भारत की गीता गोपीनाथ ने आईएमएफ में मुख्य अर्थशास्त्री के पद का कार्यभार ग्रहण किया

भारत में जन्मी गीता गोपीनाथ ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) में मुख्य अर्थशास्त्री (चीफ इकोनॉमिस्ट) के पद का कार्यभार ग्रहण किया है. वह IMF की 11वीं चीफ इकोनॉमिस्ट बनीं हैं. उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसंधान विभाग के इकोनॉमिक काउन्सलर और डायरेक्टर मॉरिस ऑब्स्टफेल्ड का स्थान लिया है जो 31 दिसंबर को सेवा निवृत्त हो गये. गीता इस पद पर आसीन होने वाली प्रथम भारतीय हैं.

कौन हैं गीता गोपीनाथ?
गीता गोपीनाथ का जन्म कर्नाटक के मैसूर शहर में हुआ था. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज से बीए और दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिस्ट से एमए की डिग्री ली. इसके बाद उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन से भी एमए किया. इसके बाद साल 2001 में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में पीएचडी की. इसी साल से शिकागो यूनिवर्सिटी में बतौर प्रोफेसर काम करना शुरू किया. इसके बाद साल 2005 से हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाना शुरू किया.

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष: एक दृष्टि

  • अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) एक अंतर्राष्ट्रीय संस्था है, जो अपने सदस्य देशों की वैश्विक आर्थिक स्थिति पर नज़र रखने का काम करती है.
  • इसका उद्देश्य आर्थिक स्थिरता सुरक्षित करना, आर्थिक प्रगति को बढ़ावा देना, गरीबी कम करना, रोजगार को बढ़ावा देना और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सुविधाजनक बनाना है.
  • आईएमएफ की स्थापना 27 दिसंबर 1945 को हुई थी. इसका मुख्यालय वॉशिंगटन डीसी, संयुक्त राज्य में है. इस संगठन के प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्ड (जर्मनी) है.
  • आईएमएफ की विशेष मुद्रा एसडीआर (स्पेशल ड्राइंग राइट्स) है. अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और वित्त के लिए कुछ देशों की मुद्रा का इस्तेमाल किया जाता है, इसे एसडीआर कहते हैं. एसडीआर में यूरो, पाउंड, येन और डॉलर हैं.

भारत ने ईरान के महत्‍वपूर्ण चाबहार बंदरगाह का संचालन शुरू किया

भारत ने ईरान के चाबहार बंदरगाह का संचालन शुरू किया है. यह पहली बार है कि भारत ने अपने देश की सीमा के बाहर किसी बंदरगाह का संचालन संभाला है. भारत ने 24 दिसंबर 2018 को हुई चाबहार त्रिपक्षीय समझौता बैठक के बाद ईरान के चाबहार शाहिद बेहेश्‍ती के एक हिस्‍से का संचालन संभाल लिया.

चाबहार बंदरगाह: एक दृष्टि

  • चाबहार ईरान में सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत का एक शहर है. यह एक मुक्त बन्दरगाह है और ओमान की खाड़ी के किनारे स्थित है. यह ईरान का सबसे दक्षिणी शहर है.
  • चाबहार बंदरगाह भारत के सहयोग से बनाया गया है. इसके विकास के लिए भारत ने मई 2015 में ईरान के साथ द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किये थे.
  • यह बंदरगाह ईरान के लिए रणनीति की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है. इसके माध्यम से भारत के लिए समुद्री सड़क मार्ग से अफगानिस्तान पहुँचने का मार्ग प्रशस्त हो जायेगा और इस स्थान तक पहुँचने के लिए पाकिस्तान के रास्ते की आवश्यकता नहीं होगी.

विश्‍व बैंक के अध्‍यक्ष का अपने पद से इस्‍तीफा देने की घोषणा

विश्‍व बैंक के अध्‍यक्ष जिम यंग किम ने अपने पद से इस्‍तीफा देने की घोषणा की है. श्री किम का कार्यकाल 2022 में समाप्‍त होना है, लेकिन उन्‍होंने 1 फरवरी 2019 को पद छोड़ देने का ऐलान किया है. 58 वर्षीय किम पिछले छह साल से अधिक समय से इस पद पर हैं. विश्‍वबैंक की मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्‍टेलिना जार्जिवा 1 फरवरी 2019 से बैंक के अंतरिम अध्‍यक्ष का कार्यभार संभालेंगी.

उल्लेखनीय है कि वाशिंगटन स्थित विश्‍व बैंक का अध्‍यक्ष हमेशा अमरीकी नागरिक होता है, जिसे बैंक का सबसे बड़ा हिस्‍सेदार देश अमरीका मनोनीत करता है.


76वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स 2018 की घोषणा

अमेरिका के कैलिफोर्निया (लॉस एंजिलिस) में बेवर्ली हिल्टन होटल में 7 जनवरी को 76वें वार्षिक गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स की घोषणा की गई. ये वार्षिक पुरस्कार मोशन पिक्चर्स और टेलीविजन में वर्ष 2018 के लिए है. इस वर्ष के आयोजन को अभिनेता एंडी सैमबर्ग और सैंड्रा ओह ने मेजबानी किया था.

सैंड्रा ओह गोल्डन ग्लोब की मेजबानी करने वाली पहली एशियाई महिला
कनाडाई अभिनेत्री सैंड्रा ओह ने गोल्डन ग्लोब की मेजबानी करने वाली पहली एशियाई महिला बनकर इतिहास रच दिया. उन्होंने टेलीविजन सीरीज में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की ट्रॉफी भी जीती.

ड्रामा टेलीविजन सीरीज में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन अभिनेत्री का खिताब
सैंड्रा ओह ने किलिंग ईव के लिए ड्रामा टेलीविजन सीरीज में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन अभिनेत्री का खिताब भी अपने नाम किया. वह इस सीरीज के लिए एमी पुरस्कार भी जीत चुकीं हैं. सैंड्रा ने एमी के लिए नामांकित होने वाली पहली महिला एशियाई बनकर पिछले साल भी इतिहास रचा था.

बॉडीगार्ड के लिए जीता गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड
अभिनेता र्रिचड मैडेन को नेटफ्लिक्स के हिट शो ‘बॉडीगार्ड’ के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार मिला है. यह र्रिचड का पहला गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड है.

सर्वश्रेष्ठ टीवी ड्रामा श्रृंखला का पुरस्कार
टीवी शो ‘द अमेरकिंस’ ने ‘बॉडीगार्ड’ को पीछे छोड़ते हुए सर्वश्रेष्ठ टीवी ड्रामा श्रृंखला का पुरस्कार हासिल किया है.

गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड: एक दृष्टि

  • हर साल हॉलीवुड फॉरेन प्रेस एसोसिएशन (एचएफपीए) मनोरंजन जगत में विशेष उपलब्धियों के लिए देशी-विदेशी कलाकारों, फिल्मों को गोल्डेन ग्लोब पुरस्कार से सम्मानित करता है.
  • पहला गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जनवरी 1944 को लॉस एंजिल्स में आयोजित हुआ था.
  • हर वर्ष जनवरी में दिए जाने वाले इस अवॉर्ड को 90 अंतराष्ट्रीय पत्रकारों के मतों (वोट्स) के आधार पर दिया जाता है.

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आलोक वर्मा को सीबीआई निदेशक के रूप में बहाल किया

उच्‍चतम न्‍यायालय ने 8 जनवरी को आलोक वर्मा को, सीबीआई निदेशक के रूप में बहाल कर दिया है. न्‍यायालय ने जांच एजेन्‍सी के अंतरिम अध्‍यक्ष के रूप में श्रीएम. नागेश्‍वर राव की नियुक्ति रद्द कर दी है. प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता में तीन न्‍यायाधीशों की पीठ आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजे जाने के केन्‍द्र सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका की सुनवाई पर यह फैसला सुनाया.

उल्लेखनीय है कि सीबीआई के निदेशक आलोक वर्मा और उपनिदेशक राकेश अस्‍थाना एक दूसरे पर भ्रष्‍टाचार के आरोप लगाए जाने के बाद सरकार ने दोनों को अक्‍टूबर में छुटटी पर भेज दिया गया था.


कुमार राजेश चंद्रा की एसएसबी के महानिदेशक पद पर नियुक्ति

कुमार राजेश चंद्रा को 7 जनवरी को सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया. वह 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. कुमार चंद्रा जो वर्तमान में नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशक हैं. कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने उनकी एसएसबी के महानिदेशक के रूप में पद पर कार्य करने को मंजूरी दी है.


निजी एफएम चैनलों पर आकाशवाणी समाचारों के प्रसारण शुभारंभ

सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने निजी एफएम चैनलों पर आकाशवाणी समाचारों के प्रसारण का हाल ही में शुभारंभ किया है. निजी एफएम चैनल 31 मई 2019 से आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के समाचार बुलेटिनों का परीक्षण के तौर पर प्रसारण करने लगेंगे. इसके अंतर्गत निजी प्रसारकों को हिन्‍दी और अंग्रेजी बुलेटिनों का ज्‍यों का त्‍यों प्रसारण करने की अनुमति होगी.

मुख्य तथ्य: एक दृष्टि
प्रसार भारती के अध्यक्ष: ए सूर्य प्रकाश
प्रसार भारती के सीईओ: शशि शेखर वेम्पती हैं

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

नॉर्वे की प्रधानमंत्री भारत यात्रा पर: नॉर्वे की प्रधानमंत्री सुश्री एर्ना सोलबर्ग 7 जनवरी से भारत की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर दिल्ली पहुँची हैं. सोलबर्ग और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शिष्‍टमंडल स्‍तर की बातचीत किया. दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्‍न पहलुओं की व्‍यापक समीक्षा की गई. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि दोनों देशों को व्‍यापार संबंधों की मजबूती के लिए साथ मिलकर काम करना होगा तथा नॉर्वे और भारत के बीच सामुद्रिक अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा देना होगा.

रूस और अमेरिका के राष्ट्रपति से प्रधानमंत्री की बातचीत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रक्षा क्षेत्र और आतंकवाद से निपटने सहित विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर आपसी सहयोग के बारे में टेलीफोन पर बातचीत की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी फोन पर बात की. दोनों नेताओं ने आपसी संबंधों को मजबूत बनाए रखने पर सहमति व्यक्त की.

अमरीका-चीन व्यापारिक तनाव: अमरीका और चीन ने अपने बीच व्याप्त व्यापारिक तनाव खत्म करने के लिए बीजिंग में वार्ता किया. वार्ता में अमरीकी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई उप व्यापार प्रतिनिधि जेफरी डी गेरिश और चीनी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई उप मंत्री ने किया. पिछले साल श्री ट्रंप ने चीन के 250 अरब डॉलर के सामानों पर 25 प्रतिशत तक शुल्क लगाया था. चीन ने इसका जवाब अमेरिका के 110 अरब डॉलर के सामानों पर शुल्क लगाकर दिया था.

गबोन में सैन्य तख्तापलट की कोशिश: पश्चिम अफ्रीकी देश गबोन की सरकार ने 7 जनवरी को सैन्य तख्तापलट की कोशिश को नाकाम कर दिया और देश पर अपना नियंत्रण बरकरार रखा है. यहाँ सेना ने सरकार का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया था.

पुणे में ‘खेलो इंडिया-युवा-खेल’ की शुरुआत: महाराष्ट्र के पुणे में 9 जनवरी से 12 दिवसीय खेलो इंडिया-युवा-खेलों की शुरुआत हुई. पुणे के श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में प्रतियोगिता के मुक़ाबले आयोजित होंगे. 6 हजार खिलाड़ी अंडर-17 और अंडर-21 श्रेणियों में 18 विभिन्न स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगे. खेलो इंडिया के विजेता खिलाड़ियों को वित्तीय और ढांचागत सहायता मुहैया कराई जाएगी ताकि उन्हें भविष्य में होने वाले अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिए तैयार किया जा सके.