संयुक्त अरब अमीरात तथा सऊदी अरब ने संयुक्त डिजिटल करेंसी ‘अबेर’ लॉन्च की

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और सऊदी अरब ने 30 जनवरी को अपना संयुक्त डिजिटल करेंसी ‘अबेर’ (Aber) लॉन्च की. इस मुद्रा का उपयोग दोनों देशों के मध्य ब्लॉकचेन तकनीक के द्वारा वित्तीय भुगतान के लिए किया जायेगा.

ब्लॉकचेन तकनीक क्या है?
ब्‍लॉकचेन तकनीक में क्रेता-क्रेता के मध्य सीधा ही पैसे का स्थानान्तरण किया जाता है. इस ट्रांजेक्‍शन में किसी भी बिचौलिए की आवश्यकता नहीं होती है. वर्तमान में दो लोगों के मध्य पैसों का स्थानान्तरण तीसरे पक्ष जैसे बैंक, वॉलेट, PAYTM, VISA आदि के माध्यम से ही होता है. ब्लॉकचेन पूर्ण रुप से सुरक्षित है.

सिंगापुर को एशियाई प्रवासियों के रहने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान चुना गया

ईसीए ECA इंटरनेशनल द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, 2019 में एशियाई प्रवासियों के रहने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान के तौर पर सिंगापुर को चुना गया है. सिंगापुर लगातार 14वें वर्ष सर्वश्रेष्ठ स्थान पर चुना गया है.
सर्वेक्षण के अनुसार, हांगकांग 12 अंक गिरकर एशियाई प्रावसियों के लिए सबसे मुफीद स्थान के तौर पर 41वें स्थान पर पहुंच गया है. यहां सितम्बर 2018 में मंगखुट तूफान से हुई तबाही के कारण यह गिरावट आई है. मलयेशिया और थाईलैंड जैसे एशियाई देशों में अन्य शहरों में आधारभूत संरचनाओं में सुधार होने के कारण इन शहरों की रेटिंग में उछाल आया है.

सिक्किम में पहली स्वदेश दर्शन परियोजना का उद्घाटन

केन्द्रीय पर्यटन मंत्री केजे अल्फोंस ने सिक्किम में पहली स्वदेश दर्शन परियोजना का उद्घाटन किया. केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने इस परियोजना को 98.05 करोड़ रुपये की लागत से जून 2015 में मंजूरी दी थी.

इस परियोजना के अंतर्गत मंत्रालय ने पर्यटन बुनियादी ढांचा सुविधाएं जैसे पर्यटन सूचना केन्द्र, ध्यान केन्द्र, ऑर्गेनिक इको पर्यटन केन्द्र, उद्यान पथ, स्मारिका दुकानें, कैफेटेरिया, बारिश से बचने की जगह, सड़क के किनारे सुविधाएं, सार्वजनिक शौचालय आदि विकसित किए है.


प्रधानमंत्री ने गुजरात में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 जनवरी को गुजरात में कई विकास परियोजनाओं की का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने सूरत में हवाई अड्डे पर 354 करोड़ रुपये की लागत से टर्मिनल भवन के विस्‍तार की आधारशिला रखी. यहां 25,500 वर्ग मीटर से भी बड़े क्षेत्र में टर्मिनल भवन का निर्माण किया जा रहा है और आने वाले समय में इस एयरपोर्ट की सालाना क्षमता 4 लाख से बढकर 26 लाख हो जाएगी. प्रधानमंत्री ने 636 करोड़ की विभिन्न विकास योजनाओं की आधारशिला भी रखी. प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना के पांच लाभार्थियों को घऱ की चाभी भी सौंपी.


जनवरी माह का अंतिम रविवार: विश्व कुष्ठ उन्मूलन दिवस

प्रतिवर्ष जनवरी माह के अंतिम रविवार को ‘विश्व कुष्ठ (हेन्सन रोग) उन्मूलन दिवस’ मनाया जाता है. इस वर्ष (2019) यह दिवस 27 जनवरी को मनाया गया. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य, कुष्ठ रोग से पीड़ित लोगों की सहायता तथा इस रोग से पीड़ित लोगों की देखभाल करने वाले व्यक्तियों को प्रशिक्षित करने के बारे में जागरूकता पैदा करना हैं.

कुष्ठ रोग ‘माइकोबैक्टीरियम लेप्री’ बैक्टीरिया के कारण होने वाला एक क्रोनिक संक्रामक रोग है. इसके परिणामस्वरूप त्वचा पर गंभीर कुरूप घाव हो जाते हैं तथा हाथों और पैरों की तंत्रिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं. इस रोग के बैक्टीरिया की खोज़ डॉ. आर्मोर हैन्सेन ने किया था. डब्ल्यूएचओ की सिफ़ारिश के अनुसार कुष्ठ रोग का प्रभावी उपचार मल्टी ड्रग थेरेपी (एमडीटी) द्वारा किया जा सकता हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

16वीं लोकसभा का आखिरी सत्र शुरू: 16वीं लोकसभा का आखिरी सत्र 31 जनवरी से शुरू हो गया. यह संसद का बजट सत्र है जो 13 फरवरी तक चलेगा. इसकी शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक के संबोधन से हुई. इस सत्र में वित्त मंत्री पीयूष गोयल 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगे.

20वां भारत रंग महोत्सव: 20वां अंतर्राष्ट्रीय नाट्य समारोह ‘भारत रंग महोत्सव’ 1 फरवरी से 21 फरवरी तक दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है. इसका आयोजन राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय द्वारा सालाना किया जाता है. उत्सव के दौरान 69 भारतीय और 15 विदेशी नाटकों का मंचन होगा जिनमे बांग्लादेश, पोलैंड, रशिया, श्रीलंका, चैक गणराज्य, इटली, नेपाल, रोमानिया, और सिंगापुर, के नाटकों की मंत्रमुग्ध कर देने वाली भी शानदार प्रस्तुति होगी

अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध: अमेरिका और चीन के अधिकारियों की बैठक 30-31 जनवरी को वॉशिंगटन में हो रही है. इसका मकसद दोनों के बीच छह माह से भी ज्यादा समय से जारी व्यापार युद्ध का समाधान करना है.

इस्रइली प्रधानमंत्री भारत दौरे पर आएंगे: इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 11 फरवरी को एक दिवसीय यात्रा पर भारत आएंगे. नेतन्याहू इससे पहले पिछले जनवरी 2018 में भारत आए थे जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2017 में तेलअवीव की यात्रा की थी. मोदी इस यहूदी राष्ट्र की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री थे.