भारत ने ऑस्ट्रेलिया से क्रिकेट टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती

भारत ने ऑस्ट्रेलिया से चार मैचों की क्रिकेट टेस्ट सीरीज “गावस्कर-बार्डर ट्रॉफी” 2-1 से जीत ली है. भारत की ऑस्ट्रेलिया की मेजवानी में पहली टेस्ट सीरीज जीत है. भारतीय टीम ने यह उपलब्धि विराट कोहली की कप्तानी में प्राप्त की.

भारतीय टीम ने एडीलेड में खेला गया इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीता था. आस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 146 रन से पराजित कर दिया था. मेलबर्न में खेले गये इस सीरीज के तीसरे मैच में भारत ने मेजवान आस्ट्रेलिया को 137 रन से पराजित कर सीरीज पर 2-1 की बढ़त बना ली थी. सिडनी में खेले गए सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट मैच को बारिश के कारण ड्रॉ घोषित कर दिया गया था.

मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज: चेतेश्वर पुजारा को उनके शानदार खेल के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ और ‘मैन ऑफ द सीरीज’ घोषित किया गया. तीन शतक के साथ उन्होंने इस सीरीज में 521 रन बनाए थे.

दोनों टीमें:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव.

ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन (कप्तान), मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शान मार्श, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, मार्नस लाबुशेन, जोश हेजलवुड और पीटर हैंड्सकोम्ब.

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज: एक दृष्टि

  • भारत ने पहली बार 1947-48 में लाला अमरनाथ की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था. तब उसका सामना सर डॉन ब्रैडमैन की आस्ट्रेलियाई टीम से हुआ था. तब से लेकर अब तक ऑस्ट्रेलिया की मेजवानी में भारत का सीरीज जीतने का इंतजार विराट कोहली की टीम ने खत्म किया.
  • इस सीरीज से पहले भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया की मेजवानी में कुल 11 टेस्ट सीरीज खेल चुकी थी, जिनमें 8 सीरीज पर ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की थी, जबकि 3 सीरीज ड्रॉ घोषित कर दिया गया था.
  • भारत ने विदेशी दौरों पर अब सिर्फ दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है.

सुनील छेत्री सक्रिय अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉलरों में दूसरे सबसे सफल फुटबॉलर बने

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री सक्रिय अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉलरों में दूसरे सबसे सफल फुटबॉलर बनने का कीर्तिमान बनाया है. उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अब तक 67 गोल कर अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबालर लियोनेल मेसी को पीछे छोड़ दिया. भारतीय फुटबॉल में ‘गोल मशीन’ के नाम से मशहूर छेत्री ने अब तक 105 मैचों में 67 गोल किए हैं जबकि मेसी 128 मैचों में 65 गोल कर चुके हैं. पुर्तगाल के सुपरस्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो 154 मैचों में 85 गोल से सर्वाधिक गोल करने वाले सक्रिय फुटबॉलर हैं.

एएफसी एशियाई कप फुटबाल टूर्नामेंट में भारत की पहली जीत
छेत्री ने यह उपलब्धि 6 जनवरी को थाइलैंड के खिलाफ एएफसी एशियन कप के ग्रुप चरण के मुकाबले में 2 गोल कर प्राप्त की. अबु धाबी में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने थाइलैंड को 4-1 से मात दी. भारत ने एएफसी एशियाई कप फुटबाल टूर्नामेंट में 55 साल बाद पहली जीत दर्ज की. भारत 8 साल के लंबे अंतराल के बाद एएफसी एशियन कप में हिस्सा ले रहा है. भारतीय टीम ने आखिरी बार 2011 में इस प्रतियोगिता लिया था, जहां उसे ग्रुप स्तर के तीनों मैचों में हार झेलनी पड़ी थी.

जम्मू कश्मीर में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को आरक्षण देने के लिये आय-सीमा में वृद्धि

जम्मू कश्मीर में रोजगार और शिक्षा में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को आरक्षण देने के लिये आय की सीमा 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 8 लाख रुपये करने का निर्णय किया गया है. जम्मू में राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में राज्य प्रशासनिक परिषद की बैठक में जम्मू कश्मीर आरक्षण कानून-2004 का लाभ प्राप्त करने के लिये बढ़ाई गयी आय सीमा को अनुमति दी गयी.


बेंगलुरु बुल्स ने प्रो-कबड्डी लीग के छठे संस्करण का ख़िताब जीता

प्रो कबड्डी लीग के छठे संस्करण का ख़िताब बेंगलुरु बुल्स ने जीत लिया है. 5 जनवरी को मुंबई में खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में बेंगलुरु बुल्स ने गुजरात फार्च्यून जाइंट्स को 38-33 से पराजित कर यह खिताब अपने नाम किया. बेंगलुरु यह टूर्नामेंट जीतने वाली चौथी टीम बन गई. बेंगलुरु की टीम दूसरे संस्करण में उप-विजेता रही थी. गुजरात की टीम वर्ष 2017 में भी उप-विजेता रही थी. विजेता बेंगलुरु बुल्स की टीम को अपनी पहली ख़िताबी जीत से तीन करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि मिली जबकि उपविजेता गुजरात को एक करोड़ 80 लाख रुपये मिले.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

नॉर्वे की प्रधानमंत्री भारत यात्रा पर: नॉर्वे की प्रधानमंत्री सुश्री एर्ना सोलबर्ग भारत की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर 7 जनवरी को नई दिल्ली पहुँची हैं. उनके साथ उनकी सरकार के वरिष्ठ अधिकारी और एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी है.

शिक्षा की गुणवत्ता पर राज्यों के प्रदर्शन की ग्रेडिंग: मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए राज्यों के प्रदर्शन की ग्रेडिंग की जाएगी. प्रत्येक राज्य की स्कूली शिक्षा प्रणाली में कमी वाले क्षेत्रों का पता लगाने के लिए उनके कामकाज की ग्रेडिंग 70 मानकों की कसौटी पर एक हजार अंकों के पैमाने से की जाएगी.

‘चंद्रयान मिशन’ लॉन्च करने की योजना: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष डॉ. के सिवान ने कहा कि ‘चंद्रयान मिशन’ तीन महीने के भीतर लॉन्च किया जाएगा. यह चंद्रमा के एक हिस्से में उतरेगा जो अभी भी अस्पष्ट है. उन्होंने यह भी कहा कि मानव अंतरिक्ष यान गगनयान को 2022 तक आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर लॉन्च करने की योजना है.

सीरिया से अमेरिकी सैनिकों की वापसी मामला: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरफ से सीरिया से सैनिकों को वापस बुलाने के फैसले पर सहयोगियों की चिंताओं के बाद अमेरिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकर जॉन बोल्टन को इजरायल दौरे पर भेजा है. सीरिया से अमेरिकी सैनिकों की वापसी की घोषणा हाल ही में की गई थी. लेकिन, अमेरिकी राष्ट्रपति की तरफ से सहयोगियों और कांग्रेस सदस्यों की राय के अनुरोध स्वीकार किए जाने के बाद इस दिशा में कार्य धीमा हो गया है.