भारत ने न्यूज़ीलैंड से वनडे क्रिकेट सीरीज़ 4-1 से जीती

भारत ने न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ पांच मैचों की वनडे सीरीज़ को 4-1 से जीत लिया. भारत ने पांचवें और आख़िरी वनडे मु़क़ाबले में न्यूज़ीलैंड की टीम को 35 रन से हरा दिया. भारत ने न्यूज़ीलैंड के सामने जीत के लिए 253 रन का लक्ष्य रखा था लेकिन पूरी टीम 44.1 ओवर में 217 रन पर सिमट गई. इस सीरीज़ के चौथे मैच में न्यूज़ीलैंड ने भारत को 8 विकेट से पराजित किया था.

भारत ने 10 साल बाद द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज जीती

भारत ने 10 साल बाद न्यूजीलैंड में पहली बार द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज जीती है. बतौर कप्तान विराट कोहली का ये पहला न्यूज़ीलैंड दौरा था. भारत ने इससे पहले 2009 में सीरीज अपने नाम की थी. भारतीय टीम इससे पहले तक न्यूजीलैंड में सिर्फ एक वनडे सीरीज ही अपने नाम कर पाई थी. उल्लेखनीय है कि भारतीय क्रिकेट टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की मेजवानी में टेस्ट और वनडे सीरीज जीत कर इतिहास रचा था.

वेनेजुएला में राजनितिक संकट जारी

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने विपक्ष के नेता हुआन गुआदो को अलग-थलग करने के लिये संसदीय चुनाव निर्धारित समय से पहले कराने की धमकी दी है. निर्धारित समय के अनुसार यह चुनाव 2020 के अंत में कराये जाने हैं.

हुआन गुआदो ने स्वयं को देश का कार्यवाहक राष्‍ट्रपति घोषित किया था
वेनेजुएला में उस समय राजनितिक संकट गहरा गया जब विपक्ष के नेता और संसद के अध्यक्ष हैं हुआन गुआदो ने 23 जनवरी को स्वयं को देश का कार्यवाहक राष्‍ट्रपति घोषित कर दिया था. इस प्रकार देश में निकोलस मादुरो और हुआन गुआदो दोनों राष्ट्रपति होने का दावा कर रहे हैं.

अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया ने हुआन गुआदो को वेनेजुएला के कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे चुके हैं. इस बीच, चार प्रमुख यूरोपीय देशों – ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और स्पेन ने कहा है कि अगर 3 फरवरी तक निकोलस मादुरो ने राष्ट्रपति चुनाव कराने की घोषणा नहीं की, तो वे अमरीका और कई लातिन अमरीकी देशों की तरह गुआदो को अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे देंगे.

73,000 असॉल्ट राइफल खरीदने के एक प्रस्ताव को मंजूरी

भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका से करीब 73,000 असॉल्ट राइफल खरीदने के एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इन्हें त्वरित खरीद प्रक्रिया के तहत खरीदा जायेगा. अमेरिकी कंपनी को सौदा तय होने की तारीख से एक साल के भीतर राइफलों को भेजना होगा. इन राइफलों का इस्तेमाल चीन के साथ लगती करीब 3,600 किलोमीटर लंबी सीमा पर तैनात जवान करेंगे.

अक्टूबर 2017 में सेना ने करीब 7 लाख राइफलों, 44,000 लाइट मशीन गन और करीब 44,600 कार्बाइन को खरीदने की प्रक्रिया शुरू की थी. सेना ने करीब 18 महीने पहले इशापुर स्थित सरकारी राइफल फैक्ट्री द्वारा निर्मित असॉल्ट राइफलों को खारिज कर दिया था क्योंकि वे परीक्षण में नाकाम रही थीं. इसके बाद सेना ने नियंत्रण बाजार में राइफलों की तलाश शुरू की थी.


इरान की तरफ से जारी वीडियो में क्रूज मिसाइल का परीक्षण करते हुए दिखाया गया

इरान ने हाल ही में एक नए क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया है. इस मिसाइल की मारक क्षमता करीब 1,350 किलोमीटर बताई जा रही है. इरान के रक्षा मंत्रालय ने एक वीडियो को प्रकाशित कर इस परीक्षण की जानकारी दी गयी है.

इरान के अनुसार उसके पास 2000 किलोमीटर तक मार करने की क्षमता है जो क्षेत्र में इजरायल और अमरीका की सैन्य छावनी तक पहुंचने में सक्षम है. 1992 से इरान ने आत्म निर्भर सैन्य हथियार कार्यक्रम चलाया और मोर्टार से लेकर मिसाइल तक बनाए हैं.


प्रधानमंत्री ने लद्दाख में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 3 फरवरी को लद्दाख के लेह में 12 हज़ार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास किया.

मुख्य परियोजनाएं: एक दृष्टि

  • उन्‍होंने लेह हवाई अड्डे पर 480 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले टर्मिनल भवन की आधारशिला रखी.
  • विजयपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) की आधारशिला रखी.
  • 624 मेगावॉट क्षमता वाली किरू पनबिजली परियोजना और किश्‍तवाड़ में 850 मेगावॉट क्षमता वाली रातले पनबिजली परियोजना की आधारशिला रखी.
  • अखनूर में चिनाब नदी पर बने दो लेन वाले डेढ़ किलोमीटर से ज्‍यादा लंबे पुल और राष्‍ट्रीय नदी संरक्षण योजना के तहत देविका और तवी नदियों के संरक्षण की आधारशिला भी रखी.
  • कठुआ में जांगलोटे में एक इंजीनियरिंग संस्‍थान का भी उद्घाटन किया.
  • श्रीनगर-अलुस्‍तेंग-द्रास-करगिल-लेह को जोड़ने के लिए 220 किलोवॉट क्षमता वाली पारेषण प्रणाली भी राष्‍ट्र को समर्पित की.
  • लद्दाख विश्‍वविद्यालय की शुरूआत भी की. लद्दाख में यह राज्‍य का पहला विश्‍वविद्यालय है.

आईसीसी की ताज़ा रैंकिंग में स्मृति मंधाना महिलाओं में नंबर एक बल्लेबाज बनीं

हाल ही में जारी आईसीसी की रैंकिंग में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर स्मृति मंधाना वनडे में नंबर एक बल्लेबाज बन गयी हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में संपन्न वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन की बदौलत तीन स्थान का सुधार के साथ नंबर एक बल्लेबाज बनीं हैं. भारत ने यह सीरीज 2-1 से जीती.

स्मृति मंधाना ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एलिस पेरी को पीछे छोड़ते हुए नंबर एक बल्लेबाज बनी हैं. पेरी दूसरे और उनकी हमवतन मेग लैनिंग तीसरे स्थान पर हैं. न्यूजीलैंड की कप्तान एमी सैटरवेट 10 स्थान की छलांग से चौथे पायदान पर पहुंची. भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज आईसीसी की इस रैंकिंग में पांचवें नंबर पर हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

संचार उपग्रह ‘जीसैट-31’ का ‘एरियन’ रॉकेट से प्रक्षेपण: भारतीय संचार उपग्रह ‘जीसैट-31’ को यूरोपीय कंपनी एरियनस्पेस के ‘एरियन’ रॉकेट द्वारा 5 फरवरी को फ्रेंच गुयाना स्थित प्रक्षेपण स्थल से लांच किया जाएगा. 2,535 किलोग्राम वजनी ‘जीसैट-31’ 40वां संचार उपग्रह है और यह भू-स्थैतिक कक्षा में कू-बैंड ट्रांसपोंडर क्षमता को बढ़ाएगा. जीसैट-31 की जीवन अवधि 15 साल है.

तुलसी गबार्ड अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव शामिल: अमेरिकी प्रतिनिधि तुलसी गबार्ड आधिकारिक रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 की दौड़ में शामिल हो गईं हैं. गबार्ड ने हवाई में अपनी उम्मीदवारी का शुभारंभ किया जहां उन्होंने 2013 से सांसद के रूप में काम किया है. गबार्ड कांग्रेस के लिए चुनी गई पहली हिंदू थीं.

सीमांचल एक्‍सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त: सीमांचल एक्‍सप्रेस रेलगाड़ी 2 फरवरी को दुर्घटनाग्रस्त हो गयी. यह गाड़ी बिहार में अररिया जिले के जोगबनी से दिल्‍ली के आनंद विहार स्‍टेशन के बीच चलती है. यह दुर्घटना सोनपुर डिवीजन के सहदेई बुजुर्ग स्‍टेशन के निकट हुई.

राष्‍ट्रपति भवन के वार्षिक उद्यानोत्‍सव का शुभारंभ: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद 4 फरवरी को राष्‍ट्रपति भवन के वार्षिक उद्यानोत्‍सव का शुभारंभ करेंगे. मुगल गार्डन आम लोगों के लिए 6 फरवरी से 10 मार्च तक सवेरे नौ बजे से शाम चार बजे तक खुला रहेगा.