प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 फरवरी को ‘राष्ट्रीय समर स्मारक’ का लोकार्पण किया. यह युद्ध स्मारक नई दिल्ली में इंडिया गेट के पास बनाया गया है. पहली बार 1960 में राष्ट्रीय समर स्मारक बनाने का प्रस्ताव सेना की ओर से दिया गया था. इस स्मारक के लिए केंद्र सरकार ने अक्टूबर 2015 में स्वीकृति दी थी.

आजादी के बाद से विभिन्न युद्धों और ऑपरेशनों में शहीद होने वाले 25,492 से अधिक सैनिकों के सम्मान में इस स्मारक का निर्माण किया गया है. यह स्मारक उन सैनिकों को श्रद्धांजलि देता है, जिन्होंने 1947 युद्ध, 1962 में भारत-चीन युद्ध, 1965 और 1971 में भारत-पाक युद्धों, 1999 में कारगिल संघर्ष तथा श्रीलंका में भारतीय शांति सेना के अभियान के दौरान देश की रक्षा के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया.

इस स्मारक में चार वृत्ताकार परिसर और एक ऊंचा स्मृति स्तंभ है, जिसके तले अखंड ज्योति दीप्तिमान रहेगी. अमर चक्र, वीर चक्र, त्याग चक्र और रक्षा चक्र के साथ इसमें हमेशा जलती लौ के साथ एक 15.5 मीटर लंबा स्तंभ बना है. इस पर भित्ति चित्र, ग्राफिक पैनल, शहीदों के नाम और 21 परमवीर चक्र विजेताओं की मूर्ति बनाई गई है.

महत्त्वपूर्ण तथ्य: एक दृष्टि

  • इंडिया गेट: 1914-19 के बीच हुए पहले विश्व युद्ध में शहीद हुए जवानों की याद में ब्रिटिश शासकों ने 1931 में इंडिया गेट का निर्माण करवाया था.
  • अमर जवान ज्योति: उसके बाद वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में शहीद हुए भारतीय जवानों की याद में इंडिया गेट के पास ही ‘अमर जवान ज्योति’ बनाई गई थी.

91वें ऑस्कर अकादमी पुरस्कार 2019 की घोषणा

अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित लॉस एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर में 24 फरवरी को आयोजित समारोह में 91वें एकेडमी अवॉर्ड्स (ऑस्कर पुरस्कार) की घोषणा की गयी. इस बार कुल 24 कैटेगरी में अवॉर्ड्स दिए गये.

भारतीय पृष्ठभूमि में बनी फिल्म ‘पीरियड. एंड ऑफ सेंटेंस’ को ऑस्कर पुरस्कार

भारतीय पृष्ठभूमि में बनी फिल्म पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस (Period. End of Sentence) को 91वें ऑस्कर पुरस्कार दिया गया. यह पुरस्कार शॉर्ट सब्जेक्ट केटेगरी (डॉक्यमेंट्री फिल्म) में दिया गया है. फिल्म का निर्माण भारतीय फिल्मकार गुनीत मोंगा की सिखिया एंटरटेनमेंट कंपनी द्वारा किया गया है. इस फिल्म का निर्देशन 25 वर्षीय ईरानी-अमेरिकी फिल्म निर्माता रेयका ज़्हाताबची और मैलिसा बर्टन ने किया है. यह फिल्म भारत के हापुड़ में बनी है. हापुड़ की ही रहने वाली स्नेहा ने इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई है. यह फिल्म नारी स्वास्थ्य जागरूकता को लेकर बनी है.

91वें ऑस्कर के मुख्य पुरस्कार: एक दृष्टि
बेस्ट फिल्म: ग्रीन बुक
बेस्ट डायरेक्टर: अलफॉन्सो क्यूरॉन (रोमा)​
बेस्ट एक्टर: रामी मालेक ​(बोहेमियन रैप्सोडी) ​
बेस्ट एक्ट्रेस: ओलिविया कोलमन ​(द फेवरेट) ​
बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस: रेजिना किंग (If Beale Street Could Talk)
बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर: माहेरशला अली (ग्रीन बुक)
बेस्ट विदेशी भाषा फिल्म: रोमा (अल्फोंसो क्येरन)
बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म: स्पाइडर मैन (Spider-Man: Into The Spider-Verse)
बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट: पीरियड एंड ऑफ सेन्टेंस (Period: End Of Sentence)

ऑस्कर पुरस्कार: एक दृष्टि

  • ऑस्कर पुरस्कार को एकेडमी अवॉर्ड्स के नाम से भी जाना जाता है.
  • यह पुरस्कार अमेरिकन अकादमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस (AMPAS) द्वारा फिल्म उद्योग में निर्देशकों, कलाकारों और लेखकों सहित पेशेवरों की उत्कृष्टता को पहचान देने के लिए प्रदान किया जाता है.
  • ऑस्कर पुरस्कार के समकक्ष के ग्रेमी पुरस्कार (संगीत के लिए), एमी पुरस्कार (टेलीविजन के लिए) और टोनी पुरस्कार (थिएटर के लिए) हैं.
  • पहला अकादमी पुरस्कार समारोह 16 मई,1929 को, हॉलीवुड में होटल रुज़वेल्ट में आयोजित किया गया था.

अब तक के भारतीय ऑस्कर विजेता

  1. भानु अथैया: वर्ष 1982 में सर्वश्रेष्ठ वेशभूषा के लिए ऑस्कर (आई रिचर्ड एटनबरो की फिल्म ‘गांधी’).
  2. सत्यजीत रॉय: वर्ष 1992 में ‘लाइफ-टाइम अचीवमेंट’ कैटेगरी में ऑस्कर.
  3. एआर रहमान: वर्ष 2009 में सर्वश्रेष्ठ संगीत और गुलजार के साथ संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ गीत (फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के गीत ‘जय हो’ के लिए).
  4. गुलजार: वर्ष 2009 में एआर रहमान और गुलजार को संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ गीत का ऑस्कर (फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के लिए).
  5. रेसुल पोक्कुट्टी: वर्ष 2009 में सर्वश्रेष्ठ साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर (फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के लिए).
  6. फिल्म ‘पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस’: वर्ष 2019 में सर्वश्रेष्ठ डॉक्यमेंट्री फिल्म का ऑस्कर (फिल्म का निर्माण भारतीय फिल्मकार गुनीत मोंगा की ‘सिखिया एंटरटेनमेंट’ कंपनी द्वारा किया गया है. यह फिल्म भारत के हापुड़ में बनी है.)

अफगानिस्तान ने चाबहार बंदरगाह के जरिए औपचारिक रूप से भारत से जुड़ा

अफ़ग़ानिस्तान, ईरान के चाबहार बंदरगाह के ज़रिए औपचारिक रूप से भारत से जुड़ गया है. अफगान राष्ट्रपति अशरफ ग़नी ने चाबहार बंदरगाह के ज़रिए भारत पहुंचने वाले माल की पहली खेप को रवाना कर इसकी औपचारिक शुरुआत की. यह खेप चाबहार से जहाज के जरिए मुंबई पहुंचेगी.

भारत ने ईरान के चाबहार बंदरगाह को विकसित कर अफ़ग़ानिस्तान के साथ व्यापार को सुगम बनाया है. इससे अब पाकिस्तान होते हुए सामान अफगानिस्तान नहीं भेजना पड़ता. अमेरिका ने ईरान में रणनीतिक महत्व के चाबहार पोर्ट के विकास के लिए भारत को कुछ खास प्रतिबंधों से छूट दी थी. इन छूटों में चाबहार पोर्ट को अफगानिस्तान से जोड़ने वाली रेलवे लाइन का निर्माण भी शामिल है.


आवासीय परियोजनाओं के लिए GST दर में बदलाव का निर्णय

वस्तु एवं सेवा कर (GST) परिषद की बैठक में आवासीय परियोजनाओं के लिए GST दर में बदलाव किया गया है. इस बदलाव का निर्णय वित्त-मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में 24 फरवरी को हुई GST परिषद की 33वीं बैठक में लिया गया. आवासीय परियोजनाओं के लिए GST की ये दरें 1 अप्रैल, 2019 से लागू होंगी.

लिए गये निर्णय के अनुसार निर्माणाधीन परियोजनाओं में मकानों पर GST की दर 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दी है. इसमें इनपुट कर का लाभ खत्म करने का फैसला किया है. साथ ही किफायती दर के मकानों पर भी GST दर को 8 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत करने का फैसला किया गया है. GST परिषद ने यह निर्णय गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल की अध्यक्षता में गठित मंत्रिस्तरीय पैनल की सिफारिशों पर किया है.

किफायती दर के मकानों की परिभाषा
GST परिषद ने इसके साथ ही किफायती दर की परिभाषा को भी उदार किया है. इसके तहत महानगरों में 45 लाख रुपये तक की लागत वाले और 60 वर्ग मीटर क्षेत्रफल के मकानों को इस श्रेणी में रखा जाएगा. इसी तरह छोटे-मझोले शहरों में 90 वर्ग मीटर तक के मकानों को इस श्रेणी का माना जाएगा.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत-इंग्लैंड महिला क्रिकेट वनडे सीरीज: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को दूसरे वनडे में 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली है. मुंबई खेले गये इस मैच में इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 43.3 ओवर में 161 रन बनाये थे जिसके जवाब में भारत ने 41.1 ओवर में 3 विकेट पर 162 रन बनाकर जीत अपने नाम कर ली.

रेल दृष्टि डेशबोर्ड पोर्टल का उद्घाटन: रेलमंत्री पीयूष गोयल ने 25 फरवरी को रेल दृष्टि डेशबोर्ड पोर्टल का उद्घाटन किया. इस पोर्टल के माध्यम से वे अब रेल भवन स्थित अपने कार्यालय में बैठे-बैठे ट्रेनों की आवाजाही, राष्ट्रीय परिवहन की आय और अन्य गतिविधियों सहित पूरे रेल नेटवर्क पर नजर रख सकेंगे. ये सुविधा जल्द ही आम लोगों के लिए उपलब्ध होगी.

सीनियर राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंपियनशिप: मणिपुर की एस थसाना चानू ने सीनियर राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंपियनशिप में महिलाओं के 64 किग्रा भार वर्ग में 212 किग्रा भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता. महिलाओं के 71 किग्रा में पंजाब की सरबजीत कौर ने 213 किग्रा भार उठाकर स्वर्ण हासिल किया. पुरुषों के 67 किग्रा में सेना के गुलाम नवी ने जबकि महिलाओं के 76 किग्रा में पंजाब की मनपीत कौर ने स्वर्ण पदक जीते.

प्रधानमंत्री सफाई कर्मचारियों को सम्मानित किया: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी को कुंभ का दौरा किया और कुछ ऐसा कर दिखाया, जो शायद पहले किसी प्रधानमंत्री ने नहीं किया है. पीएम मोदी ने कल स्वच्छ कुंभ मेले में बड़ी भूमिका निभाने वाले 5 सफाई कर्मचारियों के पैर धोए.

प्रधानमंत्री आवास योजना: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY)- शहरी के अंतर्गत 33 हजार 873 करोड़ रुपये की लागत से 1243 आवासीय परियोजनाओं को सोमवार को मंजूरी दी, जिनमें पांच लाख 60 हजार से अधिक और सस्ते मकानों का निर्माण होगा.

ब्रेक्ज़िट समझौते पर फिर से मतदान: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने कहा है कि सांसद 12 मार्च तक ब्रेक्ज़िट (यूरोपीय संघ से ब्रिटेन का अलग होने) समझौते पर फिर से मतदान कर सकेंगे. प्रधानमंत्री थेरेसा मिस्र में आयोजित होने वाली यूरोपीय संघ-अरब लीग में हिस्सा ले रही हैं.

दक्षिण कोरिया में अमेरिका के 28,500 सैनिक: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण कोरिया में अपने सैनिकों की संख्या घटाने से इनकार किया है. दक्षिण कोरिया में अमेरिका के 28,500 सैनिक मौजूद हैं.

सात राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला: केंद्रीय सड़क और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में 4400 करोड़ रुपए से अधिक की सात राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी. इस परियोजना में कई राष्‍ट्रीय राजमार्ग के खंड के निर्माण के अलावा पंजाब-हिमाचल सीमा से सिहुनी तक फोर लेन सड़क का निर्माण कार्य किया जाएगा.