के लोगों की आइडेन्टिटी और हेरिटेज को प्रोटेक्ट रिजर्व और प्रमोट करने के लिए क्या मेजर्स और लिए जाने चाहिए.