ISRO ने फ्रेंच गुएना से संचार उपग्रह GSAT-31 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने 6 फरवरी को अपना नवीनतम संचार उपग्रह, GSAT-31 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया. यह प्रक्षेपण फ्रेंच गुयाना में कोउरू के ‘एरियन प्रक्षेपण स्थल’ से किया गया. फ्रेंच गुयाना दक्षिण अमेरिका के उत्तर पूर्वी तट पर फ्रांस के क्षेत्र में स्थित है. इस प्रक्षेपण में यूरोपीय कंपनी के राकेट ‘एरिएन-5 (BA247)’ के माध्यम से इस GSAT-31 को अन्तरिक्ष भेजा गया.

उपग्रह GSAT-31: एक दृष्टि

  • GSAT-31 देश का 40वां संचार उपग्रह है.
  • इसका वजन 2535 किग्रा है. यह करीब 15 साल तक सेवा देगा.
  • यह टीवी अपलिंक, डिजिटल सैटेलाइट न्यूज एकत्रीकरण, डीटीएच टीवी सेवाएं आदि सेवाएं देगा.
  • यह उपग्रह भूस्थैतिक (जियोस्टेशनरी) कक्षा में KU-बैंड ट्रांसपोंडर की क्षमता को मजबूत करेगा.
  • यह भारत की मुख्य भूमि और द्वीप समूहों को अपनी सेवा प्रदान करेगा.
  • यह उपग्रह अरब सागर, बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर के ऊपर संचार की सुविधा प्रदान करेगा.

मोनाको के राष्ट्र प्रमुख प्रिंस अल्बर्ट की भारत यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की यात्रा पर आये मोनाको के राष्ट्र प्रमुख प्रिंस अल्बर्ट द्वितीय के साथ दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में 5 फरवरी को द्विपक्षीय वार्ता की. इस वार्ता में दोनों नेताओं ने विशेषकर नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र एवं जलवायु परिवर्तन से निपटने में सहयोग बढाने पर र्चचा की. इससे पहले प्रिंस अलबर्ट ने भारत-मोनाको बिजनेस फोरम में हिस्सा लिया. भारत और मोनाको के बीच 2007 में राजनयिक संबंध स्थापित हुए थे.

RBI ने एक्सिस बैंक, यूको बैंक और सिंडिकेट बैंक पर जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक्सिस बैंक, यूको बैंक और सिंडिकेट बैंक पर नियमों के उल्लंघन को लेकर 5 फरवरी को जुर्माना लगाया है.

RBI ने चेक के जरिये भुगतान से संबंधित नियमों का अनुपालन नहीं करने को लेकर एक्सिस बैंक तथा यूको बैंक पर 2-2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. एक अन्य मामले में निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. यह जुर्माना नकली नोट का पता लगाने तथा उसे जब्त करने से संबंधित निर्देशों का उल्लंघन करने पर लगाया गया है. सिंडिकेट बैंक पर जुर्माना धोखाधड़ी रोकने तथा जोखिम प्रबंधन से संबंधित दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने को लेकर लगाया गया है.


कानपुर दंगों की जांच के लिए चार सदस्यीय विशेष जांच दल का गठन

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने 1984 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्‍या के बाद कानपुर दंगों की जांच के लिए चार सदस्यीय विशेष जांच दल का गठन किया है. उत्‍तर प्रदेश के अवकाश प्राप्‍त पुलिस महानिदेशक अतुल जांच दल के अध्‍यक्ष होंगे. दल के दूसरे सदस्यों में भूतपूर्व जिला न्यायाधीश सुभाष चंद्र अग्रवाल और भूतपूर्व अपर निदेशक अभियोजन योगेश्वर कृष्ण श्रीवास्तव शामिल हैं. विशेष जांच दल को छह महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपनी है.


भारतीय स्क्वॉश खिलाड़ी रमित टंडन PSA चैलेंजर स्क्वॉश टूर के विजेता बना

हाल ही में संपन्न हुए PSA चैलेंजर स्क्वॉश टूर का खिताब भारतीय स्क्वॉश खिलाड़ी रमित टंडन ने जीत लिया है. रमित ने इस प्रतियोगिता के फाइनल में मिस्र के मोहम्मद अल शरबिनी को पराजित कर विजेता बना है. रमित का इस साल का यह पहला PSA और करियर का चौथा खिताब है.


जनवायु परिवर्तन से चीन और भारत समेत आठ देशों की नदियों का जल प्रवाह को प्रभावित करेगा

जनवायु परिवर्तन पर हाल ही में काठमांडो पोस्ट की एक रिपोर्ट जारी की गयी है. इस रिपोर्ट के अनुसार हिमालय और हिन्दू कुश में इस सदी के अंत तक तापमान बढ़ने के साथ-साथ तेजी से बर्फ पिघलने से चीन और भारत समेत आठ देशों की नदियों का जल प्रवाह को प्रभावित करेगा. इससे दोनों देशों की कृषि के साथ-साथ बड़ी आबादी पर इसका प्रतिकूल असर पड़ेगा.

रिपोर्ट के मुताबिक विशाल ग्लेशियर हिन्दू कुश हिमालय क्षेत्र बनाते हैं जो विश्व की सबसे ऊंची चोटियों माउंट एवरेस्ट और के-2 के इलाके में स्थित है. इसे अंटार्कटिका और आर्कटिक क्षेत्र के बाद इसे तीसरे ध्रुव के तौर पर देखा जाता है. 210 वैज्ञानिकों की लिखित इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस क्षेत्र का एक-तिहाई से अधिक बर्फ वर्ष 2100 तक पिघल जाएगी. चाहे भले ही सरकारें 2015 के पेरिस जलवायु समझौते के तहत ग्लोबल वार्मिंग को सीमित करने के लिए कितनी ही सख्त कार्रवाई क्यों न कर लें. वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी कि यदि इस सदी में ग्रीन-हाउस गैस उत्सर्जन पर लगाम लगाने में विफल रही तो दो-तिहाई बर्फ पिघल सकती है.


राष्‍ट्रपति ने वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी पुरस्‍कार प्रदान किए

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 6 फरवरी को वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी पुरस्‍कार प्रदान किए. राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में संगीत, नृत्‍य और रंगमंच के कलाकारों को सम्‍मानित किया गया. इस समारोह में जाने-माने बांसुरी वादक राजेंद्र प्रसन्ना, कथक नृत्यांगना शोभा कौसर, लोक गायक अनवर खान मांगनियार, ओडिशी नृत्यांगना सुजाता मोहपात्रा सहित 42 कलाकारों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस पुरस्कार में एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक ताम्रपत्र और अंगवस्त्रम दिया जाता है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत-न्‍यूजीलैंड टी-20 पुरुष क्रिकेट सीरीज: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच तीन मैचों के टी-20 पुरुष क्रिकेट सीरीज का पहला मैच वैलिग्‍ंटन में खेला गया. इस मैच में मेजवान न्‍यूजीलैंड ने भारत को 80 रन से हरा दिया. इस मैच में न्यूजीलैंड ने 6 विकेट पर 219 रन बनाए. जवाब में भारतीय टीम 19.2 ओवर में 139 रन ही बना सकी. यह टी-20 मैच में भारत की रनों के मामले में सबसे बड़ी हार है. इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने सीरीज पर 1-0 की बढ़त बना ली है.

भारत-न्‍यूजीलैंड टी-20 महिला क्रिकेट सीरीज: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे तीन मैचों के टी-20 महिला क्रिकेट सीरीज के पहले मैच में मेजवान न्‍यूजीलैंड ने भारत को 23 रन से हरा दिया. न्‍यूज़ीलैंड ने चार विकेट पर 159 रन बनाये. जवाब में भारतीय टीम 20वें ओवर में 136 रन ही बना पाई. इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने सीरीज पर 1-0 की बढ़त बना ली है.

अन्ना हजारे ने अनशन खत्म किया: केंद्र में लोकपाल और महाराष्ट्र में लोकायुक्त नियुक्त करने के लिए अनशन पर बैठे अन्ना हजारे ने छठे दिन अपना अनशन खत्म कर दिया. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस के साथ लंबी बातचीत के बाद अन्ना हजारे ने अपना अनशन खत्म किया. 81 साल के अन्ना हजारे ने 30 जनवरी को बेमियादी अनशन शुरू किया था.

ट्रंप-किम दूसरी शिखर बैठक: अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप, उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ 27 और 28 फरवरी को दूसरी शिखर बैठक करेंगे. यह बैठक वियतनाम में आयोजित की जाएगी. इससे पहले दोनों नेताओं के बीच शिखर बैठक 2018 में सिंगापुर में हुई थी. इसमें दोनों नेताओं ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किये थे जिसमें कोरिया प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से पूरी तरह मुक्त करने की बात कही गयी थी.

अरब सागर में तुर्की सेना की तैनाती: अदन की खाड़ी, सोमालिया और अरब सागर में तुर्की नौसेना की तैनाती की अवधि को आगे बढ़ाए जाने के प्रस्ताव को तुर्की संसद ने मंजूरी दे दी है. यह विस्तार 10 फरवरी 2019 से प्रभावी होगा और 2020 तक रहेगा. सेना की तैनाती तुर्की के जहाजों और वाणिज्यिक वाहनों की सुरक्षा के लिए की गई है.

सैनिकों के सम्मान में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राजधानी दिल्ली में इंडिया गेट पर बनाये गये नये राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का 25 फरवरी को उद्घाटन करेंगे. यह स्मारक आजादी के बाद मातृभूमि की रक्षा में प्राणों का बलिदान करने वाले लगभग 26000 सैनिकों के सम्मान में बनाया गया है.

तहरीक-उल-मुजाहिद्दीन आतंकवादी संगठन घोषित: केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर में सक्रिय तहरीक-उल-मुजाहिद्दीन नामक समूह को एक आतंकवादी संगठन घोषित किया है.