55वें म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन का समापन

55वें म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन (55th Munich Security Conference) का 17 फरवरी को समापन हो गया. यह सम्मेलन 15 फरवरी से 17 फरवरी तक जर्मनी के म्यूनिख में आयोजित किया गया था. इस सम्मेलन में विश्व के 600 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया और इसमें अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद सहित सुरक्षा संबंधी विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई.

55वें म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में भारत के उप-सुरक्षा सलाहकार (डिप्टी NSA) पंकज सरन ने हिस्सा लिया. उन्होंने सम्मेलन से इतर अमेरिका, जर्मनी, रूस, नाटो, अफगानिस्तान, उज्बेकिस्तान, बांग्लादेश, मंगोलिया, अर्मेनिया और ओमान के प्रतिनिधियों के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इन बैठकों में पाकिस्तान से चलाई जाने वाली आतंकवादी गतिविधियों को लेकर भारत की चिंताओं का व्यापक समर्थन मिला.

क्या है म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन?
म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन अन्तर्राष्ट्रीय कूटनीति का एक मंच हैं. यहां दुनिया भर के नेता और राजनयिक अहम मुद्दों पर अपनी राय रखते हैं. इसकी शुरुआत 1962 में एक जर्मन सैन्य अधिकारी एवाल्ड फोन क्लाइस्ट ने की. इस सम्मेलन में वैश्विक नेता और पूरे विश्व के सुरक्षा विशेषज्ञ हिस्सा लेते हैं.

प्रधानमंत्री ने बिहार में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 17 फरवरी को बिहार में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी.

बरौनी में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाएं
प्रधानमंत्री ने बेगूसराय जिले के बरौनी में 35 हजार करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा और विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी. इसमें गैस पाइप लाइन, बरौनी तेल-शोधक संयंत्र का विस्‍तार, बरौनी उर्वरक इकाई का जीर्णोद्धार, ATF विमान ईंधन संयंत्र का विकास शामिल है.

पटना मेट्रो रेल परियोजना
उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली पटना मेट्रो रेल परियोजना का भी शिलान्‍यास किया. यह परियोजना 2024 तक पूरी हो जायेगी.

पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन
पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन का पटना और मुजफ्फरपुर तक विस्‍तार, पटना में ऊर्जा गंगा परियोजना नगर गैस वितरण तथा अन्‍य परियोजनाओं के निर्माण कार्य की शुरूआत की और परियोजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित कीं. इसकी शुरुआत से घरों में पीएनजी और वाहनों को सीएनजी गैस मिलनी शुरू हो जाएगी.

पाकिस्तान से आयात की जाने वाली वस्‍तुओं पर 200 प्रतिशत सीमा शुल्‍क

भारत ने पाकिस्तान से आयात की जाने वाली सभी वस्‍तुओं पर तत्‍काल प्रभाव से 200 प्रतिशत का सीमा शुल्‍क लगा दिया है. ऐसा पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्‍तान से मोस्‍ट फेवर्ड नेशन यानी सर्वाधिक तरजीह वाले देश का दर्जा वापस लेने के बाद किया गया है. सीमा शुल्‍क बढ़ाने से भारत के लिए पाकिस्‍तान के निर्यात पर भारी प्रतिकूल असर पड़ेगा.


साइना नेहवाल और सौरभ वर्मा ने 83वीं सीनियर बैडमिंटन राष्ट्रीय चैम्पियनशिप का खिताब जीता

महिला एकल: 83वीं योनेक्स सनराइज सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चेम्पियनशिप के महिला एकल का खिताब साइना नेहवाल ने जीत लिया है. इस प्रतियोगिता के फाइनल में साइना ने पीवी सिंधू को हराकर इस खिताब की विजेता बनीं. 2018 में नागपुर में खेले गए 82वीं राष्ट्रीय चैम्पियनशिप टूर्नामेंट के फाइनल में भी साइना ने सिंधू को हराया था.

पुरुष एकल: सीनियर बैडमिंटन राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के पुरुष एकल का खिताब सौरभ वर्मा ने लगातार तीसरी बार जीता. सौरभ ने लक्ष्य सेन को हराकर यह खिताब जीता.

पुरुष युगल: दूसरी वरीयता प्राप्त प्रणव जेरी चोपड़ा और चिराग शेट्टी ने शीर्ष वरीयता प्राप्त अर्जुन एमआर और श्लोक रामचंद्रन को हराकर पुरुष युगल खिताब जीता. प्रणव का यह तीसरा राष्ट्रीय खिताब है.

महिला युगल: महिला युगल में मेघना जक्कमपुडी और पूर्विशा एस राम की जोड़ी के मुकाबला शिखा गौतम और अश्विनी भट की जोड़ी से होगा.

83वीं सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चेम्पियनशिप 2019 प्रतियोगिता 12 फरवरी से असम के गुवाहाटी में खेला जा रहा है.


कतर ओपन टेनिस का खिताब एलिस मर्टेन्स ने जीता

बेल्जियम की एलिस मर्टेन्स ने कतर ओपन टेनिस 2019 के महिला एकल का खिताब जीत लिया है. कतर की राजधानी दोहा में 17 फरवरी को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में मर्टेन्स ने दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी रोमानिया की सिमोना हालेप को हराकर यह खिताब अपने नाम किया.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति भारत यात्रा पर: अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मॉरिशियो मैक्री (Mauricio Macri) तीन दिवसीय यात्रा पर 17 फरवरी को भारत पहुँचे. उनकी यात्रा दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर हो रही है.

पांच अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा वापस: जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन ने मीरवाइज उमर फारूख सहित पांच अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा वापस लेने का आदेश जारी किया है. मीरवाइज के अलावा अब्‍दुल ग़नी भट्ट, बिलाल लोन, हाशिम कुरैशी और शब्‍बीर शाह की सुरक्षा वापस ले ली गयी है. पुलवामा हमले के बाद यह फैसला किया गया है.

विदेश मंत्री तीन देशों की यात्रा पर: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 16 से 19 फरवरी तक बुल्गारिया, मोरक्को और स्पेन की 4 दिवसीय यात्रा पर हैं. उन्होंने बलगारिया की विदेशमंत्री इकातरीना जहारियेवा (Ekaterina Zaharieva) से राजधानी सोफिया में मुलाकात की. दोनों नेताओं ने अर्थव्यवस्था, कृषि, स्वास्थ्य, पर्यटन और संस्कृति से जुड़े परस्पर हित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की.