CBI के नए निदेशक के रूप में ऋषि कुमार शुक्ला की नियुक्ति

ऋषि कुमार शुक्ला को CBI का नया डायरेक्टर नियुक्त किया गया है. वे मध्य प्रदेश काडर के 1983 बैच के IPS अधिकारी हैं बतौर CBI निदेशक उनका कार्यकाल 2 साल का होगा. ऋषि कुमार मध्य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (DGP) रह चुके हैं.

ऋषि कुमार शुक्ला, आलोक वर्मा का स्थान लेंगे, जिन्हें 10 जनवरी को सीबीआई निदेशक के पद से हटा दिया गया था. भ्रष्टाचार के आरोपों पर आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना के साथ वर्मा का टकराव हुआ था. वर्मा को हटाए जाने के बाद से एम नागेश्वर राव सीबीआई के अंतरिम प्रमुख के तौर पर कार्यरत थे.

उनकी नियुक्ति का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली उच्चस्तरीय चयन समिति की बैठक में लिए गया. इस चयन समिति में प्रधानमंत्री के अलावा चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे हैं.

शुक्ला मूलत: ग्वालियर के रहने वाले हैं. वे दमोह, शिवपुरी और मंदसौर जिले के एसपी रहे. इसके अलावा 2009 से 2012 तक एडीजी इंटेलिजेंस भी रह चुके हैं. जुलाई, 2016 से जनवरी, 2019 तक मध्यप्रदेश के डीजीपी थे.

केंद्रीय अंतरिम बजट 2019-20

वित्त मंत्री अरूण जेटली की गैरमौजूदगी में कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयष गोयल ने 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2019-20 का अंतरिम बजट लोकसभा में पेश किया…
पढ़ें पूरा आलेख: केंद्रीय अंतरिम बजट 2019-20

अमरीका ने रूस के साथ मध्य दूरी की परमाणु हथियार संधि से अलग होने का फैसला किया

अमरीका ने रूस के साथ मध्यम दूरी की परमाणु शक्ति संधि (INF Treaty) से अलग होने का फैसला किया है. अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने रूस पर इस संधि के उल्लंघन का आरोप लगाया है. राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अगर रूस अपने सभी मिसाईल और संबंधित हथियार नष्ट करके संधि की शर्तों का पालन नहीं करता है तो 6 महीने के अंदर अमरीका, इस संधि से पूरी तरह अलग हो जाएगा. मध्यम दूरी के परमाणु प्रक्षेपास्त्र संधि को लेकर दोनों देशों के बीच लंबे समय से तनाव और आरोप-प्रत्यारोप चल रहे हैं.

INF Treaty: एक दृष्टि

  • INF Treaty, Intermediate-Range Nuclear ForcesTreaty का संक्षिप्त रूप है.
  • यह संधि अमेरिका तथा रूस की 300 से 3,400 मील दूर तक मार करने वाली, ज़मीन से छोड़े जाने वाले क्रूज मिसाइल के निर्माण को प्रतिबंधित करती है.
  • 8 दिसंबर, 1987 को अमेरिका के राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन और तत्कालीन सोवियत रूस (USSR) के राष्ट्रपति मिखाइल गोर्बाचेव ने इस संधि पर हस्ताक्षर किये थे.
  • यह संधि प्रतिबंधित परमाणु हथियारों और ग़ैर-परमाणु मिसाइलों की लॉन्चिंग को रोकती है. अमेरिका की नाराज़गी रूस की एसएस-20 की यूरोप में तैनाती के कारण है. इसकी रेंज 500 से 5,500 किलोमीटर तक है.
  • दूसरे विश्वयुद्ध की समाप्ति के बाद (1945 से 1989 के दौरान) दोनों देशों के बीच शत्रुतापूर्ण संबंधों के कारण युद्ध की आशंका गहरा गई थी. इस संधि से अमेरिका-सोवियत संघ के संबंधों को प्रोत्साहन मिला था.

चीन ने पाकिस्तान को 2.5 अरब डॉलर का कर्ज देने का फैसला किया

चीन ने पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ाने के लिये 2.5 अरब डॉलर का कर्ज देने का फैसला किया है. इस मदद के बाद चालू वित्त वर्ष में चीन द्वारा दी गयी सहायता राशि 4.5 अरब डॉलर पर पहुंच जाएगी. इससे पहले चीन ने जुलाई 2018 में पाकिस्तान को 2 अरब डॉलर का कर्ज दिया था.

पाकिस्तान इस समय विदेशी मुद्रा भंडार के गिरते जाने तथा विदेशी कर्ज के बढ़ते जाने की समस्या से जूझ रहा है. पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार गिरकर 8.12 अरब डॉलर पर आ गया है जो कि अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष और विश्वबैंक के सुझाये न्यूनतम स्तर से भी कम है.

यह भंडार महज सात सप्ताह के आयात के भुगतान योग्य है. इसी कारण विश्वबैंक और एशियाई विकास बैंक पाकिस्तान को कर्ज देने से मना कर चुके हैं.


बिहार में सामान्‍य श्रेणी के गरीबों के लिए दस प्रतिशत आरक्षण लागू

बिहार सरकार ने शिक्षा और सरकारी नौकरियों में सामान्‍य श्रेणी के गरीबों के लिए दस प्रतिशत आरक्षण लागू कर दिया है. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में हुई मंत्रि‍मंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया. राज्य सरकार 11 फरवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र में इस बारे में अलग से एक विधेयक लायेगी.


पश्चिम बंगाल में कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण

पश्चिम बंगाल के दौरे पर गये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 फरवरी को राज्य को कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने दुर्गापुर में 294 किलोमीटर लम्बे अंडाल-सैनथिया-पाकुड़-मालदा और खाना-सैनथिया विद्युतीकृत रेलमार्ग खंड राष्ट्र को समर्पित किया. 20 किलोमीटर लम्बी हिजली-नारायणगढ़ तीसरी रेललाइन को भी पीएम ने राष्ट्र को समर्पित किया.


जापान को हराकर कतर एशिया कप फुटबाल चैंपियन बना

कतर ने एशिया कप फुटबाल 2019 टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है. 1 फरवरी को अबूधाबी में खेले गये इस टूर्नामेंट में कतर ने जापान को 3-1 से हराकर विजेता बना है. कतर पहली बार इस टूर्नामेंट का बना है. इससे पहले वह कभी एशिया कप में क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाया था. कतर के अली ने इस टूर्नामेंट में 9 गोल किए और वह किसी एक एशिया कप में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.


प्रवेश परीक्षा में नेगेटिव मार्क्स दिये जाने की प्रणाली को समाप्त करने का निर्देश

मद्रास उच्च न्यायालय ने IIT जैसे प्रतिष्ठित शिक्षा संस्थानों की प्रवेश परीक्षा में नेगेटिव मार्क्स दिये जाने की प्रणाली को तत्काल समाप्त करने का निर्देश दिया है. न्यायालय ने छह वर्ष पहले IIT प्रवेश परीक्षा में नेगेटिव मार्क्स के कारण असफल रहे एक छात्र की याचिका पर निर्णय देते हुए कहा कि प्रतिस्पर्द्धी परीक्षाओं में नेगेटिव मार्किंग देना कानूनी रूप से उचित नहीं है. इस फैसले से निगेटिव मार्किंग के कारण प्रतिष्ठित शिक्षा संस्थानों में दाखिला नहीं पाने वाले आवेदकों को बड़ी राहत मिलेगी.


संजीव रंजन को कोलंबिया में नए राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया

भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने संजीव रंजन को कोलंबिया गणराज्य में नए राजदूत के रूप में नियुक्त किया है. रंजन 1993 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं.


2 फरवरी: विश्व आर्द्र भूमि दिवस

प्रत्येक वर्ष 2 फरवरी को विश्व आर्द्र भूमि दिवस (World Wetlands Day) के रूप में मनाया जाता है. मानवता और ग्रह के लिए आर्द्रभूमि के मूल्य पर वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है. विश्व आर्द्र भूमि दिवस 2019 का विषय ‘Wetlands and Climate Change’ है.

आर्द्रभूमि कार्बन के भंडारण और जलवायु परिवर्तन से जुड़े चरम मौसम की घटनाओं के प्रभाव को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. वे बाढ़ को कम करती हैं, पीने के पानी की भरपाई करती हैं, कचरे को छानती हैं, शहरी हरे स्थान प्रदान करते हैं और आजीविका का स्रोत हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह चीन के साथ भारी-भरकम व्यापार घाटा को बरकरार नहीं रहने दे सकते हैं. ट्रंप ने यह टिप्पणी दोनों देशों के अधिकारियों के बीच व्यापार वार्ता के नये दौर के समाप्त होने के एक दिन बाद की है. उन्होंने कहा है कि हमें हर साल चीन के साथ व्यापार में 500 अरब डॉलर का नुकसान होता है.

वाणी कपूर LPGA कार्ड प्राप्त करने वाली पहली भारतीय: गोल्फर वाणी कपूर ने ऑस्ट्रेलिया के बैलरेट गोल्फ क्लब के क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में 12वीं रैंक हासिल किया है. वह ऑस्ट्रेलियाई लेडीज पीजीए टूर (LPGA) को प्राप्त करने वाली पहली भारतीय बन गई हैं. कुल 81 खिलाड़ियों ने क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में भाग लिया जिसमें से शीर्ष-20 ने LPGA के लिए कार्ड अर्जित किया.

ईरानी क्रांति की 40वीं वर्षगांठ: ईरानी क्रांति की 40वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के लिए तेहरान में 1 जनवरी को इस्लामिक गणराज्य के संस्थापक अयातुल्ला रूहुल्लाह खुमैनी की समाधि पर हजारों ईरानी एकत्र हुए. खोमैनी के निर्वासन से लौटने की सालगिरह मनाने के लिए हर वर्ष 1 फरवरी को ईरान में 10 दिनों के समारोह की शुरुआत होती है.