राष्ट्रपति ने सांस्कृतिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिये टैगोर पुरस्कार प्रदान किये

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सांस्कृतिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिये 18 फरवरी को टैगोर पुरस्कार प्रदान किये. उन्होंने प्रवासी भारतीय केंद्र नई दिल्ली में आयोजित समारोह में वर्ष 2014,15 और 2016 के लिए ये पुरस्कार प्रदान किये.

वर्ष 2014 — राजकुमार सिंघाजीत सिंह: राजकुमार सिंघाजीत सिंह को वर्ष 2014 के टैगोर पुरस्कार से सम्मानित किया गया. राजकुमार सिंघाजीत सिंह को मणिपुरी नृत्य के माध्यम से सांस्कृतिक सद्भाव को बढ़ावा देने और मणिपुरी नृत्य की परंपरा को बढ़ावा देने के लिये यह सम्मान दिया गया.

वर्ष 2015 — छायानट: वर्ष 2015 का टैगोर पुरस्कार बांग्लादेश के सांस्कृतिक संगठन ‘छायानट’ को प्रदान किया गया. छायानट को सांस्कृतिक समरसता को बढ़ावा देने के लिये यह पुरस्कार दिया गया. इस संगठन ने बंगाली संस्कृति, संगीत तथा साहित्य में टैगोर के कार्य के प्रचार-प्रसार के लिए उत्कृष्ठ कार्य किया है.

वर्ष 2016 — रामवनजी सुतार: रामवनजी सुतार को वर्ष 2015 के टैगोर पुरस्कार से सम्मानित किया गया. रामवनजी सुतार को मूर्तिशिल्प को आगे बढ़ाने तथा विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा, स्टेच्यू ऑफ यूनिटि (गुजरात में सरदार पटेल की) के शिल्पकार के रूप में उनके योगदान के लिये यह पुरस्कार दिया गया. उन्हें मध्य प्रदेश में गाँधी सागर बांध पर चम्बल स्मारक के निर्माण के लिए जाना जाता है. वे पद्मभूषण तथा पद्म श्री पुरस्कार भी प्राप्त कर चुके हैं.

टैगोर पुरस्कार: एक दृष्टि

  • सांस्कृतिक सद्भाव के लिए टैगोर पुरस्कार की शुरूआत भारत सरकार ने मानवता के प्रति गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर के योगदान को रेखांकित करते हुए 2012 में उनकी 150वीं जयंती के अवसर पर की थी. यह पुरस्कार किसी भी देश के व्यक्ति/संस्था को प्रदान किया जा सकता है.
  • यह पुरस्कार वर्ष में एक बार दिया जाता है जिसके तहत एक करोड़ रुपये नकद (विदेशी मुद्रा में विनिमय योग्य), एक प्रशस्ति पत्र, धातु की मूर्ति और एक उत्कृष्ट पारम्परिक हस्तशिल्प/हस्तकरघा वस्तु दी जाती है.
  • पहला टैगोर पुरस्कार वर्ष 2012 में भारत के महान सितारवादक पंडित रविशंकर को और दूसरा टैगोर पुरस्कार वर्ष 2013 में जुबीन मेहता को प्रदान किया गया था.

भारत और सऊदी अरब के बीच सामरिक साझेदारी बढ़ाने पर सहमति

भारत के नीति आयोग और सऊदी अंतर्राष्ट्रीय रणनीतिक साझेदारी केंद्र के बीच सामरिक साझेदारी बढ़ाने पर सहमति बनी हैं. नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत के नेतृत्व में उच्च स्तरीय शिष्टमंडल ने रियाद में सऊदी अन्तर्राष्ट्रीय रणनीतिक साझेदारी केंद्र के साथ चर्चा की.

अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ UNSC में कड़ी शिकायत दर्ज कराई

अफगानिस्‍तान ने तालिबान के साथ संबंधों को लेकर पाकिस्‍तान के खिलाफ संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में कड़ा विरोध दर्ज कराया है. अफगानिस्तान ने पाकिस्तान सरकार पर बिना अफगानिस्तान को शामिल किए तालिबान प्रतिनिधियों से उच्च स्तरीय बैठक का आरोप लगाया है. इन तालिबान प्रतिनिधियों पर संयुक्त राष्ट्र की तरफ से रोक लगी हुई है और इस तरह की बातचीत अफगानिस्तान की सुरक्षा और स्थिरता के लिए खतरा है.
सुरक्षा परिषद को लिखे पत्र में संयुक्‍त राष्‍ट्र में अफगानिस्‍तान के प्रतिनिधि ने कहा कि तालिबान को पाकिस्‍तान का आमंत्रण अफगानिस्‍तान की राष्‍ट्रीय संप्रभुता का उल्‍लंघन है.


ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी के सात सांसदों ने इस्तीफा दिया

ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी के सात सांसदों ने 18 फरवरी को इस्तीफा दे दिया. इन सांसदों ने ब्रेक्जिट (यूरोपीय यूनियन से ब्रिटेन का अलग होना) और यहूदी विरोध सहित विभिन्न मुद्दों पर अपने नेता जेरेमी कॉर्बिन के रुख के विरोध में इस्तीफा दिया है.


वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल का अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल ने वर्ल्ड कप 2019 के बाद अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है. वर्ल्ड कप 30 मई से 14 जुलाई तक इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाएगा.

क्रिस गेल: एक दृष्टि

  • गेल वेस्टइंडीज की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. वे वेस्टइंडीज के लिए ब्रायन लारा के बाद वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं.
  • गेल ने अब तक 284 वनडे मैचों में 9727 रन बनाए हैं, जिसमें 23 शतक और 49 अर्धशतक शामिल हैं. ब्रायन लारा के नाम वनडे में 10,405 रन दर्ज हैं.
  • गेल ने 2015 के वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 215 रनों की पारी खेली थी. यह वनडे में वेस्टइंडीज के किसी भी बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर है.
  • गेल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हैं. गेल IPL में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे विदेशी हैं. उन्होंने IPL में 3994 रन बनाए हैं. उनसे ज्यादा ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने (4014 रन) बनाए.

अर्जेटीना ओपन टेनिस का खिताब मार्को सेचिनाटो ने जीता

इटली के मार्को सेचिनाटो ने अर्जेटीना ओपन के पुरुष एकल का खिताब जीत लिया है. ब्यूनस आयर्स में 17 फरवरी को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में सेचिनाटो ने अर्जेटीना के श्वार्टजमैन को हराकर यह खिताब अपने नाम किया. सेचिनाटो का एकल वर्ग में यह तीसरा ATP खिताब है.


राष्ट्रपति ने चौधरी चरण सिंह विश्वविद्धालय को कृषि रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 17 फरवरी को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्धालय को कृषि रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया. उन्होंने हरियाणा को वर्ष 2018 में राज्य को स्वच्छता के लिये सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार प्रदान किया.


चर्चित ब्रिटिश लेखक एंड्रिया लेवी का निधन

चर्चित ब्रिटिश लेखक एंड्रिया लेवी का 14 फरवरी को निधन हो गया. वे 62 वर्ष की थीं और कैंसर से पीड़ित थीं. लेवी को ऑरेंज प्राइज फॉर फिक्शन, वाइटब्रेड बुक ऑफ द ईयर, कॉमनवेल्थ राइटर प्राइज सहित कई अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है.

उनका अंतिम उपन्यास, ‘द लॉन्ग सॉन्ग’ 2010 में प्रकाशित हुआ था और ‘मैन बुकर पुरस्कार’ के लिए चुना गया था. स्मॉल आइलैंड, फ्रूट और द लेमन और द लोनली लन्दनर्स उनके द्वारा लिखी गयी अन्य चर्चित पुस्तक है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

70वां स्ट्रेंडजा मेमोरियल मुक्केबाजी टूर्नामेंट: 70वां स्ट्रेंडजा मेमोरियल मुक्केबाजी टूर्नामेंट 15 फरवरी से बुल्गारिया के सोफिया में खेला जा रहा है. एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अमित पंघाल ने सत्र की शानदार शुरुआत करते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली है.

फेम इंडिया-2 के मंजूरी पर विचार: देश में स्वच्छ ईंधन चालित परिवहन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केंद्रीय मंत्रिमंडल इस माह के अंत तक फेम इंडिया योजना के दूसरे चरण को मंजूरी देने पर विचार कर सकता है. योजना के दूसरे चरण में विभिन्न श्रेणियों के इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों के पंजीकरण और पार्किंग शुल्क में छूट देने और सड़क कर से राहत देने जैसे प्रोत्साहन वाले कदम उठाए जाएंगे.

कुलभूषण जाधव मामले की ICJ में सुनवाई शुरू: भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को जासूसी के आरोप में एक पाकिस्तानी सैन्य अदालत द्वारा मौत की सजा सुनाने के मामले में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) में 18 फरवरी को सुनवाई शुरू हुई है. पाकिस्तान का दावा है कि उसके सुरक्षाबलों ने 3 मार्च 2016 को बलूचिस्तान प्रांत से जाधव को गिरफ्तार किया था. हालांकि, भारत का कहना है कि जाधव का ईरान से अपहरण किया गया जहां वह नौसेना से सेवानिवृत्ति के बाद व्यवसाय के सिलसिले में गए थे.

विदेश मंत्री तीन देशों की यात्रा पर: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 16 से 19 फरवरी तक बुल्गारिया, मोरक्को और स्पेन की 4 दिवसीय यात्रा पर हैं. उन्होंने बलगारिया की विदेशमंत्री इकातरीना जहारियेवा (Ekaterina Zaharieva) से राजधानी सोफिया में मुलाकात की. श्रीमती स्वराज ने बुल्गारिया में बसे भारतीय मूल के लोगों से भारत में और अधिक निवेश का आवाहन किया है. विदेश मंत्री 18 फरवरी को मोरक्‍को की राजधानी रबात में वहां के वरिष्‍ठ नेताओं से मुलाकात करेंगी.