भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई की

भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट और पाक अधिकृत कश्मीर के मुजफ्फराबाद और चकोटी में आतंकियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. इस कार्रवाई में भारतीय वायु सेना ने इन जगहों पर स्थित जैश-ए-मोहम्मद के कई आतंकी प्रशिक्षण शिविरों को हवाई हमले के जरिए पूरी तरह से नष्ट कर दिया. इस हमले में काफी संख्या में जैश के आतंकियों को मार गिराया गया. भारतीय वायुसेना ने यह हमला मिराज-2000 लड़ाकू विमानों से 1000 पौंड वजन के लेजर गाइडेड बम से किया.

जैश-ए-मोहम्मद ने ही 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में CRPF के काफिले पर हमला किया था जिसमें 40 जवान वीरगति को प्राप्त हो गए थे. इस आतंकी हमले के बाद पाक अधिकृत कश्मीर (POK) से सैकड़ों आतंकियों और उनके ट्रेनर्स को पाकिस्तान के बालाकोट में छिपा दिया था. दरअसल, उसने यह तैयारी 2016 में की गई सर्जिकल स्ट्राइक को सोचकर की थी, पर इस बार भारतीय एयरफोर्स का ऐक्शन उसकी उम्मीद से परे निकला.

राष्ट्रपति ने पिछले 4 वर्षों के लिए अंतरराष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार प्रदान किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में 26 फरवरी को पिछले 4 वर्षों के लिए गांधी शांति पुरस्कार प्रदान किया. ये पुरस्कार साल 2015 2016 2017 और 2018 के लिए दिए गए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक निर्णायक मंडल (ज्यूरी) ने पुरस्कार पाने वालों का चयन किया था. निर्णायक मंडल में प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री के अलावा कांग्रेसी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे तथा लालकृष्ण आडवाणी शामिल थे. इस पुरस्कार से अंतिम बार वर्ष 2014 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को सम्मानित किया गया था.

पुरस्कार प्राप्तकर्ता

  1. 2018: वर्ष 2018 का गांधी शांति पुरस्कार योहेई सासाकावा को देने की घोषणा की है. यह पुरस्कार उन्हें भारत तथा विश्वभर में कुष्ठ उन्मूलन के क्षेत्र में उनके कार्य के लिए दिया गया है. सासाकावा कुष्ठ उन्मूलन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के सद्भावना दूत हैं.
  2. 2017: वर्ष 2017 का गांधी शांति पुरस्कार एकल अभियान ट्रस्ट को दिया जायेगा. भारत के सुदूर क्षेत्रों में ग्रामीण सशक्तिकरण, लिंग और सामाजिक समानता में ग्रामीण और जनजातीय बच्चों के लिए शिक्षा प्रदान करने में उनके योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया गया है.
  3. 2016: वर्ष 2016 का गांधी शांति पुरस्कार अक्षय पात्र फाउंडेशन और सुलभ इंटरनेशनल को संयुक्त रूप से दिया गया है. अक्षय पात्र फाउंडेशन को लाखों बच्चों को मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराने और भारत में स्वच्छता की स्थिति में सुधार करने के लिए जबकि सुलभ इंटरनेशनल को मैनुअल मैला ढोने वालों से मुक्ति के लिए संयुक्त रूप से दिया गया है.
  4. 2015: वर्ष 2015 के लिए गांधी शांति पुरस्कार कन्याकुमारी के विवेकानंद केंद्र को मिला है. उन्हें यह पुरस्कार ग्रामीण विकास, शिक्षा, प्राकृतिक संसाधनों के विकास में उनके योगदान के लिए दिया गया है.

अंतरराष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार: एक दृष्टि

  • यह वार्षिक पुरस्कार उन व्यक्तियों या संस्थाओं को दिया जाता है, जिन्होंने सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक बदलावों को अहिंसा एवं अन्य गांधीवादी तरीकों द्वारा प्राप्त किया है.
  • महात्मा गांधी की 125वीं जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में 1995 में भारत सरकार द्वारा ‘गांधी शांति पुरस्कार’ की स्थापना की गई थी.
  • पुरस्कार में 1 करोड़ रुपये, एक प्रशस्ति पत्र, एक बैज और हस्तशिल्प की एक वस्तु प्रदान किया जाता है.
  • प्रथम गाँधी शांति पुरस्कार 1995 में तंजानिया के प्रथम राष्ट्रपति के जूलियस नायरेरे को प्रदान किया गया था.

भारतीय ग्रैंडमास्टर अभिजीत गुप्ता ने कान अंतर्राष्ट्रीय ओपन शतरंज ट्रॉफी जीती

कान अंतर्राष्ट्रीय ओपन शतरंज ट्रॉफी का खिताब 25 फरवरी को भारतीय ग्रैंडमास्टर अभिजीत गुप्ता ने जीत लिया. उन्होंने नौवें और अंतिम दौर में इटली के पियर लुइगी बासो के साथ खेलते हुए ड्रॉ मैच खेला. अभिजीत ने 7.5 अंकों के साथ टूर्नामेंट जीता. यह उनकी पहली एकल अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट जीत है.


प्रधानमंत्री ने विश्व भर के इस्कॉन श्रद्धालुओं द्वारा तैयार की भग्वदगीता का अनावरण किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 26 फरवरी को नई दिल्ली में ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित इस्कॉन-ग्लोरी ऑफ इंडिया कल्चरल सेंटर में गीता आराधना महोत्सव में हिस्सा लिया. इस महोत्सव में उन्होंने विश्व भर के इस्कॉन श्रद्धालुओं द्वारा तैयार की हुई भग्वदगीता का अनावरण किया. इस भग्वदगीता का आकार 2.8 मीटर और भार 800 किलोग्राम से अधिक है. इसमें टीका सहित भग्वदगीता के मूल श्लोक मौजूद हैं. प्रधानमंत्री ने इस भग्वदगीता के पृष्ठों को खोलकर उसका औपचारिक उद्घाटन किया.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

राजकोषीय घाटा 7.70 लाख करोड़ रुपये: चालू वित्त वर्ष (2018-19) में अप्रैल से जनवरी अवधि में राजकोषीय घाटा 7.70 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया जबिक पूरे वित्त वर्ष के संशोधित अनुमानों में इसे 6.34 लाख करोड़ रुपये रखा गया है.

ट्रंप-किम जोंग शिखर वार्ता: अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प और उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के बीच दूसरी शिखर बैठक 27 फरवरी को वियतनाम की राजधानी हनोई में होने जा रही है. दो दिन की बैठक के दौरान दोनों नेता कोरिया प्रायद्वीप के पूरी तरह परमाणु निरस्‍त्रीकरण को लेकर बातचीत करेंगे. दोनों नेताओं के बीच पहली शिखर बैठक 12 जून को सिंगापुर हुई थी.

ईरान के प्रति अमेरिकी नीति में बदलाव नहीं: अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियों ने कहा है कि ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ के इस्तीफा देने के बावजूद अमेरिका की ईरान के प्रति नीति में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा. ईरान के विदेश मंत्री श्री जरीफ ने 25 फरवरी को अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी. साल 2015 में हुई परमाणु संधि के दौरान ज़रीफ ने ईरान और अन्तर्राष्ट्रीय मंच के बीच वार्ता में निभाई थी अहम भूमिका.

इंदिरा नूई आमेजन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल: पेप्सिको की पूर्व सीईओ इंदिरा नूई आमेजन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हो गई हैं. ऑनलाइन रिटेल कंपनी ने इस आशय की घोषणा की है.