भारतीय सैन्य ठिकानों पर पाकिस्तान के हमले की कोशिश नाकाम

पाकिस्तान की वायुसेना ने 27 फरवरी को भारत के सैन्य ठिकाने को निशाना बनाने की कोशिश की. भारतीय जवानों की मुस्तैदी ने पाकिस्तान के इस हमले को नाकाम कर दिया. इस कार्रवाई में भारतीय वायुसेना के मिग 21 बाइसन ने पाकिस्तानी वायुसेना के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया. इस दौरान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में भारतीय वायुसेना के एक पायलट विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान ने हिरासत में ले लिया है.

यह घटनाक्रम भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े शिविर को निशाना बनाए जाने के एक दिन बाद हुआ है. भारतीय वायुसेना ने यह कार्रवाई पुलवामा आतंकी हमले के बाद 26 फरवरी को थी जिसमें पाकिस्तान के बालाकोट और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में कई आतंकी शिविरों को तहत-नहस कर दिया था.

भारतीय विदेश मंत्रालय ने भारत में पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को पाकिस्तान की ओर से बिना उकसावे के भारतीय वायु सीमा अतिक्रमण करने पर आपत्ति-पत्र (डिमार्शे) जारी किया. पाकिस्तानी राजनयिक को स्पष्ट किया गया कि भारत सीमा-पार आतंकवाद से अपने देश की सुरक्षा, सम्प्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने के लिये ठोस एवं निर्णायक कदम उठाने का अधिकार रखता है.

रूस, भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की 16वीं बैठक

रूस, भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की 16वीं बैठक 27 फरवरी को चीन के वुझेन में आयोजित की गयी. इस बैठक में भारत के विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोफ और चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने हिस्सा लिया. इस बैठक में पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविर पर भारत के हवाई हमले, पुलवामा आतंकी हमले सहित कई मुदों पर चर्चा हुई.

इस बैठक में तीन देशों के विदेश मंत्रियों ने एक संयुक्त बयान जारी किया जिसमें आतंकवाद के किसी भी रूप की कड़े शब्दों में निंदा की. साथ ही कहा कि आतंकी गुटों को न तो किसी देश का समर्थन मिलना चाहिए न तो किसी देश को अपनी जमीन का इस्तेमाल होने देना चाहिए. आतंकियों और आतंकी गतिविधियों को समर्थन या उनके पालने-पोसने वालों पर केस चलना चाहिए.

नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी दूसरे कार्यकाल के लिए चुने गए

नाइजीरिया में हाल ही में हुए चुनाव में वर्तमान राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी को दूसरे कार्यकाल के लिए चुन लिया गया है. वे अगले 4 साल के दूसरे कार्यकाल के लिए दोबारा राष्ट्रपति पद पर रहेंगे. नाइजीरिया के चुनाव आयोग के अनुसार 76 वर्षीय बुहारी ने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी पूर्व उप-राष्ट्रपति अतिकू अबु बकर को लगभग 40 लाख वोटों के अंतर से हराया.


RBI ने इलाहाबाद बैंक तथा कारपोरेशन बैंक को PCA के दायरे से बाहर किया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 26 फरवरी को सार्वजनिक क्षेत्र के दो और बैंकों इलाहाबाद बैंक तथा कारपोरेशन बैंक को कमजोर बैंकों की निगरानी सूची से बाहर कर दिया. इसके साथ इन बैंकों पर कर्ज देने समेत अन्य पाबंदियां हट गई हैं. निजी क्षेत्र के धनलक्ष्मी बैंक को भी तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई (PCA) के दायरे से बाहर कर दिया गया है.

RBI ने यह निर्णय वित्तीय निगरानी बोर्ड (BFS) की बैठक में लिया. बैठक में 21 फरवरी 2019 को सरकार द्वारा विभिन्न बैंकों में डाली गई नकदी पर गौर किया गया और PCA के तहत बैंकों के कामकाज की समीक्षा की गयी.

उल्लेखनीय है कि इससे पहले RBI ने 31 जनवरी को बैंक आफ इंडिया, बैंक आफ महाराष्ट्र तथा ओरिएंटल बैंक आफ कामर्स को PCA के दायरे से बाहर किया था.

PCA (Prompt Corrective Action) क्या है?
PCA भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा वाणिज्यिक बैंकों पर किया जाने वाला एक सुधारात्मक कार्रवाई है. इसके तहत बैंक के वित्तीय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिये संकटग्रस्त बैंकों पर आकलन, निगरानी, नियंत्रण के लिये कुछ सतर्कता बिंदु आरोपित करता है. PCA बैंक की ऋण सीमा को सीमित भी कर सकता है.


हिमाचल प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर मीट का आयोजन

हिमाचल प्रदेश में 25-26 फरवरी को शिमला में ग्लोबल इन्वेस्टर मीट का आयोजन किया गया. इस इन्वेस्टर मीट में 17000 करोड़ रुपये के निवेश समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर हुए. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में 159 कंपनियों ने प्रदेश सरकार के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए.


सौरभ चौधरी और मनु भाकर की जोड़ी को निशानेवाजी विश्व कप में स्वर्ण पदक

सौरभ चौधरी और मनु भाकर की भारतीय जोड़ी ने 27 फरवरी को ISSF निशानेवाजी विश्व कप में बुधवार को 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया. भारत का इस प्रतियोगिता में यह तीसरा और सौरभ का दूसरा स्वर्ण पदक है. भारत को पहले दिन अपूर्वी चंदेला ने स्वर्ण पदक दिलाया था जबकि सौरभ ने दूसरे दिन स्वर्ण पदक जीता था. यह प्रतियोगिता नई दिल्ली के डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में खेला जा रहा है.


भूजल कोष संचय पहल को राष्ट्रीय जल पुरस्कार

उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में शुरू की गई भूजल कोष संचय (BKS) पहल को राष्ट्रीय जल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार भूजल संरक्षण की श्रेणी में उत्कृष्ट जिले की श्रेणी में दिया गया है. केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण राज्यमंत्री अजरुन राम मेघवाल ने नई दिल्ली में जालौन के जिलाधिकारी मन्नान अख्तर को यह पुरस्कार भेंट किया.

उल्लेखनीय है देश में बुलंदेलखंड सूखा प्रभावित क्षेत्र में शुमार है. यहां बड़ी संख्या में किसान आत्महत्या कर चुके हैं. इस स्थिति में जल भूजल कोष संचय पहल संजीवनी का काम रही है.


प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2019 पुरस्कार प्रदान किये

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 27 फरवरी को ‘राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2019 पुरस्कार’ और प्रमाण-पत्र प्रदान किए. यह पुरस्कार नई दिल्‍ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित राष्‍ट्रीय युवा संसद महोत्‍सव 2019 समारोह में दिए गये. इसका आयोजन युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के तत्‍वावधान में नेशनल सर्विस स्‍कीम और नेहरू युवा केन्‍द्र संगठन द्वारा संयुक्‍त रूप से किया गया.

राष्‍ट्रीय युवा संसद महोत्‍सव-2019 का थीम ‘नए भारत की आवाज बनें एवं समाधान खोजें और नीति में योगदान दें’ था. प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर ‘खेलो इंडिया एप’ भी लांच किया जो इससे संबंधित आवश्‍यक जानकारियां प्रदान करेगा.

उल्लेखनीय है कि पूरे देश में 5 से 7 फरवरी के बीच 28 राज्‍य स्‍तरीय युवा संसद कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और इनमें 56 प्रतिभागियों का अंतिम रूप से चयन किया गया. लगभग 50 हजार प्रतिभागियों ने युवा संसद कार्यक्रमों में भाग लिया. राष्‍ट्रीय युवा संसद समारोह युवाओं में जन समस्‍याओं को समझने, अपने विचारों का निर्माण करने और इन्‍हें व्‍यक्‍त करने का अवसर प्रदान करता है.

इस मौके पर पीएम मोदी ने राष्‍ट्रीय युवा संसद कार्यक्रम के तीन सर्वश्रेष्‍ठ वक्‍ताओं को दो लाख, डेढ़ लाख और एक लाख की पुरस्‍कार राशि और प्रमाण-पत्र प्रदान किया.

प्रतियोगिता के विजेता हैं:

  1. पहला स्थान: महाराष्ट्र से श्वेता उमरे
  2. दूसरा स्थान: कर्नाटक से एम.एस अंजनाक्षी
  3. तीसरा स्थान: बिहार से ममता कुमारी।

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत-बांग्‍लादेश सैन्‍य-अभ्‍यास ‘सम्‍प्रीति 2019’: भारत और बांग्‍लादेश के बीच संयुक्‍त-सैन्‍य अभ्‍यास ‘सम्‍प्रीति-2019’ 2 से 15 मार्च तक बांग्‍लादेश के टंगाइल में आयोजित किया जायेगा. इस अभ्‍यास का उद्देश्‍य दोनों देशों की सेनाओं के बीच सहयोग को मज़बूत और व्‍यापक बनाना है. इस दौरान संयुक्‍त राष्‍ट्र के निर्देश के तहत उग्रवाद और आतंकवाद से निपटने में रणनीतिक कार्रवाई का भी अभ्‍यास किया जाएगा.

जन्‍मभूमि-बाबरी मस्जिद सुनवाई: उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि राम जन्‍मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद को आपसी सहमति से निपटाने का एक और प्रयास किया जाना चाहिए. प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पांच सदस्‍यीय पीठ ने कहा कि वह इस मामले को न्‍यायालय द्वारा नियुक्‍त मध्‍यस्‍थ के जरिये निपटाने के बारे में आदेश अगले महीने की पांच तारीख को सुनायेगी.