फ्रांस में महंगाई के खिलाफ जारी ‘येलो वेस्ट’ प्रदर्शन

फ्रांस में ईंधन के करों में वृद्धि एवं महंगाई के खिलाफ जारी ‘येलो वेस्ट’ प्रदर्शन ने एक बार फिर जोर पकड़ लिया है. इस घटनाक्रम में 3 जनवरी को हजारों प्रदर्शनकारियों ने राजधानी पेरिस में आयोजित रैली में हिस्सा लिया.

क्या है ‘येलो वेस्ट’ प्रदर्शन? फ्रांस में ‘येलो वेस्ट’ नाम से सरकार के खिलाफ पिछले कई महीनों से प्रदर्शन हो रहे हैं. नवम्बर 2018 में ईंधन के करों में वृद्धि की योजना के विरोध में शुरू हुई प्रदर्शन ने जल्द ही फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की आर्थिक नीतियों और महंगाई के खिलाफ व्यापक आन्दोलन का रूप ले लिया.

नीलाम्‍बर आचार्य, भारत में नेपाल के राजदूत नियुक्‍त

नेपाल के पूर्व विधि मंत्री नीलाम्‍बर आचार्य को भारत में नेपाल का राजदूत नियुक्‍त किया गया है. राष्‍ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने 3 फरवरी को काठमांडू में श्री आचार्य को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. भारत में नेपाल के राजदूत का पद अक्‍टूबर 2017 में तत्‍कालीन राजदूत दीपकुमार उपाध्‍याय के इस्‍तीफा देने के बाद से खाली है.

तुलसी गबार्ड ने अमेरिकी राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में चुनाव प्रचार की औपचारिक शुरुआत की

अमेरिकी महिला कांग्रेस सदस्य तुलसी गबार्ड ने 2020 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए हवाई से चुनाव प्रचार अभियान की औपचारिक शुरुआत कर दी है. गबार्ड पहली हिंदू अमेरिकी महिला कांग्रेस सदस्य हैं. वे भारतीय मूल की नहीं हैं, लेकिन हवाई के एक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती हैं. इराक युद्ध की एक दिग्गज सिपाही रहीं गबार्ड 2016 में वर्मोंट से सीनेटर बर्नी सैंडर्स के 2016 चुनाव प्रचार अभियान में एक प्रमुख समर्थक के रूप में सुर्खियों में आई थीं.


पश्चिम बंगाल में संवैधानिक संकट की स्थिति

पश्चिम बंगाल में 3 फरवरी को उस समय संवैधानिक संकट की स्थिति उत्पन्न हो गयी जब केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) की एक टीम को राज्य पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. CBI की यह टीम एक चिट फंड घोटालों से जुड़े मामलों की जांच के सिलसिले में कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार के आवास पर गयी थी.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस घटना को देश के संघीय ढांचे पर आक्रमण आरोप लगाते हुए धरने पर बैठ गईं.


4 फ़रवरी: श्रीलंका का स्वतंत्रता दिवस

प्रत्येक वर्ष 4 फ़रवरी को श्रीलंका अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है. इस वर्ष (2019) यहाँ 71वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया. श्रीलंका को 4 फ़रवरी, 1948 में 133 वर्ष के ब्रिटिश शासन से आज़ादी मिली थी. 22 मई 1972 को श्रीलंका गणतंत्र (रिपब्लिक) बना.

इस अवसर पर कोलम्बो में राष्ट्रीय ध्वज समारोह, सेना की परेड के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया. राष्‍ट्रपति सिरिसेना ने मुख्‍य कार्यक्रम में हिस्‍सा लेकर राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया. मालदीव के राष्‍ट्रपति इब्राहिम मोहम्‍मद सोलेह इस मौके पर विशिष्‍ट मेहमान थे.


4 फरवरी: विश्व कैंसर दिवस

प्रत्येक वर्ष 4 फ़रवरी को विश्व कैंसर दिवस (वर्ल्ड कैंसर डे) मनाया जाता है. यह दिवस कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इस रोग के प्रति लोगों को शिक्षित करने के उद्देश्य से दुनिया भर में मनाया जाता है. विश्व कैंसर दिवस की स्थापना यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) के द्वारा की गयी थी.

वर्ष (2019-2021) की थीम ‘आई एम और आई विल’
विश्व कैंसर दिवस को एक थीम, अभियान के साथ मनाया जाता है. पहले इस दिवस पर हर साल एक नयी थीम हुआ करती थी, लेकिन 2016 से हर तीन साल एक ही थीम रखने का फैसला लिया गया. वर्ष (2019-2021) अभियान की थीम है: ‘आई एम और आई विल’ (I Am and I Will).

वर्तमान में, विश्व में हर साल 76 लाख लोगों की मौत कैंसर से होती है. इनमें से 40 लाख लोगों की मौत समय से पहले हो जाती है. वर्ष 2025 तक, कैंसर के कारण समय से पहले होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर प्रति वर्ष 60 लाख होने का अनुमान है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वर्ष 2025 तक कैंसर के कारण समय से पहले होने वाली मौतों में 25 प्रतिशत कमी का लक्ष्य रखा है.

भारत में हर साल 7 लाख लोगों की मौत कैंसर से होती है. यहाँ 40 फीसद कैंसर सिर्फ तंबाकू के सेवन से होता है. कैंसर के मामलों में मौत की सबसे बड़ी वजह देर से ईलाज शुरु करना माना जाता है. कैंसर से बचाव संतुलित भोजन, साफ-सफाई, नियमित व्यायाम और ध्रुमपान से दूर रहकर किया जा सकता है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

गुवाहाटी में आसियान–भारत युवा शिखर बैठक: दूसरा आसियान–भारत युवा शिखर बैठक 3 फरवरी को गुवाहाटी में आयोजित किया गया. केन्द्रीय मंत्री केजे अल्फोंस ने इस बैठक का उद्घाटन किया.

30वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय 4 से 10 फरवरी तक 30वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मना रहा है. लोगों को सड़कों के सुरक्षित उपयोग के बारे में जागरूक और संवेदनशील बनाने के लिए इसका आयोजन किया जा रहा है.

जीएसटी संग्रह में 18% वृद्धि का अनुमान: केंद्र सरकार ने अगले वित्त वर्ष (2019-20) में 7.61 लाख करोड़ रुपये का जीएसटी संग्रह का लक्ष्य रखा है. चालू वित्त वर्ष के लिए जीएसटी संग्रह का संशोधित अनुमान 6.43 लाख करोड़ रुपये है. इस तरह अगले वित्त वर्ष में जीएसटी संग्रह में 18 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया गया है.

राजघाट स्थित गांधी स्मृति पर मोटर कार रैली: केन्‍द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तथा सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में नई दिल्ली में राजघाट स्थित गांधी स्मृति पर मोटर कार रैली रवाना करेंगे. यह रैली महात्मा गांधी से ऐतिहासिक रूप से जुड़े भारत, बंग्लादेश और म्यामां के स्‍थलों तक जाएगी. 7250 किलोमीटर की दूरी तय कर रैली 24 फरवरी को म्यामां में यांगून में संपन्न होगी.

‘खादी एक्सप्रेस ट्रेन’ का परिचालन: महात्मा गांधी के जीवन पर केंद्रित ‘खादी एक्सप्रेस’ नाम की एक रेलगाड़ी दो महीने में शुरू होगी. आठ बोगियों की इस विशेष रेलगाड़ी में एक बोगी महात्मा गांधी की जीवन गाथाओं पर आधारित तैल चित्रों और प्रदर्शनी के लिए होगा. इस ट्रेन के जरिए विभिन्न स्टेशनों पर खादी उत्पादों की बिक्री की जाएगी.