एएसआई ने देश के 6 स्मारकों को 2018 में राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित किया

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने वर्ष 2018 में देश के 6 स्मारकों को राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित किया. इन स्मारकों को ‘प्राचीन स्मारक तथा पुरातत्व स्थल व अवशेष अधिनियम, 1958’ के तहत राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित किया गया है.
ये स्मारक हैं:

  1. महाराष्ट्र के नागपुर में उच्च न्यायालय का पुराना भवन
  2. आगरा में आगा खान की हवेली
  3. आगरा में हाथी खाना की हवेली
  4. राजस्थान के अलवर जिले में नीमराणा बावड़ी
  5. ओडिशा के बोलांगीर जिले में रानीपुर झरेल में मंदिरों का समूह
  6. उत्तराखंड के पिथोरागढ़ जिले में कोटली में विष्णु मंदिर

प्राचीन स्मारक तथा पुरातत्व स्थल व अवशेष अधिनियम, 1958 के अनुसार प्राचीन स्मारक वह ढांचा अथवा स्मारक, गुफा, चट्टानी ढांचा, अभिलेख इत्यादि है जिसका ऐतिहासिक, पुरातात्विक तथा कलात्मक महत्व हो और जो कम से कम 100 वर्ष पुराना हो.

आधार संशोधन विधेयक को लोकसभा की मंज़ूरी

लोकसभा ने 4 जनवरी को आधार संशोधन विधेयक-2018 को मंजूरी दे दी. इस संशोधन विधेयक में आधार संख्या रखने वाले बच्चों को 18 वर्ष की आयु पूरी करने पर अपनी आधार संख्या रद्द करने का विकल्प दिया गया है. इस विधेयक में निजी अस्तित्वों द्वारा आधार के उपयोग से संबंधित आधार अधिनियम की धारा का लोप करने का प्रावधान है. विधेयक में नागरिकों की निजता सुरक्षित रखने और दुरुपयोग रोकने को भी ध्यान में रखा गया है. विधेयक में यह सुनिश्चित किया गया है कि बैंकों और मोबाइल कंपनियों में केवाईसी फॉर्म में आधार वैकल्पिक होगा. यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई भी आधार की अनुपस्थिति में सरकारी योजनाओं से वंचित नहीं रह जाए.

मणिपुर में अनेक परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 जनवरी को मणिपुर में अनेक परियोजनाओं का उद्घाटन किया और कई की परियोजनाओं की आधारशिला रखी. मणिपुर की इस यात्रा में उन्होंने मोरेह में एकीकृत जांच चौकी की पट्टिका के अनावरण सहित दोलाईथाबी बराज परियोजना, सावोबंग में भारतीय खाद्य निगम के खाद्य भंडार, थंगल सुरूंग में पारिस्थितिकी पर्यटन परिसर और विभिन्न जल आपूर्ति योजनाओं का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने 400 किलोवाट की सिल्चर-इंफाल डबल सर्किट लाइन का भी उद्घाटन किया. श्री मोदी इंफाल में धनमंजूरी विश्वविद्यालय के आधारभूत विकास और खेल सुविधा परियोजनाओं की आधारशिला राखी.


शहरी भारत के वार्षिक स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण ‘स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2019’ के चौथे भाग की शुरूआत

आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 4 जनवरी को शहरी भारत के वार्षिक स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण ‘स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2019’ के चौथे भाग की शुरूआत की. इसमें चार हजार से अधिक शहरों में चालीस करोड़ लोग सर्वेक्षण के दायरे में होंगे. पूरे तौर पर डिजिटल और कागजरहित यह सर्वेक्षण 28 दिनों के रिकॉर्ड समय में पूरा कर लिया जायेगा.


4 जनवरी: लुई ब्रेल दिवस

प्रत्येक वर्ष 4 जनवरी को लुई ब्रेल दिवस मनाया जाता है. यह दिवस लुई ब्रेल की याद में मनाया जाता है. लुई ब्रेल ने नेत्रहीनों के लिये ब्रेल लिपि का निर्माण किया था. लुई ब्रेल की वजह से नेत्रहीनों को पढ़ने का मौक़ा मिला.

ब्रेल लिपि: एक दृष्टि

  • ब्रेल लिपि एक तरह की लिपि है, जिसको विश्व भर में नेत्रहीनों को पढ़ने और लिखने में छूकर व्यवहार में लाया जाता है.
  • इस पद्धति का आविष्कार 1821 में एक नेत्रहीन फ्रांसीसी लेखक लुई ब्रेल ने किया था.
  • यह 6 बिंदुओं के उपयोग से 64 अक्षर और चिह्न वाली लिपि है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

बांग्‍लादेश के नवनिर्वाचित सदस्‍यों ने शपथ ली: बांग्‍लादेश में संसद के नवनिर्वाचित सदस्‍यों ने ढाका में शपथ ली. शेख हसीना को दस जनवरी को प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीसरी बार और चौथे कार्यकाल के लिए शपथ दिलाई जायेगी.

भगवद गीता की प्रासंगिकता पर दुबई में पोस्‍टर प्रदर्शनी: दुबई में भारत के महावाणिज्‍य दूतावास और विज्ञान विकास पैटर्न इंस्‍टीट्यूट के तत्‍वावधान में महात्‍मा गांधी के विचारों के साथ भगवद गीता की प्रासंगिकता पर दो दिवसीय पोस्‍टर प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है.

दिल्ली में पैनोरमा फिल्म समारोह शुरू: नई दिल्ली के सिरी फोर्ट में 4 जनवरी को पैनोरमा फिल्म समारोह शुरू हुआ. इस दौरान कुल 26 फीचर फिल्में और 21 गैर फीचर फिल्में दिखाई जायेंगी. सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे इस समारोह का उद्घाटन किया. चौदह तारीख तक चलने वाले इस समारोह का आयोजन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फिल्म समारोह निदेशालय ने किया है.

सहज बिजली योजना के अंतर्गत शत-प्रतिशत विद्युतीकरण: अरूणाचल प्रदेश के पूर्वी सियांग जिले को शत-प्रतिशत विद्युतीकृत जिला घोषित किया गया है. प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना, सौभाग्‍य के अंतर्गत शत-प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य प्राप्‍त किया गया है.

नैंसी पेलोसी को अमेरिकी सदन का अध्यक्ष चुना गया: भारत-अमरीका संबंधों की प्रबल समर्थक मानी जाने वाली वरिष्ठ अमरीकी डेमोक्रेटिक नेता नैंसी पेलोसी को दूसरी बार हाउस ऑफ रीप्रेजेंटेटिव यानी निचले सदन का अध्यक्ष चुना गया है. इस तरह वह अमरीका की सबसे ताकतवर निर्वाचित महिला प्रतिनिधि बन गई हैं.

पाकिस्तान ने अफगान नागरिकों को सीमा वीजा समाप्त की: पाकिस्तान ने काफी समय से अफगान नागरिकों को दी जा रही सीमा वीजा प्रवेश की सुविधा समाप्त कर दी. पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी ने पश्चिमी सीमा से बढ़ रहे सुरक्षा खतरे को इसका कारण बताया.

WHO ने आयुष्मान भारत योजना की सराहना की: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने भारत की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना के कार्यान्वयन पर प्रसन्नता व्यक्त की है. इस योजना के तहत पहले सौ दिन में ही लगभग सात लाख लोगों को निशुल्क उपचार उपलब्ध कराया गया है.