विजय माल्या देश का पहला भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित

प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) अदालत ने 5 जनवरी को विजय माल्या को आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया. उन्हें ‘भगोड़ा आर्थिक अपराधी कानून-2018’ की धारा 12 के तहत आर्थिक अपराधी घोषित किया गया है. माल्या इस कानून के तहत पहले अपराधी है जिसे भगोड़ा घोषित किया गया है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इसकी अपील की थी.

क्या है मामला?
माल्या पर भारतीय बैंकों के 9,000 करोड़ रुपए बकाया हैं. एसबीआई के नेतृत्व वाले 17 बैंकों के कंसोर्शियम ने माल्या की किंगफिशर एयरलाइंस को लोन दिया था. माल्या लोन नहीं चुका पाया और मार्च 2016 में लंदन भाग गया. माल्या पर मनी लॉन्ड्रिंग और टैक्स चोरी के भी आरोप हैं. ईडी के साथ सीबीआई और आयकर विभाग भी माल्या के खिलाफ आरोपों की जांच कर रहा है.

क्या है भगोड़ा आर्थिक अपराधी कानून?
यह कानून अगस्त 2018 से अपने अस्तित्व में आया था. नए कानून के अनुसार, एक भगोड़ा आर्थिक अपराधी एक ऐसा व्यक्ति है जिसके खिलाफ कम से कम 100 करोड़ रुपये या उससे अधिक के देय से बचने के लिए भारत छोड़ने के आर्थिक अपराध में उसकी संलिप्तता के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है.

चीन ने मदर ऑफ ऑल बॉम्स ‘एच-6के बम बे’ बनाया

चीन ने बेहद विनाशकारी बम ‘एच-6के बम बे’ का निर्माण किया है. इस बम का निर्माण अमेरिका की तरफ से बनाए गए ‘मदर ऑफ ऑल बॉम्स’ के जवाब में किया है. चीन के रक्षा उद्योग से जुड़े नॉर्थ इंडस्ट्रीज ग्रुप कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NORINCO) ने पहली बार हाल ही में इस एरियल बम (Aerial Bomb) के विनाशकारी प्रदर्शन को दिखाया. इस प्रदर्शन विडियो में ये बम ‘एच-6के’ बॉम्बर से आसमान से फेंका गया जिसके बाद बड़ा विस्फोट हुआ. इसके भारी विनाशकारी क्षमता का दावा किए जाने के चलते चीन के वर्जन में इसे ‘मदर ऑफ ऑल बॉम्स’ कहा जा रहा है, जो परमाणु बम के बाद दूसरा सबसे शक्तिशाली बम है.

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017 में अफगानिस्तान में आतंकियों के साथ छिड़ी लड़ाई के दौरान अमेरिकी सेना ने आईएसआईएस पर विनाशकारी बम ‘जीबीयू-43/बी मासिव ऑर्डिनेंस एयर ब्लास्ट’ (एमओएबी) गिराए थे. इसे आमतौर पर ‘मदर ऑफ ऑल बॉम्स’ कहा जाता है.

ओडिशा में कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 जनवरी को ओडिशा के मयूरभंज जिले के बारीपदा पहुंचे. यहाँ उन्होंने राज्य की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और उद्घाटन किया. इस विशेष समारोह के दौरान उन्होंने करीब 4,500 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया.

परियोजनाएं: एक दृष्टि

  • प्रधानमंत्री ने राज्य में बनने वाली एलपीजी पाइपलाइन का शिलान्यास किया. पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन 513 किलोमीटर लंबा यह खंड 1,080 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है.
  • उन्होंने तीन राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए 3318 करोड़ की परियोजाओं का शिलान्यास किया. 200 किलोमीटर के इन राजमार्गों में एनएच-215 के रिमूली-कोयडाखंड का चार लेन, कोयडा-राजमुंडा का चार लेन और एनएच-6 के सिंगारा-बिंजाबहल का चार लेन निर्माण कार्य शामिल है.
  • इससे पहले पीएम मोदी ने ओडिशा की अपनी 24 दिसंबर की यात्रा पर पारादीप-हैदराबाद के बीच 3,800 करोड़ रुपये की 1,200 किलोमीटर पेट्रोलियम पाइपलाइन का कार्यारंभ किया था. इसके अलावा उन्होंने बोकारो-अंगुल प्राकृतिक गैस पाइप लाइन की आधारशिला रखी थी.

झारखंड में विभिन्न परियोजनाओं की शुरूआत

प्रधानमंत्री ने 5 जनवरी को झारखंड में विभिन्न परियोजनाओं की शुरूआत की. इस दौरे में उन्होंने पलामो से छह बड़ी सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया. इनमें सोन नदी से गढ़वा तक पाइप लाइन के जरिए सिंचाई की नहर, लातिहार में उत्तरी कोयल पर मंडल डैम का निर्माण, पलामू के लिए बतेर बियर जलाशय, गढ़वा के लिए बाइमाँ की जलाशय, चतरा के लिए अंजनावा जलाशय तथा पश्चिमी सिंगमम के लिए ब्राम्हणी सिंचाई योजना शामिल है. उन्होंने उत्तरी कोएल-मण्डल बांध परियोजना को फिर सक्रिय बनाने और कनहार स्टोन पाइपलाइन सिंचाई योजना की आधारशिला रखी.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

अमेरिका-मेक्सिको सीमा विवाद: अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार खड़ी करने संबंधी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले को विपक्षी डेमोक्रेट्स ने सरकार का साथ नहीं दिया. दरअसल डेमोक्रेट्स मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने की जगह फेंसिंग बनाने को कह रहे हैं. ट्रंप को मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए 5.6 अरब डॉलर के फंड की जरूरत है.

अमेरिका ने चीन यात्रा पर नई चेतावनी जारी की: अमेरिका ने अपने नागरिकों से चीन की यात्रा करते समय सावधानी बरतने का आग्रह किया है, क्योंकि वे वहां मनमानी नजरबंदी का सामना कर सकते हैं. यह कदम दोनों देशों के बीच बढ़े व्यापारिक तनाव और हाल में अमेरिका के अनुरोध पर कनाडा में हाई-प्रोफाइल चीनी एक्जीक्यूटिव की गिरफ्तारी के बीच सामने आया है.

उद्यमियों को राष्ट्रीय उद्यमिता पुरस्कार: वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में युवा उद्यमियों को राष्ट्रीय उद्यमिता पुरस्कार प्रदान किए. इन पुरस्कारों का उद्देश्य देश में उद्यमिता का वातावरण तैयार करने वाले पहली पीढ़ी के असाधारण युवा उद्यमियों का सम्मान करना है. इस वर्ष 43 पुरस्कार प्रदान किए गए.

27वां नई दिल्‍ली विश्‍व पुस्‍तक मेला: 27वां नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 5 जनवरी को प्रगति मैदान में शुरू हुआ. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नौ दिन तक चलने वाले इस वार्षिक मेले का उद्घाटन किया.

ब्रिटेन ने रूस को चेतावनी दी: ब्रिटेन ने जासूसी के आरोप में दोहरी ब्रिटेन और अमेरिकी नागरिकता के साथ एक पूर्व-समुद्री सैनिक, पॉल व्हेलन की गिरफ्तारी के बाद रूस को कूटनीतिक शतरंज के खेल खेलने के खिलाफ चेतावनी दी है.

पीले बनियान प्रदर्शनकारियों का राष्ट्रपति मैक्रॉन को पत्र: पीले बनियान प्रदर्शनकारियों ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को एक खुला पत्र लिखा है और नए प्रदर्शनों का आह्वान किया है. मैक्रोन के नए साल के भाषण के जवाब में लिखे गए खुलेे पत्र में उन्‍होंने कहा है कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति लोगों की वैध उम्मीदों को समझने में विफल रहेे हैंं.

थाईलैण्‍ड में पाबुक तूफान का प्रकोप: थाईलैण्‍ड में हाल ही में ‘पाबुक’ तूफान का प्रकोप रहा है. इस तूफ़ान का असर अंडमान द्वीपों में भी रहा.