यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए

अति महत्वपूर्ण

अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में जी-20 शिखर सम्मेलन संपन्न

13वें जी-20 शिखर सम्मेलन 2018 का 1 दिसम्बर को समापन हो गया. यह सम्मेलन अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में 30 नवम्बर से 1 दिसम्बर तक आयोजित किया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व किया.

13वें जी-20 शिखर सम्मेलन में अमरीका को छोड़कर अन्य सभी जी-20 सदस्य देशों ने जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते को लागू करने पर सहमति व्यक्त की.

अमरीका और चीन के बीच व्यापार पर सहमति

जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर 1 दिसम्बर को अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप और चीन के राष्‍ट्रपति षी चिनफिंग के बीच वार्ता हुई. इस वार्ता में दोनों देशों ने 1 जनवरी 2019 से एक दूसरे के खिलाफ प्रस्‍तावित नये शुल्‍क नहीं लगाने पर सहमति बनी. उन्‍होंने अमरीका और चीन के बीच चल रहे व्‍यापार युद्ध की समाप्ति के लिए बातचीत जारी रखने का भी संकल्‍प व्‍यक़्त किया. चीन के राष्‍ट्रपति दोनों देशों के बीच व्‍यापार घाटे को कम करने के लिए काफी मात्रा में अमरीकी उत्‍पाद खरीदने पर भी सहमत हुए.
जानिए क्या है जी-20 और जी-20 शिखर सम्मेलन

नीदरलैंड को हराकर बेल्जियम पुरुष हॉकी विश्व कप 2018 का विजेता बना

पुरुष हॉकी विश्व कप 2018 का ख़िताब बेल्जियम को दिया गया. भुवनेश्वर में 16 दिसम्बर 2018 को खेले गए इस प्रतियोगिता के फाइनल में बेल्जियम ने नीदरलैंड को हराकर यह ख़िताब अपने नाम किया. ये पहली बार है जब बेल्जियम ने विश्व कप का ख़िताब जीता है.

प्रतियोगिता के फाइनल में निर्धारित समय तक दोनों टीम कोई गोल कर पाने में कामयाब नहीं हो पाई, जिसके चलते मैच शूट-आउट में गया, जहां भी बराबर की ट्क्कर रही, जिसके बाद सडेन डेथ शूट-आउट में बेल्जियम ने नीदरलैंड को पराजित किया.

आस्ट्रेलिया को कांस्य पदक: ऑस्ट्रेलिया ने पुरुष हॉकी विश्व कप 2018 प्रतियोगता में तीसरे स्थान पर रह कर कांस्य पदक जीता. तीसरे स्थान के लिए हुए मुकावले में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 8-1 से पराजित कर यह पदक जीतने में सफलता पाई. विश्व कप के इतिहास में कांस्य के मुकाबले में यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है. ऑस्ट्रेलिया ने पांचवीं बार विश्व कप में कांस्य हासिल किया जबकि इंग्लैंड को लगातार तीसरी बार चौथे स्थान संतोष से करना पड़ा.
पढ़ें पूरा आलेख: 14वां हॉकी विश्वकप ओडिशा 2018


लोपेज ओब्रादोर ने मैक्सिको के नये राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की

मेक्सिको में राष्‍ट्रपति पद के लिए चुने गये वामपंथी नेता आंद्रेस मैनुवेल लोपेज ओब्रादोर ने 2 दिसम्बर को अपना कार्यभार संभाल लिया. 65 वर्ष के लोपेज ओब्रादोर ने मैक्सिको के नये राष्‍ट्रपति के रूप में 1 दिसम्बर को शपथ ग्रहण किया था. उन्‍होंने राष्‍ट्रपति के महल में नहीं रहेंगे और निर्धारित वेतन का सिर्फ 40 प्रतिशत ही वेतन लेने की घोषणा की है. उन्‍होंने मेक्सिको के राष्‍ट्रपति के सरकारी विमान को बेचने की भी घोषणा की है.


देश के सबसे भारी उपग्रह ‘जी सैट-11’ का फ्रेंच गुयाना से सफल प्रक्षेपण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 5 दिसम्बर को अपने उपग्रह-जी सैट-11 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया. यह प्रक्षेपण फ्रेंच गुयाना के एरियनस्पेस कोरू से किया गया. फ्रेंच गुयाना, दक्षिण अमेरिका के पूर्वोत्तर तटीय इलाके में स्थित फ्रांस के अधिकार क्षेत्र में है. इस प्रक्षेपण में इसरो के उपग्रह-जी सैट-11 को ‘एरियन-5’ यान (राकेट) के जरिये लगभग 33 मिनट में अंतरिक्ष की कक्षा में पहुंचा दिया गया.

यह उपग्रह अभी जियोसिंक्रोनस (भूतुल्यकालिक) ट्रांसफर ऑर्बिट में स्थापित हुआ है. आने वाले दिनों में धीरे-धीरे करके चरणबद्ध तरीके से उसे जियोस्टेशनरी (भूस्थिर) कक्षा में भेजा जाएगा. जियोस्टेशनरी कक्षा की ऊंचाई भूमध्य रेखा से करीब 36,000 किलोमीटर होती है. जीसैट-11 को जियोस्टेशनरी कक्षा में 74 डिग्री पूर्वी देशांतर पर रखा जाएगा.

उपग्रह ‘जी सैट-11’: एक दृष्टि

  • इस उपग्रह का भार लगभग 5854 किलोग्राम है.
  • इस उपग्रह में इनसैट जीसैट समूह के अब तक के सबसे ज्यादा पांच एंटीना कनफीगर किए गए हैं.
  • जीसैट-11 अगली पीढ़ी का ‘हाई थ्रुपुट’ संचार उपग्रह है और इसका जीवनकाल 15 साल से अधिक का है.
  • यह देश का अबतक का सबसे भारी, बड़ा और शक्तिशाली उग्रह है.
  • यह उपग्रह देशभर में ब्रॉडबैंड सेवाएं उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.
  • यह उपग्रह भारत में 16 जीबीपीएस तक डेटा स्पीड मुहैया करा सकेगा.

अमिताव घोष को 54वां ज्ञानपीठ पुरस्कार देने का निर्णय

वर्ष 2018 का ज्ञानपीठ पुरस्कार अंग्रेजी के मशहूर साहित्यकार अमिताव घोष को देने का निर्णय 14 दिसम्बर को लिया गया. यह 54वां ज्ञानपीठ पुरस्कार है. प्रतिभा रॉय की अध्यक्षता में आयोजित ज्ञानपीठ चयन समिति की बैठक में उन्हें यह पुरस्कार देने का निर्णय लिया गया. ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित होने वाले वह देश के अंग्रेजी के पहले लेखक हैं.

अमिताव घोष: कोलकाता में 1956 को जन्में अमिताव घोष को लीक से हटकर काम करने वाले रचनाकार के तौर पर जाना जाता है. वह साहित्य अकादमी और पद्मश्री सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित हो चुके हैं.

अमिताव घोष की प्रमुख रचनाए: उनकी प्रमुख रचनाओं में द सर्किल ऑफ रीजन, दे शेडो लाइन, द कलकत्ता क्रोमोसोम, द ग्लास पैलेस, द हंगरी टाइड, रिवर ऑफ स्मोक और फ्लड ऑफ फायर प्रमुख हैं.

ज्ञानपीठ पुरस्कार: एक दृष्टि

  • ज्ञानपीठ पुरस्कार साहित्‍य के क्षेत्र में भारत का सर्वोच्‍च सम्‍मान है.
  • पुरस्कार में 11 लाख रुपये की राशि, वाग्देवी की प्रतिमा और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है.
  • पहला ज्ञानपीठ पुरस्कार 1965 में मलयालम लेखक जी शंकर कुरूप को प्रदान किया गया था.
  • वर्ष 2017 का ज्ञानपीठ पुरस्कार हिन्‍दी के प्रख्‍यात उपन्‍यासकार कृष्‍णा सोबती को देने की घोषणा की गयी है.

मैक्सिको की वनेसा पौन्‍स द-लियौं ने वर्ष 2018 के विश्‍व सुन्‍दरी खिताब जीता

वर्ष 2018 का विश्‍व सुन्‍दरी का खिताब मैक्सिको की वनेसा पौन्‍स द-लियौं को दिया गया है. उन्हें यह ख़िताब चीन के सान्‍या शहर में आयोजित मिस वर्ल्ड के समारोह में दिया गया. इस समारोह में थाईलैंड की निकोलीन को उप-विजेता चुना गया. पूर्व विश्‍व सुन्‍दरी भारत की मानुषी छिल्‍लर ने नई विजेता को ताज पहनाया. इस प्रतियोगिता में 118 प्रत्‍याशियों ने हिस्‍सा लिया था. भारत की अनुकृति वास 30वें स्‍थान पर रहीं थी.


अंतर महाद्विपीय प्रक्षेपास्‍त्र अग्नि-5 का सफल परीक्षण

भारत ने 10 दिसम्बर को अग्नि-5 अंतरद्विपीय बैलिस्टिक मिसाइल (प्रक्षेपास्‍त्र) का सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण ओडिशा में चांदीपुर परीक्षण रेंज के अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया. परीक्षण में यह मिसाइल ने अपने पूर्व निर्धारित लक्ष्य को भेदते हुए बंगाल की खाड़ी में जाकर गिरी. यह इस प्रक्षेपास्‍त्र का सातवां परीक्षण था. इससे पहले अग्नि-5 का परीक्षण 2012, 2013, 2015, 2016, जनवरी 2018, जून 2018 में किया गया था. कुछ और परीक्षणों के बाद अग्नि-5 को सेना में शामिल कर लिया जायेगा.

अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल: एक दृष्टि

  • अग्नि-5 अग्नि सीरीज की मिसाइलें हैं जिन्हें भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है.
  • यह एक इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल है यानी इसकी मारक क्षमता एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप तक है.
  • अमेरिका, रूस, फ्रांस और चीन के बाद भारत पांचवां देश है जिसके पास इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल क्षमता है.
  • अग्नि-5 मिसाइल की लंबाई 17.5 मीटर, व्यास 2 मीटर और इसका वजन 50 टन है. इसकी स्पीड ध्वनि की गति से 24 गुना ज्यादा है.
  • यह परमाणु तथा परम्‍परागत, दोनों तरह के हथियार ले जाने में सक्षम है. यह डेढ़ टन तक परमाणु हथियार ढोने में सक्षम है.
  • यह मिसाइल जमीन से जमीन तक मार करने में सक्षम है. इसकी मारक क्षमता 5500 किलोमीटर से अधिक है.
  • अग्नि-5 चीन के सभी इलाकों समेत यूरोप के ज्यादातर हिस्सों तक मार कर सकती है.
  • यह एंटी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम के खिलाफ विरोधी कार्रवाई भी करने में सक्षम है.

उल्लेखनीय है कि पृथ्वी और धनुष जैसी कम दूरी तक मार करने में सक्षम मिसाइलों के अलावा भारत के बेड़े में अग्नि-1, अग्नि-2 और अग्नि-3 मिसाइलें हैं. इन्हें पाकिस्तान को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. अग्नि-4 और अग्नि-5 मिसाइलों को चीन को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है.


रिज़र्व बैंक के गवर्नर के रूप में शक्तिकांत दास की नियुक्ति

पूर्व वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी शक्तिकांता दास को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का नया गवर्नर नियुक्त किया गया है. केन्द्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने श्री दास की नियुक्ति को 11 दिसम्बर को अनुमोदित कर दिया. वे भारतीय रिज़र्व बैंक के 25वें गवर्नर होंगे. उनकी नियुक्ति तीन वर्ष के लिए की गयी है.

शक्तिकांत दास का परिचय: 63 वर्षीय शक्तिकांत दास भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1980 बैच के तमिलनाडु कैडर के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं. मौजूदा सरकार में उन्हें राजस्व सचिव नियुक्त किया गया था और वर्ष 2016 में आर्थिक मामलों का सचिव बनाया गया. वह केंन्द्रीय उर्वरक सचिव रहने के साथ ही तमिलनाडु सरकार के कई प्रमुख पदों पर भी रहे हैं. श्री दास अभी 15वें वित्त आयोग के सदस्य और जी-20 में भारत के शेरपा हैं.

उर्जित पटेल का इस्तीफा: उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक के 24वें गवर्नर उर्जित पटेल ने व्यक्तिगत कारण से 10 दिसम्बर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. केन्द्रीय बैंक में सरकारी हस्तक्षेप बढ़ने के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य के बयान के बाद से रिजर्व बैंक और सरकार के बीच तनाव चल रहा था. उर्जित पटेल पांचवें रिजर्व बैंक गवर्नर हैं, जिन्होंने अपने पद से इस्तीफा दिया है.

उर्जित पटेल से पहले इस्तीफा देने गवर्नर

  1. बेनेगल रामा राउ ने तत्कालीन वित्त मंत्री टीटी कृष्णामचारी से मतभेद के बाद 1957 में इस्तीफा दिया था.
  2. केआर पुरी को इंदिरा गांधी ने नियुक्त किया था मगर जनता पार्टी की सरकार आने पर उन्हें 1977 में हटना पड़ा.
  3. आरएन मल्होत्रा ने 1990 में अपने पद से इस्तीफा दिया था.
  4. बिमल जालान ने 2003 में राज्य सभा में चुने जाने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

आजाद भारत से पहले रिजर्व बैंक के पहले गवर्नर रहे सर ऑसबर्न स्मिथ ने तत्कालीन वायसराय काउंसिल के फाइनेंस मेंबर से असहमति के बाद इस्तीफा दे दिया था.


जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र का ‘सीओपी-24’ बैठक संपन्न

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्‍त राष्‍ट्र कन्‍वेशन के भागीदार देशों की 24वीं बैठक ‘सीओपी-24’ (कांफ्रेंस ऑफ पार्टीज-24) 15 दिसम्बर को संपन्न हो गया. यह बैठक पोलैंड के कोतोवित्‍स में 2 से 15 दिसम्बर तक आयोजित किया गया था. इस बैठक एम विश्व के लगभग 200 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. बैठक में भारतीय शिष्‍टमंडल का प्रतिनिधित्‍व पर्यावरण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने किया.

पेरिस जलवायु समझौते लागू करने के समझौते पर सहमति

  • ‘सीओपी-24’ बैठक में 2015 में पेरिस में हुए ‘सीओपी-21’ के समझौते को लागू करने के लिए दुनियाभर के लगभग 200 देशों के बीच सहमति बनी. पेरिस समझौते का उद्देश्य विश्व का औसत तापमान 2 डिग्री सेल्सियस से नीचे सीमित रखना है. पेरिस समझौता 2020 में लागू होगा.
  • कार्बन उत्सर्जन को लेकर इस बैठक में अंतिम समय तक विवाद रहा. वार्ताकार कार्बन क्रेडिट की निगरानी से संबंधित नियमों को लेकर ब्राजील और अन्य देशों के बीच गतिरोध दूर करने में सफल रहे.
  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरश ने समझौते के लिए देशों की सराहना की है, लेकिन उन्होंने इस दिशा में और अधिक काम करने पर जोर दिया है.

पढ़ें पूरा आलेख: जानिए क्या है यूएनएफसीसीसी सीओपी


मिजो नेशनल फ्रंट प्रमुख जोरमथंगा ने मिजोरम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) प्रमुख ज़ोरमथंगा ने 15 दिसम्बर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. मुख्यमंत्री के साथ 11 अन्‍य विधायकों ने भी मंत्रिपद की शपथ ली. राज्यपाल कुम्मानाम राजशेखरन ने आइजोल में राजभवन में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

74 वर्षीय ज़ोरमथंगा तीसरी बार मिजोरम के मुख्‍यमंत्री बने हैं. जोरमथंगा इससे पहले, 1998-2003 और 2003-2008 के दौरान राज्य के मुख्यमंत्री रहे थे. वर्ष 1987 के बाद विधानसभा के लिए पांचवी बार चुने जाने वाले तानलुइया को उप-मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया है.

उल्लेखनीय है कि चालीस सदस्‍यों वाली राज्‍य विधानसभा के लिए 28 नवम्‍बर को हुए चुनाव में एमएनएफ ने 26 सीटों पर विजय प्राप्‍त की थी. सत्तारुड कांग्रेस केवल पांच सीटें जीतने में सफल हुई. भाजपा ने यहां तुइचवांग से एकमात्र सीट जीतकर पहली बार मिजोरम विधानसभा में प्रवेश किया.


अमेरिका की श्री सैनी मिस इंडिया र्वल्डवाइड-2018 चुनी गई

भारतीय मूल की अमेरिकी श्री सैनी को न्यूजर्सी के फोर्डस सिटी में आयोजित समारोह में मिस इंडिया र्वल्डवाइड-2018 चुना गया. इस प्रतियोगिता में ऑस्ट्रेलिया की साक्षी सिन्हा और ब्रिटेन की अनुशा सरीन को क्रमश: पहला और दूसरा उप-विजेता (रनर अप) चुना गया है. न्यूयॉर्क स्थित इंडिया फेस्टिवल कमेटि (आईएफसी) द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता को प्रवासी भारतीय समुदाय की सबसे पुरानी और बड़ी सौंदर्य प्रतिस्पर्धा माना जाता है. इस वार्षिक सौंदर्य प्रतियोगिता में करीब 17 देशों की भारतीय सुंदरियों ने हिस्सा लिया. भारत के हरियाणा की रहने वाली मंदीप कौर संधू को मिसेज इंडिया र्वल्डवाइड 2018 चुना गया.


पीवी सिंधू, बीडब्‍ल्‍यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्‍स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनीं

भारत की बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने 16 दिसम्बर को बीडब्लूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया. चीन के कुवांडझू में खेले गये इस टूर्नामेंट के फाइनल में सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को 21-19, 21-17 से पराजित कर यह ख़िताब अपने नाम किया. सिंधू यह खिताब जीतने वाली भारत की पहली बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं. सिंधू से पहले साइना नेहवाल 2011 में विश्व सुपर सीरीज फाइनल्स के फाइनल में पहुंची थी जबकि 2009 में ज्वाला गुट्टा और वी दीजू की जोड़ी मिश्रित युगल में उप-विजेता रही थी.


राजस्‍थान, मध्य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में नये मुख्यमंत्रियों ने शपथ ली

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में 17 दिसम्बर को नये मुख्यमंत्रियों ने शपथ ली.

अशोक गहलोत ने ली राजस्थान के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ: कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अशोक गहलोत ने राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली. जयपुर के ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल के सामने आयोजित हुए समारोह में राज्यपाल कल्याण सिंह ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी. इसके बाद राज्यपाल ने सचिन पायलट को मंत्रि पद की शपथ दिलाई. मुख्यमंत्री गहलोत ने पायलट को राज्य का उप-मुख्यमंत्री नियुक्त किया है. राज्य के मंत्रिमंडल के अन्य सदस्यों को बाद में शपथ दिलाई जाएगी.

अशोक गहलोत ने तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. राज्य में तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने वाले वह चौथे नेता हैं. गहलोत से पहले भैंरो सिंह शेखावत और हरिदेव जोशी तीन-तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं. हालांकि मोहन लाल सुखाड़िया सबसे अधिक चार बार इस पद पर रहे. गहलोत 1998 में पहली बार और 2008 में दूसरी बार मुख्यमंत्री बने थे. गहलोत ने राजनीति के अलावा 1971 में बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम के दौरान पश्चिम बंगाल में बांग्लादेशी शरणार्थियों के शिविरों में काम किया और कई सामाजिक गतिविधियों में शामिल रहे.

कमलनाथ बने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दीलायीं. कांग्रेस ने 15 वर्ष के बाद राज्य में वापसी की है. 72 साल के कमलनाथ यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बने भूपेश बघेल: छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ राज्य कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष भूपेश बघेल को दिलाई गयी. बघेल छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्‍यमंत्री हैं. श्री बघेल को रायपुर के इंडोर स्टेडियम में आयोजित समारोह में राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवायी. राज्यपाल ने श्री बघेल के अलावा मुख्यमंत्री पद के दावेदार रहे श्री ताम्रध्वज साहू एवं श्री टीएस सिंहदेव को मंत्री के पद की शपथ दिलवाई.


फिलीपींस की कैटरिओना ग्रे मिस यूनिवर्स 2018 की विजेता बनीं

67वें मिस यूनिवर्स 2018 का ख़िताब 17 दिसम्बर को फिलीपींस की कैटरिओना ग्रे को दिया गया. यह प्रतियोगिता का थाइलैंड की राजधानी बैंकॉक स्थित मुआंग थॉन्ग थानी में आयोजित किया गया था. 66वें मिस यूनिवर्स विजेता दक्षिण अफ्रीका की डेमी ले नेल-पीटर्स ने नई विजेता को मिस यूनिवर्स 2018 का ताज पहनाया. वेनेजुएला की मॉडल स्टेफनी गुटेरेज इस प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर रहीं जबकि मिस दक्षिण अफ्रीका तमारीन ग्रीन तीसरे स्थान पर रहीं. मिस रशिया 2018 युलिया पोलीचिखिना के परिधान को लोगों तथा मेजबानों ने सर्वश्रेष्ठ घोषित किया.


इसरो ने जीसैट-7A संचार उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया

भारतीय अंतरिक्ष संगठन (इसरो) ने 19 दिसम्बर को देश का 35वां संचार उपग्रह ‘जीसैट-7A’ का सफलता पूर्वक प्रक्षेपण किया. यह प्रक्षेपण आन्‍ध्रप्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से ‘जीएसएलवी-एफ-11’ प्रक्षेपण यान से किया गया. ‘जीएसएलवी-एफ-11’ इसरो की चौथी पीढ़ी का प्रक्षेपण यान है. इसरो का 35वां संचार उपग्रह जी-सैट 7A, K-U बैंड संचार सुविधा उपलब्‍ध कराएगा. जीसैट-7A को खासतौर पर भारतीय वायुसेना (इंडियन एयरफोर्स) के लिए ही तैयार किया गया है. उल्लेखनीय है कि इसरो ने इससे पहले सितंबर 2013 में जीसैट-7 लॉन्‍च किया था. जो भारतीय नौसेना के लिए बनाया गया था.

GSAT-7A संचार उपग्रह: एक दृष्टि

  • यह इसरो का यह 35वां भू-स्थिर संचार उपग्रह (कम्युनिकेशन सैटलाइट) है.
  • इसमें 4 सोलर पैनल लगाए गए हैं, जिनके जरिए तकरीबन 3.3 किलोवॉट बिजली पैदा की जा सकती है.
  • इसका वजन 2,250 किलोग्राम है. ये K-U बैंड में संचार की सुविधा उपलब्ध करवाएगा.
  • इतना ही नहीं, जीसैट-7A न सिर्फ सभी एयरबेसेज को आपस में जोड़ेगा बल्कि वायुसेना के ड्रोन ऑपरेशंस में भी इजाफा करेगा.
  • इस लॉंच में नज़रें तो जीएसएलवी रॉकेट पर भी थीं, और यह GSLV की लगातार छठी सफल उड़ान रही.
  • जीसैट-7A को GSLV MARK II रॉकेट के जरिये अन्तरिक्ष में भेजा गया है. इस उपग्रह को जियोसिंक्रोनिस ट्रांस्फर ऑर्बिट में स्थापित किया गया है.
  • इसरो का यह सैटेलाइट ऐसे समय में लॉन्‍च हो रहा है जब भारत, अमेरिका से सी गार्डियन ड्रोन की खरीद प्रक्रिया को आगे बढ़ा रहा है, जो दुश्‍मन के लक्ष्‍य पर लंबी दूरी से आसानी से निशाना लगा सकता है.
  • जीसैट-7A को खासतौर पर इंडियन एयरफोर्स के लिए ही तैयार किया गया है. इससे वायुसेना के एयरबेस इंटरलिंक होंगे साथ ही इसके जरिए ड्रोन ऑपरेशंस में भी मदद मिलेगी यानी इससे वायुसेना की नेटवर्किंग क्षमता मजबूत होगी.
  • भारत के पास इस समय करीब 13 मिलिट्री सैटेलाइट्स हैं जिनमें से ज्‍यादा सैटेलाइट रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट्स हैं.
  • रक्षा क्षमताओं में इन उपग्रहों की ज़रूरत का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि आतंकियों के खिलाफ हुई सर्जिकल स्‍ट्राइक में सेना की बड़ी मदद की थी.

असम में ब्रह्मपुत्र नदी पर बने देश के सबसे लम्‍बे रेल-सड़क पुल ‘बोगीबील’ का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 25 दिसम्बर को असम में ब्रह्मपुत्र नदी पर बने रेल-सड़क पुल ‘बोगीबील’ का उद्घाटन किया. इस पुल के लोअर डेक पर दो लाइन की रेल पटरी और टॉप डेक पर तीन लेन की सड़क है. इस पुल के निर्माण में लगभग 6900 करोड़ रुपये की लागत आयी है. इसके 120 वर्ष तक सेवा देने का अनुमान है.

इस सड़क पुल से ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिणी और उत्तरी छोर के बीच संपर्क कायम होगा. इससे उत्तरी असम, अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड के आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा. इस पुल के भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में सैनिकों और उनके साजसामान को एक जगह से दूसरी जगह शीघ्रता से ले जाया जा सकेगा. परियोजना के सामरिक महत्व को देखते हुए केंद्र सरकार ने इस पुल के निर्माण को 2007 में राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया था. इसके शुरू होने से सड़क और रेल यात्रा दोनों में समय की बचत होगी. इस पुल के निर्माण में 80 हजार टन स्टील प्लेट्स का इस्तेमाल किया गया है और यह भारत का पहला पूरी तरह बेल्डिंग किया हुआ पुल है.

‘बोगीबील’ पुल: एक दृष्टि

  • यह पुल असम को अरुणाचल प्रदेश से जोड़ती है.
  • यह भारत का सबसे बड़ा और एशिया का यह दूसरा सबसे बड़ा रेल-सड़क पुल है.
  • इस पुल की लंबाई 4.94 किलोमीटर है.
  • यह डिब्रूगढ़ से नाहरलागुन तक सीधा संपर्क स्थापित होगा.
  • इस सेतु से रेलवे मार्ग से 705 किमी और सड़क मार्ग से 150 किमी की दूरी कम हो गयी है.
  • यह पुल असम के डिब्रूगढ़ के 17 किलोमीटर निचले भाग में स्थित है.
  • ब्रह्मपुत्र जलस्तर से 32 मी ऊंचाई पर बने इस पुल में कुल 42 डबल डी वेल फाउंडेशन खंभों का इस्तेमाल हुआ है.

भारत ने अग्नि-4 मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारत ने 23 दिसम्बर को ‘अग्नि-4’ बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण ओडिशा तट के पास ‘डॉ अब्दुल कलाम द्वीप’ पर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) के पैड 4 से किया गया. ‘डॉ अब्दुल कलाम द्वीप’ को पहले व्हीलर आईलैंड के नाम से जाना जाता था. अग्नि-4 मिसाइल का यह सातवां परीक्षण था. भारत ने हाल ही में अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि-5’ का भी सफल परीक्षण किया था.

अग्नि-4 बैलिस्टिक मिसाइल: एक दृष्टि

  • अग्नि-4 (Agni-4) एक इंटरमीडिएट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल है.
  • यह अग्नि श्रृंखला की मिसाइलों में चौथा मिसाइल है. इसे पहले ‘अग्नि-2 प्राइम’ मिसाइल कहा जाता था.
  • इसको भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है.
  • इसका पहला सफल परीक्षण 11 दिसंबर, 2010 को किया गया था.
  • इस मिलाइल में पांचवीं पीढ़ी के कंप्यूटर लगे हैं. यह ठोस प्रणोदक द्वारा संचालित दो चरण वाली मिसाइल है.
  • इस मिसाइल की लंबाई 20 मीटर, व्यास 1.5 मीटर और इसका वजन 17 टन है.
  • यह परमाणु तथा परम्‍परागत, दोनों तरह के हथियार ले जाने में सक्षम है. अग्नि-4 1 टन तक हथियार ले जा सकता है.
  • यह मिसाइल जमीन से जमीन तक मार करने में सक्षम है. इसकी मारक क्षमता 3500 से 4000 किलोमीटर है.
  • इस मिसाइल में दुश्मान देश की एन्टी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम को भेदने की क्षमता है. क्योंकि इस मिसाइल में राडर से बचने की क्षमता है जो इसे दुश्मान देश की एन्टी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम से बचाती है.

निर्माण: अग्नि-4 को देश में ही एडवांस्ड सिस्टम्स लैबोरेटरी (एएसएल) ने रक्षा अनुसंधान विकास प्रयोगशाला (डीआरडीएल) और अनुसंधान केंद्र इमारत (आरसीआई) के सहयोग से विकसित किया है. मिसाइल को भारत डायनामिक्स लिमिटेड, हैदराबाद ने समेकित किया है. एएसएल मिसाइल विकसित करने वाली रक्षा शोध एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की प्रमुख प्रयोगशाला है.

उल्लेखनीय है कि पृथ्वी और धनुष जैसी कम दूरी तक मार करने में सक्षम मिसाइलों के अलावा भारत के बेड़े में अग्नि-1, अग्नि-2 और अग्नि-3 मिसाइलें हैं. इन्हें पाकिस्तान को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. अग्नि-4 और अग्नि-5 मिसाइलों को चीन को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है.


आरबीआई कैपिटल फ्रेमवर्क की समीक्षा के लिए समिति का गठन

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कैपिटल फ्रेमवर्क की समीक्षा के लिए 27 दिसम्बर को एक विशेष समिति का गठन किया. आरबीआई के पूर्व गवर्नर बिमल जालान को इस समिति का अध्यक्ष और राकेश मोहन को समिति का उपाध्यक्ष बनाया गया है. इसके अलावा समिति के चार अन्य सदस्यों में एससी गर्ग, सुधीर मनकड़, भरत दोषी और एनएस विश्वनाथन को भी शामिल किया गया है. समिति को अपनी पहली बैठक के 90 दिन के अंदर रिपोर्ट सौंपनी है.


2022 तक तीन भारतीयों को अंतरिक्ष भेजने के ‘गगनयान मिशन’ को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 28 दिसम्बर को ‘गगनयान मिशन’ के लिए दस हज़ार करोड़ के बजट को मंजूरी दे दी है. इस मिशन के तहत वर्ष 2022 तक तीन भारतीयों को अंतरिक्ष भेजने की योजना है. भारत के इस महत्वपूर्ण अभियान का संचालन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) कर रही है.

गगनयान मिशन: एक दृष्टि

  • गगनयान मिशन के तहत वर्ष 2022 तक तीन भारतीयों को अंतरिक्ष भेजने की योजना है.
  • इस गगनयान मिशन के सफल होने पर इंसान को अंतरिक्ष भेजने वाला भारत चौथा देश बन जाएगा.
  • गगनयान के लिए जीएसएलवी एमके-III का उपयोग होगा और इसमें तीन क्रू सदस्यों को ले जाने लिए आवश्यक प्रावधान होंगे.
  • इस मिशन के लिए इसरो ने लाइफ सपोर्ट सिस्टम तथा अंतरिक्ष पोशाक का परीक्षण किया गया है.
  • अगर भारत अपने मिशन में कामयाब होता है तो ऐसा करने वाला वह दुनिया का चौथा देश होगा. अब तक अमेरिका, रूस और चीन ने ही अंतरिक्ष में अपना मानवयुक्त यान भेजने में सफलता पाई है.

अंडमान निकोबार के 3 द्वीपों के नाम में बदलाव

अंडमान निकोबार की यात्रा पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 दिसम्बर को अंडमान निकोबार के 3 द्वीपों के नाम बदलने की घोषणा की. प्रधानमंत्री ने यहां नेताजी सुभाष चंद्र बोस के यहां तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर पहुंचे थे.

प्रधानमंत्री ने यहां मरीना पार्क का दौरा किया और 150 फुट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज फहराया. हाल ही में प्रधानमंत्री ने आजाद हिंद सरकार के गठन के 75 साल पूरे होने के मौके पर लाल किले में भी झंडा फहराया था.

प्रधानमंत्री ने अंडमान निकोबार की इस यात्रा में इस द्वीप समूह के ‘रॉस द्वीप’ का नाम बदल कर ‘नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप’, ‘नील द्वीप’ को ‘शहीद द्वीप’ और ‘हैवलॉक द्वीप’ को ‘स्वराज द्वीप’ करने की घोषणा की.

इस खास मौके पर प्रधानमंत्री ने एक स्मारक डाक टिकट और 75 रुपए का सिक्का भी जारी किया. उन्होंने सुभाष चंद्र बोस के नाम पर एक मानद विश्वविद्यालय की स्थापना की भी घोषणा की. यहां उन्होंने पार्क में स्थित नेताजी की प्रतिमा पर फूल भी चढ़ाई.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

भारतीय नौसेना के लिए तीन हजार करोड़ रुपये मूल्‍य के रक्षा उपकरण खरीदने को मंजूरी

रक्षा खरीद परिषद ने 1 दिसम्बर को तीन हजार करोड़ रुपये मूल्‍य के रक्षा उपकरण खरीदने की मंजूरी दी. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्‍यक्षता में हुई परिषद की बैठक में यह मंजूरी दी गयी. परिषद ने इन उपकरणों में नौसेना के दो स्टील्थ फ्रिगेट (रडार की नजर में पकड़ नहीं आने वाले युद्धपोतों) के लिए ब्रम्‍होस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलें और सेना के मुख्य युद्धक टैंक ‘अजरुन’ के लिए बख्तरबंद रिकवरी वाहन की सैन्य खरीद को मंजूरी दी. दी गयी मंजूरी के तहत भारत एक अरब डॉलर की कीमत के दो स्टील्थ फ्रिगेट खरीद रहा है और दोनों जहाज स्वदेश निर्मित ब्रम्‍होस मिसाइलों से लैस होंगे. ब्रम्‍होस मिसाइल एक जांची परखी सुपर सोनिक क्रूज मिसाइल है और इन जहाजों के लिए यह सबसे महत्‍वपूर्ण हथियार होगी.


हिन्द महासागर में नौसेना में 56 युद्धपोत और छह पनडुब्बी शामिल करने का निर्णय

सरकार ने हिन्द महासागर में भारतीय नौसेना का प्रभुत्व बनाए रखने के लिए उसके बेड़े में 56 युद्धपोत और छह पनडुब्बी शामिल करने का महत्वाकांक्षी निर्णय लिया है. ये युद्धपोत और पनडुब्बी लगभग एक दशक के समय में नौसेना के बेड़े में शामिल कर लिए जाएंगे. इसके अलावा देश के विभिन्न शिपयार्ड में अभी 32 समुद्री पोत और पनडुब्बी बनाई जा रही हैं. इनमें विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत, पी-15 बी श्रेणी के विध्वंसक, पी-17 ए श्रेणी के स्टेल्थ फ्रिगेट, समुद्री गश्त पोत और पनडुब्बी शामिल हैं. देश में ही बनाया जा रहा विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत निर्माण के तीसरे और अंतिम चरण में है. इसका समुद्री परीक्षण 2020 के मध्य में शुरू होने की संभावना है.


विश्‍वबैंक ने जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई के लिए दोगुना निवेश की घोषणा की

विश्‍वबैंक जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई के लिए वर्ष 2021 से अगले 5 वर्षों तक 200 अरब अमरीकी डॉलर का निवेश करेगा. यह राशि मौजूदा पंचवर्षीय योजना में निवेश के लिए निर्धारित राशि से दोगुनी है. विश्‍वबैंक के अनुसार यदि उत्‍सर्जन में कमी नहीं आई तो 2030 तक 10 करोड़ लोग गरीबी का जीवन जी रहे होंगे.


सांसदों और विधायकों के खिलाफ सुनवाई के लिए विशेष अदालतें गठित करने का निर्देश

उच्‍चतम न्‍यायालय ने सांसदों और विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामलों की सुनवाई के लिए बिहार और केरल के हर जिले में विशेष अदालतें गठित करने का निर्देश दिया है. प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने पटना और केरल उच्‍च न्‍यायालयों से इस मामले की अनुपालन रिपोर्ट भी मांगी है.


भारत और पेरू के बीच आपसी सहयोग के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर

भारत और पेरू ने आपसी सहयोग के एक समझौते पर 5 दिसम्बर को हस्ताक्षर किया. इस समझौते के तहत दोनों देश सीमा शुल्क और खुफिया मामलों से जुड़ी जानकारी एक-दूसरे के सीमा शुल्क अधिकारियों से साझा करेंगे. इस समझौते पर विश्व सीमा शुल्क संगठन (डब्ल्यूसीओ) के पॉलिसी कमीशन की बैठक के 80वें सत्र से इतर हस्ताक्षर किया गया. यह समझौता सूचना साझा करने के लिए कानूनी ढांचा प्रदान करेगा और सीमा शुल्क कानून, रोकथाम और सीमा शुल्क अपराधों की जांच के उचित आवेदन में मदद करेगा. इससे दोनों देशों के बीच व्यापार की सुविधा और माल की कुशल निकासी सुनिश्चित होने की उम्मीद है.


भारत और आइसलैंड के विदेश मंत्री की वार्ता

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 8 दिसम्बर को नई दिल्ली में आइसलैंड के विदेश मंत्री के साथ बातचीत की. दोनों नेताओं ने प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता में व्यापार, निवेश, नवीकरणीय ऊर्जा, मत्स्य पालन, पर्यटन और संस्कृति पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की. श्रीमती स्वराज ने कहा कि आइसलैंड भू-तापीय ऊर्जा में एक वैश्विक नेता है और इस क्षेत्र में सहयोग से ऊर्जा के क्षेत्र में लाभ हो सकता है और हमारे महत्वाकांक्षी अक्षय ऊर्जा लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिल सकती है.


राष्ट्रपति ने मानव संसाधान विकास राज्य मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा का इस्तीफा स्वीकार किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 12 दिसम्बर को मानव संसाधान विकास राज्य मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा का केन्द्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा स्वीकार कर लिया. राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 75 (2) के तहत प्रधानमंत्री की सलाह पर श्री उपेन्द्र कुशवाहा का केन्द्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा तुरंत प्रभाव से स्वीकार कर लिया है.

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के प्रमुख श्री कुशवाहा ने 10 दिसम्बर को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से अलग होने का निर्णय लिया था. साथ ही उन्होंने केन्द्रीय मंत्रिमंडल से भी इस्तीफा दे दिया था. श्री कुशवाहा ने वर्ष 2014 के आम चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल हुए थे.


न्यायिक प्रशिक्षण तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में सहयोग पर भारत और म्यांमार में दो समझौते

भारत और म्यांमार ने 11 दिसम्बर को दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये. ये समझौते म्यांमार की यात्रा पर गये राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मीइंट के बीच हुई प्रतिनिधिमंडल स्तर की भी बातचीत के बाद हुए.

पहला समझौता म्यांमार में न्यायाधीशों और न्यायिक अधिकारियों के प्रशिक्षण तथा क्षमता निर्माण के लिए भारत की राष्ट्रीय न्यायिक अकादमी और म्यांमार के संघीय मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय के बीच हुई. दूसरा समझौता म्यांमार के शिक्षा मंत्रालय के अनुसंधान और नवाचार विभाग और भारत के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के बीच विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में सहयोग के लिए हुआ है.

भारत की मदद से बनाये जा रहे हैं 250 घर: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने म्यांमार के राखिने प्रांत में भारत की मदद से बनाये जा रहे 250 घरों के पहले चरण में बनाए गए 50 घरों को भी म्यांमार के हवाले किया. गौरतलब है कि राखिने में हुई हिंसा के बाद बहुत से लोग अपने घरों को छोड़ विभिन्न देशों में भागकर शरण लिए हुए है जिनमें से आठ लाख रोहिंग्या मुसलमान केवल बांग्लादेश में शरण लिए हुए हैं.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 10 से 14 दिसम्बर तक म्यांमार यात्रा पर हैं. उन्होंने इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति भवन में स्टेट काउंसलर दाउ आंग सान सू की से भी मुलाकात की. दोनों नेताओं ने विभिन्न द्विपक्षीय मसलों और बहुपक्षीय मसलों पर भी विचार-विमर्श किया.

भारत-म्यांमार संबंध: एक दृष्टि

  • म्यांमार एक ऐसा देश है, जहां भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ और ‘पहले पड़ोसी’ की नीतियां परस्पर टकराती रही है.
  • दोनों देशों ने रक्षा, सुरक्षा, और नवीकरणीय ऊर्जा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में बहुपक्षीय द्विपक्षीय सहयोग की सीमा को भी बढ़ा दिया है.
  • भारत, म्यांमार का एक महत्वपूर्ण विकास सहायक साझेदार भी है. इसमें भारत-म्यांमार-थाईलैंड त्रिपक्षीय राजमार्ग और कलादान मल्टीमॉडल परिवहन परियोजना शामिल है. यह सिट्टवे बंदरगाह को मिजोरम के साथ जोड़ती है.

असैन्‍य परमाणु सहयोग सहित कई मुद्दों पर भारत और फ्रांस में सहमति

असैन्‍य परमाणु, रक्षा और सुरक्षा, हिंद प्रशांत, अंतरिक्ष, व्‍यापार और आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग को और प्रगाढ़ बनाने पर भारत और फ्रांस में सहमति बनी है. यह सहमति विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और भारत की यात्रा पर आए फ्रांस के यूरोपीय और विदेश मामलों के मंत्री श्‍यां इवी लदूरिया के बीच प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की वार्ता में बनी. इस वार्ता में दोनों देश आंतकवाद के खिलाफ मिलकर संघर्ष करने के लिए भी सहमत हुए.


भारत और मालदीव के बीच विभिन्न क्षेत्रों में चार समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत और मालदीव ने 17 दिसम्बर को नई दिल्ली में विभिन्न क्षेत्रों में चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए. ये समझौते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारत की यात्रा पर आए मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद स्वालेह के बीच शिष्टामंडल स्तर की वार्ता के बाद हुए. दोनों देशों के बीच ये समझौते वीजा सुविधा, सांस्कृतिक सहयोग, कृषि कारोबार तथा सूचना संचार तकनीक के क्षेत्र में हुए. इसके अलावा हिंद महासागर में समन्वित गश्त एवं हवाई निगरानी के जरिए समुद्री सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए दोनों देशों में सहमति बनी. भारत ने मालदीव को एक अरब 40 करोड़ अमेरिकी डॉलर की आर्थिक मदद देने का भी फैसला किया है.

उल्लेखनीय है कि मालदीव में लंबे समय से राजनीतिक संकट और आपातकाल के बाद हाल ही में वहां नई सरकार का गठन हुआ है, जिसके शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी बने थे. मालदीव में नई सरकार बनने के बाद राष्ट्रपति सोलिह ने अपने पहले विदेश दौरे के तौर पर भारत को चुना, जो भारत और मालदीव के संबंधों के लिहाज़ से खासा महत्वपूर्ण माना जा रहा है.


लोकसभा में उभयलिंगी व्यक्ति अधिकारों का संरक्षण विधेयक को मंजूरी

लोकसभा ने 17 दिसम्बर को उभयलिंगी (ट्रांसजेंडर) व्यक्ति अधिकारों का संरक्षण विधेयक को धवनिमत से मंजूरी प्रदान कर दी. इस विधेयक में उभयलिंगी व्यक्ति को परिभाषित करने, उनके खिलाफ्र विभेद का निषेध करने एवं उनके लिंग पहचान का अधिकार प्रदान करने का प्रावधान किया गया है. विधेयक में उभयलिंगी व्यक्ति को परिभाषित करने, उनके खिलाफ विभेद को प्रतिषेध करने, उन्हें स्वत: अनुभव की जाने वाली लिंग पहचान का अधिकार देने, उन्हें पहचान प्रमाणपत्र प्रदान करने के साथ नियोजन, भर्ती, पदोन्नति और अन्य संबंधित मुद्दे पर उनके साथ विभेद नहीं करने का प्रावधान किया गया है. इसमें एक शिकायत निवारण तंत्र स्थापित करने तथा राष्ट्रीय उभयलिंगी परिषद स्थापित करने का प्रावधान है. विधेयक के उपबंधों का उल्लंघन करने पर दंड का भी प्रावधान किया गया है.


भारत-डेनमार्क दूसरी संयुक्त आयोग की बैठक

भारत-डेनमार्क दूसरी संयुक्त आयोग की बैठक नई दिल्ली में 17 दिसम्बर को आयोजित की गयी. भारत की यात्रा पर आए डेनमार्क के विदेश मंत्री एंडर्स सैमुएलसन ने इस बैठक में हिस्सा लिया. उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ इस बैठक की सह-अध्यक्षता की. दोनों नेताओं ने इविभिन्न मुद्दों पर व्यापक बातचीत की. इस दौरान ऊर्जा, खाद्य प्रसंस्करण और शिपिंग सहित कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की गई.


लोकसभा ने सरोगेसी नियमन विधेयक-2016 पारित किया

लोकसभा ने 20 दिसम्बर को ‘किराये की कोख (सरोगेसी) नियमन विधेयक-2016’ पारित कर दिया. विधेयक का उद्देश्य व्यापार की नीयत से कोख को किराए पर देने की प्रक्रिया और इससे संबंधित अनैतिक कार्यों पर रोक लगाना है. विधेयक में राष्ट्रीय स्तर और राज्यों में सरोगेसी बोर्ड के गठन और इसके नियमन के लिए उपयुक्त अधिकारियों की नियुक्ति का प्रावधान किया गया है. विधेयक में केवल उन्हीं दम्पतियों को कोख किराए पर लेने की अनुमति देने का प्रावधान किया गया है, जो बच्चा पैदा करने में असमर्थ हैं. ऐसे दम्पति का पांच वर्ष का शादीशुदा होना और भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है.


बांग्लादेश और अमेरिका में भारत के नए राजदूत की नियुक्ति

भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने 20 दिसम्बर को बांग्लादेश और अमेरिका में भारत के नए राजदूत की नियुक्ति की है. भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) की वर्तमान निदेशक रीवा गांगुली दास को बांग्लादेश में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया. रीवा गांगुली दास भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) की 1986 बैच की अधिकारी हैं. दास के जल्द ही अपना कार्यभार संभालने की उम्मीद है. रीवा हर्षवर्धन श्रृंगला की जगह लेंगी. श्रृंगला को अमेरिका में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है.


इन एलसीयू एल-55 जहाज नौसेना में शामिल

भारतीय नौसेना ने 20 दिसम्बर को ‘इन एलसीयू एल-55’ नाम के जहाज को नौसेना में शामिल किया. नौसेना के उप-प्रमुख वाइस एडमिरल पी. अजित कुमार ने पोर्ट ब्लेयर की हड्डो नौसैनिक जेटी पर आयोजित एक समारोह में इस जहाज को नौसेना में शामिल किया. इन एलसीयू एल-55 एक अत्याधुनिक जहाज है. जहाज में एक इलेक्ट्रॉनिक युद्ध कक्ष भी बना हुआ है, जो दिन और रात में उपयोग के लायक शस्त्र प्रणालियों से लैस है.


सरकार ने राष्ट्र विरोधी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए अधिसूचना जारी किया

केंद्र सरकार ने राष्ट्र विरोधी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए इसमें लिप्त किसी भी कंप्यूटर में संग्रहित सूचना के निरीक्षण करने की इजाजत देश के 10 खुफिया व जांच एजेंसियों और दिल्ली पुलिस को दी है. गृह सचिव राजीव गौबा ने 21 दिसम्बर को इस संबंध में एक अधिसूचना जारी किया है. जारी अधिसूचना के अनुसार इन 10 सुरक्षा व खुफिया एजेंसियों को किसी भी कंप्यूटर में आदान-प्रदान किए गए, प्राप्त किए गए या संग्रहित सूचनाओं को इंटरसेप्ट, निगरानी और डिक्रिप्ट करने के लिए प्राधिकृत करता है. खुफिया एजेंसियों को यह अधिकार सूचना और प्रौद्योगिकी (आइटी) एक्ट की धारा-69 के तहत दिया गया है.

क्या है धारा-69? आइटी की धारा-69 में कहा गया है कि यदि एजेंसियों को किसी संस्थान या व्यक्ति पर देशविरोधी गतिविधियों में शामिल होने का शक होता है तो वे उनके कंप्यूटर की जांच कर सकती हैं.

प्राधिकृत जांच एजेंसिया: 1. खुफिया ब्यूरो, 2. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, 3. प्रवर्तन निदेशालय, 4. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड, 5. राजस्व खुफिया, 6. सीबीआइ, 7. एनआइए, 8. कैबिनेट सेक्रेटेरिएट (रॉ), 9. डायरेक्टरेट ऑफ सिग्नल इंटेलिजेंस और 10. दिल्ली के कमिश्नर ऑफ पुलिस

जारी अधिसूचना: एक दृष्टि

  • सरकार द्वारा प्राधिकृत जांच एजेंसियों को इसके लिए पहले की तरह गृह मंत्रालय से अनुमति लेना जरूरी होगा.
  • जांच की अनुमति से संबंधित सभी मामलों को कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता वाली समीक्षा समिति के समक्ष भी रखा जाएगा.
  • सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2009 के नियम 22 के अनुसार राज्य सरकारों के मामले में मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली समिति इन मामलों की समीक्षा करेगी.
  • इस संबंध में कोई भी व्यक्ति या संस्थान ऐसा करने से मना करता है तो उसे सात वर्ष तक की सजा हो सकती है.

दिल्ली में भारत-चीन उच्‍चस्‍तरीय तंत्र की तीसरी बैठक

भारत और चीन के बीच उच्‍चस्‍तरीय थिंक टैंक फोरम की तीसरी बैठक 20-21 दिसम्बर को नई दिल्‍ली में आयोजित की गयी. इस फोरम को स्थापित करने का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच वुहान शिखर सम्मेलन में लिया गया था. विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और चीन के विदेश मंत्री वांग यी की ने इस बैठक की सह-अध्‍यक्षता की. दोनों नेताओं ने पर्यटन, कला, फिल्‍म, मीडिया, संस्‍कृति, योग, खेल, शिक्षा, युवा आदान-प्रदान के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की है. इस दौरान दोनों देश सांस्कृतिक आदान प्रदान एवं लोगों का लोगों से संपर्क बढ़ाने के लिए सहयोग के 10 स्तम्भों पर सहमत हो गए. भारत की यात्रा पर आए वांग ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच वुहान शिखर सम्मेलन के दौरान तय किए गए सांस्कृतिक आदान-प्रदान और लोगों से लोगों के संपर्क बढ़ाने पर उच्च स्तरीय व्यवस्था के तहत सुषमा के साथ संपन्न उनकी बैठक बेहद सफल रही.


‘पॉक्सो एक्ट 2012’ में संशोधन के प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 28 दिसम्बर को हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में ‘पॉक्सो एक्ट’, 2012 में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. बच्चों और किशोरों को यौन अपराधों से बचाने के लिए 2012 में पॉक्सो कानून बनाया गया था. इसमें 18 वर्ष से कम आयु के किशोर और बच्चे के खिलाफ यौन अपराध के दोषी को कड़ी सजा का प्रावधान किया गया था. अपराधियों को सख्त सजा देने के लिए पॉक्सो कानून 2012 की धारा 4, 5, 6, 9, 14, 15 और 42 में संशोधन किया गया है. धारा 4, 5 और 6 में संशोधन कर अब यह प्रावधान किया गया है कि यौन शोषण के बर्बर मामलों में अब अपराधी को सजा-ए-मौत भी दी जा सकेगी. कानून की धारा-9 में प्राकृतिक आपदाओं के समय बच्चों के यौन शोषण के अपराधों की सजा को भी सख्त बनाने और बच्चों को सेक्स के लिए परिपक्व बनाने के उद्देश्य से उनके शरीर में हार्मोन या रासायनिक पदार्थ चढ़ाने के दोषियों को भी सजा के दायरे में लाने का प्रावधान प्रस्तावित है. चाइल्ड पोर्नग्राफी पर अंकुश लगाने के लिए पॉक्सो कानून की धारा 14 और 15 में भी संशोधन का प्रस्ताव किया गया है.


सरकार ने खालिस्‍तान लिबरेशन फोर्स को प्रतिबंधित संगठन घोषित किया

केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने खालिस्‍तान लिबरेशन फोर्स को प्रतिबंधित संगठन घोषित करने का फैसला किया है. यह फैसला, इस संगठन के, भारत में रिहायशी इलाकों में कई बार बमबारी करने और निर्दोष लोगों तथा पुलिस अधिकारियों की हत्‍या में शामिल होने के कारण लिया गया है. खालिस्‍तान लिबरेशन फोर्स और उसकी विचारधारा को गैरकानूनी गतिविधियां–रोकथाम अधिनियम-1967 के तहत अवैध घोषित किया गया है.


मतदान केन्द्रों में सभी तरह के तम्बाकू सेवन पर प्रतिबंध

निर्वाचन आयोग ने वर्ष 2019 के आम चुनाव के दौरान मतदान केन्द्रों में सभी तरह के तम्बाकू सेवन पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. आयोग की निर्देशिका में देश में सभी मतदान केन्द्रों पर बीड़ी, सिगरेट, गुटखा और सुगंधित चबाने योग्य तम्बाकू के इस्तेमाल पर प्रतिबंधित लगा दिया है.


राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग (एनसीएच) विधेयक के मसौदे को मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 28 दिसम्बर को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग (एनसीएच) विधेयक के मसौदे को मंजूरी दे दी. यह पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए मौजूदा नियामक संस्था केन्द्रीय होम्योपैथी परिषद (सीसीएच) की जगह एक नई संस्था का गठन करेगा. राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग (एनसीएच) विधेयक, 2018 का मसौदा राष्ट्रीय आयोग के गठन का उल्लेख करता है. इस विधेयक में कहा गया है कि मूल्यांकन और योग्यता निर्धारण परिषद, होम्योपैथी के शैक्षिक संस्थाओं का मूल्यांकन करेगा और मंजूरी प्रदान करेगा. नीति और पंजीयन परिषद होम्योपैथी के चिकित्सकों का पंजीयन करेगा और एक राष्ट्रीय रजिस्टर बनाएगा.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

ब्रिटेन के विज्ञान मंत्री सैम गिमेह ने अपने से इस्‍तीफा दिया

ब्रिटेन में विज्ञान मंत्री सैम गिमेह (Sam Gyimah) ने 1 दिसम्बर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुश्री थेरेसा मे के ब्रेक्जिट (ब्रिटेन का यूरोपीय संघ से अलग होना) समझौते को कमजोर समझौता बताते हुए उन्होंने अपने अपना इस्तीफा दिया है.

दरअसल ब्रेक्जिट के बाद भी ब्रिटेन, यूरोपीय संघ के गेलीलियो उपग्रह नेविगेशन सिस्‍टम का हिस्सा बना रहना चाहता था, किन्तु यूरोपीय संघ का कहना था कि अब वो यूरोपीय संघ के कार्यक्रमों में शामिल नहीं हो सकता. सुश्री मे ने कल इस परियोजना से अलग होने की पुष्टि की थी.

जुलाई 2018 में प्रधानमंत्री सुश्री मे के यूरोपीय संघ से अलग होने के मूल प्रस्‍ताव से पीछे हटने के बाद मंत्री पद से इस्‍तीफा देने वाले श्री गिमेह दसवें मंत्री हैं.

उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन के नागरिकों ने जून 2016 में एक जनमत संग्रह में यूरोपीय संघ छोड़ने (ब्रेक्जिट) का फैसला किया था. मार्च 2019 के अंत तक ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने की उम्मीद है.


अमरीका के पूर्व राष्‍ट्रपति जॉर्ज एच डब्‍ल्‍यू बुश सीनियर का निधन

अमरीका के पूर्व राष्‍ट्रपति जॉर्ज एच डब्‍लयू बुश सीनियर का 1 दिसम्बर को ह्यूस्‍टन में निधन हो गया. वे 94 वर्ष के थे. श्री जॉर्ज बुश अमरीका के 41वें राष्‍ट्रपति थे. वे साल 1989 से 1993 तक अमेरिका के राष्ट्रपति थे. राष्ट्रपति पद ग्रहण करने से पहले बुश ने 1981 से 1989 तक अमेरिका के 43वें उपराष्ट्रपति के रूप में कार्य किया. बुश ने शीत युद्ध को खत्म करने में सफलता हासिल की और कुवैत से इराकी सेनाओं को हटाने के लिए एक वैश्विक गठबंधन बनाया था. उनके बेटे जॉर्ज डब्ल्यू बुश भी अमेरिका के राष्ट्रपति का पद संभाल चुके हैं.


एशिया प्रशान्‍त शिखर सम्‍मेलन-2018 काठमांडू में संपन्न

एशिया प्रशान्‍त सम्‍मेलन-2018 का 1 दिसम्बर को समापन हो गया. यह सम्मेलन 1-2 दिसम्बर तक को नेपाल की राजधानी काठमांडू में आयोजित किया गया था. इस वर्ष सम्‍मेलन का विषय था ‘वर्तमान युग की महत्‍वपूर्ण चुनौतियों का समाधान: स्‍वतंत्रता, आपसी समृद्धि और सार्वभौम मूल्‍य’. नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने इस सम्मेलन का उद्घाटन किया. सम्‍मेलन में भारत सहित 45 देशों के करीब 1500 प्रतिभागी ने हिस्सा लिया. सम्‍मेलन में भारत का प्रतिनिधित्‍व करने करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौडा ने आंतकवाद और जलवायु परिवर्तन को विश्‍व के समक्ष दो सबसे बड़ी चुनौतियों की बात कही.

एशिया प्रशांत सम्मेलन, नेपाल 2018 में विभिन्न देशों एवं संगठनों ने ‘जलवायु परिवर्तन पर काठमांडू घोषणा-पत्र’ का अनुमोदन किया.


कतर ने ओपेक की सदस्‍यता से हटने का निर्णय लिया

कतर ने पैट्रोलियम उत्‍पादक देशों के संगठन (ओपेक) से 1 जनवरी 2019 में अलग होने की घोषणा की है. दोहा में ऊर्जा मंत्री साद अल काबी ने 3 दिसम्बर को इसकी घोषणा की. सऊदी अरब के साथ जारी तनाव के बीच कतर ने ओपेक से अलग होने का निर्णय किया है. यह पहला मौका है जब 1960 में ओपेक के गठन के बाद किसी पश्चिमी एशियाई देश ने इससे बाहर निकलने का निर्णय लिया है.

ओपेक: एक दृष्टि

  • ओपेक या OPEC, Organization of the Petroleum Exporting Countries का संक्षिप्त रूप है.
  • यह पेट्रोलियम उत्पादक देशों का संगठन है.
  • ओपेक की स्थापना सितम्बर 1960 में हुई थी तथा 1961 से इस संगठन ने अपना काम करना शुरू कर दिया था.
  • सन 1960 से ही इस संगठन का मुख्यालय ऑस्ट्रिया के विएना में है.
  • इसके सदस्य हैं: अल्जीरिया, अंगोला, ईक्वाडोर, इरान, ईराक, कुवैत, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, कतर, नाइजीरिया, लीबिया तथा वेनेजुएला, गबोन, इक्वेटोरियल गिनी.

श्रीलंका के कोर्ट ने प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे और उनके मंत्रिमंडल को काम करने से रोक लगाया

श्रीलंका में एक अपीलीय अदालत ने प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे और उनके मंत्रिमंडल को काम करने से रोक दिया है. प्रधानमंत्री राजपक्षे संसद में अविश्वास प्रस्ताव हार गए थे. इसके बाद विक्रमसिंघे के समर्थक सांसदों ने श्री राजपक्षे के पद पर बने रहने को अदालत में चुनौती दी थी.

उल्लेखनीय है कि श्रीलंका में महिन्‍दा राजपक्‍सा और रानिल विक्रमसिंघे दोनों नेता खुद के प्रधानमंत्री होने का दावा कर रहे हैं. वैसे राजपक्षे अपने खिलाफ संसद में पेश अविश्वास प्रस्ताव हार चुके हैं लेकिन उन्होंने अपना पद नहीं छोड़ा है. जबकि विक्रमसिंघे 225 सदस्यों वाले सदन में बहुमत अपने साथ होने का दावा कर रहे हैं.

श्रीलंका के राजनीतिक संकट की शुरूआत 26 अक्टूबर को तब हुई जब राष्‍ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना ने श्री रानिल विक्रमसिंघे को हटाकर महिंदा राजपक्‍स को प्रधानमंत्री नियुक्‍त कर दिया था. राष्‍ट्रपति ने इसके बाद संसद का सत्रावसान कर दिया और फिर संसद भंग कर दी, लेकिन सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने संसद भंग करने के निर्णय पर रोक लगा दी.


ईरान ने अमेरिका को खाड़ी रास्ता बंद करने की चेतावनी दी

ईरान ने खाड़ी से कच्चे तेल की अन्तर्राष्ट्रीय बिक्री को बंद करने की चेतावनी दी है. ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी ने 4 दिसम्बर को अमेरिकी प्रतिबंधों के खिलाफ यह चेतावनी दी. रुहानी ने कहा कि यदि अमेरिका ईरान के तेल का निर्यात रोक लगता है तो वह फारस की खाड़ी से कोई तेल बाहर नहीं जाने दिया जाएगा. ईरान 1980 के दशक से ही अंतरराष्ट्रीय दबाव के मद्देनजर बार-बार खाड़ी से तेल का निर्यात रोकने की धमकी देता रहा है लेकिन उसने ऐसा कभी किया नहीं है.

उल्लेखनीय है कि ईरान और दुनिया की प्रमुख ताकतों के बीच 2015 में हुए परमाणु करार से अमेरिका मई में निकल गया था. उसके बाद अमेरिका ने ईरान पर प्रतिबंध फिर से लगाए थे और साथ ही दुनिया के देशों से ईरान से तेल की खरीद को शून्य पर लाने को कहा था. हालांकि, बाद में अमेरिका ने अस्थायी रूप से आठ देशों को इस मामले में कुछ छूट दी है.


भारत-संयुक्त अरब अमीरात संयुक्त आयोग की 12वीं मंत्रिस्तरीय बैठक

भारत और संयुक्त अरब अमीरात (युएइ) की बीच संयुक्त आयोग की 12वीं बैठक का 4 दिसम्बर को समापन हो गया. इस बैठक का आयोजन 3 से 4 दिसम्बर को अबुधाबी में आयोजित किया गया था. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया.

बैठक में यूएई और भारत ने दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश संबंधों को बढ़ावा देने के लिए मुद्रा विनिमय संबंधी सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये. यूएई के विदेश मामलों एवं अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नहयान और भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए. द्विपक्षीय मुद्रा विनिमय सहमति से भारत और यूएई के बीच अमेरिकी डॉलर जैसे तीसरे मानक मुद्राओं पर निर्भरता कम हो सकती है. दोनों देशों ने अफ्रीका में संयुक्त विकास सहयोग के लिए भी सहमति पत्र हस्ताक्षर किये.


अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में भारत और अल्जीरिया के बीच समझौता

भारत और अल्जीरिया ने अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुप्रयोग संबंधी एक समझौता किया है. केंद्रीय मंत्रीमण्डल ने 7 दिसम्बर को इस समझौते को अपनी मंजूरी दी. दोनों देशों के बीच इस समझौते पर सितंबर 2018 में सहमति बनी थी.


भारत और जापान में स्वास्थ्य सुविधाओं से संबंधित मसौदे को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रीमण्डल ने भारत और जापान के बीच स्वास्थ्य सुविधाओं से संबंधित एक आपसी सहमति के मसौदे को 7 दिसम्बर को अपनी मंजूरी दी. इस मंजूरी के बाद अब दोनों देश पारंपरिक औषधि प्रणालियों के क्षेत्र में भी परस्पर सहयोग कर सकेंगे. डाग विभाग की सेवाएं सुधारने के लिए भी दोनों देशों के बीच हुए समझौते को भी मंत्रीमण्डल ने स्वीकृति दे दी है.


ओपेक और इसके सहयोगी देशों की बैठक संपन्न

तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) और इसके सहयोगी देशों की बैठक का 6 दिसम्बर को समापन हो गया. यह बैठक ऑस्ट्रिया के विएना में 5 से 6 दिसम्बर तक आयोजित किया गया था. इस बैठक में ओपेक और इसके सहयोगी देश वैश्विक तेल व्‍यापार को बढ़ावा देने के लिए उत्‍पादन में प्रति दिन 12 लाख बैरल की कटौती पर सहमति बनी. इस सहमति के अनुसार ओपेक देश तेल उत्‍पादन में प्रतिदिन आठ लाख बैरल की और रूस तथा इसके सहयोगी देश लगभग चार लाख बैरल की कटौती करेंगे. इस पर 1 जनवरी से अमल किया जाएगा.

ओपेक: एक दृष्टि

  • ओपेक या OPEC, Organization of the Petroleum Exporting Countries का संक्षिप्त रूप है.
  • यह पेट्रोलियम उत्पादक देशों का संगठन है. वर्तमान में इसके 14 सदस्य देश हैं.
  • ओपेक की स्थापना सितम्बर 1960 में हुई थी तथा 1961 से इस संगठन ने अपना काम करना शुरू कर दिया था.
  • ओपेक और इसके भागीदारों का विश्‍व में कुल तेल उत्‍पादन में आधा हिस्‍सा है.
  • सन 1960 से ही इस संगठन का मुख्यालय ऑस्ट्रिया के विएना में है.
  • इसके सदस्य हैं: अल्जीरिया, अंगोला, ईक्वाडोर, इरान, ईराक, कुवैत, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, कतर, नाइजीरिया, लीबिया, वेनेजुएला, गबोन और इक्वेटोरियल गिनी.

संयुक्त राष्ट्र ने आतंकवाद से निपटने के लिए नया फ्रेमवर्क शुरू किया

संयुक्तराष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद से निपटने और मानवतावाद के क्षेत्र में समन्वित प्रयासों के लिए एक नया फ्रेमवर्क शुरू किया है. इसे ‘संयुक्त राष्ट्र वैश्विक आतंकवाद-रोधी समन्वय समझौता’ का नाम दिया गया है. यह फ्रेमवर्क वास्तव में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख, 36 संगठनात्मक निकायों, इंटरपोल और विश्व सीमा शुल्क संगठन के बीच एक समझौता है.

‘संयुक्त राष्ट्र वैश्विक आतंकवाद-रोधी समन्वय समझौता’ कार्यदल ‘आतंकवाद-रोधी कार्यान्वयन दल’ का स्थान लेगा, जिसकी स्थापना 2005 में आतंकवाद-रोधी प्रयासों में संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के तहत समन्वय और सामंजस्य सुदृढ़ करने के लिए की गई थी.


फ्रांस में यलो वेस्‍ट अभियान

हाल के दिनों में फ्रांस का यलो वेस्‍ट अभियान चर्चा में रहा है. यह अभियान फ्रांस में ईंधन पर कर बढ़ाने के विरोध में किया जा रहा है. देश में सरकार द्वारा ईंधन पर कर की दरें बढाने को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी है. यह प्रदर्शन हिंसा का रूप ले चुका है.


संयुक्‍त अरब अमारात की संघीय राष्‍ट्रीय परिषद में महिलाओं का 50% प्रतिनिधित्‍व

संयुक्‍त अरब अमारात (युएई) की संघीय राष्‍ट्रीय परिषद में महिलाओं प्रतिनिधित्‍व 22.5% से बढ़ाकर का 50% कर दिया है. यह व्‍यवस्‍था आगामी संसदीय चुनाव से लागू होगी. संघीय राष्‍ट्रीय परिषद, संयुक्‍त अरब अमारात की एक संसदीय परामर्शदात्री समिति है. इस निर्णय का उद्देश्‍य संसद में महिला प्रतिनिधित्‍व की दृष्टि से संयुक्‍त अरब अमारात को अग्रणी देशों में शामिल करना है.


जनरल मार्क मिली अमेरिका के शीर्ष सैन्‍य सलाहकार नामित

अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने सेनाध्‍यक्ष जनरल मार्क मिली को अपना अगला शीर्ष सैन्‍य सलाहकार नामित किया है. जनरल मार्क इराक और अफगानिस्‍तान में सेवारत रह चुके हैं. वह संयुक्‍त सेनाओं के अध्‍यक्षों के प्रमुख के रूप में जनरल जोसेफ डनफोर्ड का स्‍थान लेंगे.


फ्रांस में न्यूनतम मजदूरी और कर रियायतों में वृद्धि करने की घोषणा

फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने मंहगाई के ख़िलाफ़ चल रहे प्रदर्शनों के जबाव में 10 दिसम्बर को कई कल्याणकारी क़दम उठाने की घोषणा की. अपनी घोषणा में राष्ट्रपति मैक्रों ने न्यूनतम वेतन में बढ़ोत्तरी और टैक्स में छूट देने का ऐलान किया है. राष्ट्रपति मैक्रों ने 2019 से न्यूनतम वेतन में 100 यूरो प्रतिमाह की बढ़ोत्तरी का भी ऐलान किया.

फ्रांस में यलो वेस्‍ट अभियान: फ्रांस में ईंधन पर टैक्स, बढ़ती महंगाई और कई अन्य मुद्दों के विरोध में ‘यलो वेस्‍ट अभियान’ चलाया जा रहा था. इस अभियान में हिंसक प्रदर्शन चल रहे थे. इस दौरान हज़ारों लोगों को हिरासत में लिया गया और सैकड़ों घायल भी हुए.


यूरोपीय संघ ने ब्रेग्जिट मुद्दे पर और बातचीत की संभावना से इन्कार किया

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल तथा यूरोपीय संघ के अन्य नेताओं ने ब्रेग्जिट (यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के) मुद्दे पर और बातचीत की संभावना से इन्कार किया है. ब्रिटेन को मौजूदा स्थिति में 29 मार्च तक यूरोपीय संघ से बाहर हो जाना चाहिए. ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने एंजेला मर्केल से कहा है कि बिना किसी उपयुक्त समझौते के ब्रिटेन का यूरोपीय संघ से बाहर हो जाना किसी के हित में नहीं रहेगा. इस बीच यूरोपीय आयोग के प्रमुख ज्यॉ क्लॉउड जुन्कर ने कहा कि इस संबंध में पुन: समझौता वार्ता के लिए कोई गुंजाइश नहीं है. ऑस्ट्रेलिया के चांसलर सबेस्टियन कुर्ज़ ने भी श्री जुन्कर के विचारों से सहमति जताई. ऑयरलैंड के प्रधानमंत्री लिओ वर्दकर ने कहा कि ब्रिटेन चाहे तो अपने निर्णय में बदलाव कर सकता है और चाहे तो इससे अलग होने की अवधि को बढ़ा सकता है.


मैक्सिको ने शरणार्थी मसले पर अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रम्प से बातचीत की

मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुएल लोपेज ओब्राडोर ने शरणार्थी मसले पर अपने अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रम्प से बाचतीत की है. दोनों नेताओं ने शरणार्थी समले पर सौहार्दपूर्ण और गरिमापूर्ण तरीके से चर्चा की.

उल्लेखनीय है कि रोजगार और अच्छे जीवन की तलाश में लैटिन अमेरिकी देशों होंडुरास, ग्वाटेमाला और अल सल्वाडोर से मैक्सिको की दक्षिण सीमा से अमेरिका में प्रवेश करने वाले लोगों को लेकर दोनों देशों के रिश्तों में तल्खी आ गयी थी.

श्री ट्रम्प के चुनावी मुद्दों में से एक मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनवाना भी था. हाल के महीनों में करीब 10 हजार लोगों का कारवां अमेरिका की ओर बढ़ रहा था. इन्हें रोकने के लिए अमेरिका-मैक्सिको बॉर्डर पर 15 हजार सैनिक तैनात किए गये थे. श्री ट्रम्प ने कहा था कि यदि भीड़ पथराव करती है तो सेना उन पर गाेलियां चला सकती है.


श्रीलंका की सर्वोच्च अदालत ने संसद को भंग करने के कदम को असंवैधानिक ठहराया

श्रीलंका की सर्वोच्च अदालत ने 13 दिसम्बर को सुनाये एक अहम फैसले में राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना द्वारा संसद को भंग करने के कदम को असंवैधानिक ठहरा दिया. सात सदस्यों वाली सर्वोच्च अदालत की पीठ ने कहा कि, राष्ट्रपति संसद को तब तक भंग नहीं कर सकते जब तक संसद का साढ़े चार साल का कार्यकाल पूरा नहीं हो जाता.

क्या है मामला? श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने 26 अक्ट्रबर को एक विवादित कदम उठाते हुए प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बरखास्त कर उनकी जगह पर पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को नियुक्त कर दिया था. इतना ही नहीं उन्होंने संसद को भंग करके 5 जनवरी को अगला आम चुनाव करवाने का ऐलान भी कर दिया था. सिरीसेना ने यह कदम तब उठाया था जब उन्हें लगा कि 225 सदस्यों वाली संसद में राजपक्षे 113 सांसदों का समर्थन हासिल नहीं कर पाएंगे.


ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिजा मे ने कंजरवेटिव पार्टी की नेता के तौर पर विश्वासमत हासिल किया

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री टेरिजा मे ने 13 दिसम्बर को कंजरवेटिव पार्टी के नेता के तौर पर विश्वास मत प्राप्त कर लिया है. सुश्री मे ने 117 के मुकाबले 200 मतों से जीत प्राप्त की. अब अगले एक वर्ष तक सुश्री मे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाया जा सकता. श्रीमती टेरेसा मे ने ब्रेक्जिट (यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने पर) फैसला लागू करने का संकल्प व्यक्त किया. अविश्वास प्रस्ताव यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के फैसले से नाराज 48 सांसदों ने पेश किया था.


अमेरिकी संसद ने ‘रेसिप्रोकल एक्सेस टू तिब्बत ऐक्ट’ पारित किया

अमेरिकी संसद के दोनों सदनों ने ‘रेसिप्रोकल एक्सेस टू तिब्बत ऐक्ट’ पारित किया है. राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के हस्ताक्षर के बाद इसे कानून का दर्जा मिल जाएगा. इस कानून के तहत अमेरिकी नागरिकों, सरकारी अधिकारियों और पत्रकारों को तिब्बत तक जाने की अनुमति नहीं देने वाले चीनी अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगाने सहित अन्य कठोर कदम शामिल हैं.

उल्लेखनीय है कि चीन की सरकार ने मनमाने तरीके से तिब्बत जाने के लिए विदेशी राजनयिकों, पत्रकारों और पर्यटकों को विशेष परमिट जारी करने की अनिवार्यता लगा रखी है. चीन सरकार अक्सर परमिट देने से इनकार भी कर देती है जबकि शिनजियांग सहित अन्य क्षेत्रों के लिए ऐसी कोई अनिवार्यता नहीं है. जब चीन परमिट जारी करता भी है, उस वक्त भी चीनी सरकार का एक गाइड हमेशा सभी के साथ मौजूद होता है.


अमेरिका ने दस देशों को धार्मिक आजादी का उल्लंघन करने वाले देशों के तौर पर चिन्हित किया

अमेरिका ने दस देशों को धार्मिक आजादी का उल्लंघन करने वाले देशों के तौर पर चिन्हित किया है. ये देश हैं- बर्मा (म्यांमार), चीन, एरीट्रिया, ईरान, उत्तर कोरिया, पाकिस्तान, सूडान, सऊदी अरब, ताजिकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान. इन देशों को 1998 के अंतरराष्ट्रीय धार्मिक आजादी कानून के तहत खास चिंता वाले देशों में रखा गया है.

इसके साथ ही ट्रंप प्रशासन ने अल नुसरा फ्रंट, अरब प्रायद्वीप में अलकायदा, अलशबाब, बोको हराम, हौदी, आइएसआइएस, आइएसआइएस खुरासन और तालिबान को भी खास तौर पर चिन्हित किया है.


इजराइल को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स की पूर्णकालिक सदस्यता

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स (FATF) ने इजराइल को पूर्ण सदस्यता प्रदान की है. फाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स धन शोधन, आतंकवादी फंडिंग तथा अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली के खतरे पर एक वित्तीय निगरानी करने वाली संस्था है. इस संस्था का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों की फंडिंग पर पूर्ण रोक लगायी जा सके. इजराइल के सदस्य बन जाने के साथ इस संस्था के 38 सदस्य देश हो गए हैं. इसमें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् के पांच स्थायी सदस्य भी शामिल हैं.

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स: एक दृष्टि

  • फाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स की स्थापना 1989 में की गयी थी.
  • इसका मुख्यालय फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित है.
  • वर्तमान में इसके अध्यक्ष मार्शल बिलिंगसी हैं.
  • वर्ष 2001 में इसके कार्यक्षेत्र में आतंकवादी फंडिंग को भी शामिल किया गया.

आयरलैंड में गर्भपात पर ऐतिहासिक विधेयक पारित

आयरलैंड के ऊपरी सदन ने देश में गर्भपात को कानूनी मान्यता प्रदान करने वाले ऐतिहासिक विधेयक को 14 दिसम्बर को पारित कर दिया. इस विधेयक को कानून बनने के लिए अब केवल राष्ट्रपति माइकल हिगिन्स के हस्ताक्षर का इंतजार है. इस विधेयक से जनवरी 2019 से गर्भपात के क्रियान्वयन का मार्ग प्रशस्त होगा. इस विधेयक के कानून बनने के बाद महिलाएं गर्भधारण करने के 12 सप्ताह बाद तक गर्भपात करा सकेंगी. इस अवधि के दौरान महिला की जान अथवा स्वास्य के खतरे या किसी गंभीर बीमारी की स्थिति में गर्भपात कराया जा सकेगा.

गौरतलब है कि आयरलैंड में वर्षों से गर्भपात पर प्रतिबंध लगा हुआ है और इसका उल्लंघन करने पर महिलाओं को 14 वर्ष की सजा का प्रावधान है. आयरलैंड में गर्भपात पर प्रतिबंध को हटाने का श्रेय भारतीय महिला सविता हलप्पनवार को जाता है.


मिक मुवाने को अमेरिका के कार्यवाहक चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मिक मुवाने को देश के कार्यवाहक चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी है. वह जॉन केली का स्थान लेंगे. जॉन 31 दिसम्बर को इस पद से इस्तीफा दे रहे हैं. रिपब्लिकन पार्टी के पूर्व सांसद रहे मुवाने अभी व्हाइट हाउस के बजट प्रबंधन कार्यालय के प्रमुख हैं. वह उपभोक्ता वित्तीय सुरक्षा ब्यूरो के कार्यकारी प्रमुख भी रह चुके हैं जो उपभोक्ताओं को कर्ज लेते समय और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय सुरक्षा देती.


ऑस्ट्रेलिया ने पश्चिमी यरुशलम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता दी

ऑस्ट्रेलिया ने पश्चिमी यरुशलम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर 15 दिसम्बर को मान्यता दे दी. प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने इसकी घोषणा की लेकिन साथ ही कहा कि तेल अवीव से दूतावास को तब तक स्थानांतरित नहीं किया जाएगा जब तक कोई शांति समझौता नहीं हो जाता. मॉरिसन ने भविष्य में पूर्वी यरुशलम को फिलिस्तीन की राजधानी के तौर पर मान्यता देने की भी प्रतिबद्धता जताई.

गौरतलब है कि इस्रइल और फिलिस्तीन दोनों यरुशलम को अपनी राजधानी बताते हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस साल की शुरुआत में वहां अमेरिकी दूतावास स्थापित किया था.


रानिल विक्रमसिंघ ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली

श्रीलंका में राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने श्री रानिल विक्रमसिंघ को प्रधानमंत्री के रूप में 16 दिसम्बर को शपथ दिलाई. राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने श्री विक्रमसिंघ को 26 अक्तूबर 2018 को प्रधानमंत्री पद से हटा दिया था और उनके स्‍थान पर महिन्‍दा राजपक्स की नियुक्ति की गई थी. राष्‍ट्रपति सिरीसेना ने विक्रमसिंघ की नियुक्ति उच्‍चतम न्‍यायालय के निर्देश के के बाद किया है.

क्या है मामला? श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने 26 अक्ट्रबर को एक विवादित कदम उठाते हुए प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बरखास्त कर उनकी जगह पर पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को नियुक्त कर दिया था. इतना ही नहीं उन्होंने संसद को भंग करके 5 जनवरी को अगला आम चुनाव करवाने का ऐलान भी कर दिया था. सिरीसेना ने यह कदम तब उठाया था जब उन्हें लगा कि 225 सदस्यों वाली संसद में राजपक्षे 113 सांसदों का समर्थन हासिल नहीं कर पाएंगे. बरखास्त प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे ने राष्ट्रपति के निर्णय को कोर्ट में चुनौती दी थी. श्रीलंका उच्‍चतम न्‍यायालय ने राष्ट्रपति सिरीसेना के निर्णय को असंवैधानिक ठहराते हुए विक्रमसिंघ की पुनः नियुक्ति के निर्देश दिए.


इंडोनेशिया में माउंट सोपुतान ज्वालामुखी में विस्फोट

इंडोनेशिया के उत्तरी सुलावेसी प्रांत स्थित माउंट सोपुतान ज्वालामुखी में 16 दिसम्बर को विस्फोट हो गया. मध्य इंडोनेशिया स्थित माउंट सोपुतान देश के 129 सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है जो भूकंप के लिए संवेदनशील इलाके में स्थित है जिसे ‘आग को गोला’ भी कहा जाता है.


बेल्जियम के प्रधानमंत्री का अपने पद से इस्तीफा

बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स मिशेल ने 17 दिसम्बर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. आव्रजन के मुद्दे पर उनके मुख्य गठबंधन सहयोगी ने उनसे समर्थन वापस ले लिया था जिससे उनकी सरकार अल्पमत में आ गई थी. 2014 में पद संभालने वाले मिशेल ने संयुक्त राष्ट्र आव्रजन समझौते पर अपने समर्थन के चलते न्यू फ्लेमिश अलायंस (एन-वीए) का समर्थन खो दिया था. संसद में चर्चा के दौरान विपक्षी दलों ने उनकी सरकार को मई 2019 में होने वाले चुनाव तक बनाए रखने के लिए अपना समर्थन जारी रखने से इनकार कर दिया था.


नेपाल के प्रथम प्रधानमंत्री तुलसी गिरि का निधन

नेपाल के प्रथम प्रधानमंत्री तुलसी गिरि का 18 दिसम्बर को काठमांडू में निधन हो गया. वह 92 वर्ष के थे. नेपाल के सिराहा जिले में 1926 में जन्मे श्री गिरि ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत नेपाली कांग्रेस से की थी. नेपाल नरेश महेंद्र के 1960 में नेपाल दलविहीन पंचायत राजनीतिक प्रणाली लागू करने के बाद से श्री गिरि पंचायत प्रणाली के प्रबल समर्थक बन गये. नेपाल नरेश महेंद्र ने ही उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त किया था. श्री गिरि वर्ष 1963-1965 तक मंत्री परिषद के अध्यक्ष और 1975-1977 तक नेपाल के प्रधानमंत्री रहे थे.


अमेरिका ने ‘अंतरिक्ष कमान’ बनाने का निर्देश दिया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ‘अंतरिक्ष कमान’ बनाने का निर्देश दिया है. यह अंतरिक्ष से सैन्य अभियानों को संचालित करेगी. इसके लिए पेंटागन में एक नया संगठनात्मक ढांचा होगा, जिसका सैन्य अंतरिक्ष अभियानों पर समग्र नियंत्रण होगा. ट्रंप ने यह ‘अंतरिक्ष कमान’ बनाने का निर्देश ऐसे समय में दिया है जब रूस और चीन अमेरिकी सैटलाइट्स को बाधित और जड़ से खत्म करने के लिए कोई न कोई राह तलाश रहे हैं.


प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने पर यूरोपीय संघ के देशों में सहमति

यूरोपीय संघ के देशों और यूरोपीय संसद ने समुद्र तटों पर प्रदूषण को कम करने के लिये एक बार इस्तेमाल की जा सकने वाली प्लास्टिक की चीजों पर प्रतिबंध लगाने की सहमति जताई है. नए दिशा-निर्देशों के तहत यूरोपीय तटों पर बिखरी पाई गई प्लास्टिक की बनीं 10 चीजों पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है. यूरोपीय संघ को उम्मीद है कि 2021 में नए नियम लागू करने के लिये जरूरी कानूनी प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा. यूरोपीय परिषद के समुद्रों और तटों पर जमा होने वाले कचरे में 70 फीसदी हिस्सा एक ही बार इस्तेमाल की जा सकने वाले प्लास्टिक का होता है.


अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने अपने पद से इस्तीफा दिया

अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने 21 दिसम्बर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. मैटिस ने अपने विचारों के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मेल नहीं खाने के आरोप के बाद अपना इस्तीफा दिया है.

उल्लेखनीय है कि मैटिस सीरिया में सेना रखने के पक्ष में थे. लेकिन, ट्रम्प प्रशासन ने एक दिन पहले ही आईएस पर जीत का ऐलान करते हुए आतंक प्रभावित देश से सेना निकालने का ऐलान कर दिया. माना जा रहा है कि मैटिस, ट्रम्प के इस फैसले से नाराज थे, इसीलिए उन्होंने इस्तीफा दे दिया.


अमेरिका ने अफगानिस्तान से सैनिकों को बुलाने का फैसला किया

अमेरिका ने अफगानिस्तान में तैनात करीब 14,000 अमेरिकी सैनिकों में से 7,000 अमेरिकी सैनिकों की घर वापसी शुरू करने के आदेश दिए हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को हटाने का फैसला ठीक उसी समय लिया है, जब उन्होंने सीरिया से अमेरिकी सुरक्षा बलों को वापस बुलाने का फैसला किया. यह फैसला अगस्त 2017 में ट्रंप के बयान के बिल्कुल उलट है, जिसमें उन्होंने अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की संख्या में थोड़ी वृद्धि करने की बात कही थी. अफगानस्तिान से सैनिकों को वापस बुलाने का फैसला ऐसे समय में भी आया है, जब तालिबान के साथ 17 साल पुरानी लड़ाई खत्म करने के लिए अमेरिका शांति समझौते पर वार्ता करने का प्रयास कर रहा है.


सोवियत-निर्मित लेनिनगार्ड परमाणु बिजली संयंत्र बंद करने की घोषणा

रूस ने सोवियत-निर्मित ‘लेनिनगार्ड परमाणु बिजली संयंत्र’ को हाल ही में बंद करने की घोषणा है. इसके बंद होने के बाद इसका यूनेनियम ईंधन 2023 तक पूरी तरह खाली किया जा सकेगा. 1973 में प्रारंभ किया गया यह रिएक्‍टर सोवियत संघ में बनाया गया था और आरबीएमके-1000 टाइप की प्रथम इकाई बना था. चेर्नोबिल में लगे इसी तरह के एक रिएक्‍टर में अप्रैल 1986 में विस्‍फोट हो गया था.


इंडोनेशिया में सुनामी का प्रकोप

इंडोनेशिया ने 22 दिसम्बर को भयंकर सुनामी का सामना किया. यह सुनामी सुन्‍डा जलडमरूमध्‍य के पास आया था. जकार्ता से 150 किलोमीटर से कम दूरी पर स्थित पेडंगलांग रीजेंसी, साउथ लामपुंग और सेरांग इस सुनामी से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र हैं. क्रेकाटोआ ज्‍वालामुखी फटने के बाद समुद्र के नीचे चट्टानें खिसकने के कारण यह सुनामी आई. उल्लखनीय है कि इससे पहले, सितम्बर 2018 में सुलावेसी में आए भूकंप और सुनामी में दो हज़ार लोगों की मौत हुई थी.


संयुक्त राष्ट्र ने यमन में पर्यवेक्षक भेजने का प्रस्ताव पारित किया

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने यमन के बंदरगाह शहर हुदयदाह में युद्धविराम की स्थिति पर नजर रखने के लिए पर्यवेक्षकों को तैनात करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. सुरक्षा परिषद ने ब्रिटेन की ओर से पेश किए गए मसौदे पर इस प्रस्ताव को मंजूरी दी है.

उल्लेखनीय है कि यमन के परस्पर विरोधी पक्ष संघर्ष विराम पर सहमत हुए हैं. इस संघर्ष विराम में सऊदी अरब की अगुवाई वाले बलों और हूती शिया विद्रोहियों के बीच सहमति बनी है. यह संघर्ष विराम 18 दिसम्बर से अमल में आ गया है और इसमें हुदयदाह से लड़ाकों को हटाना शामिल हैं जो सहायता और खाद्य सामग्री के लिए एक प्रमुख रास्ता है. यह भुखमरी के मुहाने पर जी रहे लाखों लोगों के लिए जीवन रेखा है. सऊदी अरब और हूती शिया विद्रोहियों के बीच संघर्षविराम को चार साल से जारी संघर्ष को खत्म करने के लिए एक बेहतरीन मौके के तौर पर देखा जा रहा है.


अमरीका के रक्षा मंत्री के रूप में पैट्रिक शनाहन की नियुक्ति

अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने पैट्रिक शनाहन को नये रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त करने का फैसला किया है. 1 जनवरी से शनाहन जिम मैटिस का स्थान लेंगे. जिम मैटिस ने राष्‍ट्रपति ट्रम्प से मतभेदों को लेकर हाल ही में अपने इस्‍तीफे की घोषणा की थी.


चीन ने दूरसंचार प्रौद्योगिकी उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया

चीन ने 25 दिसम्बर को दूरसंचार प्रौद्योगिकी परीक्षण उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया. उपग्रह को दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के शिचैंग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से लॉन्ग मार्च-3 सी वाहक रॉकेट द्वारा लॉन्च किया गया. इस उपग्रह का विकास और निर्माण चीन एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन द्वारा किया गया है.


जापान ने इंटरनेशनल ह्वेलिंग कमीशन से अपने आप को अलग किया

जापान ने इंटरनेशनल व्हेलिंग कमीशन (आईडब्ल्यूसी) से अपने आप को अलग करने का फैसला किया है. यह कमीशन दुनिया में व्हेल मछलियों के अवैध शिकार रोकने के लिए गठित की गयी है. जापान ने अपने निर्णय में और जुलाई 2019 से व्‍यवसायिक रूप से व्हेल मछलियों का शिकार फिर से शुरू करने का भी फैसला किया.

व्हेलों का शिकार फिर से शुरू करने के जापान के फैसले के बाद वह आइसलैंड और नार्वे जैसे उन देशों में शामिल हो गया है जो ह्वेलिंग कमीशन के प्रतिबंधों का खुल्‍लम-खुला उल्‍लंघन करके ह्वेलों का शिकार कर रहे हैं.

व्हेल के शिकार को रोकने के लिए आंदोलन करने वालों और ग्रीन पीस जैसे पर्यावरण संगठनों ने जापान के फैसले की आलोचना की है.

जापान का तर्क? जापान का तर्क है कि ह्वेलों का शिकार करना उसकी परंपरा का म‍हत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है और अन्तर्राष्ट्रीय ह्वेलिंग कमीशन से अलग होने के बाद जापान के ह्वेल शिकारी अपनी आने वाली पीढि़यों के लिए इस परंपरा को जीवित रख सकेंगे.

अंतर्राष्‍ट्रीय व्हेलिंग कमीशन क्या है? अंतर्राष्‍ट्रीय व्हेलिंग कमीशन की स्‍थापना 1946 में की गई थी. कमीशन ने दुनिया में व्हेल मछलियों को बचाये रखने के लिए व्‍यवसायिक रूप से इनके शिकार पर 1986 में प्रतिबंध लगाया था.


चीन ने एस-400 मिसाइल हवाई रक्षा प्रणाली का सफल परीक्षण किया

चीन ने हाल ही में एस-400 मिसाइल हवाई रक्षा प्रणाली का सफल परीक्षण किया. चीन ने रूस से 2015 में हुए तीन अरब डॉलर के सौदे के समझौते के बाद इस प्रणाली की अंतिम खेप जुलाई 2019 में प्राप्त की थी. उसके बाद चीन द्वारा किया गया इस प्रणाली का यह पहला परीक्षण है.

भारत ने भी इस हवाई रक्षा प्रणाली को खरीदने के लिए अक्टूबर 2018 में रूस के साथ पांच अरब डॉलर के सौदे पर हस्ताक्षर किए थे. भारत खासकर चीन से लगती अपनी 3,488 किलोमीटर लंबी सीमा पर अपने हवाई रक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए रूस निर्मित लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली अत्याधुनिक एस-400 प्रणाली चाहता है. यह प्रणाली जमीन से हवा में मार करने वाली 72 मिसाइलों के साथ 4,800 मीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से समानांतर रूप से एक साथ 36 लक्ष्यों को निशाना बना सकती है.


अमेरिकी प्रतिबंध के बाद ईरान ने देश का पहला बजट पेश किया

ईरान के राष्‍ट्रपति हसन रूहानी ने 25 दिसम्बर को संसद में अगले वर्ष का बजट पेश किया. अमरीका द्वारा परमाणु मुद्दे को लेकर फिर से प्रतिबंध लगाने के बाद देश का यह पहला बजट है. 47 अरब 50 करोड़ डॉलर का यह बजट पिछले साल के बजट के आधे से भी कम है. इसका मुख्‍य कारण अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के ईरान के साथ मई में बहु-स्‍तरीय परमाणु समझौता वापस लेने का निर्णय है. इस निर्णय से ईरानी मुद्रा रियाल में भारी गिरावट हुई.


रूस ने यूक्रेन के कई और कंपनियों पर आर्थिक प्रतिबंध लगाया

रूस ने यूक्रेन पर आर्थिक प्रतिबंध और बढ़ा दिए हैं. रूस द्वारा हाल ही में जारी ब्लैक लिस्ट में यूक्रेन के 245 व्यक्तियों और 7 कंपनियों को जोड़ा गया है. इनमें अधिकांश ऊर्जा और रक्षा क्षेत्र से संबंधित हैं. रूस अब तक यूक्रेन के 567 लोगों और 75 कंपनियों पर आर्थिक पाबंदी लगा चुका है और रूस में उनकी परिसंपत्ति फ्रीज कर दी गई है.


इज़राइल के पूर्व सेना प्रमुख ने बनाई इज़राइल रेजिलिएन्स पार्टी

इज़राइल के पूर्व सेना प्रमुख बेनी गैंट्ज़ ने चुनाव से पहले अपनी राजनैतिक पार्टी बनाई है. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सरकार ने देश की संसद को 26 दिसम्बर को भंग कर दिया था. यहाँ 9 अप्रैल 2019 को संसदीय चुनाव की घोषणा की गयी है. नए चुनावों को देखते हुए इजराइल के पूर्व सेनाध्यक्ष बेनी गैंट्ज़ ने एक नई राजनीतिक पार्टी बनाई है. इज़राइल रेजिलिएन्स पार्टी के नाम से बनाई गए नए दल का मकसद इजराइल के यहूदी और लोकतांत्रिक स्वरूप को और मजबूत बनाना है.


मेडागास्कर राष्ट्रपति चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति एन्ड्री रैजोलिना की जीत

मेडागास्कर में पूर्व राष्ट्रपति एन्ड्री रैजोलिना ने चुनाव में अपने प्रतिद्वंद्वी और पूर्व राष्‍ट्रपति मार्क रैवलोमैनेना को हरा दिया है. इस चुनाव में दोनों ही पक्षों ने हेराफेरी के आरोप लगाए हैं. श्री रैजोलिना को 55.66 प्रतिशत मत मिले हैं, जबकि श्री रैवलोमैनेना को 44.34 प्रतिशत मत प्राप्त हुए.


संयुक्त अरब अमारात ने सीरिया के साथ राजनयिक संबंध पुनः बहाल किया

संयुक्त अरब अमारात ने सीरिया के साथ राजनयिक संबंध फिर से बहाल करने की घोषणा की है. छह वर्ष के अंतराल के बाद दोनों देशों में राजनयिक संबंध बहाल हुआ है. सीरिया की राजधानी दमिश्क में संयुक्त अरब अमारात दूतावास ने 27 दिसम्बर से काम शुरू कर दिया है. संयुक्त अरब अमारात ने सीरिया संघर्ष के शुरूआती वर्षों में अपना दूतावास बंद कर दिया था.


सीरिया में आतंकवादी खतरों को खत्म करने के लिए रूस और तुर्की में सहमति

सीरिया में जमीनी अभियानों में समन्वय करने पर 29 दिसम्बर को रूस और तुर्की ने सहमति व्यक्त की है. यह सहमति रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने और तुर्की समकक्ष के साथ वार्ता में बनी. इस वार्ता में दोनों देश सीरिया में आतंकवादी खतरों को जड़ से खत्म करने के लिए जमीन पर समन्वय करने पर सहमत हुए. यह कदम हाल ही में अमेरिकी सैन्य वापसी की घोषणा के बाद उठाया गया हैं.


बांग्लादेश आम चुनाव में सत्तारूढ़ ‘आवामी लीग’ को जीत

बांग्लादेश आम चुनाव में वर्तमान प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी ‘आवामी लीग’ (एएल) को जीत हासिल हुई है. जारी परिणामों के अनुसार, 300 सीटों में 259 संसदीय सीटों पर जीत हासिल करने के बाद हसीना चौथी बार प्रधानमंत्री बनेंगी. बांग्लादेश के विपक्षी एनयूएफ गठबंधन ने आम चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए परिणाम को खारिज कर दिया और निष्पक्ष कार्यवाहक सरकार के अंतर्गत फिर से मतदान कराने की मांग की. विपक्षी दलों के इस गठबंधन में पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की बांग्लादेश नेशनल पार्टी (बीएनपी) भी है. बांग्लादेश में 300 संसदीय सीटों में से 299 सीटों पर 30 दिसम्बर को चुनाव हुए थे. 1971 में पाकिस्तान से आजादी मिलने के बाद बांग्लादेश में ये 11वां आम चुनाव है.

आर्थिकी घटनाक्रम

सीएसओ ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर के आंकड़े जारी किये

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने चालू वित्त वर्ष (2018-19) की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितम्बर) में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर के आंकड़े 30 नवम्बर को जारी किये. इस आंकड़े के अनुसार दूसरी तिमाही में देश के जीडीपी की वृद्धि दर 7.1 फीसद रही है. इसी वित्त वर्ष की पहली तिमाही में यह 8.2 फीसद रही थी.

जारी आंकड़े के अनुसार पहली तिमाही की तुलना में दूसरी तिमाही में अधिकांश क्षेत्रों में गिरावट दर्ज की गई है. सीएसओ के अनुसार दूसरी तिमाही में कृषि, वानिकी और मत्स्यपालन क्षेत्र 3.5 फीसद की दर से बढ़ा है जबकि पहली तिमाही में यह 5.3 फीसद रही थी. विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर 7.4 फीसद रही जबकि पहली तिमाही में यह 13.5 फीसद रही थी. खान एवं खनन क्षेत्र में ऋणात्मक 2.4 फीसद की बढ़ोतरी हुई जबकि पहली तिमाही में यह ऋणात्मक 0.1 फीसद रही थी.

सीएसओ के इस आंकड़े के अनुसार लगातार चार तिमाही तक रही तेजी के बाद विकास दर में यह कमी आई है. वित्त वर्ष 2017-18 की दूसरी तिमाही में विकास दर 6.3 फीसद, तीसरी तिमाही में 7.0 फीसद और चौथी तिमाही में 7.7 फीसद और चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर दो वर्ष के उच्चतम स्तर 8.2 फीसद पर पहुंच गई थी.


देश में ड्रोन ऑपरेटरों का पंजीकरण आरंभ

नागरिक विमानन मंत्रालय ने देश में ड्रोन ऑपरेटरों के पंजीकरण की प्रक्रिया 1 दिसम्बर से शुरू कर दी है. यह पंजीकरण डिजिटल स्काई पोर्टल के माध्यम से किया जा सकेगा. सरकार ने इस वर्ष अगस्त में ड्रोन की सुरक्षित उड़ान से संबंधित नागरिक उड्डयन विनियमों की घोषणा की थी.


वित्त सचिव के रूप में अजय नारायण झा की नियुक्ति

व्यय सचिव एएन झा को नया वित्त सचिव नियुक्त किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने झा को वित्त सचिव नियुक्त करने को मंजूरी दी. मणिपुर-त्रिपुरा कैडर के 59 साल के अजय नारायण झा 1982 बैच के आईएएस अधिकारी हैं.


मूडीज़ ने जताया अच्छी भारतीय अर्थव्यवस्था का अनुमान

अमरीका की रेटिंग एजेंसी ‘मूडीज़’ ने भारत की अर्थव्यवस्था के लिए 3 दिसम्बर को नए आकड़े जारी किये. इन आंकडों के अनुसार चालू वित्त वर्ष (2018-19) में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगया है. ‘मूडीज़’ ने वित्त वर्ष (2019-20) के लिए यह अनुमान 7.4 प्रतिशत का लगया है.


चालू वित्त वर्ष 2018-19 की पांचवी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक 3 से 5 दिसम्बर तक मुंबई में हुई. इस बैठक में चालू वित्त वर्ष (2018-19) की पांचवी द्वैमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा की गयी. बैठक में प्रमुख नीतिगत दर रेपो और रिवर्स रेपो दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया गया. इससे पहले रिजर्व बैंक ने जून में रेपो दर को बढ़ाकर 6.25 प्रतिशत किया था. अगस्त में इसे और बढ़ाकर 6.50 प्रतिशत किया गया. अगस्त 2018 में र‍िजर्व बैंक ने प्रमुख नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया था. उल्लेखनीय है कि रेपो रेट के बढ़ने से बैंकों से कर्ज लेना महंगा हो जाता है.

बैठक में केन्द्रीय बैंक ने जनवरी से बैंकों की एसएलआर दर में हर तिमाही 0.25 प्रतिशत कटौती की भी घोषणा की है. केन्द्रीय बैंक ने जनवरी से बैंकों की एसएलआर दर में हर तिमाही 0.25 प्रतिशत कटौती की भी घोषणा की है. यह कटौती इसके 18 प्रतिशत पर आने तक जारी रहेगी. वर्तमान में एसएलआर दर 19.5 प्रतिशत पर है. इससे बैंकों के पास अतिरिक्त नकदी उपलब्ध होगी और वह अधिक कर्ज दे सकेंगे.

मौद्रिक नीति समिति बैठक: एक दृष्टि

  • नीतिगत ब्याज दर (रेपो) 6.5 प्रतिशत पर बरकरार
  • रिवर्स रेपो दर भी पूर्व के 6.25 फीसद पर कायम
  • बैंक दर को भी 6.75 फीसद पर स्थिर रखा गया
  • मुद्रास्फीति 2.7 से 3.2 प्रतिशत रहने का अनुमान
  • चालू वित्त वर्ष (2018-19) में जीडीपी वृद्धि अनुमान भी 7.4% पर बरकरार

डिजिटल लेन-देन के लिए लोकपाल योजना

भारतीय रिजर्व बैंक कंपनियों के डिजिटल लेन-देन के लिए लोकपाल योजना लागू करेगा. यह योजना जनवरी 2019 में अधिसूचित की जाएगी. बैंक के अनुसार देश में वित्तीय लेनदेन की डिजिटल व्यवस्था काफी बढ़ रही है, इसलिए ग्राहकों का विश्वास बढ़ाने के लिए समर्पित, निःशुल्क और त्वरित शिकायत निवारण प्रणाली की आवश्यकता बढती जा रही है. भारतीय रिजर्व बैंक ने पारदर्शिता बढ़ाने के लिए व्यक्तिगत, आवास, वाहन तथा मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्यमों के ऋण पर ब्याज की दर को रेपो दर से सीधे जोड़ने का प्रस्ताव भी रखा है.


कृषि निर्यात नीति 2018 को मंज़ूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 7 दिसम्बर को कृषि निर्यात नीति 2018 को मंज़ूरी दी. यह मंज़ूरी वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से दी गई है. नई कृषि निर्यात नीति का उद्देश्य वर्ष 2022 तक कृषि निर्यात को 60 अरब अमेरिकी डॉलर से भी अधिक करना है.

यह नीति कृषि में आधारभूत संरचना का आधुनिकीकरण, उत्पादों का मानकीकरण, नियमों को सुव्यवस्थित करना, कृषि संकट को बढ़ावा देने वाले फैसलों को कम करना और अनुसंधान तथा विकास गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करना भी शामिल है.


मुख्‍य आर्थिक सलाहकार के रूप में डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम की नियुक्ति

केंद्र सरकार ने डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम को नया मुख्‍य आर्थिक सलाहकार नियुक्‍त किया गया है. उनका कार्यकाल तीन साल का होगा. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति की नई दिल्‍ली में हुई बैठक में उनकी नियुक्ति को मंजूरी दी गई. डॉ. सुब्रमण्यम इस समय हैदराबाद के इंडियन स्‍कूल ऑफ बिजनेस में एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं.

उल्लेखनीय है कि अरविंद सुब्रह्मण्यम के जून 2018 में पद छोड़ने के बाद से पिछले छह महीनों से इस पद पर किसी की नियुक्ति नहीं की गई थी.


ईएसआईसी में गैर-बीमाकृत लोगों के लिए भी मेडिकल सुविधा

सरकार ने गैर-बीमाकृत लोगों को भी ईएसआईसी अस्‍पतालों में मेडिकल सुविधा देने का फैसला किया है. यह फैसला केंद्रीय श्रम और रोजगार (स्‍वतंत्र प्रभार) मंत्री श्री संतोष कुमार गंगवार की अध्‍यक्षता में हुई 176वीं बैठक में लिया गया. इस बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि गैर-बीमाकृत लोगों को भी ईएसआईसी अस्‍पतालों में मेडिकल सुविधा का लाभ उठाने का अवसर दिया जाएगा. इसके लिए ओपीडी में ईलाज के लिए 10 रुपये तथा भर्ती होने पर सीजीएचएस पैकेज का 25 प्रतिशत देना होगा. दवाईयां वास्‍तविक कीमत पर उपलब्‍ध कराई जाएंगी. इससे आम लोगों को किफायती दर पर उच्‍च स्‍तर की मेडिकल सुविधा मिलेगी. साथ ही अस्‍पतालों के संसाधनों का बेहतर इस्‍तेमाल होगा.


सरकार ने कई चिकित्‍सा उपकरणों को औषधि और सौंदर्य प्रसाधन अधिनियम में शामिल किया

सरकार ने सामान्‍य उपयोग में आने वाले कुछ चिकित्‍सा उपकरणों को औषधि और सौंदर्य प्रसाधन अधिनियम में औ‍षधि के रूप में शामिल कर लिया है. इनमें नेब्‍यूलाइजर, ब्‍लड प्रेशर मापने वाली मशीन, डिजिटल थर्मामीटर और ग्‍लूकोमीटर शामिल हैं. इस संशोधन के साथ ही अधिनियम में औषधि के रूप में शामिल चिकित्‍सा उपकरणों की संख्‍या 23 से बढ़कर 27 हो गई है. नये उपकरणों को सूची में शामिल करने से सरकार के लिए इन उपकरणों की गुणवत्‍ता सुनिश्चित करना संभव होगा. इसका आशय यह होगा कि इन उपकरणों के निर्माण और आयात करने वाली कंपनियों को भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) से आवश्यक अनुमति या लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होगी. इन उपकरणों को मेडिकल उपकरण नियम 2017 के तहत निर्दिष्ट गुणवत्ता मानकों के तहत पंजीकृत किया जाएगा और भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) प्रमाणन द्वारा निर्धारित अन्य मानकों के तहत पंजीकृत किया जाएगा.


लंदन की एक अदालत ने विजय माल्‍या के भारत प्रत्‍यर्पण को मंजूरी दी

लंदन के वेस्‍टमिनस्टर मजिस्‍ट्रेट अदालत ने भारतीय कारोबारी विजय माल्‍या के भारत प्रत्‍यर्पण को 10 दिसम्बर को मंजूरी दे दी. माल्या 14 दिन के भीतर इस फैसले को ब्रिटिश उच्च न्यायालय में चुनौती दे सकते हैं.
विजय माल्‍या पर भारतीय बैंकों के 9000 करोड़ रुपये की धांधली और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है. वह किंगफिशर एयरलाइन्‍स के मालिक हैं. किंगफिशर एयरलाइंस के घाटे में जाने के बाद माल्या ने बैंकों से करीब 7,500 करोड़ का लोन लिया था, जिसे वो नहीं चुका पाया. बाद में ये कर्ज 9,000 करोड़ रुपये को पार कर गया. बाद में माल्या भारत छोड़ ब्रिटेन विदेश भाग गया. इसके बाद देश में माल्या के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू हुई. अप्रैल 2017 में प्रत्यर्पण वॉरंट पर गिरफ्तारी के बाद से माल्या जमानत पर हैं.


भारत के ‘कैगा-1’ परमाणु ऊर्जा इकाई ने विश्व कीर्तिमान बनाया

परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में भारत ने विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है. स्वदेश में निर्मित ‘कैगा-1’ परमाणु ऊर्जा इकाई ने 940 दिन तक बिना रुके और लगातार काम करते रहने का कीर्तिमान स्थापित किया है. इस तरह का रिकॉर्ड इससे पहले ब्रिटेन के हेशम में इकाई 2 ने स्थापित किया था, जिसने लगातार 940 दिन तक काम किया था.


सुरजीत भल्ला का आर्थिक सलाहकार परिषद् से इस्तीफा

प्रसिद्ध अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला ने प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद् के अंशकालिक सदस्य के पद से 11 दिसम्बर को इस्तीफा दे दिया है. इस परिषद् की अगुवाई नीति आयोग के सदस्य बिबेक देबरॉय करते हैं और रतिन रॉय, शमिका रवि तथा अशीमा गोयल इसके अंशकालिक सदस्य हैं.


नीति आयोग ने नव भारत निर्माण योजना की रणनीति जारी की

नीति आयोग ने नव भारत निर्माण योजना का व्यापक राष्ट्रीय नीति दस्तावेज जारी किया है. इसमें वर्ष 2022 में भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के विकास लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 19 दिसम्बर को नई दिल्ली में इस रणनीति का विमोचन किया. नए दस्तावेज में त्वरित विकास और सभी लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए संसाधनों के बेहतर इस्तेमाल पर जोर दिया गया है. नए दस्तावेज में अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में भागीदारी के लिए महिलाओं को प्रोत्साहित और सशक्त बनाने की बात कही गई है. ग्रामीण अर्थव्यवस्था में व्यापक बदलाव, किसानों की आय को सुनिश्चित करने के लिए अनुकूल नीतियों के निर्माण और किसानों की आमदनी दोगुनी करने के वास्ते कृषि प्रौद्योगिकी के आधुनिकीकरण पर जोर दिया गया है.


लोकसभा से उपभोक्ता संरक्षण विधेयक को मंजूरी

लोकसभा ने 20 दिसम्बर को उपभोक्ता संरक्षण विधेयक-2018 को मंजूरी प्रदान कर दी. यह विधेयक उपभोक्ताओं के हित के संरक्षण तथा उनसे जुड़े विवादों के समय से प्रभावी निपटारे से संबंधित है. या विधेयक 1986 में बने कानून की जगह लेगा. इस विधेयक में केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) बनाने का प्रावधान है.


सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पुनर्नवीकरण के लिए एक लाख छह हजार करोड़ रुपए

सरकार ने चालू वित्त वर्ष (2018-19) में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पुनर्नवीकरण के लिए निर्धारित राशि 65 हजार करोड़ रपए से बढ़ाकर एक लाख छह हजार करोड़ रुपए करने का प्रस्ताव किया है. इसके लिए चालू वित्त वर्ष की शेष अवधि में प्रतिभूतियों से 41 हजार करोड़ रपए जुटाए जाएंगे. कुल मिलाकर मार्च 2019 तक बैंकों में 83 हजार करोड़ रपए निवेश किए जाएंगे.


बैंक आफ बड़ौदा, देना बैंक और विजया बैंक के विलय को मंजूरी

वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक आफ बड़ौदा, देना बैंक और विजया बैंक के विलय को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी. प्रस्तावित विलय के तहत बैंक आफ बड़ौदा में विजया बैंक और देना बैंक का विलय होगा. वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली वैकल्पिक व्यवस्था ने नियंत्रण आकार के बैंक बनाने के इरादे से तीनों बैंकों के विलय का निर्णय किया था.


वस्तु एवं सेवा कर परिषद की 31वीं बैठक

वस्तु एवं सेवा कर परिषद (जीएसटी काउंसिल) की 31वीं बैठक 22 दिसम्बर को नई दिल्‍ली में आयोजित की गयी. इस बैठक में कई चीजों की जीएसटी दर में बदलाव किया गया है. बैठक में 17 वस्तुओं और छह सेवाओं पर जीएसटी की दर घटाई गई है. बैठक में जीएसटी दर घटाए जाने के बाद सिर्फ 28 वस्तुएं ही 28 फीसदी के टैक्स स्लैब में बच गई हैं.


भारत बना सातवां सबसे बड़ा शेयर बाजार

भारत दुनिया का सातवां सबसे बड़ा शेयर बाजार बन गया है. उसने यूरोप की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था जर्मनी के स्टॉक मार्केट को पीछे छोड़ कर यह सफलता हासिल किया है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के मार्च 2019 में यूरोपीय संघ छोड़ने के बाद फ्रांस ही अब सात सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में एकमात्र यूरोपीय देश रह गया है. अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक तनाव, फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी की चुनौती के बावजूद भारत ने यह मुकाम हासिल किया है.

भारत का बेंचमार्क एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स का आकार पिछले साल की तुलना में पांच फीसदी बढ़ा है. वर्ल्ड बैंक के मुताबिक, जर्मनी की जीडीपी में निर्यात का 38% योगदान है, जबकि भारत में यह महज 11%. इससे पता चलता है कि भारतीय बाजार में तेज़ी का कारण बढ़ती घरेलू मांग है. भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है.


नीति आयोग ने ‘आकांक्षी जिला कार्यक्रम’ के तहत दूसरी डेल्टा रैंकिंग जारी की

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने ‘आकांक्षी जिला कार्यक्रम’ के तहत 27 दिसम्बर को दूसरी डेल्टा रैंकिंग जारी की. इसके अंतर्गत वर्ष 2018 में जून से अक्टूबर तक छह प्रमुख विकास क्षेत्रों में देश भर जिलों की प्रगति के ब्यौरे दिए गए हैं.

इस रैंकिंग में तमिलनाडु के विरूधनगर जिले को प्रथम स्थान पर रखा गया है. इसके बाद ओडिशा में नुआपाड़ा जिले, उत्तर प्रदेश में सिद्धार्थनगर, बिहार में औरगांबाद और ओडिशा में कोरापुट का स्थान रहा. दूसरी ओर, नागालैंड के किफिरे जिले, झारखंड के गिरीडीह, झारखंड के ही छतरा, असम के हेलाकांडी और झारखंड के पाकुर जिले में सबसे कम सुधार देखने को मिला है. विकास की आकांक्षा रखने वाले कुल 115 जिलों में से केवल 111 ने सर्वेक्षण में हिस्सा लिया.

रैंकिंग का पैमाना: इस कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कौशल विकास और बुनियादी ढांचा सहित विभिन्न पैमानों पर प्रदर्शन के आधार पर जिलों की पारदर्शी तरीके से रैंकिंग की जाती है.

क्या है आकांक्षी जिला कार्यक्रम? प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 5 जनवरी 2018 में आकांक्षी जिला कार्यक्रम का शुभारंभ किया था. इसका उद्देश्य प्रमुख सामाजिक क्षेत्रों में तुलनात्मक रूप से कम प्रगति करने वाले जिलों में तेजी से बदलाव लाना है. आकांक्षी जिलों की पहली डेल्टा रैंकिंग जून 2018 में जारी की गई थी.


सरकार ने ई-कॉमर्स के दिशा-निर्देशों की समीक्षा की

सरकार ने स्वदेशी कंपनियों के हितों को संरक्षण प्रदान करने के लिए ई-कॉमर्स में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के दिशा-निर्देशों की समीक्षा की है. सरकार ने इस संबंध में कई कदम उठाए हैं. इसके तहत ई-कॉमर्स कंपनियों को उन कंपनियों के उत्पादों की बिक्री पर रोक लगा दी है, जिनमें उनका हिस्सा है. सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों को उत्पादों की बड़े पैमाने पर बिक्री का समझौता करने पर भी रोक लगाई है. मंत्रालय ने कहा है कि ई-कॉमर्स कंपनियां वस्तुओं या सेवाओं की बिक्रय कीमतों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित नहीं करेंगी.


ई-सिगरेट और इस प्रकार के सभी उत्पादों पर प्रतिवंध

सरकार ने ई-सिगरेटों, हीट-नॉट बर्न डिवाइस, वेप, ई-शीशा, ई-निकोटीन फ्लेर्वड हुक्का और इसी प्रकार के उत्पादों सहित इलेक्ट्रानिक निकोटीन डिलीवरी सिस्टम (ईड्स) के आयात, विनिर्माण, वितरण एवं विक्रय को प्रतिबंधित कर दिया है. केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के तस्करी निरोधक इकाई ने इस संबंध में अपने फील्ड अधिकारियों को एक परिपत्र जारी किया है जिसमें ड्रग कंट्रोलरों को ड्रग्स एंड कास्मेटिक्स एक्ट, 1940 का अनुपालन नहीं करने वाले आयातित कंसाइनमेंट्स के मामले में आयातक के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.

भारतीय राज्य

जम्‍मू-कश्‍मीर में आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना की शुरुआत

जम्‍मू-कश्‍मीर में 1 दिसम्बर को आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना की शुरुआत की गई. राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने जम्‍मू में इस योजना की शुरुआत करते हुए कुछ लाभार्थियों को गोल्‍डन कार्ड प्रदान किए.


एनजीटी ने दिल्ली सरकार पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने प्रदूषण की समस्या को दूर करने में विफल होने के लिये दिल्ली सरकार पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. हरित प्राधिकरण ने कहा कि साढ़े चार सालों के बाद भी प्रदूषण से जुड़ी शिकायतों का निपटारा नहीं किया गया साथ ही, प्लास्टिक जैसे प्रदूषित कारकों की अनियमित हैंडलिंग के कारण प्रदूषण निरंतर बना रहा. एनजीटी ने सरकार को विकल्प देते हुए कहा कि पर्यावरण को हुए नुकसान की भरपाई उन अधिकारियों से की जा सकती है, जिन्हें प्रदूषण पर नियंत्रण की ज़िम्मेदारी दी गई है.


ओड़िसा में कौशल विकास की स्थिति में सुधार के लिए केंद्र सरकार और एडीबी में समझौते पर हस्ताक्षर

ओड़िसा में कौशल विकास की स्थिति में सुधार के लिए केंद्र सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने 8.5 करो़ड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इससे भुवनेश्वर में उन्नत कौशल प्रशिक्षण केंद्र और विश्व कौशल केंद्र स्थापित किया जाएगा. वित्त मंत्रालय में अपर सचिव समीर कुमार खरे और एशियाई विकास बैंक के भारत मिशन में निदेशक के निची योकोयामा ने 3 दिसम्बर को नई दिल्ली में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए.


पूर्वोत्‍तर के लिए नीति मंच की दूसरी बैठक गुवाहाटी में संपन्न

पूर्वोत्‍तर राज्यों के लिए नीति मंच की दूसरी बैठक 4 दिसम्बर को गुवाहाटी में संपन्न हुई. नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने इस बैठक की अध्‍यक्षता और पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास राज्‍य मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने इसकी सह-अध्‍यक्षता की.

पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास की स्थिति की समय-समय पर समीक्षा के उद्देश्य से इस नीति मंच का गठन हाल ही में किया गया था. पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के नीति मंच को देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में समावेशी, सतत और तेज़ आर्थिक वृद्धि के रास्ते में आने वाली बाधाओं की पहचान कर समुचित उपायों की सिफारिश करने की जिम्मेदारी दी गई है.


पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में डाले गए मतों की गणना संपन्न

पांच राज्यों- मध्यप्रदेश, राजस्थान, छतीसगढ़, तेलंगाना और मिज़ोरम में हुए विधानसभा चुनावों में डाले गए मतों की गणना 12 दिसम्बर को संपन्न हुई. इन राज्यों में विधानसभा के लिए हाल ही में मतदान हुए थे.

  1. मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में कांग्रेस 114 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. इस राज्य में सत्तारुड भाजपा 109 सीटों पर जीत दर्ज की. 1 सीट पर सपा, 2 सीट पर बसपा और 4 पर अन्य दलों ने जीत हासिल की. 230 सदस्यों वाले मध्य प्रदेश विधानसभा में बहुमत के लिए 116 सीटों की जरूरत है. चुनाव के नतीजों के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने अपना इस्तीफा राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को सौंप दिया.
  2. राजस्थान: राजस्थान विधानसभा की कुल 200 सीटों में से 199 पर चुनाव हुए थे. इन चुनावों में कांग्रेस ने सर्वाधिक 99 सीटें जीतने में सफल रही. इस राज्य में सत्तारुड भाजपा को 73 सीटों पर सफलता मिली. 27 सीटों पर निर्दलीय और अन्य दलों ने जीत हासिल की. 200 सदस्यों वाले राजस्थान विधानसभा में बहुमत के लिए 101 सीटों की जरूरत है.
  3. छतीसगढ़: छतीसगढ़ विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 68 सीटों पर जीत दर्ज कर स्पस्ट बहुमत हासिल किया. इस राज्य में सत्तारुड भाजपा मात्र 15 सीटें ही जीतने में सफल रही. 7 सीटों पर निर्दलीय और अन्य दलों ने जीत हासिल की. 90 सदस्यों वाले छतीसगढ़ विधानसभा में बहुमत के लिए 46 सीटों की जरूरत है. छतीसगढ़ एक मात्र राज्य है जहाँ कांग्रेस ने बहुमत के लिए पर्याप्त सीटें जीतने में सफलता पाई है.
  4. तेलंगाना: तेलंगाना विधानसभा चुनावों में सत्तारुड टीआरएस ने 88 सीटों पर जीत दर्ज कर स्पस्ट बहुमत हासिल किया. इस राज्य में कांग्रेस गठ्वंधन को 21 और अन्य को 10 सीटों पर सफलता मिली. 119 सदस्यों वाले तेलंगाना विधानसभा में बहुमत के लिए 60 सीटों की जरूरत है.
  5. मिज़ोरम: मिज़ोरम विधानसभा चुनावों में क्षेत्रीय दल एमएनएफ ने 26 सीटों पर जीत दर्ज कर बहुमत हासिल किया. इस राज्य में सत्तारुड कांग्रेस गठ्वंधन को 5 और अन्य को 9 सीटों पर सफलता मिली. 40 सदस्यों वाले मिज़ोरम विधानसभा में बहुमत के लिए 21 सीटों की जरूरत है.

उत्तर प्रदेश में नर्सिंग संस्थानों के नियंत्रण के लिए अलग विश्वविद्यालय

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में सभी दंत चिकित्सा कॉलेजों और नर्सिंग संस्थानों के नियंत्रण के लिए एक विश्वविद्यालय स्थापित करने का निर्णय लिया है. यह निर्णय कल लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में 11 दिसम्बर को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया. इस विश्वविद्यालय का नामकरण पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर किया जाएगा.


के. चन्द्रशेखर राव ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के अध्यक्ष के. चन्द्रशेखर राव ने 13 दिसम्बर को तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राव ने दूसरी बार तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. हैदराबाद स्थित राजभवन के मैदान में आयोजित समारोह में राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. श्री राव के अलावा मोहम्मद महमूद अली ने भी मंत्री पद की शपथ ली.

राज्य में 119 विधानसभा सीटों के लिए 7 दिसंबर को हुए चुनाव में टीआरएस को 88 सीटें मिली हैं. वहीं कांग्रेस की अगुवाई में बना ‘प्रजा कुटमी’ गठबंधन केवल 21 सीटें ही जीत पाया. राज्य में भाजपा को एक सीट मिली.


वड़ोदरा में देश का पहला रेल विशविद्यालय ‘नेशनल रेल और ट्रांसपोर्ट इंस्टीटयूट’ राष्ट्र को समर्पित

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 15 दिसम्बर को वडोदरा में ‘नेशनल रेल और ट्रांसपोर्ट इंस्टीटयूट’ का उद्घाटन किया. यह देश का पहला और विश्व का तीसरा रेल विश्वविद्यालय है. भारत के अलावे यह विश्वविद्यालय रूस और चीन में है. रेलवे मंत्रालय ने कैंपस और व्यस्त कार्यक्रम के विकास के लिए अगले पांच सालों में 521 करोड़ रुपये के निवेश का प्रावधान किया है.


जम्मू-कश्मीर में उच्च क्षेत्रीय औषधीय पादप संस्थान का शिलान्यास

केंद्रीय मंत्री श्रीपद यशो नाइक और जितेन्द्र सिंह ने 15 दिसम्बर को जम्मू-कश्मीर में डोडा ज़िले के भद्रवाह में उच्च क्षेत्रीय औषधीय पादप संस्थान का शिलान्यास किया. यह संस्थान 100 रुपए की लागत से बनाया जाएगा. यह संस्थान ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में औषधीय पौधौं पर अनुसंधान के लिए अग्रणी केंद्र के रूप में काम करेगा और किसानों को वैज्ञानिक तरीकों से इसकी खेती करने में मदद करेगा.


प्रधानमंत्री ने रायबरेली में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 16 दिसम्बर को उत्‍तर प्रदेश के रायबरेली में 1000 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया.

रायबरेली रेल कोच कारखाने का निरीक्षण: प्रधानमंत्री ने रायबरेली की आधुनिक कोच फैक्‍ट्री में निर्मित, हमसफर रेलगाडि़यों की श्रृंखला के 900वें डिब्‍बे को झंडी दिखाकर रवाना किया. यह कारखाना स्‍थापित करने के लिए 2007 में मंजूरी दी गई थी. लेकिन 2014 तक इसमें केवल 3 प्रतिशत मशीनें ही चालू हुई थीं.

रायबरेली-फतेहपुर-बांदा खण्‍ड राष्‍ट्र को समर्पित: उन्‍होंने राष्‍ट्रीय राजमार्ग के 133 किलोमीटर लंबा रायबरेली-फतेहपुर-बांदा खण्‍ड राष्‍ट्र को समर्पित किया. इस परियोजना पर लगभग 558 करोड़ रुपये लागत आई है.

प्रयागराज में आधुनिक कमान और नियंत्रण केन्‍द्र का लोकार्पण: प्रधानमंत्री ने प्रयागराज में कुंभ मेले के लिए आधुनिक कमान और नियंत्रण केन्‍द्र का लोकार्पण किया.

बमरोली हवाई अड्डे के नये ट्रर्मिनल भवन का उदघाटन: प्रधानमंत्री मोदी ने अंदावा में बमरोली हवाई अड्डे के नये ट्रर्मिनल भवन का उदघाटन भी किया.


छत्‍तीसगढ़ में 16 लाख से अधिक किसानों के कृषि ऋण माफ करने की घोषणा

छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने सोलह लाख से अधिक किसानों के 6100 करोड़ रुपये के कृषि ऋण माफ करने की घोषणा की है. नवगठित मंत्रिमण्‍डल की पहली बैठक के बाद सहकारी और ग्रामीण विकास बैंकों से लिए गए लघु अवधि के सभी कृषि ऋण माफ करने का फैसला लिया गया है.


बिहार में पटना में गंगा नदी पर चार लेन के नये पुल बनाने की मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बिहार में पटना में गंगा नदी पर एक नये पुल की मंजूरी दी है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-19 पर मौजूदा महात्मा गांधी सेतु के समानांतर चार लेन के नये पुल के निर्माण की परियोजना को मंजूरी दी. ये पुल साढ़े पांच किलोमीटर से अधिक लंबा होगा. नया पुल तीन साल में बनकर तैयार हो जाएगा.


19 दिसंबर: गोवा मुक्ति दिवस

प्रत्येक वर्ष 19 दिसंबर को गोवा अपना मुक्ति दिवस मनाता है. गोवा को पुर्तगाल की लगभग साढे चार सौ साल की सत्‍ता से 19 दिसंबर 1961 को आजादी मिली थी.


जम्मू-कश्मीर में नई पर्यटन परियोजनाओं के लिए सरकारी समिति का गठन

जम्मू-कश्मीर सरकार ने प्रधानमंत्री विकास पैकेज के तहत राज्य में नई पर्यटन परियोजनाओं की जांच और पहचान के लिए सरकारी समिति गठित करने का आदेश दिया है. राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में राज्य प्रशासनिक परिषद ने इस समिति के गठन का आदेश दिया है. राज्‍य को पांच वर्ष की अवधि में नए पर्यटन सर्किट और पर्यटन संबंधी बुनियादी ढांचे के विकास के लिए प्रधानमंत्री विकास पैकेज के तहत दो हजार करोड़ रुपए मिले हैं.


जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाने को मंजूरी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाने को 19 दिसम्बर को मंजूरी दे दी. जम्मू कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू रहने की छह महीने की अवधि पूरी होने के बाद राष्ट्रपति शासन लगाने की मंजूरी दी गयी है. राज्यपाल सत्यपाल मलिक की सिफारिश पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राष्ट्रपति शासन के प्रस्ताव को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास मंजूरी के लिए भेजा था. अब राज्य विधानसभा की शक्तियां संसद में समाहित हो गई है. अधिसूचना के अनुसार संविधान के अनुच्छेद 356 में दिए गए अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू किया गया है. हाल ही में राज्यपाल ने राज्य विधानसभा भंग कर दी थी.


राजस्थान में किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा

राजस्थान की नवनिर्वाचित अशोक गहलोत सरकार ने किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा 19 दिसम्बर को की. इससे सरकारी खजाने पर लगभग 18,000 करोड़ रुपये का बोझ आएगा. लिए गये फैसले के तहत राज्य के किसानों का सहकारी बैंकों का सारा बकाया कर्ज माफ किया जाएगा. वहीं वाणिज्यिक, राष्ट्रीयकृत व ग्रामीण बैंकों में कर्जमाफी की सीमा दो लाख रुपये रहेगी.


ओडिसा में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 दिसम्बर को ओडिसा में लगभग 14500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया. स्‍वास्‍थ्‍य, सड़क राजमार्ग, उच्‍च शिक्षा और संस्‍कृति क्षेत्र से जुड़ी ये परियोजनाएं नये भारत के निर्माण के लिए श्री मोदी के ‘पूर्वोदय – समृद्ध पूर्व’ लक्ष्‍य का हिस्‍सा है. केंद्र सरकार पूर्वी भारत को पूर्वी एशिया के द्वार के रूप में विकसित करने की दिशा में कार्य कर रही है.

नई परियोजनाएं: एक दृष्टि

  • भुवनेश्‍वर में 73 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से बने ईएसआईसी अस्‍पताल का उद्घाटन.
  • 1,600 करोड़ रुपये की लागत से ब्रह्मपुर में बनने वाले भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान की आधारशिला.
  • अरागुल में 1660 करोड़ रुपये से निर्मित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान (आईआईटी भुवनेश्‍वर) का नया परिसर राष्‍ट्र को समर्पित.

पारादीप-हैदराबाद के बीच पाइपलाइन: प्रधानमंत्री ने पारादीप-हैदराबाद के बीच पाइपलाइन के कार्य का शुभारंभ किया. इस परियोजना की अनुमानित लागत 3,800 करोड़ रुपये होगी. इसके ज़रिए पेट्रोलियम उत्पादों की सप्लाई होगी. ये 1,200 किमी लंबी पाइप लाइन होगी.

बोकारो-अंगुल खंड की आधारशिला: प्रधानमंत्री ने 3,437 करोड़ रुपये की बोकारो-अंगुल खंड की भी आधारशिला रखी. ये प्राकृतिक गैस की सप्लाई को सुनिश्चित करेगी.

पाइका विद्रोह के 200 साल पूरे: प्रधानमंत्री ने आईआईटी भुवनेश्‍वर में आयोजित समारोह में पाइका विद्रोह के 200 साल पूरे होने के मौके पर स्मारक डाक टिकट और सिक्का जारी किया. इस विषय पर शोध के लिए उत्कल विश्वविद्यालय के पाइका विद्रोह चेयर का शुभारंभ किया.


राजस्‍थान में राज्‍य मंत्रिपरिषद का विस्‍तार

राजस्‍थान में 24 दिसम्बर को राज्‍य मंत्रिपरिषद का विस्‍तार किया गया. राजभवन में आयोजित एक समारोह में राज्‍यपाल कल्‍याण सिंह ने 13 विधायकों को कैबिनेट तथा 10 को राज्‍यमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. मंत्री के रूप में शपथ लेने वालों में शांति धारीवाल, बी डी किल्‍ला, जगू शर्मा, लालचंद कटारिया, प्रसादीलाल मीना, विश्‍वेन्‍द्र सिंह, प्रतापसिंह खांचेरयावार और मास्‍टर भवनलाल मेघवाल शामिल हैं.

श्री अशोक गहलोत को मुख्‍यमंत्री और श्री सचिन पायलट को कैबिनेट मंत्री की शपथ पहले ही दिलाई जा चुकी थी. बाद में श्री सचिन पायलट को उप-मुख्‍यमंत्री नियुक्‍त कर दिया गया.


मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ में मंत्रिमंडल विस्तार

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में 25 दिसम्बर को मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ. मध्यप्रदेश में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने 28 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई. इन मंत्रियों में दो महिलाएँ और एक निर्दलीय शामिल हैं. विधानसभा चुनाव में जीत के बाद कांग्रेस के नेता कमलनाथ ने मुख्यमंत्री पद के रूप में 17 दिसंबर को शपथ ग्रहण की थी.

छत्‍तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी अपने मंत्रिमण्‍डल का विस्तार किया. इस मंत्रिमण्‍डल विस्तार में राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल ने 9 नये मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की विजय के बाद 17 दिसम्‍बर को मुख्‍यमंत्री भुपेश बघेल के साथ टीएस सिंह देव और ताम्रध्‍वज साहू ने मंत्री पद की शपथ ली थी.


महाराष्ट्र में भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई इंटरनेशनल स्कूलों की शुरुआत

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने 25 दिसम्बर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की 94वीं जयंती के अवसर पर मुम्बई में भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई इंटरनेशनल स्कूलों की शुरुआत की. ये स्कूल ‘महाराष्ट्र इंटरनेशनल शिक्षा बोर्ड’ से सम्बद्ध हैं. राज्य सरकार ने उच्च शिक्षा मानकों को हासिल करने के उद्देश्य से इस बोर्ड की स्थापना की थी.


उत्तर प्रदेश में वाराणसी और गाज़ीपुर में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 दिसम्बर को उत्तर प्रदेश में वाराणसी और ग़ाज़ीपुर में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया. उन्होंने वाराणसी में छठे अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान के दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय केंद्र का परिसर राष्ट्र को समर्पित किया. प्रधानमंत्री ने दीनदयाल हस्तकला संकुल में एक ज़िला, एक उत्पाद क्षेत्रीय शिखर बैठक में भी हिस्सा लिया. एक ज़िला, एक उत्पाद योजना का उद्देश्य स्थानीय लोगों के कौशल को बेहतर बनाना और राज्य के छोटे शहरों तथा ज़िलों के स्वदेशी पेशों, दस्तकारी और उत्पादों की पहुंच बढ़ाना है.

प्रधानमंत्री मोदी ने गाज़ीपुर में महाराजा सहलदेव के नाम पर पांच रुपये की कीमत का स्मारक डाक टिकट जारी किया. उन्होंने यहां एक मेडिकल कॉलेज की आधारशिला भी रखी. ये कॉलेज 220 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा.

अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन

प्रधानमंत्री ने वाराणसी में छठे अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (IRRI) का उद्घाटन किया. चावल अनुसंधान संस्थान फसल सुधार और संसाधन प्रबंधन के क्षेत्र में बुनियादी, प्रायोगिक और अनुकूलित शोध कार्य करता है ताकि विभिन्न मौसमों में भी चावल की उत्पादकता बढ़ाई और स्थिर रखी जा सके. इस संसथान के साउथ एशिया रीजनल सेंटर का हेड क्वार्टर फिलिपिंस की राजधानी मनीला में है. मनीला से हीं वाराणसी का अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान केंद्र संचालित होगा.

खेल जगत

भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की

भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने 4 दिसम्बर को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की. आंध्र प्रदेश के खिलाफ 6 दिसम्बर 2018 से शुरू होने वाला रणजी ट्रॉफी उनका आखिरी प्रतिस्पर्धी मैच होगा.

गौतम गंभीर ने 2007 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए विश्व टी-20 और वनडे विश्व कप 2011 के फाइनल में सर्वोच्च स्कोर बनाने वाला बल्लेबाज था. वह 2013 से वनडे और 2012 से टी-20 टीम से बाहर थे. उनकी अगुआई में कोलकाता नाइटराइडर्स ने दो बार आईपीएल खिताब जीते. गंभीर ने 58 टेस्ट मैचों में 41.95 की औसत से 4154 रन बनाए जिसमें नौ शतकीय पारी शामिल है. उन्होंने 147 वनडे मैचों में 39.68 की औसत और 11 शतकीय पारियों की मदद से 5238 रन बनाए. गंभीर से टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी अपनी छाप छोड़ी. उन्होंने 37 मैच में सात अर्धशतक की मदद से 932 रन बनाए जिसमें उनका औसत 27.41 का था.


लुका मोड्रिक को पुरुष और अदा हेगरबर्ग को महिला वर्ग का ‘बालोन डी ओर’ खिताब

रियल मेड्रिड के खिलाड़ी और क्रोएशियाई मिडफील्डर लुका मोड्रिक को वर्ष 2018 का ‘बालोन डी ओर’ (सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर) खिताब दिया गया है. इस वर्ष पहली बार महिला वर्ग में भी सर्वश्रेष्ठ फुटबालर का ऐलान किया गया. ल्योन और नॉर्वे की स्ट्राइकर अदा हेगरबर्ग ने महिला वर्ग में ‘बालोन डी ओर’ का खिताब अपने नाम किया है.

मोड्रिक के करियर का यह पहला बालोन डी ओर खिताब है. लगभग एक दशक के बाद मेसी और रोनाल्डो के अलावा किसी अन्य खिलाड़ी ने यह खिताब जीता है. इस बार रोनाल्डो दूसरे, फ्रांस और एटलेटिको मैड्रिड के स्ट्राइकर अंतोइने ग्रिएजमैन तीसरे स्थान पर रहे.


पाकिस्तानी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया

पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की 4 दिसम्बर को घोषणा की. वह अबुधाबी में चल रहे न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेंगे. इस 38 वर्षीय बल्लेबाज ने पिछले महीने आस्ट्रेलिया के खिलाफ दुबई में शतक जमाया था लेकिन इसके बाद वह सात पारियों में केवल 66 रन ही बना पाये हैं. हफीज ने कराची में 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और अबुधाबी में चल रहा टेस्ट उनका 55वां मैच है. उन्होंने अब तक 3644 रन बनाये हैं जिसमें दस शतक और 12 अर्धशतक शामिल हैं.


हॉकी विश्वकप में भारत ने कनाडा को 5-1 से पराजित किया

हॉकी विश्वकप में 8 दिसम्बर को अपने पूल मुकाबले के आखिरी मैच में भारत ने कनाडा को 5-1 से पराजित कर दिया. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम पूल-सी में शीर्ष पर रहते हुए सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहा.


खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2019 की नई जर्सी लॉन्च

केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौ़ड़ ने 9 दिसम्बर को खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2019 के लिए नई जर्सी लॉन्च की. खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2019 में कॉलेज और विश्वविद्यालय स्तर के खिलाड़ी इसमें हिस्सा लेंगे. इन खेलों में करीब 9,000 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. पिछली बार 3,500 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था. इन खेलों की शुरुआत 9 जनवरी से
पुणे में हो रही है.


ऋषभ पंत ने किसी एक मैच में सर्वाधिक शिकार करने के विश्व रिकार्ड की बराबरी की

भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में 11 कैच लेकर किसी एक मैच में सर्वाधिक शिकार करने के विश्व रिकार्ड की बराबरी की. अपना छठा टेस्ट मैच खेल रहे पंत ने पहली पारी में छह कैच लिये थे. उन्होंने दूसरी पारी में मिशेल स्टार्क का कैच लेकर इस टेस्ट में अपने कुल कैच की संख्या को 11 पर पहुंचा कर जैक रसेल (इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका, जोहानिसबर्ग, 1995) और एबी डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तान, जोहानिसबर्ग 2013) के रिकार्ड की बराबरी की. भारत की तरफ से इससे पहले एक मैच में सर्वाधिक शिकार का रिकार्ड ऋद्धिमान साहा के नाम पर था जिन्होंने जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में दस कैच लिये थे.


क्वार्टरफाइनल में नीदरलैंड ने भारत को 2-1 से हराया

13 दिसम्बर को हॉकी वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में नीदरलैड ने भारतीय टीम को 2-1 से हरा दिया. भारतीय टीम की तरफ से आकाशदीप सिंह पेनाल्टी से मिले रिबाउंड से एक मात्र गोल किया. इसके बाद नीदरलैंड के थियरे ब्रिंकमैन ने गोल कर स्कोर को बराबरी पर ला दिया. चौथे क्वार्टर में नीदरलैंड के मिंक वॉन ने पेनाल्टी कॉर्नर के जरिए दूसरा गोल किया.


मणिका बत्रा ने जीता ब्रेकथ्रू टेबल टेनिस स्टार अवार्ड

भारत की टेबल टेनिस खिलाड़ी मणिका बत्रा को ITTF ब्रेकथ्रू टेबल टेनिस स्टार अवार्ड प्रदान किया गया है. वे इस पुरस्कार को जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं. उन्हें यह सम्मान दक्षिण कोरिया के इंचीयोन में 2018 ITTF स्टार अवार्ड के दौरान प्रदान किया गया. मणिका बत्रा 2018 राष्ट्रमंडल खेलों तथा एशियाई खेलों में पदक जीतें हैं.


विराट कोहली सर डॉन ब्रेडमैन के बाद सबसे तेज 25 टेस्‍ट शतक बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हुए

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली, सर डॉन बैडमैन के बाद सबसे तेज 25 टेस्‍ट शतक बनाने वाले दुनिया के दूसरे क्रिकेटर हो गये हैं. उन्‍होंने 16 दिसम्बर को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ टेस्‍ट के तीसरे दिन 123 रन बनाने के बाद यह उपलब्धि हासिल की.


डब्ल्यू वी रमन को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया

पूर्व सलामी बल्लेबाज डब्ल्यू वी रमन को 20 दिसम्बर को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया. रमन इस समय बेंगलुरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में बल्लेबाजी सलाहकार के तौर पर काम कर रहे हैं. वह अगले महीने न्यूजीलैंड में पहली बार टीम के साथ जाएंगे. चयन समिति में पूर्व कप्तान कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और एस रंगास्वामी शामिल हैं.

रमन ने देश के लिये 11 टेस्ट और 27 वनडे खेले हैं और इस समय वह देश के सबसे योग्य कोच में से एक हैं. वह तमिलनाडु और बंगाल जैसी बड़ी रणजी ट्राफी टीम को कोचिंग दे चुके हैं.


भारत 150वीं टैस्ट जीत दर्ज करने वाला पांचवां देश बना

भारत 30 दिसम्बर को 150 या इससे अधिक क्रिकेट टैस्ट जीत दर्ज करने वाला विश्व का पांचवां देश बन गया. भारतीय टीम को यह उपलब्धि आस्ट्रेलिया को पराजित कर मिली. मेलबर्न में खेले भारत-ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट सीरीज के तीसरे क्रिकेट टैस्ट में भारत ने मेजवान आस्ट्रेलिया को 137 रन से हराकर 150वीं जीत दर्ज की.

भारत ने अपने 532वें टैस्ट में 150वीं जीत दर्ज की है. भारत के अलावा आस्ट्रेलिया (384), इंग्लैंड (364), वेस्टइंडीज (171) और दक्षिण अफ्रीका (162) यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. आस्ट्रेलिया की यह टैस्ट क्रिकेट में 222वीं हार है और उससे अधिक हार सिर्फ इंग्लैंड (298) के नाम पर दर्ज हैं.

भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने नाथन लियोन को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराके भारत को जीत दिलाई. पंत का मौजूदा श्रृंखला में यह 20वां शिकार था और वह किसी एक श्रृंखला में सबसे अधिक शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपर बने.

विराट कोहली ने भारतीय कप्तान के रूप में 45वें मैच में 26वीं जीत दर्ज की. भारतीय कप्तान के रूप में उनके अधिक जीत अब सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर दर्ज हैं जिनकी अगुआई में भारत ने 60 टैस्ट खेले और इनमें से टीम 27 मैचों में जीत दर्ज करने में सफल रही. कोहली की कप्तानी में विदेशी सरजमीं पर यह भारत की 11वीं जीत है. इस जीत के साथ कोहली ने सौरव गांगुली के रिकार्ड की बराबरी कर ली जिनकी अगुआई में भारत ने विदेशी सरजमीं पर इससे पहले सर्वाधिक 11 टैस्ट जीते थे.


लुका मोड्रिक ‘बाल्कन एथलीट ऑफ द ईयर 2018’ के लिए नामित

क्रोएशिया फुटबॉल टीम के कप्तान लुका मोड्रिक को ‘बाल्कन एथलीट ऑफ द ईयर 2018’ नामित किया गया है. उल्लेखनीय है की लुका मोड्रिक ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी जैसे दिग्गजों को पछाड़ते हुए ‘बालोन डी ओर’ खिताब पर कब्जा जमाया था. मोड्रिक के करियर का यह पहला बालोन डी ओर खिताब था.

क्रोएशियाई मिडफील्डर मॉड्रिक ने अपनी कप्तानी में रूस में आयोजित फीफा विश्व कप 2018 के फाइनल तक अपनी टीम को पहुचने में सफलता दिलाई थी.

विविध घटनाक्रम

नंदिता दास को नवाजुद्दीन को एशिया पेसिफिक स्क्रीन अवॉर्ड्स 2018

भारतीय अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी और फिल्म अभिनेत्री व निर्माता नंदिता दास को 12वें एशिया पेसिफिक स्क्रीन अवॉर्ड्स (एपीएसए) 2018 से सम्मानित किया गया. पुरस्कार समारोह ब्रिस्बेन में आयोजित किया गया था.

इस समारोह में नवाजुद्दीन को फिल्म ‘मंटो’ में उनके अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया. दास को एशिया प्रशांत क्षेत्र में फिल्मों में उपलब्धि के लिए एफआईएपीएफ एपीएसए पुरस्कार से सम्मानित किया गया.


सीमा सुरक्षा बल का 54वां स्‍थापना दिवस

सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) ने 1 दिसम्बर को अपना 54वां स्‍थापना दिवस मनाया. बीएसएफ, पाकिस्‍तान और बंगलादेश के साथ लगती भारतीय सीमा का प्रहरी है. गृह राज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू ने नई दिल्‍ली में छावला शिविर में आयोजित मुख्‍य समारोह में परेड़ की सलामी ली.


दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा गणतंत्र दिवस 2019 पर मुख्य अतिथि होंगे

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा गणतंत्र दिवस 2019 पर मुख्य अतिथि होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13वें G-20 शिखर सम्मेलन के दौरान इस बात की घोषणा की.


4 दिसंबर: भारतीय नौसेना दिवस

प्रत्येक वर्ष 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस के रूप में मनाया जाता है. भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 में हुए युद्ध में भारत की विजय का जश्न मनाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है. पाकिस्तानी सेना द्वारा 3 दिसंबर 1971 को किए गए हमले का मुहतोड़ जवाब देने के लिए भारत ने ‘ऑपरेशन ट्राइडेंट’ चलाया था.


3 दिसंबर: अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस

प्रत्येक वर्ष 3 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के रूप में मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1992 के बाद 3 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस मनाने का निर्णय लिया था. इसका उद्देश्‍य दिव्‍यांगों के हितों की रक्षा करना और समाज में हर वर्ग के दिव्‍यांगों की बेहतरी के लिए जागरूकता पैदा करना है. इस वर्ष का विषय है- ‘दिव्‍यांगों को सशक्‍त बनाने सहित उन्‍हें बराबरी का हक दिलाना’.


ट्रेन 18 बनी भारत की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन

भारत की स्वदेश निर्मित ट्रेन ‘टी-18’ का राजस्थान के कोटा से सवाईमाधोपुर के बीच किया गया परीक्षण सफल रहा. इस परीक्षण में यह ट्रेन 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली अब तक की सबसे तेज रफ्तार की ट्रेन बन गयी है. यह गाड़ी अपने पहले स्पीड ट्रायल के दौरान 160 किलोमीटर की गति पर चल चुकी है.

उल्लेखनीय है कि अब तक देश में गतिमान एक्सप्रेस ही एकमात्र ऐसी ट्रेन थी जो 160 किलोमीटर प्रति घंटा तक की गति पर चली थी. यह गाड़ी आगरा से दिल्ली के बीच चलती है.

ट्रेन 18: एक दृष्टि

  • ‘मेक इन इंडिया’ के तहत चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्टरी में तैयार किया गया है.
  • 100 करोड़ रुपये की लागत से महज़ 18 महीनों में तैयार किया गया है.
  • यह एक हाईटेक, ऊर्जा-कुशल, खुद से चलने वाला या बिना इंजन के चलने वाला ट्रेन है.
  • यह स्टेनलेस स्टील से तैयार किया गया है. इस ट्रेन में 16 डिब्बे हैं.
  • इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन पर सेल्फ-प्रोपेल्ड मोड में चलती है.
  • ट्रेन-18 का तकनीकी ट्रायल मुरादाबाद से बरेली के बीच किया जा चुका है.
  • मुरादाबाद मंडल में सफल परीक्षण के बाद स्पीड ट्रायल के लिए इस गाड़ी को 26 नवम्बर को कोटा भेजा गया था.
  • इस रेलगाड़ी की क्षमता 200 किलोमीटर प्रति घंटे तक की है.
  • स्पीड ट्रायल में सफल होने के बाद इस गाड़ी को चलाने की अनुमति के लिए कमिश्नर रेलवे सेफ्टी को पत्र लिखा जाएगा.

अगस्ता वेस्टलैंड सौदे के मुख्य आरोपी को भारत लाया गया

अगस्ता वेस्टलैंड मामले के बिचौलिए और मुख्य आरोपी क्रिश्चियन मिशेल को 4 दिसम्बर को दुबई से भारत लाया गया. मिशेल को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के दिशानिर्देश में चले अभियान के तहत भारत प्रत्यर्पित किया गया. दुबई से मिशेल को लाने के इस अभियान में समन्वय सीबीआई के अंतरिम निदेशक एम नागेश्वर राव ने किया.

उल्लेखनीय है कि अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले में गैरकानूनी कमीशन या रिश्वत का भुगतान करने के लिए बिचौलिए के तौर पर मिशेल की संलिप्तता 2012 में सामने आई थी. नई दिल्ली के पटियाला हाउस में सीबीआई मामलों के विशेष न्यायाधीश ने गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया था. इसके बाद इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था जिससे फरवरी 2017 में उसे दुबई में गिरफ्तार कर लिया गया. मिशेल दुबई में अपनी गिरफ्तारी के बाद से जेल में था.


वर्ष 2018 के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कारों की घोषणा

वर्ष 2018 के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कारों की घोषणा 5 दिसम्बर को की गयी. इस वर्ष हिन्दी की प्रसिद्ध लेखिका चित्रा मुद्गल समेत 24 लेखकों को साहित्य अकादमी पुरस्कार देने की घोषणा की गई. अकादमी के अध्यक्ष चंद्रशेखर कंबार की अध्यक्षता में निणार्यक समिति ने इन पुरस्कारों को मंजूरी दी. हिंदी लेखिका चित्रा मुद्गल को उनके उपन्यास ‘पोस्ट बॉक्स नंबर 203 नाला सोपारा’ के लिए चुना गया है. उर्दू में साहित्य अकादमी का पुरस्कार रहमान अब्बास और अंग्रेजी में अनीस सलीम को मिला. पुरस्कार में प्रत्येक विजेता को एक-एक लाख रुपये, एक प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिन्ह दिए जाएंगे. ये पुरस्कार 29 जनवरी को राजधानी दिल्ली में दिये जाएगें.


6 दिसंबर: महापरिनिर्वाण दिवस

6 दिसम्बर 2018 को भारतीय संविधान के निर्माता और भारत रत्न डॉ भीमराव अम्बेडकर की 63वीं पुण्यतिथि है. आज के ही दिन वर्ष 1956 में डॉ अम्बेडकर का निधन हुआ था. उनकी पुण्यतिथि को प्रतिवर्ष ‘महापरिनिर्वाण दिवस’ के रुप में मनाया जाता है और बाबा साहब को श्रद्धांजलि दी जाती है.


कक्षा 6 से 12 के छात्रों के लिए राष्ट्रीय चैलेंज की शुरुआत

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने 6 दिसम्बर को नई दिल्ली में राष्ट्रीय चैलेंज की शुरुआत की. इसका मकसद उनमें शोध और नवाचार को बढ़ावा देना है. इस चैलेंज के तहत देशभर के स्कूलों के कक्षा 6 से 12 के युवाओं को विभिन्न सामाजिक समस्याओं का तकनीक के जरिए हल ढूंढना होगा. देश के सभी 29 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों के करीब दस लाख छात्र अगले दो महीनों के दौरान चलने वाले इस राष्ट्रीय चैलेंज में हिस्सा लेंगे. हर राज्य से दस सर्वश्रेष्ठ छात्र का चयन किया जाएगा और इनमें से 50 छात्रों को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जाएगा.


भारतीय समाज सुधारक हंसा मेहता के योगदान की संयुक्त राष्ट्र में सराहना

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुटेरेस ने भारतीय समाज सुधारक एवं शिक्षाविद् हंसा जीवराज मेहता के योगदान के लिए उनकी सराहना की है. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा वाले ऐतिहासिक दस्तावेज निर्माण में हंसा मेहता के योगदान को काफी महत्वपूर्ण माना है.
हंसा मेहता: एक दृष्टि

  • हंसा मेहता भारत की महान समाज सुधारक, शिक्षाविद् और उत्कृष्ट लेखिका थीं.
  • उन्होंने 1947-48 में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग में भारतीय प्रतिनिधि के तौर पर इस नियंत्रण संगठन के लिए काम किया.
  • मानवाधिकारों के ऐतिहासिक ऐलान को लैंगिक रूप से अधिक संवदेनशील बनाने में उनका योगदान अविस्मरणीय है.

भारतीय राजनयिक प्रीति सरन संयुक्‍त राष्‍ट्र में एशिया प्रशांत सीट के लिए निर्वाचित

भारत की पूर्व वरिष्‍ठ राजनयिक प्रीति सरन संयुक्‍त राष्‍ट्र की आर्थिक, सामाजिक और सांस्‍कृतिक अधिकार परिषद की एशिया प्रशांत सीट के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुई हैं. उनका कार्यकाल 1 जनवरी 2019 से चार वर्ष के लिए होगा. परिषद का मुख्‍यालय जिनेवा में है और इसकी वर्ष में दो बैठकें होती हैं.


7 दिसम्बर: सशस्त्र सेना झंडा दिवस

प्रत्येक वर्ष 7 दिसम्बर को सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया जाता है. झंडा दिवस का उद्देश्य देश वासियों द्वारा सेना के प्रति सम्मान प्रकट करना है. भारतीय सशस्त्र सेना के कर्मचारियों के कल्याण के लिए देश वासियों से शहीदों के परिवार के हित के लिए धन संग्रह के लिए समर्पित यह दिन है.

भारत सरकार ने 1949 से सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाने का निर्णय लिया. इस दिन झंडे की खरीद से इकठ्ठा हुए धन को शहीद सैनिकों के आश्रितों के कल्याण में खर्च किया जाता है.


वर्ष 2023 को अन्तर्राष्ट्रीय मोटे अनाज वर्ष के रूप में मनाने के भारत के प्रस्‍ताव को मंजूरी

संयुक्‍त राष्‍ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की परिषद् ने वर्ष 2023 को अंतर्राष्‍ट्रीय मोटे अनाज वर्ष के रूप में मनाने के भारत के प्रस्‍ताव को 7 दिसम्बर को मंजूरी दी. रोम में चल रही एफएओ की परिषद् की बैठक में प्रस्‍ताव को मंजूरी दी गई. इस मंजूरी से इन पोषक अनाजों को फिर से आहार में शामिल करने के प्रति जागरुकता पैदा की जा सकेगी. मोटे अनाजों में ज्‍वार, बाजरा और रागी तथा अन्‍य अनाज शामिल हैं.


विश्‍व की आधी से ज्‍यादा आबादी ऑनलाइन

संयुक्‍त राष्‍ट्र की सूचना और संचार प्रौद्योगिकी एजेंसी ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी किया है. इस रिपोर्ट के अनुसार विश्व में करीब तीन अरब 90 करोड़ लोग इंटरनेट का इस्‍तेमाल कर रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार ऐसा पहली बार ऐसा हुआ है जब विश्‍व की आधी से ज्‍यादा आबादी ऑनलाइन हो चुकी है. एजेंसी ने बताया है कि वर्ष 2018 के अंत तक समूचे विश्‍व की आबादी के 51.2 प्रतिशत लोग इंटरनेट का इस्‍तेमाल करने लगेंगे. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दुनिया की पूरी आबादी के 96 प्रतिशत लोगों की पहुंच मोबाइल नेटवर्क तक है और 90 प्रतिशत लोगों के लिए थ्री-जी या उससे उच्‍चगति की इंटरनेट सेवा उपलब्‍ध है.


8 दिसम्बर: भारतीय नौसेना का पनडुब्‍बी दिवस

प्रत्येक वर्ष के 8 दिसम्बर को भारतीय नौसेना पनडुब्‍बी दिवस मानती है. यह दिन 1967 में आज ही के दिन देश की पहली पनडुब्‍बी आईएनएस कावेरी को भारतीय नौसेना में शामिल किये जाने की स्‍मृति में मनाया जाता है. 29 साल की सेवा के बाद यह पनडुब्‍बी 31 मई 1996 को प्रचलन से हटा ली गयी थी. आईएनएस कावेरी रूस से खरीदी गयी पनडुब्‍बी थी.


अमरीकी डॉलर के रूप में प्रेषित राशि पाने में भारत शीर्ष स्थान

विश्व बैंक ने अमरीकी डॉलर के रूप में किये गए गये धन प्रेषण की रिपोर्ट जारी की. इस रिपोर्ट के अनुसार भारत ने अमरीकी डॉलर के रूप में प्रेषित राशि पाने में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है. रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 में कुल 80 अरब अमरीकी डॉलर की राशि भारतवंशियों द्वारा स्वदेश भेजी गई. भारत के बाद चीन का दूसरा स्थान है, जिसने 67 अरब अमरीकी डॉलर की प्रेषित राशि प्राप्त की है. इसी क्रम में मैक्सिको और फिलिपीन्स (प्रत्येक ने 34 अरब अमरीकी डॉलर) और मिस्र (26 अरब अमरीकी डॉलर) का स्थान है.


केरल में कन्‍नूर अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा की शुरुआत

केरल में कन्‍नूर अन्तर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे का संचालन 9 दिसम्बर से शुरू हो गया. केंद्रीय नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु और केरल के मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन ने टर्मिनल भवन में दीप प्रज्‍ज्वलित कर हवाईअड्डे का उद्घाटन किया. इस हवाईअड्डे से पहली उड़ान अबु धाबी के लिए थी. एयर इंडिया एक्‍सप्रेस बो‍इ्ंग 737 की पहली उड़ान में 185 यात्री सवार थे.

कन्‍नूर हवाईअड्डा शुरू होने के साथ ही केरल देश का एकमात्र राज्‍य होगा, जहां के चार शहरों में अंतर्राष्‍ट्रीय हवाईअड्डे हैं.


पद्मश्री प्रोफेसर मुशीरुल हसन का निधन

विश्व प्रसिद्ध इतिहासकार, जामिया विश्विद्यालय के पूर्व कुलपति तथा राष्ट्रीय अभिलेखागार के पूर्व महानिदेशक प्रोफेसर मुशरूल हसन का 10 दिसम्बर को निधन हो गया. वह 69 वर्ष के थे. 15 अगस्त 1949 को जन्मे मुशीरुल हसन को पद्मश्री समेत कई पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. प्रोफेसर हसन 2009 से 2014 तक जामिया के कुलपति रहे. उन्होंने 50 से अधिक पुस्तकें लिखी जिसमें नेशनलिज्म एंड कंम्यूनल पॉलिटिक्स इन इंडिया 1885-1930, द लिगेसी ऑफ अ डिवाइडेड नेशन: इंडियाज मुस्लिम सिंस इंडिपेंडेंस प्रमुख हैं.


10 दिसंबर: विश्व मानवाधिकार दिवस

प्रत्येक वर्ष 10 दिसंबर को विश्व मानवाधिकार दिवस मनाया जाता है. वर्ष 1948 में इसी दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मानवाधिकार दिवस मनाने की घोषणा की थी. 48 देशों ने पहली बार संयुक्त राष्ट्र जनरल असेंबली के साथ इस दिन को मनाया. इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुनिया में सभी लोगों के लिए एक समान मानकों को स्थापित करना था.

भारत में 28 सितंबर 1993 को मानवाधिकार कानून बनाया गया. इसके बाद भारत सरकार ने 12 अक्टूबर 1993 को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का गठन किया था.

क्या है मानवाधिकार? मानवाधिकार वे मूलभूत नैसर्गिक अधिकार हैं जिनसे मनुष्य को नस्ल, जाति, राष्ट्रीयता, धर्म, लिंग आदि के आधार पर वंचित या प्रताड़ित नहीं किया जा सकता. इसके अनुसार सभी को स्वतंत्रता और समानता का अधिकार जन्मजात ही प्राप्त है और उसे छीनना या बाधा पहुंचाना मानवाधिकारों का हनन होता है.


9 दिसम्बर: भ्रष्टाचार निरोधक दिवस

प्रत्येक वर्ष 9 दिसम्बर को भ्रष्टाचार निरोधक दिवस (International Anti-corruption Day) के रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य भ्रष्टाचार एवं इसके उन्मूलन हेतु कारगर उपायों के प्रति जागरूकता फैलाना है. 31 अक्टूबर, 2003 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिवस को मनाने की घोषणा की थी. संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि प्रति वर्ष भ्रष्टाचार के जरिए खरबों डॉलर की चोरी होती है अथवा यह राशि रिश्वत के रूप में दी जाती है. यह राशि नियंत्रण जीडीपी के पांच प्रतिशत से अधिक है.


चार पत्रकारों और एक मैगजीन को वर्ष 2018 के ‘टाइम पर्सन ऑफ द ईयर’ के लिए चुना गया

टाइम मैगजीन ने वर्ष 2018 के ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ के लिए चार पत्रकारों और एक मैगजीन को चुना है. मैगजीन ने इस सबको अपनी कवर स्टोरी बनाकर ‘द गार्जियन्स एंड द वॉर ऑन ट्रुथ’ शीर्षक के साथ प्रकाशित किया है:

जमाल खशोगी: जमाल खशोगी सऊदी अरब के निवासी और अमेरिका स्थित वाशिंगटन पोस्ट के स्तंभकार थे. खशोगी का नाम उस समय चर्चा में आया जब तुर्की स्थित सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में अपने दस्तावेज संबंधी काम के लिए जाने के बाद वह गायब हो गए थे. सऊदी ने उनके लापता होने के पीछे अपना हाथ होने से इन्कार किया था. लेकिन बाद में बताया गया कि उनकी मौत हो चुकी है. उनकी मौत से पश्चिमी देशों और सऊदी अरब के बीच संबंधों में खटास पैदा हो गई है.

मारिया रेसा: मारिया रेसा पिछले 33 वर्षो से युद्ध क्षेत्र में काम करने के लिए विख्यात फिलीपींस की पत्रकार हैं. मारिया को भी ‘गार्जियन ऑफ ट्रूथ’ माना गया, जिन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था.

वा लोन और क्याव सोइ उ: वा लोन और क्याव सोइ उ म्यामांर की जेलों में बंद रायटर के दो युवा पत्रकार हैं. यह पत्रकार वहां से भगाए जा रहे रोहिंग्या मुसलमानों की रिपोर्टिंग कर रहे थे, जिससे म्यामांर सरकार नाराज थी. ऑफिशियल सीक्रेट्स एक्ट की धारा लगाकर म्यांमार सरकार ने करीब एक साल से जेल में बंद रखा हुआ है.

‘कैपिटल गजट’ मैगजीन: इसके अलावा मैरीलैंड के अनापोलिस में कैपिटल गजट नाम की मैगजीन को भी इस सम्मान के लिए चुना गया है. इस मैगजीन के दफ्तर पर हुए हमले में पांच लोग मारे गए थे.

टाइम मैगजीन के अनुसार सच के लिए कीमत चुकाने वाले चार पत्रकारों और एक मैगजीन को इस सम्मान के लिए चुना गया है. मैगजीन का कहना है कि, ये सभी लोग उन लोगों के प्रतिनिधि हैं, जो दुनियाभर में सच्चाई के लिए लड़ रहे हैं. जमाल खशोगी के संबंध में पत्रिका ने कहा कि, सऊदी पत्रकार ने अपने देश की सरकार से असहमत होने की हिम्मत की. इसके लिए उनकी हत्या कर दी गई.


11 दिसम्बर: अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस

प्रतिवर्ष 11 दिसम्बर को अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिवस की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2003 में प्रस्ताव पारित करके की थी. इसका उद्देश्य पर्वत के संरक्षण के लिए प्रेरित करना तथा पर्वतों के महत्व को बताना है. इस दिवस के लिए संयुक्त राष्ट्र खाद्य व कृषि संगठन द्वारा समन्वय किया जाता है. वर्ष 2018 में अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस की थीम है- ‘पर्वत आवश्यक’ (Mountains Matter) है.


जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक 2019 में भारत को 11वां रैंक

56 देशों की सूची में जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक (CCPI) 2019 में भारत को 11वां रैंक प्राप्त हुआ. 24वें संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन के दौरान यह सूचकांक जारी किया गया. इस सूचकांक में भारत के प्रदर्शन में तीन रैंक का सुधार हुआ है. टॉप तीन रैंक में किसी भी देश को शामिल नहीं किया गया है क्योंकि किसी भी देश ने सभी श्रेणियों में बेहतरीन प्रदर्शन नहीं किया है. इस सूचकांक में स्वीडन को चौथा स्थान प्राप्त हुआ, जबकि मोरक्को को पांचवा स्थान प्राप्त हुआ.


पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा को अंटार्कटिका में माउंट विन्सन पर विजय के लिए राष्ट्रध्वज

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा को अंटार्कटिका में माउंट विन्सन पर विजय के लिए राष्ट्रध्वज सौंपा. अरुणिमा ऐसी पहली दिव्यांग पर्वतारोही हैं जो एवरेस्ट पर्वत पर सफतलापूर्वक चढ़ चुकी हैं. उन्होंने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री से मुलाकात कर उन्हें माउंट विन्सन यात्रा की जानकारी दी.


16 दिसम्बर: विजय दिवस

वर्ष 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध में मिली जीत का जश्न मनाने के लिए हर वर्ष 16 दिसम्बर को ‘विजय दिवस’ मनाया जाता है. इस वर्ष 16 दिसम्बर 2018 को विजय दिवस की 47वीं वर्षगांठ है. 1971 में आज ही के दिन पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एए के नियाजी ने 93 हजार सैनिकों के साथ सफेद झंडे दिखाते हुए भारत के पूर्वी सैन्‍य कमांडर लेफ्टि‍नेंट जनरल जगजीत सिंह अरोड़ा के नेतृत्‍व वाली भारतीय सेना और मुक्तिवाहिनी की संयुक्‍त कमान के समक्ष आत्‍मसमर्पण कर दिया था. इस जीत के बाद ही पूर्वी पाकिस्तान को अलग कर बांग्लादेश बनाया गया था.

बंगलादेश भी इस दिन विजय दिवस के रूप में मनाती है. पाकिस्‍तानी सेना के आत्‍मसमर्पण के साथ ही मुक्ति संग्राम का अंत और बंगलादेश का निर्माण हुआ था. 13 दिनों तक चले इस युद्ध में भारतीय सेना के आगे पाकिस्तान को घुटने टेकने पड़े. आज़ादी की ये लड़ाई इतिहास में मुक्ति संग्राम के नाम से दर्ज है.


गुरिंदर सिंह को चैंपियन ऑफ डायवर्सिटी पुरस्कार

इंडियाना माइनॉरिटी बिजनेस मैगजीन (आईएमबीएम) ने भारतीय मूल के अमेरिकी सिख गुरिंदर सिंह खालसा को चैंपियन ऑफ डायवर्सिटी पुरस्कार 2019 देने की घोषणा की है. श्री खालसा को 18 जनवरी 2019 को अमेरिकी प्रांत इंडियाना की राजधानी इंडियानापॉलिस हयात रेजेंसी होटल में यह पुरस्कार दिया जाएगा.

आईएमबीएम इंडियानापालिस रिकार्ड्स न्यूजपेपर का एक प्रकाशन है जो उपभोक्ताओं और कर्मचारियों में विविध मूल्यों, पृष्ठभूमियों तथा क्षमताओं का विकास करने वाले लोगों के महत्वपूर्ण योगदान को सम्मानित करता है.

श्री खालसा सिख पैक और सिख मीडिया के संस्थापक और अध्यक्ष है. भारत के हरियाणा से ताल्लुक रखने वाले श्री खालसा भारत में जन्मे और वर्ष 1996 में अमेरिका में जाकर बस गये. वह एक उद्यमी, समाजसेवी और इंडियाना में सिख समुदाय के नेता हैं.


पेटा इंडिया 2018 की ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ बनीं सोनम कपूर

सोनम कपूर को ‘पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स’ (पेटा) इंडिया ने 2018 का ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ नामित किया है. सोनम शाकाहारी हैं. सोनम को यह सम्मान उनके शाकाहारी होने और अपने फैशन ब्रांड ‘रीसन’ के लिए हैंडबैग के निर्माण में पशुओं की खाल का प्रयोग नहीं करने के लिए दिया गया है. साल 2016 में सोनम पेटा इंडिया की शाकाहार सिलेब्रिटी बनी थीं और पशु खाल के उपयोग के बिना हैंडबैग बनाने के लिए एक साल बाद समूह द्वारा उन्हें ‘कम्पैशनेट बिजनेस अवार्ड’ से नवाजा था.


ग्रामीण भारत पर बनी फिल्म ‘पीरियड: एंड ऑफ सेंटेंस’ ने ऑस्कर के लिए नामित

ग्रामीण भारत की पृष्ठभूमि में माहवारी विषय पर आधारित ‘पीरियड: एंड ऑफ सेंटेंस’ लघु फिल्म ने 91वें अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) की ‘वृत्तचित्र लघु विषय श्रेणी’ में जगह बना ली है. इस फिल्म के निर्देशक फिल्मकार रायका जेहताबची और निर्माता गुनीत मोंगा हैं. इसका निर्माण गुनीत मोंगा के ‘सिखिया एंटरटेनमेंट’ ने किया है. अकादमी पुरस्कार का आयोजन 24 फरवरी 2019 को लॉस एंजिलिस के डॉल्बी थिएटर में किया जाएगा.


मैसिडोनिया और ग्रीस के प्रधानमंत्री वर्ष 2019 के नोबल शांति पुरस्कार के लिए नामित

मैसिडोनिया के प्रधानमंत्री जोरान जायेव और ग्रीस के प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास को वर्ष 2019 के नोबल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है. दोनों देशों के बीच प्रेस्पा समझौते पर हस्ताक्षर के लिए इन नेताओं को शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है.


18 दिसम्बर: अन्तर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस

प्रत्येक वर्ष 18 दिसम्बर को दुनियाभर में ‘अन्तर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस’ मनाया जाता है. 18 दिसंबर 1990 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इससे संबंधित प्रस्ताव एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में इसे स्वीकार किया था. यह सम्मेलन प्रवासी कामगारों और उनके परिवार के सदस्यों के अधिकार और सुरक्षा के लिए आयोजित की गई थी. इसका उद्देश्य प्रवासी कामगारों से जुड़े आजादी के साथ काम और मानवाधिकार जैसे मुद्दे पर लोगों के विचार साझा किए जाते हैं. साल 2018 के अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस की थीम ‘सम्मान के साथ प्रवास’ है.


आसमा जहांगीर को मरणोपरांत मानवाधिकार पुरस्कार से सम्मानित

संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तान की प्रख्यात कार्यकर्ता आसमा जहांगीर को मरणोपरांत प्रतिष्ठित मानवाधिकार पुरस्कार से सम्मानित किया है. जहांगीर की बेटी मुनीजा जहांगीर ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की अध्यक्ष मारिया फर्नान्डा एस्पिनोजा से यह पुरस्कार ग्रहण किया. यह पुरस्कार 1968 से हर पांच साल में दिया जाता है. आसमा जहांगीर के अलावा इस पुरस्कार को पाने वालों में लड़कियों के शिक्षा अधिकारों के लिए काम करने वाली तंजानिया की रेबेका ग्यूमी और ब्राजील के आदिवासी समूह से ताल्लुक रखने वाली पहली महिला वकील जोनिया बाटिस्टा डे कार्वाल्हो शामिल हैं.

जहांगीर पाकिस्तान की सेना की खुलकर आलोचना करती थीं. वह धार्मिक कट्टरपंथ और पाकिस्तान में उत्पीड़न के शिकार अल्पसंख्यकों के अधिकारों की लड़ाई लड़ती थीं. उनका निधन इस साल फरवरी में 66 साल की उम्र में दिल का दौड़ा पड़ने से हो गया था.


टाइम पत्रिका के 25 प्रभावशाली किशोर-किशोरियों में तीन भारतीय मूल के

टाइम पत्रिका ने वर्ष 2018 में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 25 शीर्ष प्रभावी किशोर-किशोरियों की सूची जारी की है. इनमें से तीन भारतीय-अमेरिकी छात्रा काव्या कोप्पारापू, छात्र ऋषभ जैन और ब्रितानी-भारतीय छात्रा अमिका जॉर्ज भारतीय मूल के छात्र-छात्राएं हैं. ऋषभ जैन ने एक ऐसा अल्गोरिदम विकसित किया है जिससे संभावित रूप से अग्न्याशय कैंसर का इलाज हो सकता है. वहीं काव्या कोप्पारापू हार्वर्ड विविद्यालय में अभी पढ़ाई कर रही हैं. उन्होंने मस्तिष्क कैंसर के मरीजों के इलाज के लिए एक कंप्यूटर प्रणाली विकसित की है. इसके अलावा ब्रितानी भारतीय छात्रा अमिका जॉर्ज का लक्ष्य है कि नीतिनिर्माता ‘माहवारी गरीबी’ खत्म करें. वह चाहती हैं कि सरकार ऐसी लड़कियों और महिलाओं के लिए एक नीति बनाए जो माहवारी पैड खरीदने में असमर्थ हैं. जॉर्ज ने ‘फ्री पीरियड्स’ नाम से एक अभियान चलाया है.


इनसाइट लैंडर ने मंगल पर अपना उपकरण लगाने में सफलता पाई

नासा द्वारा मंगल ग्रह पर भेजे गये ‘इनसाइट लैंडर’ ने मंगल की सतह पर अपना पहला उपकरण स्थापित करने में सफलता पाई है. यह वैज्ञानिकों को सतह की प्रवृत्ति का अध्ययन करके मंगल ग्रह के अंदरूनी भाग को समझने में मदद करेगा. लैंडर ने जो तस्वीरें भेजी हैं, उनमें सतह पर रखा भूकंपमापी यंत्र दिख रहा है. उल्लेखनीय है कि 26 नवंबर 2018 को मंगल ग्रह की सतह पर उतरने के बाद से इनसाइट की टीम सावधानीपूर्वक मंगल की जमीन पर पूर्ण रूप से सक्षम दो वैज्ञानिक उपकरणों को तैनात करने की दिशा में काम कर रही है.


राज्यों के पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों का वार्षिक सम्मेलन

राज्यों के पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों का अखिल भारतीय वार्षिक सम्मेलन का 22 दिसम्बर को संपन्न हो गया. यह सम्मेलन गुजरात के नर्मदा जिले (केवड़िया) में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के पास 20 से 22 दिसम्बर तक आयोजित किया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सम्मेलन की अध्यक्षता की. प्रधानमंत्री ने सम्मेलन में विभिन्न राज्यों की पुलिस द्वारा आयोजित ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ परेड का भी निरीक्षण किया. उन्होंने सम्‍मेलन के अंतिम दिन राष्‍ट्रीय पुलिस स्‍मारक पर एक डाक टिकट जारी किया.


बीड़ी पीने से वार्षिक 80,000 करोड़ रुपये का नुकसान

हाल ही में जाती एक शोध रिपोर्ट के अनुसार बीड़ी पीने से स्वास्य को होने वाले नुकसान और समय से पहले मौत होने से भारत को वार्षिक 80,000 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है. यह देश में स्वास्य पर होने वाले कुल खर्च का 2% है. सीधे तौर पर बीमारी की जांच, दवाई, डॉक्टरों की फीस, अस्पताल में भर्ती और परिवहन पर होने वाला खर्च इसमें शामिल है. इसके अलावा परोक्ष खर्च में रिश्तेदारों का समायोजन और परिवार की आय को होने वाला नुकसान शामिल है. यह बात टोबैको कंट्रोल नामक जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट में कही गई है. बीड़ी पीने से संबंधित आंकड़ों पर आधारित यह रिपोर्ट वर्ष 2017 की है.

शोध के अनुसार बीड़ी से 2016-17 में 4.17 अरब रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ. भारत में पांच में से करीब एक परिवार को इस विनाशकारी खर्च का सामना करना पड़ रहा है. देश में नियमित तौर पर बीड़ी पीने वाले 15 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की तादाद 7.2 करोड़ है.


पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में स्मारक सिक्का जारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 24 दिसम्बर को संसद भवन के एनेक्सी में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में 100 रुपए का एक स्मारक सिक्का जारी किया. इस सिक्के का वजन 35 ग्राम और त्रिज्या 2.2 सेंटीमीटर है. यह 50 पचास प्रतिशत चाँदी, 40 प्रतिशत ताँबा, पाँच प्रतिशत निकेल और पाँच प्रतिशत जस्ते से बना है. इस सिक्के के अग्रभाग पर बीच में अशोक स्तम्भ है जिसके नीचे ‘सत्यमेव जयते’ लिखा है. सिक्के के पीछे की तरफ श्री वाजपेयी का चित्र है. ऊपर के वृत्त पर वायीं ओर देवनागरी में और दाहिनी ओर अंग्रेजी में ‘अटल बिहारी वाजपेयी’ लिखा है अौर वृत्त के निचले हिस्से में अंग्रेजी के अंकों में ‘1924’ और ‘2018’ मुद्रित है. उल्लेखनीय है कि वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को हुआ था और इस वर्ष 16 अगस्त को उनका निधन हो गया था.


भारत की वेदांगी कुलकर्णी साइकिल से विश्‍व भ्रमण करने वाली सबसे तेज एशियाई महिला बनीं

भारत की वेदांगी कुलकर्णी साइकिल से विश्‍व भ्रमण करने वाली सबसे तेज एशियाई महिला बनाने में सफलता पाई हैं. उन्होंने 29 हजार किलोमीटर साइकल चलाकर दुनिया घूमने की मानक दूरी को पूरा कर यह सफलता पाई है. वेदांगी ने 23 दिसम्बर को कोलकाता में साइकल चलाकर यह यात्रा पूरी की.

वेदांगी ने इस सफर की शुरुआत जुलाई 2018 में पर्थ से की थी और इस रेकॉर्ड को पूरा करने के लिए वह ऑस्ट्रेलिया के इस शहर में वापस जाएंगी. इस यात्रा में उन्होंने 14 देशों का सफर किया और 159 दिनों तक रोजाना लगभग 300 किलोमीटर साइकल चलायी.


‘राष्ट्रीय एकता’ के लिए एक नया राष्ट्रीय सम्मान शुरू करने की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पद्म पुरस्कारों की तर्ज पर ‘राष्ट्रीय एकता’ के लिए एक नया राष्ट्रीय सम्मान शुरु करने की घोषणा की है. यह वार्षिक पुरस्कार उस व्यक्ति को दिया जाएगा जिसने किसी भी तरीके से राष्ट्रीय एकता में योगदान दिया हो. इसकी घोषणा हाल ही में गुजरात में नर्मदा जिले के केवड़िया में देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा के समीप संपन्न हुए पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के वार्षिक सम्मेलन में की गयी.


24 दिसम्बर: राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता दिवस

प्रत्येक वर्ष 24 दिसम्बर को ‘राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्‍य उपभोक्‍ता आन्‍दोलन के महत्‍व और उपभोक्‍ताओं के अधिकारों तथा दायित्‍वों के बारे में जागरूक करना है. इस वर्ष राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता दिवस का विषय है- समय पर उपभोक्‍ताओं की शिकायतों का समाधान.

भारत सरकार ने 24 दिसम्बर को राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता दिवस घोषित किया है, क्योंकि भारत के राष्‍ट्रपति ने उसी दिन ऐतिहासिक उपभोक्‍ता संरक्षण अधिनियम, 1986 के अधिनियम को स्वीकारा था. इसके अतिरिक्‍त 15 मार्च को प्रत्‍येक वर्ष विश्‍व उपभोक्‍ता अधिकार दिवस के रूप में मनाया जाता हैं.


25 दिसम्बर: सुशासन दिवस

पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन को देश में सुशासन दिवस (गुड गवर्नेंस डे) के रूप में मनाया जाता है. सुशासन दिवस का मुख्य मक़सद जनता को पारदर्शी, भ्रष्टाचार मुक्त और जिम्मेदार प्रशासन देना है.

अटल जी की समाधि ‘सदैव अटल’: भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि ‘सदैव अटल’ 25 दिसम्बर 2018 को नई दिल्ली में राष्ट्र को समर्पित किया. विविधता में एकता का संदेश देने वाली इस समाधि के केंद्रीय मंच में नौ चौकोर काली पॉलिश वाले ग्रेनाइट के ठोस पत्‍थर के ब्‍लॉक लगे हैं, जिसके केन्‍द्र में एक दीया रखा गया है. यह नौ की संख्‍या नवरसों, नवरात्रों और नवग्रहों का प्रतिनिधित्‍व करती है. नौ चौकोर पत्‍थरों की इस समाधि का मंच एक गोलाकार कमल के आकार में है. नौ चौकोर मंच तक चार प्रमुख दिशाओं से पहुंचा जा सकता है. समाधि का निर्माण केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग ने दस करोड़ रुपये की लागत से किया है और निर्माण का पूरा खर्च अटल स्मृति न्यास समिति ने उठाया है.


सामाजिक कार्यकर्ता सुलगित्ती नरसम्मा का निधन

सामाजिक कार्यकर्ता सुलगित्ती नरसम्मा का 25 दिसम्बर को बेंगलुरु में निधन हो गया था. वे 98 वर्ष की थीं. कर्नाटक में नर्सिंग सेवाएं उपलब्ध कराने के नरसम्मा के प्रयासों को हमेशा याद किया जाएगा. कर्नाटक के पावागडा इलाके में दूरदराज के कृष्णापुरा गांव की मिडवाइफ के रूप में मशहूर नरसम्मा को मार्च 2018 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. उन्हें यह सम्मान दूरदराज के गांवों में सुरक्षित प्रसव कराने में उनकी उल्लेखनीय भूमिका के लिए दिया गया था. उन्होंने पन्द्रह हजार से अधिक सुरक्षित प्रसव कराने में मदद की.


कोलकाता में द्वितीय विश्वयुद्ध काल का बम मिला

कोलकाता में 29 दिसम्बर को एक बंदरगाह के पास मिट्टी हटाने के दौरान द्वितीय विश्वयुद्ध के समय के विमान से गिराया गया एक बम मिला. नेताजी सुभाष डॉक बर्थ द्वितीय में मिट्टी हटाने के के दौरान यह विमान मिला है. 4.5 मीटर लंबा यह बम 1000 पाउंड का है.


फिल्‍म निर्माता मृणाल सेन का निधन

जाने-माने फिल्‍मकार मृणाल सेन का 30 दिसम्बर को कोलकाता में निधन हो गया. वे 95 वर्ष के थे. मृणाल सेन का जन्म 14 मई 1923 को फरीदपुर, जो अब बांग्लादेश में है में हुआ था. छात्र के तौर पर मार्क्सवादी विचारधारा से प्रभावित सेन भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की सांस्कृतिक शाखा से जुड़े थे. वे 1998 से 2003 तक राज्यसभा के सदस्य भी रहे.

मृणाल सेन ने एक दिन अचानक, पदातिक, मृगया, अकालेर संधाने, कोरस, खारिज, खंडहर और कलकत्‍ता 71 जैसी फिल्‍मों के जरिए देश में समानान्‍तर सिनेमा की शुरूआत की थी. 1995 में आई फिल्‍म रात भोरे में उन्‍होंने पहली बार निर्देशन किया था. वे सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर केन्द्रित फिल्‍मों के लिए जाने जाते थे.

मृणाल सेन को पद्मभूषण और दादासाहेब फाल्‍के पुरस्‍कार सहित बारह अन्तर्राष्ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया जा चूका है. मृणाल सेन इंडियन पीपल्‍स थिएटर एसोसिएशन (इप्‍टा) के सदस्‍य रहे थे.


भारत ने जैव विविधता संधि सचिवालय को अपनी छठी राष्ट्रीय रिपोर्ट सौंपी

भारत ने 29 दिसम्बर को ‘जैव विविधता संधि सचिवालय’ को अपनी छठी राष्ट्रीय रिपोर्ट सौंप दी. पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में राज्यों के जैव विविधता बोर्ड की 13वीं राष्ट्रीय बैठक के उद्घाटन सत्र में कनाडा के मॉन्ट्रियल स्थित सचिवालय को ऑनलाइन यह रिपोर्ट भेजी. भारत में विभिन्न विकास योजनाओं के जरिए जैव विविधता पर भारी निवेश किया जा रहा है. यह निवेश 70 हजार करोड़ रुपये वार्षिक है जबकि अनुमानित वार्षिक लक्ष्य एक लाख करोड़ रुपये का है.


मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त के रूप में सुधीर भार्गव की नियुक्ति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुधीर भार्गव को नया मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त (सीआईसी) किया है. भार्गव वर्तमान में सीआईसी में सूचना आयुक्त पद पर कार्यरत हैं. मुख्य सूचना आयुक्त आर के माथुर के हाल ही में सेवानिवृत्त होने के बाद यह पद खाली हुआ था. राष्ट्रपति कोविंद ने पूर्व आईएफएस अधिकारी यशवर्धन कुमार सिन्हा, पूर्व आईआरएस अधिकारी वनजा एन सरना, पूर्व आईएएस नीरज कुमार गुप्ता और पूर्व विधि सचिव सुरेश चंद्र की केंद्रीय सूचना आयोग में सूचना आयुक्त के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दी है.